शांति और सुरक्षा एक साथ – नया दरवाजा क्लोजर TS 5000 SoftClose

उपयोग के दौरान दरवाजा क्लोजरों को ध्यानाकर्षित नहीं करना चाहिए, क्योंकि दरवाजों को उनकी सहायता से भरोसेमंद तरीके से बंद होना होता है, और वह भी बिना शोर किए और पहुंच सुविधा के साथ किसी तरह का समझौता किए बगैर। यद्यपि कुछ परिस्थितियों में दरवाजे का शोरमुक्त तथा सुरक्षित ढंग से बंद होना चुनौतीपूर्ण होता है। इसलिए हमने अपनी पेशकश को विस्तारित किया है और प्रमाणित दरवाजा क्लोजर TS 5000 के अलावा एक नया वैरिएंट, TS 5000 SoftClose बाजार में उतारा है। साक्षात्कार में दरवाजा प्रौद्योगिकी उत्पाद प्रबंधक, अलेक्ज़ांडर म्यूलर TS 5000 SoftClose के फ़ायदों तथा इंस्टालेशन इंजीनियर तथा ऑपरेटरों के लिए इसकी विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं।

दरवाजा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारे विशेषज्ञ: अलेक्ज़ांडर म्यूलर

दरवाजा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारे विशेषज्ञ: अलेक्ज़ांडर म्यूलर © GEZE GmbH

म्यूलर महोदय, दरवाजा क्लोजर के बारे में सोचते समय बहुत से लोगों के मन में सबसे पहले खटपट करते दरवाजों का ख्याल आता है। भवन ऑपरेटरों के सामने सबसे पहले यह प्रश्न खड़ा होता है कि इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणालियों में दरवाजा क्लोजर होने के बावजूद दरवाजे किस तरह सुरक्षित ढंग से बंद हों। आप इस मुद्दे से परिचित हैं?

अलेक्ज़ांडर म्यूलर: जी हां, हम स्वाभाविक तौर पर इस मुद्दे से परिचित हैं। हाल ही में, हमारे नए दरवाजा क्लोजर TS 5000 SoftClose के विकास के पीछे की वजह भी यही मुद्दा था। कल्पना करें अपार्टमेंट भवनों की, कार्यालय भवनों या फिर अस्पतालों और वृद्धावासों की, ये सभी ऐसे परिवेश में होते हैं जहां पर शांति की विशेष आवश्यकता होती है। यहां पर दरवाजों को बिना शोर किए, और साथ ही साथ, सुरक्षित ढंग से बंद होने की ज़रूरत होती है। हमारे नए दरवाजा क्लोजर के साथ यह विश्वसनीय ढंग से कर पाना संभव है, और इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणालियों में भी। अब तक यह ऐसी समस्या बनी हुई थी जिसका समाधान लगभग नामुमकिन था: या तो दोनों में से एक दरवाजा बन्द किया जाता है और दूसरे दरवाजे के दरवाजा क्लोजर को इसकी वजह से उत्पन्न होने वाले गतिज दाब की वजह से बन्द होना पड़ता है। या फिर इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली का दूसरा दरवाजा अब भी खुला रहता है और क्लोजिंग अनुक्रम बाधित नहीं होता। यदि हम पहली परिस्थिति में दरवाजा क्लोजर लगाएं, तो दूसरी परिस्थिति में दरवाजा तेज आवाज़ के साथ बंद होगा। वहीं दूसरी तरफ, इसके विपरीत करने पर, ऐसा संभव है कि दरवाजा सही से बंद नहीं हो। मैं इस बारे में कतई नहीं सोचना चाहता कि समायोजन करने के प्रयासों में कितना समय खर्च हो चुका है। ओवरफ़्लो फ़्लैप कुछ हद तक सहायता करते हैं, लेकिन स्वाभाविक तौर पर आपको अतिरिक्त खर्च करना पड़ जाता है। एक होल्ड-ओपन प्रणाली के माध्यम से एक दरवाजा खुला रखकर स्वाभाविक तौर पर दूसरे दरवाजे को बहुत अच्छी तरह समायोजित किया जा सकता है, इसलिए इस स्थिति में लागत भी थोड़ी ज़्यादा होती है। हमारे TS 5000 SoftClose के रूप में आखिरकार हम इस अक्सर सामने आने वाली समस्या का एक अच्छा समाधान बाजार में लेकर आए हैं।

TS 5000 पहले से ही बाजार में मौजूद है, क्या TS 5000 SoftClose के आ जाने से उसे प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा?

अलेक्ज़ांडर म्यूलर: नहीं, बिल्कुल नहीं। TS 5000 पहले से ही एक ऑलराउंडर है और बाजार में बेस्ट-सेलर है, जो बाजार में आगे भी मौजूद रहेगा। हम इस बात पर जोर डालना चाहेंगे: TS 5000 SoftClose, TS 5000 की जगह नहीं लेगा, बल्कि केवल, आवश्यकता के अनुसार, उसे विस्तारित करेगा। परिवर्तनीय दाब वाली चुनौतीपूर्ण स्थापना परिस्थितियों में, जहां दरवाजों से सुरक्षित ढंग से और यथासंभव बिना शोर किए बंद होने की अपेक्षा की जाती है, हम TS 5000 SoftClose के इस्तेमाल का सुझाव देते हैं। यह इन आवश्यकताओं को सर्वोत्तम ढंग से पूरा करता है। इसे जर्मन इनोवेशन अवार्ड और आइकॉनिक अवार्ड यूं ही नहीं मिला है।

अलेक्ज़ांडर म्यूलर TS 5000 SoftClose के एक-दूसरे से सर्वोत्तम ढंग से मेल खाने वाले वाल्व दिखा रहे हैं।

अलेक्ज़ांडर म्यूलर TS 5000 SoftClose के एक-दूसरे से सर्वोत्तम ढंग से मेल खाने वाले वाल्व दिखा रहे हैं। © GEZE GmbH

तो TS 5000 SoftClose को कौन सी चीज़ इतना खास बनाती है?

अलेक्ज़ांडर म्यूलर: यही कि यह दरवाजे का सुरक्षित ढंग से बंद होने और बिना शोर किए बंद होने का सर्वोत्तम समायोजन प्रदान करता है! कई बार शोर की वजह से सुरक्षा से समझौता करना पड़ जाता है, लेकिन ऐसा होना आवश्यक नहीं है। इस मामले में TS 5000 SoftClose अपने नवोन्मेषी, एक दूसरे से समायोजित वाल्व के साथ अलग छाप छोड़ता है। इसका मतलब है: इसमें भी दो वाल्व हैं, लेकिन ये एक दूसरे के साथ जुड़े हुए नहीं हैं। ओपनिंग कोण के अंतिम 15 अंश डोर लीफ की शेष गति से पूरी तरह स्वतंत्र रूप से सेट किए जाते हैं। दरवाजा बंद होने के लिए निर्णायक इस 15 अंश पर अंतिम क्लोजिंग गति को सतत रूप से समायोजित किया जा सकता है। इस तरह से दरवाजा नियंत्रित रूप से बंद हो सकता है। और इंस्टालेशन इंजीनियर के लिए सबसे अच्छी बात: इसका 180 से 15 अंश तक डोर लीफ की क्लोजिंग की गति की सेटिंग के साथ सह-संबंध नहीं है। इसकी वजह से दरवाजा क्लोजर को समायोजित करना काफी तेज हो जाता है।

दरवाजा क्लोजरों के साथ दोहरी चुनौती का एक पहलू यह है कि दरवाजा क्लोजर को अग्नि सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुरक्षित ढंग से बंद होना होता है। दूसरी तरफ, उनसे यह भी अपेक्षित होता है कि वे तेज आवाज़ के साथ लॉक में नहीं फंसें, चाहें जैसे भी परिवर्तनीय दाब परिस्थिति में दरवाजे को स्थापित किया गया हो।

अलेक्ज़ांडर म्यूलर, GEZE में दरवाजा प्रौद्योगिकी क्षेत्र के उत्पाद प्रबंधक

TS 5000 SoftClose के बारे में वीडियो में और भी जानें

तो TS 5000 SoftClose सबसे ज़्यादा इंस्टालेशन इंजीनियरों के लिए फ़ायदेमंद है?

अलेक्ज़ांडर म्यूलर: इंस्टालेशन इंजीनियर इस बात पर खुश हो सकता है कि वह सभी फ़ंक्शनों को सामने से आसान पहुंच के साथ समायोजित कर सकता है। इसके लिए, केवल एक वाल्व की सहायता से अंतिम क्लोजिंग गति को समायोजित किया जा सकता है, इसके लिए अतिरिक्त निर्माण घटकों की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसकी वजह से स्थापना सामान्य तौर पर तेज होती है। इससे पैसे और समय दोनों की बचत होती है, विशेषकर जब एक भवन में कई दरवाजे क्लोजर स्थापित करने होते हैं। जो लोग TS 5000 से परिचित हैं या पहले ही इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए यह विशेष तौर पर आसान होता है, क्योंकि TS 5000 SoftClose उसी उत्पाद समूह का हिस्सा है। होल पैटर्न और सहायक उपकरण समान हैं, TS 5000 की ज़्यादातर गाइड रेल का इस्तेमाल आप TS 5000 SoftClose के लिए भी कर सकते हैं। रेट्रोफिट करना भी अत्यंत सरल है।

इससे निश्चित तौर पर एक भवन के ऑपरेटरों को भी फ़ायदा होता है। क्योंकि वे भवन का चिंतामुक्त और सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित कर रहे होते हैं और संचालन और रखरखाव लागतों में भी बचत करते हैं। अतिरिक्त निर्माण घटकों की कोई अतिरिक्त लागत नहीं आती। इसके अलावा सरल स्थापना के कारण संचालन में किसी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं होती। और आखिरी में उतनी ही महत्वपूर्ण बात, ऑपरेटर को खटपट करते दरवाजों की शिकायतों का सामना नहीं करना पड़ता।

इंस्टालेशन इंजीनियर इस बात पर खुश हो सकता है कि वह सभी फ़ंक्शनों को सामने से आसान पहुंच के साथ समायोजित कर सकता है और अंतिम क्लोजिंग गति को केवल एक वाल्व के द्वारा नियंत्रित कर सकता है।

अलेक्ज़ांडर म्यूलर, GEZE में दरवाजा प्रौद्योगिकी उत्पाद प्रबंधक

हमें वास्तुकारों को भी नहीं भूलना चाहिए, जिन्हें TS 5000 SoftClose का फ़ायदा मिलता है: चुनौतीपूर्ण स्थापना परिस्थितियों के लिए सर्वोत्तम दरवाजा क्लोजर समाधान खोजने वाले वास्तुकारों को TS 5000 SoftClose के रूप में एक सुरक्षित समाधान मिलता है। अनुप्रयोग की संभावनाएं स्वाभाविक तौर पर बढ़ जाती हैं। चूंकि TS 5000 SoftClose की माप TS 5000 के बराबर है, हम परियोजना में GEZE की सामान्य तौर पर स्लिम और उच्च-गुणवत्ता वाली डिज़ाइन में एक शानदार और संगत दिखावट बरकरार रखते हैं।

म्यूलर महोदय, इस वार्तालाप के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

TS 5000 SOFTCLOSE के बारे में संपूर्ण उत्पाद जानकारी