विषय

अग्नि अपमृत्यु धुएं के घातक परिणाम हैं - धुआं और उष्मा निष्कर्षण (RWA) जीवन को बचा सकते हैं

आग में मृत्यु या चोट का बारंबार कारण धुएं की साँस लेना है। धुएं से सिर्फ तीन सांसों में बेहोशी और दस के बाद मौत हो सकती है। जहरीला धुआं भी गंभीर जोखिम पैदा करता है हालांकि इस धुएं को, धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणाली के माध्यम से तेजी से बाहर निकाला जा सकता है।

धुआं जिंदगी को जोखिम में डालता हैं

आग लगने की स्थिति में कमरे तेज़ी से जहरीले धुएं से भर सकते हैं।

आग लगने की स्थिति में कमरे तेज़ी से जहरीले धुएं से भर सकते हैं।

धुएं के बिना आग नहीं होती है: 10 किलो कागज या गत्ता जलने पर 10,000 मी³ तक धुआं छोडता है। यहां तक कि जलते हुए बेकार कागज की टोकरी फर्श से लेकर छत तक धुएं से कार्यालय को भर देती है। जब आग लगती है तो यह धुंआ ही होता है जिससे आग में फसें लोगों और अग्निशामकों को सबसे बड़ा खतरा होता है ।

परिणाम प्रभावशाली हैं: धुएं का पहला प्रभाव दृष्टि को, तीन मिनट से कम समय में, क्षीण कर देना होता है। लोग अपने धैर्य को खो देते हैं और पैनिक हो जाते हैं। निकास मार्ग अब आसानी से पहचानने योग्य नहीं हैं। फिर कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) आता है। आग लगने के दौरान इस गैस की सांद्रता तेजी से बढ़ती है। कार्बन मोनोऑक्साइड में सांस लेने से सिरदर्द, विषाक्तता के लक्षण, बेहोशी और अंततः मृत्यु हो जाती हैं।

धुआं-मुक्त निकास और बचाव मार्ग

जहरीले धुएं को भवन से जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए। धुआं निष्कर्षक प्राकृतिक धुएं का निष्कर्षण प्रदान करने के लिए इन्स्टाल किए जाते हैं। इन प्रणालियों को स्वचालित रूप से (धुआं डिटेक्टरों के माध्यम से) या मैन्युअल रूप से (RWA बटन्स के माध्यम से) सक्रिय किया जा सकता है। वे वेंटिलेशन स्लॉट खोलते हैं जैसे कि खिड़कियाँ या रोशनदान।

ये धुआं और ताप को भवन से दूर खींचते हैं। निकास मार्ग धुएं रहित रहते हैं और अग्निशामक जल्दी से ठीक उसी स्थान पर जहाँ उनकी आवश्यकता होती है, हस्तक्षेप करने में सक्षम होते हैं।

धुएं के निष्कर्षण के लिए ताजी हवा की जरूरत होती है

धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ नीचे से ताज़ी हवा की आपूर्ति और उपर से निकाले जा रहे धुएं पर निर्भर हैं। ताजी हवा अग्निशमन उपायों का निम्न के द्वारा समर्थन करती है:

  • बढ़ते थर्मल ड्राइव, जिसके परिणामस्वरूप धुएं को खिड़कियों या छत में ओपनिंग्स (चिमनी इफेक्ट) के माध्यम से और अधिक तेज़ी से खींचा जाता है,
  • निकास और बचाव मार्गों का स्पष्ट दृश्य प्रदान करने के लिए कमरे के निचले हिस्से में कम धुएं की परत बनाना,
  • शुद्ध दहन के परिणामस्वरूप धुएं और विस्फोटक सुलगती गैसों की मात्रा को कम करना,
  • उष्मा कम करना, अग्निशामकों को आग के नज़दीक लाने में सक्षम बनाना।

धुआं निष्कर्षण, उष्मा निष्कर्षण, और RWA प्रणालियाँ

धुएं की वेंट अग्नि निवारक सुरक्षा का एक हिस्सा है और यह सुनिश्चित करती है कि आग लगने की स्थिति में धुएं का निष्कर्षण किया जाए। इसका उद्देश्य, फ़र्श पर थोड़े धुएं के साथ हवा की स्थिर परत हैं ताकि निकास और बचाव मार्गों को सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सके। खुला धुआं निष्कर्षण आग से उष्मा को भी दूर करता है। इसका अर्थ यह है कि भारवाही या भार को अलग-अलग करने वाले निर्माण घटकों के भारवाही व्यवहार को काफी हद तक बढ़ाया जाता है। इस कारण से, शब्द धुएं का निष्कर्षण और धुएं/उष्मा का निष्कर्षण (RWA) अक्सर पर्यायवाची रूप से उपयोग किए जाते हैं।

  • धुआं निष्कर्षण को प्राकृतिक धुआं निष्कर्षण (NRA) के रूप में निर्दिष्ट किया जाता है यदि यह प्राकृतिक थर्मल लिफ्ट के माध्यम से अतिरिक्त वेंटिलेशन ड्राइव (जैसेकि वेंटिलेटर) के बिना, काम करता है।
  • प्राकृतिक धुआं और उष्मा निष्कर्षण यूनिट्स (NRWG) इसमें शामिल हैं, उदाहरण के लिए, खिड़कियाँ, रोशनदान, वेंटिलेशन ब्लाइन्ड्ज जो आग की स्थिति में स्वचालित रूप से खुलते हैं और भवन से धुएं और गर्म धुएं को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
    DIN EN 12101-2 के अनुसार, NRWG एक प्राकृतिक धुआं और उष्मा निकास उपकरण है जो भवनों में धुएं और उष्मा निष्कर्षण प्रणाली के भाग के रूप में इंस्टाल करने के लिए है।

    NRWG में शामिल हैं
    • एक खिड़की और उसके संबंधित घटक (प्रोफाइल्स, सील्स, दरवाजा फिटिंग्स),
    • इनफ़िल (अर्थात ग्लास, पैनेल्स) और
    • संबंधित घटकों (ड्राइव, कंसोल्स, फिटिंग्स) के साथ ड्राइव प्रणाली ।
  • मैकेनिकल स्मोक एक्सट्रैक्शन (MRA) मोटर चालित ड्राइव, जैसे कि धुआं निष्कर्षण पंखों के साथ काम करता है । धुआं या तो वेंटिलेशन नलिकाओं के साथ या इसके बिना हटाया जा सकता है।

दीवार या छत क्षेत्रों में सामग्रियों को, यदि वे उच्च तापमान पर पिघलती हैं या प्रक्रिया में खुद को नष्ट कर देती हैं, तो उष्मा निष्कर्षण (WA) के रूप में वर्णित किया गया है। इस तरह से बनाए गए ओपनिंग्स, जलने वाले कमरे से, आग से उष्मा के निकास को सक्षम करते हैं। उदाहरण के लिए, आग लगे हुए कमरे से खींची गई ऊर्जा अब उष्मा भारवाही या विभाजन निर्माण घटकों के लिए उपलब्ध नहीं है। परिणामस्वरूप, ये निर्माण घटक बाद के समय में अपने संकटपूर्ण तापमान तक पहुँच जाते हैं।

लिहाजा उष्मा निष्कर्षण इस तरह के घटकों के भारवाही व्यवहार का विस्तार करता है। आग लगने के कुछ समय बाद उष्मा निष्कर्षण आम तौर पर प्रभावी हो जाता है। ओपनिंग्स के माध्यम से धुएं को भी बाहर निकाला जाता है। परंतु लोगों को बचाने और आग से लड़ने के मामले में बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए उष्मा निष्कर्षण, धुएं के निष्कर्षण के समान नहीं है!

धुआं और उष्मा निष्कर्षण यह संज्ञा और इस कार्य को करने वाली तकनीकी प्रणालियाँ दोनों को RWA के साथ संक्षिप्त किया गया है। प्राकृतिक धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणालियों (RWA) में निम्न शामिल हैं:

  • धुआं और उष्मा निष्कर्षक (NRA) अर्थात ड्राइव प्रणाली के साथ प्रत्येक खिड़कियाँ, फैनलाइट्स, छत में रोशनदान
  • नियंत्रण और बिजली की आपूर्ति (नियंत्रण पैनल)
  • ट्रिगर एलिमेंट्स (जैसेकि स्मोक डिटेक्टर, RWA बटन)
  • ताजा हवा की आपूर्ति (जैसे खुली खिड़कियाँ या दरवाजों के माध्यम से)
  • यदि आवश्यक हो तो धुआं स्क्रीन (बड़े कमरों को विभाजित करने के लिए)

RWA के कार्य

धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ (RWA) मुख्य रूप से लोगों की सुरक्षा के लिए निवारक अग्नि सुरक्षा के रूप में कार्य करती हैं। हालांकि उनके अतिरिक्त कार्य भी हैं:

 

लोगों की सुरक्षा करना
निकास मार्गों से धुआं निकालते रहना

पर्यावर्णी रक्षण
पर्यावरण की हानी को काम करना

Property protection
भवन की संरचना को संभाले रखना

सक्रिय बचाव

अग्निशमन गतिविधियों से होने वाले नुकसान को कम करना

अग्निशमन सहायता

निष्क्रिय बचाव

अग्निशामक पदार्थों का न्यूनतम उपयोग

आग का वेंटिलेशन

आग का स्थानीयकरण

 

थर्मल लोड का न्यूनतमकरण

GEZE RWA समाधान

GEZE आग लगने की स्थिति में सुरक्षित, तेज और प्राकृतिक धुएं के निष्कर्षण के लिए पूर्ण निकास वायु समाधान प्रदान करता है और साथ-साथ कुशल RWA नियंत्रण यूनिट्स भी प्रदान करता हैं। GEZE RWA प्रणाली, आग लगने की स्थिति में धुएं का हटना (धुएं को हटाने या निष्कर्षण) और उष्मा के निष्कर्षण को सुनिश्चित करती है। यह कैसे काम करता है: इन्स्टाल करने के लिए आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल विद्युत-संचालित चेन ड्राइव्स प्रत्यक्ष ओपनर्स और शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव्स के रूप में कार्य करके ताजा और निकास वायु क्षेत्रों को खोलते हैं और बंद करते हैं। इसका अर्थ है कि दरवाजों और खिड़कियों में जल्द ही बड़ा ओपनिंग कोण होता है जिससे डिजाइन के आधार पर धुंआ बाहर निकल सकता है और ताजी हवा अंदर जा सकती है।

GEZE खिड़की तकनीक पर जाएं

1 = निकास वायु प्रणाली, 2 = ताजी हवा प्रणाली, 3 = वेंटिलेशन संकेत, 4 = अलार्म सिग्नल्स, 5 = सिग्नल इनपुट्स, 6 = नियंत्रण केंद्र

GEZE द्वारा RWA प्रणाली © GEZE GmbH

RWA प्रणाली को GEZE आपातकालीन बिजली आपूर्ति यूनिट के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। कोई भी स्थिति में गारंटीकृत संचालन के लिए इसे दो स्वतंत्र बिजली-आपूर्तियाँ (मेन और बैटरी) होती है।

आग लगने की स्थिति में, प्रणाली को स्वचालित डिटेक्टर (स्मोक या हीट डिटेक्टर), बाहरी फायर अलार्म प्रणाली (BMA) या मैनुअल एक्टिवेशन (RWA बटन) के माध्यम से जल्दी से चालू किया जाता है। खिड़कियाँ, फैनलाइट्स, रोशनदान और दरवाजे वायु की दिशा के अनुसार नियंत्रित किए जा सकते हैं, जिससे भवन के संबंध में वायु की दिशा से विपरीत धुएं को बाहर निकाला जा सकता है।

प्राकृतिक धुएं और उष्मा निष्कर्षण यूनिट्स के लिए GEZE ड्राइव्स (NRWG)

GEZE आपूर्ति ड्राइव्स जो NRWGs में EN 12101 भाग 2 के अनुपालन में परीक्षित और प्रमाणित किए गए हैं। GEZE ड्राइव्स को NRWG के रूप में एल्यूमीनियम प्रोफाइल्स जैसे Schüco, Akotherm, Kawneer Alcoa, Wicona, Heroal, Aluprof के साथ-साथ M Sora से लकड़ी और संयुक्त एल्यूमीनियम और लकड़ी की प्रोफाइल्स के साथ परीक्षित और प्रमाणित किया जाता है।

स्वचालित आग वेंटिलेशन के लिए उपयोग किये जाने वाले GEZE NRWGs को बेशक दैनिक वेंटिलेशन के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इसलिए वे दोहरी कार्य यूनिट्स हैं और सिर्फ आग लगने की स्थिति में इनका उपयोग नहीं किया जाता है। यदि NRWGs का उपयोग दिन-प्रतिदिन वेंटिलेशन के लिए किया जाता है तो स्वचालन के लिए अतिरिक्त घटकों, जैसे वेंट स्विचेस, बारिश-पवन नियंत्रण या तापमान और CO2 सेंसर्स, की सिफारिश की जाती है।

GEZE के NRWGs पर जाएं

भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकरण

GEZE धुआं और उष्मा निष्कर्षण समाधान भी इंटरफेस मॉड्यूलों के माध्यम से KNX और BACnet वर्ल्ड के भवन प्रबंधन प्रणालियों में जोड़े जा सकते है। नतीजतन, ऊर्जा-दक्ष, सेंसर-नियंत्रित वेंटिलेशन और एक स्वस्थ इन्डोर जलवायु को खिड़कियों की केंद्रीय निगरानी के रूप में आसानी से लागू किया जा सकता है।

RWA तकनीकी अग्नि सुरक्षा का हिस्सा है। भवन नियोजन में यह लगातार महत्वपूर्ण होता जा रहा है। नियोजन चरण के दौरान जितनी जल्दी अग्नि सुरक्षा पर विचार किया जाता है, उतना ही बेहतर वास्तुशिल्प डिजाइन लागू किया जा सकता है और महंगी रेट्रोफिटिंग या परिणामस्वरूप अतिरिक्त लागतों से बचा जा सकता है।

अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र और अवधारणाएं, भवन अनुप्रयोगों में महत्वपूर्ण घटक हैं। जटिल भवन परियोजनाएं, इन आवश्यक प्रमाणपत्रों को सुरक्षित करने के लिए विशेषज्ञ कौशलों को आह्वान करती हैं। GEZE अग्नि सुरक्षा अवधारणाओं के विकास पर सलाह और समर्थन प्रदान करता है।

GEZE, RWA नियंत्रण पैनल कॉन्फ़िगरेशन के लिए अपने WinCalc गणना कार्यक्रम के साथ समर्थन भी प्रदान करता है:

  • सरल: WinCalc में केंद्रीय कॉन्फ़िगरेशन आपको चरण-दर-चरण दृष्टिकोण के साथ आवश्यक प्रश्नों के माध्यम से ले जाता है।
  • सक्षम: WinCalc उचित नियंत्रण पैनल की व्यवहार्यता जांच और स्वचालित डिजाइन को कार्यान्वित करता है।
  • त्वरित: शॉप में परिणामों का प्रसारण परियोजना के तकनीकी डिजाइन और व्यावसायिक तैयारी के बीच त्वरित परिवर्तन को सक्षम करता है।
  • व्यक्तिगत: आपको अपने परियोजना-विशिष्ट विवरणों के अनुरूप केबल प्लान प्राप्त होता है।
  • सस्टेनेबल: योजनाओं को ऑर्डर पर समनुदेशित किया जाता है और वे सटीक प्रलेखन प्रदान करती हैं - यहां तक कि बाद में भी।

हमारी बिक्री संरचना हमें भवन-संबंधी और तकनीकी परामर्श दोनों के विशेषज्ञों तक और व्यापक श्रेणी के NRWG प्रणाली भागीदार कार्यक्रम तक पहुंच प्रदान करती है । सहायक और वितरण प्रतिनिधियों का हमारा यूरोप-भर में फ़ैला नेटवर्क जर्मनी के बाहर भी GEZE NRWGs की डिलीवरी सुनिश्चित करता है। हम आपको प्रमाणन प्रक्रिया और संबंधित दस्तावेज तैयार करने में भी मदद कर सकते हैं।

Slimchain और Powerchain खिड़की ड्राइव्स के लिए इंस्टालेशन वीडियो:

Slimchain इंस्टालेशन वीडियो पर जाएं

Powerchain इंस्टालेशन वीडियो पर जाएं

RWA एक निष्क्रिय सुरक्षा उपकरण है। कई वर्षों के बाद भी, आग लगने की स्थिति में इसका तुरंत कार्य करना आवश्यक है। इस कार्यक्षमता को सुनिश्चित करने में, चालू और व्यावसायिक रखरखाव महत्वपूर्ण है। यदि RWA रखरखाव ठीक से नहीं होता है, तो इसकी दीर्घकालिक कार्यक्षमता की गारंटी नहीं दी जा सकती है।

GEZE सेवा पूरी तरह से प्रशिक्षित सेवा तकनीशियनों द्वारा स्वचालित प्रणालियों की नियमित सर्विसिंग और योग्य रखरखाव प्रदान करती है। इस में जरुर RWA शामिल हैं।