औद्योगिक समाधान

आकर्षक, सुरक्षित और सुनियंत्रित: शॉपिंग सेंटरों के लिए भवन प्रबंधन प्रणालियाँ

शॉपिंग सेंटर आकर्षक ढंग से डिजाइन किए गए शॉपिंग स्थलों की माँग करते हैं: लचीले खिड़की और दरवाजा समाधान इनके सृजन के अनिवार्य घटक हैं। वे सुरक्षा प्रौद्योगिकी और भवन स्वचालन के हिस्से के रूप में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रवेश क्षेत्र में अत्याधुनिक दरवाजा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी

स्टुटगार्ट में मिलानियो शॉपिंग सेंटर में चार स्वचालित दरवाजों वाला एक वेस्टीब्यूल

स्टुटगार्ट में मिलानियो शॉपिंग सेंटर में चार स्वचालित दरवाजों वाला एक वेस्टीब्यूल © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

शॉपिंग सेंटर के प्रवेश क्षेत्र में दरवाजा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी के लिए बहुआयामी समाधानों का प्रयोग किया जाता है: सेंटर में आने वाले सभी आगंतुकों के लिए पहुँच और आराम के अलावा, आपात परिस्थितियों में सुरक्षा पर भी ध्यान रहता है। स्टुटगार्ट में मिलानियो शॉपिंग सेंटर के लिए GEZE का समाधान दर्शाता है कि हम इन माँगों को कैसे पूरा कर सकते हैं। 12 वेस्टीब्यूल, जिनमें से प्रत्येक में 4 स्वचालित स्विंग दरवाजे हैं रोजमर्रा के संचालन के दौरान आगंतुकों का बाधारहित आवागमन सुनिश्चित करते हैं। इसके अतिरिक्त सभी ओपनिंग और क्लोजिंग की प्रक्रियाओं की निगरानी के लिए आपातकालीन निकास सुरक्षा को भी एकीकृत किया गया है और आपातस्थिति में यह दरवाजों को स्वचालित ढंग से रिलीज कर देती है। आग लगने की स्थिति में, दरवाजे धुआँ और गर्मी का प्राकृतिक निकास वेंटीलेशन प्रदान करते हैं: रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव दरवाजों को धक्का देकर खोल देती हैं और उन्हें खुला रखती हैं। सामान्य संचालन में स्वचालित स्विंग दरवाजा का एक और फायदा है: वे भवन के ऊर्जा संतुलन को बेहतर बनाने के लिए विश्वसनीय ढंग से बंद होते हैं। स्वचालित दरवाजे उन मानदंडों में से एक थे जिन्होंने मिलानियो को जर्मन संवहनीय निर्माण सोसायटी (DGNB) से पूर्व-प्रमाणन हासिल करने में सहायता की।

GEZE मिलानियो स्टुटगार्ट केस अध्ययन पर जाएँ

कांच के चलायमान घटक स्टोर की लचीली डिजाइन संभव बनाते हैं

स्कैंडिनेविया के विशालतम शॉपिंग सेंटरों में से एक, स्वीडिश शहर सोलना में स्थित मॉल ऑफ़ स्कैंडिनेविया में GEZE के समाधान अपनी अलग छाप छोड़ते हैं: GEZE ने 11 स्क्रीन वाले सिनेमा और 500 सीटों वाले आइमैक्स ऑडिटोरियम के लिए दो दरवाजा सेट विकसित करने और डिलीवर करने के लिए AB Fasadglas के साथ मिलकर काम किया। मॉल के गोलाकार लोगो को संपूर्ण फ्रंट पर स्क्रीन-प्रिंट किया गया – लेकिन डिजाइन के बारे में सबसे अनूठी बात फ़िल्म प्रोजेक्टर के साथ स्वचालित कनेक्शन है:

चूँकि हमारे ग्राहक के लिए फंक्शन और डिजाइन दोनों महत्वपूर्ण थे, इसलिए मेरे और वास्तुकार के लिए GEZE एक स्वाभाविक पसंद था। इसके अतिरिक्त GEZE अपनी सभी परियोजनाओं में अत्यधिक जिम्मेदार, सृजनात्मक, और समाधान-केंद्रित कार्य करता है।

Fasadglas परियोजना प्रबंधक, डियाना जुरुकोव
मैनुअल स्लाइडिंग वॉल प्रणालियाँ दुकान की लचीली डिजाइन को संभव बनाती हैं

मैनुअल स्लाइडिंग वॉल प्रणालियाँ दुकान की लचीली डिजाइन को संभव बनाती हैं © GEZE GmbH

आम तौर पर, शॉपिंग सेंटर के स्टोरों को लचीले और आकर्षक क्षेत्र के रूप में डिजाइन किए जाने की आवश्यकता होती है। इन आवश्यकताओं को GEZE की मैनुअल स्लाइडिंग वॉल प्रणाली (एमएसडब्ल्यू) के साथ आसानी से पूरा किया जा सकता है। ऐसी प्रणालियाँ कमरों को खोलतीं या विभाजित करती हैं, वहीं एक मॉड्यूलर संरचना उच्च लचीले अनुप्रयोग की पेशकश करती हैं। कुछ उदाहरण:

  • सामान्य तौर पर, क्षैतिज रूप से फिक्स किए गए और चलायमान लीफ घटकों के बीच अंतर किया जा सकता है। क्षैतिज रूप से फिक्स किए गए लीफ घटकों का उपयोग डबल-एक्शन दरवाजों के रूप में किया जा सकता है और चलायमान लीफ घटकों का उपयोग स्लाइडिंग दरवाजों या स्लाइडिंग स्विंग दरवाजों के रूप में किया जा सकता है। स्लाइडिंग दरवाजों को दो हैंडलों के साथ पूर्णतः कार्यात्मक स्विंग दरवाजों में भी बदला जा सकता है।
  • मैनुअल स्लाइडिंग वॉल के दरवाजा घटक सपोर्ट और क्लैम्पिंग प्रोफाइल में संपूर्ण घटक की चौड़ाई पर ऊपर और नीचे क्लैम्प किए जाते हैं। GEZE इन प्रोफाइलों के लिए तीन तरह के डिजाइन लाइन ऑफर करता है: Classicline, Pureline और Protectline। व्यक्तिगत इच्छा के आधार पर अलग-अलग फिनिश और कलर-स्कीम प्रदान किए जा सकते हैं।
  • इंटेलिजेंट लॉकिंग सिस्टम आसान हैंडलिंग में योगदान करते हैं: एक दीवार या दरवाजे के बगल में स्लाइडिंग लीफ के लिए मैनुअल लॉकिंग उपकरणों, जिन्हें दो स्लाइडिंग पैनलों के बीच इस्तेमाल किया जाता है और ग्लास लीफ़ बंद होने पर अदृश्य रहते हैं, और विशेष फ्रंट मैनुअल लॉकिंग उपकरणों के मध्य संयोजन का अर्थ होता है कि सिस्टम के लिए केवल एक सिंगल यूरो प्रोफाइल सिलेंडर फ्लोर लॉक की आवश्यकता होती है।

एक अंतिम महत्ववपूर्ण बात, GEZE स्लाइडिंग दीवारों के साथ पार्किंग प्रबंधन के लिए विविध प्रकार के समाधानों की पेशकश करता है। जगह की उपलब्धता को देखते हुए स्लाइडिंग दीवारों को इस तरह लगाया जा सकता है कि प्रवेश क्षेत्र में जगह अप्रयुक्त नहीं हो। ।

विस्तृत जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें! हमारे परामर्शदाता आपकी परियोजना के क्रियान्वयन में आपकी सहर्ष सहायता करेंगे।

सोलना में मॉल ऑफ़ स्कैंडिनेविया के लिए GEZE संदर्भ पर जाएँ

नेटवर्किंग की नई पीढ़ी

myGEZE Control

© GEZE GmbH

myGEZE Control

myGEZE Control © GEZE GmbH

myGEZE Control के साथ दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा प्रणालियों की स्मार्ट नेटवर्किंग के द्वारा हमने भवन स्वचालन की कमियों को दूर किया है। मॉड्युलर सॉफ्टवेयर और ओपेन इंटरफ़ेस वाला कनेक्टिंग प्लेटफ़ॉर्म myGEZE Control सभी योजनाकारों और ऑपरेटरों के लिए भवन स्वचालन के बिल्कुल नए तरीके प्रदान करता है।

  • बेहतर दक्षता, सुरक्षा और आराम के लिए
  • सक्रिय सुरक्षा और अग्नि सुरक्षा योजनाओं के लिए, धुएं और गर्मी की बुद्धिमत्तापूर्ण निकासी के लिए और निकलने के रास्तों को लक्षित तरीके से खोलने के लिए
  • ज़्यादा नेटवर्किंग विकल्पों के लिए

सेंट्रल यूनिट एक स्टैंडर्ड नियंत्रण उपकरण (SPS) होती है। हार्डवेयर घटकों में एक एम्बेडेड पीसी कंट्रोल सिस्टम शामिल होता है, जिसमें एक प्रमाणित BACnet कम्युनिकेशन इंटरफ़ेस मौजूद होता है। myGEZE Control को भवन नियंत्रण तकनीक प्रणालियों, जोखिम प्रबंधन प्रणालियों और CAFM प्रणालियों के साथ एकीकृत किया जा सकता है, भले ही प्रणाली का निर्माता कोई भी हो। myGEZE Visu सॉफ्टवेयर विकल्प के साथ GEZE उत्पाद प्रणालियों के लिए स्वतंत्र विज़ुअलाइज़ेशन भी संभव है। नए प्लेटफ़ॉर्म के फ़ायदे: स्वचालित प्रक्रियाएं और एक केंद्रीय निगरानी प्रणाली इसका उपयोग करना अधिक आसान, आरामदायक और सुरक्षित बनाते हैं, और साथ ही साथ संपूर्ण भवन का ऊर्जा-दक्ष संचालन संभव बनाते हैं। इस तरह से सारा नियंत्रण आपके पास रहता है

MYGEZE CONTROL के बारे में अधिक जानकारी