औद्योगिक समाधान

मौजूदा भवनों पर निर्माण कार्य के लिए डिजाइन और फ़ंक्शन

ऐतिहासिक भवनों के नवीनीकरण में विभिन्न माँगों के संयोजन को पूरा करना होता है: उदाहरण के लिए, ऊर्जा दक्षता के संदर्भ में या अग्नि सुरक्षा के विषय में, आधुनिक डिजाइन और कार्यात्मकता मानक, नए और अलग-अलग कानून और समग्र शहरी विकास नियोजन। GEZE के परामर्शदाता, अल्पकालिक सूचना मिलने पर भी, हर समय सहायता के लिए उपलब्ध रहते हैं।

मौजूदा अग्रभागों में अत्याधुनिक प्रवेश क्षेत्रों का एकीकरण

सीलपोस्ट का प्रवेश क्षेत्र

सीलपोस्ट का प्रवेश क्षेत्र © Christian Moeller / GEZE GmbH

चाहें एक भवन का नवीनीकरण किया जा रहा हो या ऐतिहासिक अभिलेखों के आधार पर पूरी तरह नवनिर्माण किया जा रहा हो –ऐतिहासिक या संरक्षित भवन की विशेषता बरकरार रखने के लिए, आधुनिक प्रौद्योगिकी द्वारा यथासंभव अदृष्ट एकीकरण आवश्यक होता है। अपनी Slimdrive श्रृंखला के जरिए, GEZE बस 7 cm की कुल ऊँचाई के साथ स्वचालित दरवाजों के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सुरक्षा प्रदान करता है।

उदाहरण के तौर पर, ज़्यूरिख के सीलपोस्ट (Sihlpost) भवन में Slimdrive SL-FR प्रणाली आपातकालीन परिस्थितियों में हर समय एक “खुला दरवाजा” सुनिश्चित करती है। बारीक Slimdrive ड्राइव इकाइयाँ आधुनिक, इंटेलिजेंट नियंत्रण प्रौद्योगिकी को छिपाती है जिनका होल्ड ओपन समय इस्तेमाल की आवृत्ति के अनुसार स्वयं को ढालता है। यदि आगंतुकों की आवाजाही बढ़ती है तो डोर लीफ स्वचालित ढंग से अधिक देर तक खुले रखे जाते हैं। गति के पैरामीटर (त्वरण, होल्ड ओपन समय और खुलने तथा बंद होने की गति) को अलग से सेट किया जा सकता है। Slimdrive की नियंत्रण इकाई सुनिश्चित करती है कि दरवाजे भविष्य में प्रासंगिक बने रहें और भवन प्रबंधन प्रणाली में प्रणाली एकीकरण सुनिश्चित करती है ताकि दरवाजे के प्रकार्यों का रिमोट निगरानी और बदलाव किया जा सके।

GEZE सीलपोस्ट ज़्यूरिख केस अध्ययन पर जाएँ

अग्नि सुरक्षा अवधारणा की रेट्रोफिटिंग

नई GEZE वायरलेस एक्सटेंशन किट के माध्यम से आप GEZE की सभी होल्ड-ओपन प्रणालियों में छत पर लगे डिटेक्टर और मैनुअल ट्रिगर स्विच को लिनटल-माउंटेड डिटेक्टर से वायरलेस ढंग से कनेक्ट कर सकते हैं। इसे रेट्रोफिट करना आसान होता है। क्योंकि अब अलग से केबलों की आवश्यकता नहीं होती। यह नियोजन में सहायक होता है, खास तौर पर संरक्षित भवनों में।

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए वायरलेस रेडियो एक्सटेंशन © Annika Feuss / GEZE GmbH

ऐतिहासिक भवनों में अग्नि सुरक्षा निर्देशों का भी पालन आवश्यक होता है। किंतु ऐतिहासिक वास्तुकला में होल्ड-ओपन प्रणाली युक्त अग्नि दरवाजों से इन आवश्यकताओं को कैसे पूरा किया जा सकता है? अक्सर कमरों को अधिक ऊँचाई और लिंटल तथा छत के मध्य दूरी 1 मीटर से अधिक होने के कारण अतिरिक्त सीलिंग स्मोक डिटेक्टरों की दरवाजे के दोनों तरफ आवश्यकता पड़ती है। इसलिए छत में अतिरिक्त केबल डक्ट का इस्तेमाल अपरिहार्य हो जाता है। डोर्टमुंड में धातु उद्योग एसोसिएशन के संरक्षित मुख्यालय के आधुनिकीकरण के दौरान भवन संचालकों, दरवाजा निर्माताओं और नियोजनकर्ताओं को छत को अछूता रखने की चुनौती का सामना करना पड़ा, जिसमें आंशिक तौर पर बीम थीं।

रेडियो घटकों युक्त होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए हमारे पुरस्कार विजेता GEZE रेडियो एक्सटेंशन GA GC 170 के साथ (एक सामान्य अनुमोदन के साथ) एक अनूठा समाधान प्राप्त करना संभव हुआ। इसका एक शानदार फायदा यह है कि इसके लिए किसी अतिरिक्त केबल की आवश्यकता नहीं होती और इसलिए छत की तोड़-फोड़ की आवश्यकता नहीं पड़ती।

धातु उद्योग एसोसिएशन के लिए GEZE संदर्भ पर जाएँ

उर्जा दक्षता और बिल्डिंग स्टॉक की रेट्रोफिटिंग

मौजूदा भवनों की रेट्रोफिट करने की वजह अक्सर ऊर्जा दक्षता होती है: 1990 की तुलना में 2020 तक उत्सर्जनों को कम से कम 40 प्रतिशत तक घटाने के जलवायु संरक्षण लक्ष्य बिल्डिंग स्टॉक को रेट्रोफिट करने की नई माँगों का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। GEZE के परामर्शदाता आपको कानूनी आवश्यकताओं तथा मानकों के अनुपालन में और जलवायु सुरक्षा के लक्ष्य को हासिल करने में सहायता कर सकते हैं।

खिड़की भी प्रौद्यौगिकी के फोकस पर होता है: उदाहरण के तौर पर, अग्रभाग और छत की खिड़कियों पर GEZE की “इंटेलिजेंट” ड्राइव और नियंत्रणों का इस्तेमाल नियंत्रित वेंटिलेशन हासिल करने के लिए किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक ड्राइव को सक्रिय करने के लिए बहुत कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे एयर कंडीशनिंग प्रणालियों के लिए अतिरिक्त लागतों और संसाधनों की बचत होती है। साथ ही साथ, अग्नि सुरक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस खिड़की प्रौद्योगिकी को धुआँ और ताप निकास प्रणाली के साथ संयोजित किया जा सकता है।