औद्योगिक समाधान

होटलों और रेस्टोरेंट के लिए दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा तकनीक

होटल और रेस्टोरेंट उद्योग में मेहमानों की सुख-सुविधा हमेशा सबसे महत्वपूर्ण होती है: अनुभव और आराम, सुरुचिपूर्ण माहौल और सुचारू सेवा के साथ ही साथ सुलभता, स्वच्छता और सुरक्षा किसी भी होटल के लिए यह सुनिश्चित करने के महत्वपूर्ण पहलू होते हैं कि वहाँ पर उनके मेहमानों का समय अच्छा गुजरे और वे वहां से शानदार यादें संजोकर जाएँ।

किसी भी होटल का प्रवेश क्षेत्र इसके मिजाज़ को तय करता है।

मोवेनपिक होटल में Slimdrive SCR

मोवेनपिक होटल में Slimdrive SCR

होटल के मेहमानों और आगंतुकों की प्रवेश क्षेत्र में मनोरम अगवानी की जाती है। लॉबी को भी प्रारूपों और बाहर के बाधाकारक शोरगुल से सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है। आखिर में, प्रवेश क्षेत्र होटल के कॉलिंग कार्ड का मिजाज़ तय करता है और इससे भवन की संपूर्ण डिजाइन अवधारणा झलकनी चाहिए। GEZE इन भारी आवाजाही वाले क्षेत्रों के लिए विविध प्रकार के समाधान ऑफ़र करता है, जिन्हें वास्तु से मेल खाने के लिए आवश्यक फ़ेरबदल करके लगाया जा सकता है। श्रृंखला में शामिल हैं: स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, अर्ध-गोलाकार और पूर्ण-गोलाकार स्लाइडिंग दरवाजे, एंगुलर स्लाइडिंग दरवाजे, घूर्णन दरवाजे, या बॉटम दरवाजा क्लोजर वाले कांच के दरवाजे।

उदाहरण के तौर पर, हैमबर्ग के मोवेनपिक होटल के लिए पारदर्शी, चमकीले, और खुले प्रवेश क्षेत्रों को GEZE समाधानों के साथ बनाया गया। बस 7 सेमी की कुल ऊँचाई के साथ Slimdrive अग्रभागों में लगाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। GEZE की IGG एकीकृत पूर्ण-कांच प्रणालियाँ प्रकाश और पारदर्शिता उत्पन्न करती हैं।

यदि प्रवेश क्षेत्र को प्रभावशाली दिखना भी अपेक्षित है, तो रिवॉल्विंग दरवाजे Revo.PRIME का सुझाव दिया जाता है। इसकी केवल 75mm की कैनोपी की ऊंचाई और केवल 60mm की संकरी प्रोफाइल प्रणाली के कारण यह आपके प्रवेश क्षेत्र में अधिकतम पारदर्शिता सुनिश्चित करता है।  यह स्वागत का अहसास देता है, अनचाहे हवा के झोंकों से सुरक्षाप्रदान करता है और परिणामस्वरूप भवन की ऊर्जा दक्षता में भी योगदान करता है।

हमारे Revo.PRIME के साथ रोमांच महसूस करें।
 

स्वचालित ड्राइव इकाइयों की बदौलत त्वरित सेवा

स्वचालित दरवाजों के साथ त्वरित सेवा

स्वचालित दरवाजों के साथ त्वरित सेवा © Stefan Dauth / GEZE GmbH

बात चाहें रेस्टोरेंट में जाने की हो या एक होटल में ठहरने की: मेहमान खुश रहते हैं अगर उनका समय बिना किसी बाधा या झंझट के बीत जाता है, और इसमें तीव्र सेवा शामिल है। GEZE Slimdrive EMD श्रृंखला उनके इस अनुभव में वास्तविक वृद्धि करती है: किचन और रेस्टोरेंट के बीच के स्विंग दरवाजे तेज और भरोसेमंद तरीके से खुलते हैं, और इस तरह बाधारहित सेवा सुनिश्चित करते हैं। कब्जे पर या कब्जे की दूसरी तरफ लचीली स्थापना एक प्रमुख फ़ायदा है। एक इलेक्ट्रिक मोटर दरवाजों को आराम से और बिना शोर किए संचालित करती है। लेकिन सबसे शानदार बात इसकी अनूठी मात्र 7 cm की ऊँचाई है जो कमरे की डिजाइन के साथ शानदार तरीके से जुड़ जाती है।

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव ECdrive T2 बिना कोई समझौता किए विश्वसनीयता प्रदान करती है। खास तौर से जिन क्षेत्रों में स्टाफ़ को तुरंत और बाधारहित तरीके से सेवा प्रदान करने की ज़रूरत है, वहाँ पर ECdrive T2 एक किफ़ायती ड्राइव साबित होती है: सेल्फ़-क्लीनिंग रोलर गाड़ी और उच्च गुणवत्ता का मैटेरियल स्लाइडिंग दरवाजे का आरामदायक और शोर-मुक्त संचालन सुनिश्चित करते हैं, जो, उदाहरण के लिए, किचन और रेस्टोरेंट के बीच के व्यस्त दरवाजों के लिए आदर्श है। संवहनीयता की दृष्टि से, हमारे ECdrive T2 की तापीय रूप से पृथक प्रोफाइल भी अपनी छाप छोड़ती है, जिसके द्वारा भवनों में ऊर्जा दक्षता को अधिकतम बनाया जा सकता है।

और टिकाऊ होने के मामले में ऊर्जा-दक्ष प्रोफाइल के साथ हमारी ECdrive T2 अपनी उच्चता साबित करती है, जिसकी सहायता से भवनों की ऊर्जा-दक्षता को सर्वोत्तम बनाया जा सकता है।

अतिथि सत्कार में अनिवार्य: आपातकालीन निकास सुरक्षा

होटलों और रेस्टोरेंट में, निकास और बचाव मार्गों का होना कानूनी रूप से आवश्यक होता है। आपातकालीन निकास सुरक्षा (FWS) सुनिश्चित करती है कि किसी आपातकालीन निकास स्थिति में मेहमान तुरंत और सुरक्षित तरीके से भवन से बाहर निकल सकें। GEZE दरवाजा नियंत्रण इकाइयों, आपातकालीन निकास उपकरणों और पैनिक लॉक जैसे कानून का पालन करने वाले और प्रमाणित आपातकालीन निकास प्रणाली समाधानों की पेशकश करता है, जिन्हें विशिष्ट मांगों और व्यक्तिगत आपातकालीन निकास अवधारणाओं के अनुरूप ढाला जा सकता है।

आपातकालीन निकास सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी

रेस्टोरेंट और होटलों के लिए अग्नि सुरक्षा

अग्नि सुरक्षा दरवाजे और धुआं और ताप निकास प्रणाली (एसएचईवी) निवारक अग्नि सुरक्षा का हिस्सा होते हैं। एक आपातकालीन स्थिति में, ये सुनिश्चित करते हैं कि आग बिना रोक-टोक फैलने ना पाए। इसके अतिरिक्त, अग्नि सुरक्षा उपाय सुरक्षित करते हैं कि बचाव मार्गों से सुरक्षित ढंग से गुजरा जा सकता है।

अग्नि सुरक्षा दरवाजों के बारे में अधिक जानकारी

कार्यात्मक आराम के साथ सुरुचिपूर्ण परिवेश

होटल श्लोस एलमाऊ रिट्रीट

होटल श्लोस एलमाऊ रिट्रीट © Robert Sprang / GEZE GmbH

होटल की खिदमत के अलावा, इसकी भीतरी बनावट मेहमानों के मन में छाप छोड़ने में अहम भूमिका निभाती है। सौंदर्यात्मक जागरूकता और कार्यात्मक आराम का संयोजन होटल के अनूठेपन को सामने लाते हैं। होटल एक सुरुचिपूर्ण परिवेश का सृजन करने वाले विविध प्रकार के समाधानों की पेशकश करता है। उदाहरण के तौर पर, कमरे के पार्टीशन सिस्टम विभिन्न क्षेत्रों को आकर्षक तरीके से व्यवस्थित करने का एक आदर्श तरीका हैं। बार और रेस्टोरेंट के क्षेत्रों को किसी भी आकृति में जोड़ने या विभाजित करने के लिए कस्टम सिल्क-स्क्रीन प्रिंट मोटिफ वाले विभिन्न प्रकार की सामग्रियों या सजावटी कांच के घटकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। GEZE प्राइवेट गेस्ट एरिया में भी कक्ष विभाजन और डिज़ाइन के लिए समाधानों की पेशकश करता है: ग्लास पार्टीशन वाल वाले कक्ष विभाजन आपके कमरों को पारदर्शी बनाते हैं, इस तरह से, उदाहरण के लिए, नहाने, सोने और रहने के क्षेत्रों को जगह की बचत करते हुए और शानदार तरीके से एक-दूसरे से अलग किया जा सकता है।

प्रवेश क्षेत्रों में भी डिजाइन और आराम का परस्पर अनन्य होना जरूरी नहीं। उदाहरण के लिए, होटल श्लोस एलमाऊ की लॉबी में GEZE दरवाजा समाधान एक वेस्टीब्यूल की डिज़ाइन को एक बारीक और शालीन सपोर्ट प्रदान करते हैं। दो बारीक फ्रेम वाली लीनियर Slimdrive SL NT ग्लास स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ आंगन की पहुंच प्रदान करती हैं, जहां से वेटरस्टाइन के पहाड़ों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। फ़िक्स्ड ग्लेज़िंग वाले लकड़ी के घटकों पर मात्र 70 mm की एक स्थापना दर्शाती है कि GEZE की क्लासिक डिज़ाइन किसी भी वास्तुकला और किसी भी परिवेश में एकीकृत की जा सकती हैं।

GEZE होटल श्लोस एलमाऊ केस अध्ययन की ओर

होटलों और रेस्टोरेंट में स्वचालित दरवाजा प्रणालियों के साथ स्वच्छता

© Robert Sprang / GEZE GmbH

GEZE स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ प्राकृतिक रूप से सभी के लिए पहुँच और निर्बाध सेवा सुनिश्चित करती हैं साथ ही साथ, हमारे उत्पाद स्वच्छता उपायों को लागू करने में होटलों और रेस्टोरेंट का सहयोग करते हैं। भोजन की स्वच्छता पर विशेष रूप से कठोर वैधानिक प्रावधान, जैसे EHEDG दिशानिर्देश, लागू होते हैं। लेकिन स्वच्छ परिवेश अन्य कई क्षेत्रों में एक संपूर्ण सकारात्मक अनुभव सुनिश्चित करने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है। प्रवेश क्षेत्र हों, कॉरिडोर हों, गलियारे हों, स्वच्छता सुविधाएँ हों, सम्मेलन और स्वास्थ्य केंद्र हों या फिर रेस्टोरेंट हों: मैनुअल तरीके से संचालित किए जाने वाले कार्यात्मक तत्वों को कई लोगों द्वारा स्पर्ष किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप स्वच्छता के लिहाज से समस्या उत्पन्न होती है।

GEZE के स्वचालित स्विंग दरवाजे, स्लाइडिंग दरवाजे और घूर्णन दरवाजे यहाँ पर स्वच्छ परिस्थितियाँ उत्पन्न करने, तथा मेहमानों और कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं। वे लोगों को होटल प्रतिष्ठानों और रेस्टोरेंट में स्पर्श के बिना बाधा-मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं, और ये सब हमारी विश्वसनीय ड्राइव इकाइयां संभव बनाती हैं। सेंसरों और GC 307+ गैर संपर्क निकटता स्विच जैसे सक्रियण उपकरणों की बदौलत हम प्रत्येक दरवाजा स्थिति के लिए आवश्यकता-अनुरूप समाधान प्रदान करते हैं।

GEZE स्वचालित दरवाजे

मेहमानों की भलाई के लिए: दरवाजों को बिना शोर किए बंद करें

होटलों और रेस्टोरेंट में दरवाजों की खटपट की हरगिज मनाही रहती है। आखिरकार, मेहमान नहीं चाहते कि होटल के कमरे के दरवाजों की वजह से उनकी नींद या आराम में खलल पहुंचे। GEZE ActiveStop के साथ दरवाजे शांत ढंग से बंद होते हैं, क्योंकि डैम्पिंग तेजी से बंद होने वाले दरवाजों पर भी ब्रेक लगाती है और फिर उन्हें बिना शोर किए बंद करती है। इसके अतिरिक्त, GEZE ActiveStop दरवाजों को विभिन्न समायोज्य कोणों पर बिना किसी सहायता के खुला भी रखता है। उदाहरण के लिए, दीवार या फर्श पर अतिरिक्त दरवाजा बफर लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती – एक स्वच्छ समाधान जिससे होटल का स्टाफ़ भी खुश होता है। आखिरकार, एक फ्लोर माउंटेड दरवाजा बफर के बिना फ़र्श की सफाई करना आसान होता है। और सर्विस क्षेत्रों में, दरवाजों से होकर आराम से गुजरा जा सकता है, तब भी जब उनके दोनों हाथ भरे हों।

GEZE ACTIVESTOP की ओर

बदलते दाब वाली परिस्थितियों में दरवाजों को सुरक्षित और शांत तरीके से बंद करें

यदि दरवाजों को ना केवल शांत, बल्कि सुरक्षित ढंग से बंद होने की आवश्यकता है, तो दरवाजा क्लोजर TS 5000 SoftClose बिल्कुल सही चयन है। कमरों के दरवाजों के अलावा होटलों में अन्य कई चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां होती हैं, जिनमें एक दरवाजे को ना केवल पूरी तरह सुरक्षित ढंग से, बल्कि यथासंभव शांत तरीके से बंद होना होता है। उदाहरण के लिए, प्रवेश क्षेत्र या स्टेयरकेस में अक्सर हवा और सक्शन के कारण बदलते दाब वाली परिस्थितियां मौजूद रहती हैं। यहां पर TS 5000 SoftClose जैसे दरवाजा क्लोजर की मांग रहती है, जो बल और क्लोजिंग की गति के मध्य इष्टतम संबंध सुनिश्चित करता है, ताकि दरवाजे विश्वसनीय तरीके से तथा आसानी और शांति के साथ बंद हो सकें।

TS 5000 SoftClose पर जाएं

स्वचालित खिड़कियों के साथ आरामदायक वेंटिलेशन

ताजी हवा और एक सुहावनी इनडोर जलवायु अच्छे होटलों और रेस्टोरेंटों की एक पूर्वशर्त होनी चाहिए। स्वचालित खिड़कियों के द्वारा प्राकृतिक वेंटिलेशन एक कार्यकुशल और आरामदायक तरीका है। कमरे के इस्तेमाल और स्थापना की स्थिति पर निर्भर करते हुए, विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पड़ सकती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गैर-प्रशिक्षित लोग, जैसे मेहमान आदि भी उनका सुरक्षित इस्तेमाल कर सकें।

सुरक्षा श्रेणी खिड़की सुरक्षा के अनुरूप होती है।

सुरक्षा श्रेणी पर निर्भर करते हुए, स्वचालित विद्युत संचालित खिड़कियों में दबने और कटने से बचने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों की ज़रूरत पड़ती है। उदाहरण के लिए, GC 342 लेजर स्कैनर जैसे स्पर्ष-मुक्त सेंसर और सुरक्षा बटन मॉड्यूल IQ box Safety का संयोजन खिड़की की आवश्यक सुरक्षा सुनिश्चित करता है, यहां तक कि उच्चतम सुरक्षा श्रेणी 4 के लिए भी।

खिड़की सुरक्षा प्रणालियों के बारे में अधिक जानकारी

GEZE – सलाह के जरिए सुरक्षा

नियमों और कानूनी आवश्यकताओं का जंगल और भी सघन होता जा रहा है। होटल और रेस्टोरेंट उद्योग के लिए GEZE का वैश्विक खाता प्रबंधन आपको सेवा के हर चरण के बारे में परामर्श दे सकता है। विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में दरवाजा, खिड़की, और सुरक्षा तकनीक को नियंत्रित करने वाले मानकों और कानूनों पर व्यक्तिगत सलाह हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का मानक हिस्सा है। इसके साथ हम समान रूप से उच्च सुरक्षा मानकों का पालन करने में समर्थ होते हैं – भले ही आपकी परियोजना कहीं भी स्थित हो। हम अपनी हर चीज में अनगिनत होटल और रेस्टोरेंट उद्योग परियोजनाओं के अनुभव को अपने परामर्शदाताओं के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के अनुभव के साथ संयोजित करते हैं, जिसके द्वारा हम साझीदारी आधारित प्रभावी सहयोग की पेशकश करने में सक्षम बनते हैं।