विषय

आपातकालीन निकास सुरक्षा (FWS) - सुरक्षा जो जान बचाती है और संपत्ति की रक्षा करती है

हमेशा खुली परंतु सुरक्षित रूप से बंद - निकास और बचाव मार्गों की मांगे व्यापक हैं और शुरू में विरोधाभासी लगती हैं। उन्हें खतरे की स्थिति में जीवन को बचाने और प्रतिदिन अनधिकृत व्यक्तियों की पहुंच को रोकने की आवश्यकता है। कुशल आपातकालीन निकास प्रणाली समाधान इस स्पष्ट विरोधाभास का सही समाधान है।

व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए निकास मार्ग

फ्रीक्वेनट फ्लायर्स इन्हें याद रखते हैं। प्रत्येक उड़ान से पहले, केबिन क्रू केबिन के फर्श पर दो प्रकाश स्ट्रिप्स को इंगित करते है जो आपातकालीन निकास के मार्ग को इंगित करते है। इसके विपरीत, भवनों में निकास और बचाव योजनाओं के लिए सक्रिय दृष्टिकोण की जरूरत होती है।

आमतौर पर हम भवन में सुरक्षित महसूस करते हैं। शॉपिंग सेंटर में अचानक धमाके जैसी कोई अप्रत्याशित घटना लगभग सभी को आश्चर्यचकित कर देती है जिसके परिणामस्वरूप लोगों में अनियंत्रित सामूहिक पैनिक हो जाती है। यह ऐसी अचानक घटनाएँ हैं जो हमारी सुरक्षा हेतु विशेष जोखिम प्रस्तुत करती हैं। कोई सुरक्षित स्थान बहुत जल्दी जीवन के लिए धोखादायक क्षेत्र बन जाता है जिसे जल्द से जल्द खाली करने की आवश्यकता होती है।

तीव्र खतरे के लिए मानवीय प्रतिक्रिया के रूप में भागना

लोग, कई अलग-अलग तरीकों से खतरे पर प्रतिक्रिया करते हैं। बहुत कम लोग अचल और शांत रहते हैं; ज्यादातर घबराहट में पैनिक हो जाते हैं और तर्कहीन तरीके से काम करते हैं। परंतु आम तौर पर हम सभी में एक बात समान है: खतरनाक स्थिति से दूर होने की ललक। इस पर प्राकृतिक प्रतिक्रिया भागना है।

किसी भवन में वास्तविक खतरे के साथ सामना होने की स्थिति में फंसे लोग संरचनात्मक और स्थानिक वास्तविकताओं के साथ सामना करते हैं: ऐसी स्थिति में दीवारें, सीढ़ियां और फिक्सिंग अचानक बाधाएं बन जाती हैं जो भवन से जल्दी बाहर आना अधिक कठिन बना देती हैं। भय या पैनिक की स्थिति में लोग अपनी समझदारी खो सकते हैं और इसलिए अपने जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं।

निकास मार्ग जान बचाते हैं

एक बटन के दबाने पर आपातकालीन निकास खुल जाते है।

एक बटन के दबाने पर आपातकालीन निकास खुल जाते है। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

निकास और बचाव मार्ग खतरनाक स्थितियों में जीवन बचा सकते हैं। खतरनाक स्थिति में, स्पष्ट रूप से पहचाने गए आपातकालीन निकास या पैनिक दरवाजे, ट्रैफ़िक मार्ग के माध्यम से जितनी जल्दी हो सके, लोगों को भवन से बाहर या सुरक्षित क्षेत्र में बाहर ले जाते हैं। साथ ही, वे अग्नि सेवा या आपातकालीन चिकित्सक को बाहर से त्वरित बचाव कार्रवाई करने की अनुमति देते हैं।

आपात और बचाव मार्गों के माध्यम से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष कानूनी और भवन निर्माण विनियम लागू होते हैं। जर्मनी में, इन्हें कार्यस्थलों के तकनीकी नियमों में परिभाषित किया गया है। ये प्रावधान सुनिश्चित करते हैं कि आपातकालीन निकास सुरक्षा (या बचाव मार्ग सुरक्षा) को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। इसके अलावा, जर्मनी में निकास मार्गों और आपातकालीन निकासों को डिजाइन करते समय राज्य-विशिष्ट भवन निर्माण विनियमों को ध्यान में रखा जाता है।

कार्यस्थलों के तकनीकी नियमों के अनुसार, निकास और बचाव मार्ग केवल सुरक्षा की गारंटी तभी देता है जब विशिष्ट दिशानिर्देशों को ध्यान में रखा जाता है।

निकास और बचाव मार्गों के लिए दिशानिर्देश

  • निकलने के रास्ते का लेआउट और आयाम
  • निकास मार्गों का संरचनात्मक और तकनीकी डिजाइन
  • निकास मार्गों की पहचान
  • निकास मार्गों के लिए सुरक्षा प्रकाश व्यवस्था
  • निकास और बचाव मार्ग की योजना का निर्माण

आपातकालीन निकास: जहां विभिन्न कार्यात्मक मांगें परस्पर क्रिया करती हैं

इच्छित उपयोग पर निर्भर करते हुए दरवाजों को विभिन्न मांगों को पूरा करना होता है। हालाँकि, विभिन्न प्रणाली घटकों का इस्तेमाल करके इन आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। इच्छित उपयोग की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू में इनका ध्यान रख कर योजना करना बहुत जरूरी है।

निकास और बचाव मार्गों के लिए, सबसे महत्वपूर्ण चुनौती लोगों को भवन से जल्दी और सुरक्षित रूप से खाली करने देना है। हालांकि, जब कोई खतरा मौजूद नहीं होता है, तब दरवाजे बंद रहने चाहिए और अनधिकृत पहुंच से बचाव किया जाना चाहिए। विशेष रूप से, भवन ऑपरेटर के लिए यह जरूरी है कि वह तोड़फोड़, सेंध, चोरी या दुरुपयोग के खिलाफ सुविधाओं की रक्षा करे।

आपातकालीन स्थितियों में आपातकालीन निकास कार्यक्षमता

आपातकालीन निकास, निकास और बचाव मार्गों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपातकालीन निकासों का लेआउट और संख्या, भवन और संबंधित भवन निर्माण विनियमों पर निर्भर है। एक बात तय है: आपातकालीन निकास ऐसा होना चाहिए जो लोगों को किसी भी समय खतरनाक क्षेत्र से जल्द से जल्द बाहर निकाले। किसी भी बाहरी सहायता के बिना जल्दी और आसानी से दरवाजे खोलने में सक्षम होना महत्वपूर्ण होता है। आपातकालीन निकासों को बाहर निकलने की दिशा में तुरंत खुलना चाहिए और खतरे में पड़े लोगों को बाहर या संरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाना चाहिए।

नए यूरोपीय मानकों के अनुसार, आपातकालीन निकासों को विभिन्न प्रकार के आपातकालीन निकास लॉक्स से सुसज्जित किया जा सकता है। आपातकालीन निकास लॉक्स का इष्टतम चयन इस बात पर निर्भर करता है कि कितने लोगों को आपातकाल में बाहर निकालने की जरूरत है। यदि सामूहिक पैनिक का खतरा है, तो पैनिक निकास उपकरणों को DIN EN 1125 के अनुसार दरवाजों में एकीकृत किया जाना चाहिए। इनमें एक क्षैतिजीय बार होती है जिसे पैनिक लॉक के साथ जोड़ा जाता है, जो एक मैकेनिकल, इलेक्ट्रो-मैकेनिकल या मोटर पैनिक लॉक हो सकता है। विशेष रूप से सार्वजनिक भवनों में, आगंतुक वहाँ के निकास मार्गों और आपातकालीन निकास के कार्यों से परिचित नहीं होते हैं। यदि वे आपातकालीन निकास की दिशा में डोर लीफ को दबाते हैं तो पैनिक बाहर निकलने के उपकरण, बिना किसी निर्देश के, एक सेकंड से भी कम समय में दरवाजा खोलने की अनुमति देते हैं।

यदि भवन में लोगों की संख्या प्रबंधन-योग्य है और वे निकास के मार्गों से परिचित हैं तो DIN EN 179 के अनुसार आपातकालीन निकास उपकरण आमतौर पर पर्याप्त होते हैं। उदाहरण के लिए, क्षैतिजीय पट्टी को दरवाज़े के हैंडल से बदला जा सकता है क्योंकि पैनिक की कोई संभावना नहीं है।

सामान्य संचालन में आपातकाल निकासों की कार्यशीलता

आपातकालीन निकासों का बहुत बार अग्नि सुरक्षा खंडों में उपयोग किया जाता हैं। सेफ़ फ़्लाइट फ़ंक्शन, दरवाजा इंस्टालेशन की स्वतः लॉक और फ़ायर-प्रूफ़ विशेषताओं के जितना ही महत्वपूर्ण है। यदि स्वचालित दरवाजों को आपात और बचाव मार्ग में जटिल कार्य करने की आवश्यकता होती है तो एक दरवाजा नियंत्रण इकाई, एक इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग घटक जैसे आपातकालीन निकास लॉक या आपातकालीन निकास इलेक्ट्रिक स्ट्राइक, और एक पैनिक लॉक (जिसे एंटी-पैनिक लॉक भी कहा जाता है) से मिलकर बनी प्रणाली समाधान की अनुशंसा की जाती है। यह एक तरफ अनधिकृत पहुंच के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करती है और दूसरी ओर खतरे की स्थिति में लोगों को निकास के लिए अबाध्य पहुंच प्रदान करती है।

किसी भी भवन के सुरक्षा डिजाइन में दरवाजे सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं।

थॉमस बोर्गमन, सुरक्षा तकनीक खंड प्रबंधक, GEZE GmbH
भवनों में निकलने के रास्तों की स्पष्ट रूप से पहचान की जानी चाहिए।

भवनों में निकलने के रास्तों की स्पष्ट रूप से पहचान की जानी चाहिए। © Morten Bak / GEZE GmbH

आपातकालीन निकास नियंत्रण के "मस्तिष्क" के रूप में, दरवाजा नियंत्रण इकाई निकास मार्गों में ओपनिंग और क्लोजिंग प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करती है और उनकी निगरानी करती है। स्व-लॉकिंग पैनिक लॉक, आपातकालीन स्थिति में त्वरित ओपनिंग की गारंटी देता है जबकि दरवाजा नियंत्रण यूनिट पहुंच को नियंत्रित करता है। फायर अलार्म प्रणाली द्वारा सक्रिय या बिजली की विफलता की स्थिति में, यदि मोटर लॉक का उपयोग किया जाता है तो यह स्वतः लॉक हो जाता है। आपातकालीन निकास की दिशा में दरवाजे से तब भी गुजरा जा सकता है क्योंकि आपातकालीन निकास क्लोजर फ़ायर अलार्म बजने या विद्युत आपूर्ति ठप्प होने पर स्वचालित रूप से अनलॉक हो जाता है। यदि कई लोग पैनिक की स्थिति में दरवाजा नियंत्रण इकाई पर लगे आपातकालीन बटन को दबाते हैं तो दरवाजा, आपात कालीन बटन के माध्यम से भी खुलता है। दरवाजे को बाहर से एक चाबी के जरिए किसी भी समय खोला जा सकता है। अगर एक सेल्फ-लॉकिंग पैनिक लॉक का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह बीमा आवश्यकताओं के अनुरूप आपातकालीन निकास से विपरीत दिशा में चोरी, सेंधमारी से सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

इस तिकड़ी के साथ, सामान्य संचालन में स्वचालित स्विंग दरवाजे पैनिक लॉक के स्व-लॉकिंग द्वारा बंद कर दिए जाते हैं और इन्हें दरवाजा नियंत्रण यूनिट द्वारा नियंत्रित और सुरक्षित किया जा सकता है। निर्धारित समय पर, जैसे दिन के संचालन के समय, दरवाजा नियंत्रण यूनिट दरवाजे को खोल सकती है। अन्यथा, यह चाबी या प्रवेश नियंत्रण प्रणाली के माध्यम से नियंत्रित व्यक्तिगत खोलने की अनुमति देता है। खतरे की स्थिति में, दरवाजा नियंत्रण यूनिट के आपातकालीन पुश बटन को दबा कर किसी भी समय दरवाजे का संचालन किया जा सकता है। आपातकालीन स्थिति में सुरक्षा की गारंटी महत्वपूर्ण है: GEZE दरवाजा नियंत्रण इकाई का परीक्षण eltVTR (इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग प्रणाली हेतु दिशानिर्देश) और TÜV (तकनीकी निरीक्षण संघ) के अनुसार किया गया है, और पैनिक लॉक का तालों का परीक्षण DIN EN 179, 1125, 12209, 1627 और 1634-1 मानकों के अनुसार किया गया है।

धुआँ सुरक्षा प्रेशर प्रणालियों से प्रभावित आपातकालीन निकास

स्मोक प्रोटेक्शन प्रेशर प्रणालियाँ आग लगने की स्थिति में बचाव मार्गों, जैसे सीढ़ियों को धुआँ मुक्त रखती हैं। इसके अतिरिक्त, स्मोक प्रोटेक्शन प्रेशर प्रणालियों का इस्तेमाल ऐसे भवनों में किया जाता है जहाँ बड़ी संख्या में ऐसे लोग होते हैं जो आग लगने की स्थिति में खुद को बचाने में सक्षम नहीं हों। इनमें वृद्धों के आवास, अस्पताल, नर्सरी स्कूल, आदि शामिल हैं। स्मोक प्रेशर प्रणालियों के निकट मौजूद अग्नि सुरक्षा दरवाजों की विशेष विस्तारवार प्लानिंग की आवश्यकता होती है; अन्यथा वे बाधा-मुक्त पहुंच प्रदान नहीं कर पाएँगे या कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में विश्वसनीय तरीके से बंद नहीं हो पाएँगे।

स्मोक प्रोटेक्शन प्रेशर सीढियों पर अग्नि सुरक्षा दरवाजे

सीढियों की ओर ले जाने वाले आपातकालीन निकास के दरवाजों के लिए, उच्च दबाव हिंज साइड पर होता है। इसका मतलब है कि धुआँ सुरक्षा प्रेशर फ़ीचर के सक्रिय होने पर उनमें प्रवेश करना अधिक कठिन हो जाता है क्योंकि उपयोगकर्ता को दरवाजा क्लोजर के प्रतिरोध और काउंटर-प्रेशर, दोनों का सामना करना पड़ता है। इस परिस्थिति में, ओपनिंग प्रक्रिया पर फ़ोकस रहता है अगर धुआँ सुरक्षा प्रेशर सिस्टम सक्रिय हो जाता है। अगर कोई दरवाजा बस 47 Nm से कम में बाधा-मुक्त हो जाता है, जैसा कि DIN 18040 में परिभाषित है, तो धुआँ सुरक्षा प्रेशर सिस्टम के सक्रिय होने पर यह बाधा-मुक्त नहीं रह जाएगा। यदि दोनों स्थितियों में बाधा-मुक्त प्रवेश सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, तो ऐसे दरवाजों पर GEZE Powerturn F जैसे ड्राइव का उपयोग किया जाना चाहिए।

धुआँ सुरक्षा प्रेशर सीढ़ियों पर अग्नि सुरक्षा दरवाजे

सीढ़ियों से बाहर की ओर ले जाने वाले अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए, उच्च दबाव विपरीत हिंज साइड पर रहता है। इसकी वजह से धुआँ सुरक्षा प्रेशर सिस्टम सक्रिय होने पर उन्हें खोलना तो आसान हो जाता है, लेकिन दरवाजे को दबाव के विरुद्ध सुरक्षित ढंग से बंद भी होना चाहिए। इसकी वजह से, अंतरीय दाब को संज्ञान में लिया जाना चाहिए और दरवाजा क्लोजर के क्लोजिंग बल को तदनुसार समायोजित किया जाना चाहिए। अधिक चौड़े दरवाजों और अधिक दबावों के लिए एक ध्यान देने वाली बात यह है कि दबाव के विरुद्ध सुरक्षित ढंग से बंद होने के लिए दरवाजा क्लोजर को आवश्यक क्लोजिंग बल उत्पन्न करना चाहिए। दैनिक उपयोग में, ऐसे दरवाजों को संचालित करना बहुत कठिन होता है और वे बाधा-मुक्त नहीं होते।

कुशल GEZE तकनीक के साथ सुरक्षित बचाव मार्ग

सुरक्षा और सुरक्षा घटकों की मांगे लगभग प्रत्येक विशिष्ट भवन के लिए विविध और व्यक्तिगत हैं। कुछ अतिरिक्त विशिष्ट मांगों को भी पूरा करने की आवश्यकता है। GEZE सुरक्षा समाधान, किसी भी भवन में सुरक्षित निकास और बचाव मार्गों की गारंटी देने में सक्षम हैं। यदि निकास और बचाव मार्गों को सामान्य संचालन में सभी के लिए खुला नहीं होना चाहिए तो GEZE प्रवेश नियंत्रण प्रणालियाँ जो दरवाजा नियंत्रण इकाईयों से जुड़ी हुई होती हैं - आवश्यक निगरानी कर सकती हैं। चाहे हवाई अड्डे पर हो, अस्पतालों में या सम्मेलन केंद्रों में: GEZE द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले बहुउद्देशीय उत्पाद कोग पहियों की तरह हैं जो एक दूसरे में बड़े करीने से जुड़े होते हैं, जो ऐसी आपातकालीन निकास प्रणाली को दर्शाते हैं जो न केवल आपातकाल के दौरान इष्टतम सुरक्षा और सामान्य संचालन के दौरान सुविधा प्रदान करती है, बल्कि एक ऐसी प्रणाली जो विश्वसनीय ढंग नियोजित से और इंस्टाल की जा सकती है।

सुखद जानकारी: GEZE आपातकालीन निकास प्रणाली समाधान EltVTR (इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग सिस्टम के लिए दिशा-निर्देश) के अनुसार अनुमत और प्रमाणित है। TZ 320 विनिर्देश 13637 को पूरा करती है। वर्तमान समय में, इस प्रणाली का परीक्षण एक स्वतंत्र संस्थान द्वारा भी किया जा रहा है जिसके बाद इसे संबंधित प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

GEZE आपातकालीन निकास प्रणालियों पर जाएँ

व्यक्तिगत समाधान

भवन की योजना बनाते समय व्यक्तिगत सुरक्षा की प्राथमिकता सर्वोच्च है। इसलिए निकास और बचाव के मार्गों पर शुरू से ही विचार किया जाना चाहिए। संरचनात्मक मांगों के अलावा, अनुपालन करने के लिए कानूनी नियम भी हैं। हर भवन में इष्टतम आपातकालीन निकास बचाव के साथ विशिष्ट ढंग से निर्मित सुरक्षा अवधारणा होनी चाहिए: फायर और डैंजर अलार्म प्रणालियाँ, दरवाजा नियंत्रण यूनिट और दरवाजा क्लोजर प्रणाली के साथ संयोजन में प्रवेश नियंत्रण प्रणालियाँ, आपातकालीन निकास लॉक या मोटर लॉक, ये कुछ संभव प्रकार हैं। प्रारंभिक चरण में किसी भवन में सामान्य डिजाइन और दरवाजों के लेआउट की योजना बनाना, बाद के समायोजन और रेट्रोफिटिंग के लिए तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण है।

GEZE आपातकालीन निकास सुरक्षित करने के लिए समाधान प्रदान करता है जो विशिष्ट मांगों और व्यक्तिगत निकास मार्ग अवधारणाओं के अनुरूप होते हैं। GEZE के पास हर प्रकार के भवनों के लिए अग्नि सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परामर्श प्रदान करने का कई वर्षों का अनुभव भी है और एक परियोजना प्रबंधक के तौर पर आपका सहयोग कर सकता है।

सरल इंस्टालेशन के साथ कड़ाई से लागू किए हुए सुरक्षा मानक

आपातकालीन निकास सुरक्षा में प्रमुख चुनौती यह है कि सामान्य संचालन और आपात स्थितियों की विरोधाभासी मांगों को कैसे बेहतर ढंग से संयोजित किया जाए। एक ऐसा निकास मार्ग बनाने के लिए, जो चोरों के काम न आ सके, उदाहरण के लिए, इसे अनधिकृत व्यक्तियों के लिए बंद किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से डिपार्टमेंट स्टोर के लिए महत्वपूर्ण है।

सुरक्षा तकनीक विशेषज्ञ के तौर पर, GEZE विभिन्न प्रकार के उत्पादों और इष्टतम प्रणाली समाधान ऑफ़र करता है जो किसी दुर्घटना की स्थिति में निकलने के रास्ते की अबाध्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। अनुकूलित समाधान कुशल प्रणाली में व्यक्तिगत सुरक्षा मांगों को जोड़ते हैं ताकि आपातकालीन निकास को आपातकालीन स्थिति में समन्वित तरीके से खोला और बंद किया जा सके। सभी GEZE घटकों को आपातकालीन निकास प्रणाली में किसी भी समय, आसानी और जल्दी से एकीकृत किया जा सकता है। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से यह घटक उच्चतम सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं। GEZE उत्पादों और प्रणालियों की विस्तृत श्रृंखला ऑपरेटरों और उपयोगकर्ताओं के अनुकूल, टिकाऊ और किफायती भी है। क्रॉस-उत्पाद दृष्टिकोण और दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा तकनीक उत्पादों के बीच इंटरैक्शन का अर्थ है कि अंतिम उपयोगकर्ता और फिटर परिष्कृत और समन्वित समाधानों पर भरोसा कर सकते हैं।

विशेषज्ञ रखरखाव स्थायित्व और सही कामकाज की गारंटी देता है

निकास मार्गों को अच्छी तरह से बनाए रखने और व्यक्तिगत सुरक्षा और भवन की सुरक्षा की गारंटी के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने के लिए, भवनों या कमरों के ऑपरेटर जिम्मेदार होते हैं। मानकों के अनुसार निकास मार्गों में दरवाजों की कार्यात्मक सुरक्षा बनाए रखने के लिए, इन दरवाजों को नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। आपातकालीन निकासों के घटकों का वार्षिक रखरखाव या तो निर्माता द्वारा या उसके किसी अनुमोदित भागीदार द्वारा किया जाना चाहिए। इसके हिस्से के रूप में, दरवाजे के इंस्टालेशन के सभी सुरक्षा और नियंत्रण उपकरणों की कानूनी नियमों के अनुसार जांच की जानी होगी। ऑपरेटर द्वारा मासिक निरीक्षण की सिफारिश भी की जाती है।

GEZE जारी संचालन के दौरान भवन के नियोजन, भवन स्थापना और प्रथम शुरुआत से लेकर सर्विस तक सभी सेवाएं प्रदान करता है।