केस स्टडीज

स्वचालित दरवाजा क्लोजर्स, आइसलैंड के ब्लू लैगून पर दि रिट्रीट होटल के शानदार माहौल को बढ़ाते हैं

कई लोगों के लिए, आइसलैंड का विश्व प्रसिद्ध ब्लू लैगून एक ऐसा स्थान है जहां वे लंबे समय से जाना चाहते हैं - और दि रिट्रीट, लग्जरी होटल, जो लैगून के ऊपर है, इससे अलग नहीं है। यह प्रतिष्ठित परियोजना आइसलैंड के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है: यह लुभावने प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ स्कैंडिनेवियाई वास्तुकला का मिश्रित नमूना है जिसमें प्रत्येक विस्तार के साथ मेहमानों को बीहड़ आइसलैंड परिदृश्य के साथ जुड़ाव की भावना प्रदान करने हेतु तैयार किया गया है।

टीम वर्क: स्कैंडिनेवियाई डिज़ाइन और GEZE के सुविधाजनक दरवाजा समाधान

असाधारण परिदृश्य में असाधारण वास्तुकला: आइसलैंड में ब्लू लैगून पर दि रिट्रीट।

असाधारण परिदृश्य में असाधारण वास्तुकला: आइसलैंड में ब्लू लैगून पर दि रिट्रीट। © The Retreat at Blue Lagoon Iceland

होटल के डिजाइन और सुविधा के उच्च मानक बेहतरीन विवरण में भी स्पष्ट हैं। इन मानकों से कभी समझौता नहीं किया जाता, यहाँ तक कि स्वचालित डोर ड्राइव, मैनुअल स्लाइडिंग दरवाजा रेल्स और दरवाजा क्लोजर्स में भी। इस वजह से, होटल के डिजाइनरों ने GEZE के स्मार्ट दरवाजा समाधानों का विकल्प चुना। परिणामस्वरूप, इनके भार, सामग्री या लोकेशन से कोई फर्क नहीं पड़ता, होटल के दरवाजे आसानी से सेंसर और बटनों का उपयोग करके खुलते और बंद होते हैं जिससे यह सुनिश्चित होता है कि अतिथि पूरे भवन में स्वतंत्र रूप से घूम सकें। सभी स्वचालित GEZE डोर ड्राइव पतले हैं जो सुंदर डिज़ाइन को पेश करते हैं और स्कैंडिनेवियाई वास्तुकला में पूर्ण मिश्रित होते हैं। GEZE के लंबे समय के आइसलैंडिक भागीदार Járn & Gler hf ने दरवाजा प्रणालियों की योजना बनाई और इसे लागू किया।

GEZE दरवाजा प्रणालियाँ, इस लक्जरी होटल में मेहमानों का स्वागत करती हैं

निर्बाध ट्रांज़ीशन: GEZE दरवाजा प्रौद्योगिकी आंतरिक और बाहरी क्षेत्रों को जोड़ती है।

निर्बाध ट्रांज़ीशन: GEZE दरवाजा प्रौद्योगिकी आंतरिक और बाहरी क्षेत्रों को जोड़ती है। © The Retreat at Blue Lagoon Iceland

होटल के लिए, प्रतिष्ठित फिर भी सुविधाजनक प्रवेश अक्सर मेहमानों का पहले स्वागत करते है। रसोई और अन्य क्षेत्रों के स्वचालित दरवाजे भी सुरक्षित काम, सुलभ स्थान और निर्बाध सेवा की सुविधा प्रदान करते हैं। आइसलैंड में लक्जरी होटल, दि रिट्रीट, भी कोई अपवाद नहीं है। कार्यक्षमता के उच्च स्तर के अलावा, उत्कृष्ट डिजाइन होटल के दरवाजा समाधानों के लिए अन्य महत्वपूर्ण आवश्यकता थी।

आइसलैंड में दि रिट्रीट की लॉबी का आंतरिक दृश्य।

लॉबी स्कैंडिनेवियाई डिज़ाइन और ब्लू लैगून के लुभावने दृश्य पेश करती है। © The Retreat at Blue Lagoon Iceland

सुविधाजनक, विश्वसनीय और विवेकशील: एकीकृत स्लाइडिंग दरवाजे

होटल के निर्माण के दौरान, यह आवश्यक था कि ब्लू लैगून के ज्वालामुखी परिवेश के साथ पूर्ण सामंजस्य में वास्तुकला और आंतरिक डिजाइन निर्माण हेतु सभी तत्वों को एक साथ मिश्रित किया जाए। परिणामस्वरूप, होटल के सभी दरवाजे - यहां तक कि सबसे भारी 150 किलोग्राम तक के भार वाला शीशे का दरवाजा – सौंदर्यपूर्ण अनुभूति के साथ शांतिपूर्वक खुलते और बंद होते हैं। इसके अतिरिक्त, अधिकांश स्लाइडिंग दरवाजे, दीवार में पूरी तरह से एकीकृत हैं जिससे सभी स्वचालित ड्राइव प्रणालियाँ और डोर फ्रेम्स अदृश्य रहते हैं। 

सभी यांत्रिक डोर ड्राइव को छुपाना कोई छोटा काम नहीं था क्योंकि कुछ दरवाजे 4 मीटर तक लंबे हैं। हालांकि, पूरी टीम ने सौंदर्यात्मक, मनभावन, रचनात्मक समाधान खोजने के लिए मिल कर काम किया। GEZE के डोर ड्राइव होटल की वास्तुकला की सभी जटिल आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

जॉन हालदोर डेविडसन, Járn & Gler hf में बिक्री प्रबंधक।

भवन संचालन एकीकरण की बदौलत उच्च कार्यात्मकता

जब भवन स्वचालन की बात होती है तो आधुनिक आलीशान होटल दि रिट्रीट का नाम आता है। सभी डोर ड्राइव होटल की कुशल भवन प्रबंधन प्रणाली और फायर अलार्म प्रणाली के साथ नेटवर्क किए गए हैं, इस प्रकार वे इसकी सुरक्षा और ऊर्जा फ़ुटप्रिंट को अतिरिक्त मूल्य प्रदान करते हैं। स्मार्ट दरवाजा समाधानों का केंद्रीय नियंत्रण और निगरानी सुविधा प्रबंधन की समग्र दक्षता में सुधार करते हैं और यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आपात और बचाव मार्गों को स्पष्ट और धुआं रहित रखा जाए – जो आग लगने की स्थिति में आवश्यक पहलू है।

भवन स्वचालन के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें

ब्लू लैगून पर दी रिट्रीट में GEZE समाधान

  • मुख्य प्रवेश दरवाजे के लिए इंस्टाल किया गया GEZE Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव
  • GEZE Powerdrive ड्राइव सिस्टम आंतरिक स्लाइडिंग प्रवेश दरवाजे, स्पा प्रवेश दरवाजे और स्पा सुरंग दरवाजे के लिए फ्लश-माउंटेड समाधान के रूप में इंस्टाल किया गया है
  • रसोई की ओर जाने वाले स्लाइडिंग दरवाजों के लिए GEZE Ecdrive डोर ड्राइव
  • गलियारों और निकालने के रास्तों पर आग और धुएं से बचाव वाले दरवाजों हेतु GEZE Slimdrive EMD-F
  • मानक दरवाजों के लिए GEZE TS5000 SoftClose और GEZE TS5000-ISM और E-ISM दरवाजा क्लोजर
  • GEZE Boxer और GEZE Boxer ISM & E-ISM एकीकृत दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ
  • मैनुअल स्लाइडिंग दरवाजों के लिए PERLAN 140 मीटर स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग