विषय

भवन क्षेत्र में ऊर्जा क्रांति

'ऊर्जा क्रांति' शब्द को सुनकर कई लोगों में पहला विचार अक्षय ऊर्जा स्रोतों का आता है। परंतु इसका अर्थ साथ ही में, ऊर्जा की खपत को कम करना भी है। भवन ऊर्जा-बचत क्षमता की बड़ी पेशकश करते हैं क्योंकि वे जर्मनी की समग्र ऊर्जा खपत का लगभग 35 प्रतिशत हिस्सा हैं। भवनों को अधिक ऊर्जा कुशल बनाना, दूसरे शब्दों में, संचालन के दौरान ऊर्जा की खपत को इष्टतम करना, खपत को निरंतर कम करने की प्रमुख कुंजी है। इसलिए वास्तुकारों और योजनाकारों के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं और अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए ऊर्जा दक्षता बेहद महत्वपूर्ण है।

लक्ष्य CO2 उत्सर्जन को कम करना है

सर्दियों में गर्म कमरे, गर्मियों में कूलिंग, रात में प्रकाश, त्वरित परिवहन, मशीनों और उपकरणों का संचालन - हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में ऊर्जा का बड़ा हिस्सा चाहिए। परंतु हम जो ऊर्जा का उपभोग करते हैं वह मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन से आती है और इसे जलाने से CO2 उत्सर्जित होती है। आज, हम जानते हैं कि यह हमारे तेजी से होते चिंताजनक जलवायु परिवर्तन के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है।

इसलिए, जर्मनी को जलवायु बचाव लक्ष्य 1990 की तुलना में 2010 तक CO2 उत्सर्जन को कम से कम 40 प्रतिशत तक कम करना है और 2050 तक 80 से 95 प्रतिशत तक कम करना है। इस समय पर भवन स्टॉक काफी हद तक जलवायु-तटस्थ होना चाहिए।

जर्मनी से तथ्य और आंकड़े¹

  • जर्मनी में 21 मिलियन भवन हैं।
  • जर्मनी में भवन, समग्र ऊर्जा के उपयोग का 35 प्रतिशत उपयोग करते हैं।
  • आवासीय और गैर-आवासीय भवनों के उपयोगकर्ताओं ने 2014 में हीटिंग, गर्म पानी, प्रकाश व्यवस्था और कूलिंग के लिए € 73 बिलियन का भुगतान किया।

कुल ऊर्जा मांग और उष्मा का नुकसान

थर्मल इमेजिंग, विशेषज्ञों को अग्रभाग से होने वाली उष्मा और ऊर्जा नुकसान के बारे में सब कुछ बताती है। अंधेरे क्षेत्रों में थोड़ा नुकसान दिखाई देता है, पीला क्षेत्र कुछ नुकसान को इंगित करता है और लाल क्षेत्रों का अर्थ गंभीर उष्मा का नुकसान हैं।

अग्रभाग की थर्मल छवि: यहाँ ऊर्जा बहुत अधिक मात्रा में खो रही है! © shutterstock

जर्मनी की आधुनिक ऊर्जा नीति में भवन निर्माण क्षेत्र की प्रमुख भूमिका है: वर्तमान में उपयोग की जाने वाली कुल ऊर्जा का एक तिहाई से अधिक भाग - गर्म पानी, हीटिंग और कूलिंग, वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्था के लिए, भवनों के लिए उपयोग किया जाता है। प्राय: , कमरे की उष्मा का एक बड़ा हिस्सा दीवारों, खिड़कियों, छतों, दरवाजों या फर्श के माध्यम से फैलता है।

भविष्य में, निष्क्रिय घर और लगभग शून्य-ऊर्जा घर EU में मानक बन जाने चाहिए। यह भवनों के समग्र ऊर्जा प्रदर्शन पर, संशोधित EU यूरोपीय संघ के विनियमन द्वारा समर्थित है। यह शुरू में केवल नये भवनों पर लागू होगा परंतु 2050 तक सभी भवनों को जलवायु-तटस्थ होना चाहिए। एक ओर, भवन निर्माण और नवीनीकरण के दौरान हीटिंग और कूलिंग हेतु ऊर्जा की मांग को काफी कम किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, शेष मांग को कवर करने के लिए उपयोग की जाने वाली अक्षय ऊर्जा का अनुपात काफी बढ़ जाना चाहिए।

भवन विधान और निर्देशों के कारण उच्च ऊर्जा की मांग

जर्मनी में ऊर्जा बचत अधिनियम (EnEG), ऊर्जा बचत अध्यादेश (EnEV) और रिन्यूएबल ऊर्जा हीट अधिनियम (EEWärmeG) के माध्यम से EU विनियमन को लागू किया गया है। 2018 में, इन सभी नियमों को नए बिल्डिंग एनर्जी एक्ट (GEG) में शामिल करने का लक्ष्य है। विधान और नियम, ऊर्जा से संबंधित थ्रेशहोल्ड मूल्यों और मौजूदा भवनों के लिए ऊर्जा प्रमाणन को निर्धारित करते हैं। इनका उद्देश्य भवनों की प्राथमिक ऊर्जा मांग को कम रखना है। भवनों से ऊर्जा के नुकसान को संरचनात्मक इन्सुलेशन के माध्यम से जितना संभव हो - विशेष रूप से अच्छा इन्सुलेशन, अच्छी खिड़कियों को इंस्टाल कर और थर्मल पुलों से बच कर- उतना रोका जाना चाहिए। शेष ऊर्जा मांग को तेजी से अक्षय ऊर्जा स्रोतों द्वारा कवर किया जाएगा।

किसी अत्यधिक आरामदायक कामकाजी और जीवित वातावरण जो अत्यधिक ऊर्जा दक्ष भी है को केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब हीटिंग, गर्म पानी, प्रकाश व्यवस्था और वेंटिलेशन तकनीक का कुशल उपयोग किया जाए। इन नियंत्रणों को भवन की संरचना और उपयोगकर्ता के व्यवहार के अनुरूप होना चाहिए। आदर्श स्थिति में, डिजिटलाइजेशन और स्वचालन का अर्थ होगा कि भवन बदलती परिस्थितियों के साथ-साथ, भवन में लोगों की संख्या और मौसम की स्थिति के अनुकूल हों।

ऊर्जा-दक्ष भवनों के लिए GEZE उत्पाद

एकीकृत समाधान जो दरवाजे, खिड़की और सुरक्षा तकनीक के लिए ऊर्जा दक्षता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ऊर्जा दक्षता के साथ आराम और सुरक्षा को जोड़ते हैं। अंतर्विषयक नेटवर्किंग भी ऊर्जा बचाने वाले भवन प्रबंधन के लिए नए अवसर प्रदान करती है। GEZE विभिन्न समाधानों और उत्पादों के साथ ऊर्जा दक्षता में अपनी भूमिका निभाता है:

  • स्वचालित खिड़की प्रणालियों द्वारा भवनों के प्राकृतिक वातन और वेंटिलेशन और अलग-अलग कमरों के तापमान में नियंत्रण
  • स्वचालित दरवाजों की ओपनिंग और क्लोज़िंग
  • भवन प्रबंधन प्रणाली में दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा तकनीक के स्मार्ट एकीकरण के लिए कुशल GEZE कॉकपिट भवन स्वचालन प्रणाली। इसके उदाहरणों में तापमान सेंसरों और हीटिंग प्रणालियों के साथ बाहरी तापमान पर आधारित दरवाजों की ओपनिंग चौड़ाइयों को स्वचालित रूप से सेट करना या तापमान की प्रतिक्रिया में खिड़कियाँ खोलना और बंद करना शामिल है।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के साथ ऊर्जा की बचत

प्राकृतिक रूप से हवादार भवनों द्वारा काफी मात्रा में ऊर्जा और संसाधनों को बचाया जाता है। इसका अर्थ है कि एयर कंडीशनिंग प्रणालियों की कोई आवश्यकता नहीं है। मैकेनिकल एयर कंडीशनिंग प्रणालियों को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। भवन में अधिक जगह की आवश्यकता और परिणामस्वरूप क्षेत्र के नुक्सान के साथ ही, उच्च निवेश, रखरखाव और संचालन लागत का अर्थ यह भी है कि ऐसी प्रणालियाँ लागत प्रभावी नहीं हैं। मानिटर किया गया प्राकृतिक वेंटिलेशन, दूसरी ओर, कहीं अधिक लाभप्रद है। ऊर्जा की बचत, पर्यावरण के अनुकूल वातन और वेंटिलेशन को GEZE के 'कुशल' ड्राइव्स और अग्रभाग और छत की खिड़कियों के नियंत्रण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है जो इन्हें नियंत्रित तरीके से खोलते और बंद करते हैं, जिसमें इलेक्ट्रिक ड्राइव को सक्रिय करने के लिए न्यूनतम ऊर्जा आवश्यक है।

आरामदायक भवन नियंत्रण

GEZE तकनीक, अग्रभाग के घटकों की, चाहे ये दरवाजे हों या खिड़कियाँ, आवश्यकता उन्मुख नियंत्रण को सक्षम करती है। प्रत्येक खिड़की को व्यक्तिगत रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। तापमान और CO2 सेंसर्स, टाइमर्स और बारिश-हवा सेंसर्स, खिड़कियों की स्वचालित ओपनिंग और क्लॉजिंग को सुनिश्चित करते हैं। नई GEZE कॉकपिट भवन स्वचालन प्रणाली, स्वचालित दरवाजे और खिड़कियों को केंद्रीय रूप से विज़ुअलाइज़, नियंत्रित और निगरानी करने हेतु सक्षम बनाती है।

जर्मन सस्टेनेबल बिल्डिंग काउंसिल (DGNB) प्रमाणन प्रणाली भवनों की निरंतरता का मूल्यांकन करती है।

जर्मन सस्टेनेबल बिल्डिंग काउंसिल (DGNB) प्रमाणन प्रणाली भवनों की निरंतरता का मूल्यांकन करती है।

ऊर्जा दक्षता से अधिक: स्थायी इमारत (हरित भवन)

GEZE अपने उत्पादों के साथ स्थायी इमारत का भी समर्थन करता है, जिसे "हरित भवन" कहा जाता है। हरित भवन का अर्थ है आधुनिक, सस्टेनेबल, पर्यावरण के प्रति जागरूक और संसाधन-बचाने वाला निर्माण तथा लोगों और प्रकृति के साथ भवनों का नवीनीकरण। इसलिए इन भवनों को ऊर्जा, पानी और सामग्री के क्षेत्रों में उच्च संसाधन कार्यक्षम की विशेषता प्राप्त है। साथ ही, स्वास्थ्य और पर्यावरण पर होने वाले हानिकारक प्रभाव भी कम हो जाते हैं। सस्टेनेबिलिटी का मूलभूत पहलू है, जहाँ तक संभव हो, भवन के पूरे जीवन चक्र में: परियोजना विकास, नियोजन और निर्माण से लेकर संचालन, रखरखाव और इसके गिराने तक इनका अनुसरण करना। जर्मनी ने 2007 में इसके लिए लेबल पेश किया: जर्मन सस्टेनेबल बिल्डिंग काउंसिल (DGNB) प्रमाणपत्र।

GEZE के लिए, सस्टेनेबिलिटी भविष्य के लिए प्रमुख मुद्दा है और वह जो हम सभी को प्रभावित करता है।

ब्रिगिट वोस्टर-अल्बर, GEZE GmbH की चीफ एग्जीक्यूटिव अधिकारी

लगभग 120 भवनों को पहले ही DGNB प्रमाणपत्र या पूर्व प्रमाणपत्र दिए जा चुके हैं। इसमें डेसॉ की जर्मन फेड्रल इन्वाइरन्मेनल एजेंसी (UBA) का भवन शामिल है जो सस्टेनेबल निर्माण के सभी पहलुओं में उच्च गुणवत्ता के कारण संघीय प्रदर्शन परियोजना है; यह जर्मनी के सबसे किफायती प्रशासन भवनों में से एक है। GEZE ने दरवाजा तकनीक की आपूर्ति की।

हरित भवन के बारे में अधिक जानकारी

भवन नवीनीकरण के बारे में अधिक जानकारी

इन्डोर जलवायु नियंत्रण के बारे में अधिक जानकारी

ऊर्जा दक्षता के बारे में जानकारी

ऊर्जा-इष्टतम योजना

GEZE भवन नियोजन के शुरुआती चरणों में भी सहायता प्रदान कर सकता है और ऊर्जा बचाने वाले अवधारणाओं और समाधानों की पेशकश कर सकता है। GEZE समाधान, जब मौजूदा भवनों में रेट्रोफिटिंग की बात आती है तो भी प्रभावी रूप से ऊर्जा की बचत कर सकते हैं।

GEZE कॉकपिट के साथ भवन स्वचालन के नए रास्ते

स्मार्ट सॉफ्टवेयर और ओपन इंटरफेस के साथ GEZE कॉकपिट के माध्यम से दरवाजे और खिड़की की तकनीक की अनोखी नेटवर्किंग GEZE तकनीक को भवन स्वचालन में एकीकरण के लिए सक्षम बनाती है और भवन स्वचालन के लिए योजनाकारों और ऑपरेटरों को नए विकल्प भी प्रदान करती है।

GEZE कॉकपिट के बारे में अधिक जानकारी ज्ञात करें

अनुकूलित समाधान

अनुप्रयोग परिदृश्य के आधार पर, ऊर्जा-दक्ष निर्माण के लिए विभिन्न सेवा पैकेजों और संबंधित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों और संबंधित सेवाओं के साथ समाधानों की पेशकश की जाती है।

पर्यावरण उत्पाद घोषणा EPD के साथ उत्पाद

TS 4000 और TS 5000 दरवाजा क्लोजर श्रृंखला सहित कई GEZE उत्पादों में EPD (पर्यावरण उत्पाद घोषणा) है। EPD उन सूचनाओं का डेटाबेस तैयार करते हैं जिनका उपयोग पारिस्थितिक भवन मूल्यांकन के लिए किया जा सकता है और भवन ब्लॉकों के रूप में काम करते हैं जो भवन के पर्यावरणीय प्रदर्शन के समग्र मूल्यांकन का समर्थन करते हैं।

विशिष्ट सेवा अवधारनाएं

विकसित किए गए समाधानों के संरचनात्मक कार्यान्वयन के अलावा, हम कार्यक्षमता, संचालन सुरक्षा और ऊर्जा-कुशल प्रणालियों के मूल्य को बनाए रखने के लिए, नियमित रखरखाव के साथ, हर भवन के लिए विशिष्ट सेवा अवधारणाओं की पेशकश करते हैं। ये ऑपरेटरों को न केवल भवन संचालन लागतों के संदर्भ में वित्तीय लाभ प्रदान करते हैं, वे विशेष रूप से संचालन की जिम्मेदारियों में उनका समर्थन भी करते हैं।

भवन संचालन में कार्यक्षमता

GEZE कॉकपिट, उपयोगकर्ताओं को किसी भी IP-सक्षम डिवाइस का उपयोग करके, किसी भी समय और कहीं से भी दरवाजे, खिड़कियाँ, धुएं और उष्मा निष्कर्षण और बचाव मार्ग प्रणालियों की स्थिति को नियंत्रित करने और निगरानी करने की अनुमति देता है। GEZE इस प्रकार भवन प्रबंधन में आराम, सुरक्षा और कार्यक्षमता प्रदान करता है।

GEZE कॉकपिट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें