दरवाजों की खटपट से छुटकारा: मैरियट एम्सटर्डम में शांत दरवाजा क्लोजर

एम्सटर्डम के मैरियट होटल जैसे उच्चतर श्रेणी के किसी भी होटल में मेहमानों के आराम को सबसे ज़्यादा तवज्जो दी जाती है। यही कारण है कि इस फ़ाइव-स्टार होटल ने TS 5000 SoftClose दरवाजा क्लोजर को चुना, ताकि दरवाजों की खटपट का शोर बस अतीत का हिस्सा बनकर रह जाए।

आराम के लिए पांच स्टार: एम्सटर्डम मैरियट होटल

बीच शहर में: एम्सटर्डम मैरियट होटल।

एम्सटर्डम मैरियट होटल का बाहरी दृश्य © GEZE GmbH

एम्सटर्डम शहर के बीच स्थित एम्सटर्डम मैरियट होटल फ़ोन्डेलपार्क के एक छोर पर और लाइडेनस्प्लाइन चौक से मात्र कुछ कदम की दूरी पर स्थित है। इस 11 मंजिला लग्ज़री होटल में लगभग 400 कमरे हैं, जो तकरीबन पूरे साल भरे रहते हैं।

एम्सटर्डम मैरियट होटल में होटल फ़्लोर।

खटपट करने वाले दरवाजों की समस्या कई होटलों में देखने को मिलती है।

समस्या: होटल के कमरों के खटपट करने वाले दरवाजे

लगभग हर होटल में इस शिष्टाचार का पालन किया जाता है कि मेहमानों को रात 10:00 बजे से सुबह 08:00 बजे तक ज़्यादा से ज़्यादा शांति बनाकर रखनी होती है। इसके बावजूद, कमरों के दरवाजों की खटपट से काफी शोर होता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त एम्सटर्डम मैरियट होटल में यह एक ज्ञात किंतु अस्वीकार्य समस्या थी।

समस्या का समाधान: बिना शोर बंद होने वाले दरवाजे

ढेरों परीक्षण करने के बाद और परखने के लिए अलग-अलग दरवाजा क्लोजर इंस्टॉल करने के बाद, एम्सटर्डम मैरियट होटल ने GEZE के TS 5000 SoftClose को चुना।

एम्सटर्डम मैरियट होटल के मुख्य इंजीनियर, रिचर्ड गॉयकेन्स कहते हैं, “हमारे लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है कि हमारे मेहमानों का ठहराव गुणवत्तापरक रहे। ग्राहक चाहें सुबह-सुबह अपने कमरे से जा रहे हों या देर रात को शहर से घूमकर वापस आ रहे हों, हम फ़्लोर पर शोर या दरवाजों की खटपट से होने वाली किसी भी असुविधा को कम से कम करना चाहते हैं।”

खुले दरवाजे के साथ होटल का कमरा।

निर्बाध आराम के लिए: बिना शोर बंद होने वाले कमरों के दरवाजे। © GEZE GmbH

“विभिन्न दरवाजा क्लोजर के साथ परीक्षण करने के बाद हमने GEZE के TS 5000 SoftClose को इस्तेमाल करने का फैसला किया है। हम सबसे ज़्यादा इस बात से प्रभावित हुए कि यह दरवाजा क्लोजर कठिन परिस्थितियों में भी विश्वसनीय ढंग से काम करता है। जैसे, जब हमारे ग्राहकों ने अपने कमरे की खिड़कियों को झुकी हुई स्थिति में खोला हुआ हो। यह दरवाजा क्लोजर सुनिश्चित करता है कि कमरे का दरवाजा नियंत्रित तरीके से लैच में आकर फंस जाएगा और तेज खटपट नहीं करेगा। इस तरह से हम ध्वनि प्रदूषण को कम करते हैं और सभी ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम श्रेणी का ठहराव सुनिश्चित कर सकते हैं।”

दरवाजा बिना शोर किए बंद करें – चाहें हवा चले या झोंका

एक खुली हुई खिड़की के उदाहरण के माध्यम से, गॉयकेन्स TS 5000 SoftClose के मुख्य फ़ायदों के बारे में बताते हैं: जिन जगहों पर हवा के झोंकों या हवा के खिंचाव आदि के कारण दबाव में परिवर्तन होता है, वहां पर इस दरवाजा क्लोजर के फ़ायदे स्पष्ट रूप से देखने को मिलते हैं। SoftClose यांत्रिकी की बदौलत, यह भी अन्य दरवाजा क्लोजरों की भांति दरवाजे को नीचे से बंद करता है, हालांकि बंद होने की प्रक्रिया पर अंत में नियंत्रित ढंग से एक ब्रेक लगता है, जिसकी वजह से दरवाजा बिना शोर किये बंद होता है, और किसी भी स्थिति में टक्कर के साथ बंद नहीं होता। साथ ही साथ इलेक्ट्रिक स्ट्राइक पर्याप्त गति और लैचिंग की कार्रवाई सुनिश्चित करता है जिसकी बदौलत दरवाजा सुरक्षित ढंग से जाकर लॉक लैच में फंस जाता है। इससे सुविधा और सुरक्षा में वृद्धि होती है।

और जहां तक सुरक्षा की बात है: TS 5000 SoftClose आग और धुएं से बचाव वाले दरवाजों में भी अग्नि सुरक्षा कानूनों के अनुसार दरवाजे का सुरक्षित रूप से बंद होना सुनिश्चित करता है, फिर चाहें वे सुरक्षित पहुंच अधिकार वाले दरवाजे ही क्यों ना हों।

विविधतापूर्ण और उपयोगकर्ता-अनुकूल: TS 5000 SoftClose दरवाजा क्लोजर

  • TS 5000, 1400 mm तक की चौड़ाई वाले दरवाजों के लिए उपयुक्त है और इसमें सतत समायोजन वाला EN 2-6 क्लोजिंग बल है।
  • दरवाजे की क्लोजिंग की गति और लैचिंग की कार्रवाई, अर्थात जिस गति से दरवाजा ताले में जाकर फंसता है, को TS 5000 SoftClose में स्वतंत्र रूप से समायोजित किया जा सकता है।
  • एकीकृत बैक-चेक ताकत लगाकर खोले गए दरवाजों पर ब्रेक लगाता है।
एक कमरे के दरवाजे पर लगा हुआ TS 5000 SoftClose दरवाजा क्लोजर

शालीन डिज़ाइन – उच्च कार्यात्मकता: TS 5000 SoftClose © GEZE GmbH

उपयोगी जानकारी: TS 5000 SoftClose दरवाजा क्लोजर हर परिस्थिति के लिए एक उपयुक्त समाधान है।

परिवेशी परिस्थितियों पर निर्भर करते हुए, दरवाजा क्लोजर के सभी फ़ंक्शन इसके सामने की तरफ आसानी से और तुरंत समायोजित किए जा सकते हैं। गॉयकेन्स इस बात की पुष्टि करते हुए कहते हैं, “यह असाधारण रूप से व्यवहारिक है। चूंकि हर फ़्लोर और यहां तक कि हर कमरे में परिस्थितियां अलग-अलग होती हैं, इसलिए हम सेटिंग्स में बहुत आसानी के साथ बारीक समायोजन करके सुनिश्चित कर सकते हैं कि दरवाजा ठीक वैसे ही बंद हो जैसे हम चाहते हैं।”

डिज़ाइन के मामले में भी इस दरवाजा क्लोजर में विविधता देखने को मिलती है: मानक रूप से TS 5000 SoftClose सिल्वर और व्हाइट (RAL 9016) रंगों में उपलब्ध है, हालांकि इसे ग्राहक की इच्छा के अनुसार किसी भी RAL रंग में डिलीवर किया जा सकता है, जिसकी वजह से यह दरवाजा क्लोजर किसी भी परिवेश में सहज रूप से फ़िट हो जाता है।

TS 5000 SoftClose पहले ही कई पुरस्कार प्राप्त कर चुका है, जिनमें से जर्मन इन्नोवेशन अवार्ड और आइकॉनिक अवार्ड विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं। इसके अतिरिक्त इसे Institut Bauen und Umwelt e.V. IBU संस्थान द्वारा भी ISO 14025 और EN 15804 के अनुसार प्रमाणित किया गया है।