आधुनिक स्मारक संरक्षण: 5-स्टारा होटल रिशर डे बेलेवाल

लक्ज़री 5-स्टार होटल और रेस्टोरेंट, रिशर डे बेलेवाल, दक्षिणी फ्रांस में बसे शहर मोंटपेलियर में स्थित है। 17वीं सदी में अस्तित्व में आई इस इमारत को वर्ष 2015 से संरक्षित इमारत का दर्जा प्राप्त है।  फ्रांस में संरक्षित स्मारकों भवनों पर होने वाले काम के संदर्भ में लागू कड़े प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए, इस होटल का संपूर्ण जीर्णोद्धार किया गया है। इस काम की बदौलत एक आलीशान इमारत अस्तित्व में आई, जिसमें होटल के अलावा एक गुर्मे रेस्तरां और समसामयिक कला का एक फ़ाउंडेशन भी स्थित है। रिशर डे बेलेवाल आधुनिक सुविधा और ऐतिहासिक विशेषताओं का आपसी समागम देखने को मिलता है, और वह भी GEZE की स्मार्ट दरवाजा प्रणालियों के माध्यम से।

रिशर डे बेलेवाल: ऐतिहासिक तत्वों का कलात्मक जीर्णोद्धार

5-स्टार होटल रिशर डे बेलेवाल में प्रवेश और डाइनिंग क्षेत्र

5-स्टार होटल रिशर डे बेलेवाल में प्रवेश और डाइनिंग क्षेत्र © Samuel Duplaix / GEZE GmbH

Relais-et-Châteaux के इस भवन की जिम्मेदारी बड़े विशेषज्ञों में शुमार, पेरिस के वास्तुकार फ़िलीप प्रोस्ट को सौंपी गई, जो नवीनीकरण की प्रक्रिया के दौरान ऐतिहासिक विरासत के केंद्र में रखते हैं। भीतरी आंगन में कांच की छत के साथ किए गए काम खास तौर पर उल्लेखनीय हैं, जो चार स्तंभों पर टिकी हुई है और हवा में झूलती हुई प्रतीत होती है। इंटीरियर डिज़ाइनर क्रिस्टियान कोलोट ने 15 कमरों और 5 सूट्स को विशुद्ध “फ्रांसीसी” शैली में डिज़ाइन किया है, जिसके लिए उन्होंने मूल तत्वों के साथ ताल-मेल बिठाते हुए भुरभुरे रंगों और रेशमी सामग्री का इस्तेमाल किया है। चिमनियों, भित्तचित्रों और लकड़ी के कार्यों का नवीनीकरण Atelier de Ricou आर्ट स्टूडियो द्वारा पूरा दिल लगाकर किया गया है। यह आर्ट स्टूडियो ऐतिहासिक इमारतों के लिए चित्र-सज्जाओं के सृजन और पेंटिंग तथा प्रतिमाओं के जीर्णोद्धार के लिए जाना जाता है।

स्पर्ष-मुक्त इलेक्ट्रिक स्ट्राइक के साथ बाधा-मुक्त प्रवेश क्षेत्र

बाधा-मुक्त और स्पर्ष-मुक्त प्रवेश क्षेत्र में GC 363 संयुक्त संसूचक लगा हुआ है।

बाधा-मुक्त और स्पर्ष-मुक्त प्रवेश क्षेत्र में GC 363 संयुक्त संसूचक लगा हुआ है। © Samuel Duplaix / GEZE GmbH

किसी होटल का प्रवेश क्षेत्र उसका सबसे ज़्यादा आवाजाही वाला क्षेत्र होता है। स्वचालित रूप से खुलने वाले दरवाजे सभी आगंतुकों का सुविधाजनक रूप से स्वागत करते हैं। नवीनीकरण के दौरान एक समावेशी आधुनिकीकरण के संदर्भ में बाधा-मुक्त पहुंच को ध्यान में रखा गया है। संयुक्त संसूचक GC 363 बिना ताकत लगाए और बिना स्पर्ष दरवाजा लीफ़ की ओपनिंग को नियंत्रित करता है। इस वजह से मेहमान एक घर्षण-मुक्त और सुरक्षित मार्ग का आनंद ले सकते हैं और सुकून के साथ अंदर या बाहर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, विशाल डिटेक्शन एरिया और चलने की दिशा की पहचान की विशेषता भी संयुक्त संसूचक को खास बनाते हैं। यह दरवाजे के समानांतर होकर दरवाजा क्षेत्र से होकर गुजरने वाले व्यक्तियों को छोड़ देता है। इससे दरवाजा प्रणाली की ऊर्जा में बचत होती है और बार-बार खुलने और बंद होने की वजह से होने वाली अनावश्यक असुविधा से भी निजात मिलती है।

सभी के लिए पहुंच के बारे में अधिक जानकारी

संयुक्त संसूचक GC 363 के बारे में संयुक्त संसूचक

  • इंफ्रारेड पर्दे के साथ राडार गति संसूचक और तीसरे व्यक्ति की उपस्थिति पहचान
  • चलने की दिशा की पहचान की बदौलत, दरवाजे के समानांतर चलने वाले व्यक्तियों को छोड़ देता है।
  • बडा डिटेक्शन एरिया, कठिनाई भरी परिस्थितियों में भी विश्वसनीय ढंग से काम करता है
  • आंतरिक और बाहरी दरवाजों के लिए उपयुक्त
  • माउंटिंग में कम खर्च
  • रिमोट कंट्रोल के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है
ECdrive T2 युक्त रिसेप्शन और प्रवेश क्षेत्र

ECdrive T2 युक्त रिसेप्शन और प्रवेश क्षेत्र © Samuel Duplaix / GEZE GmbH

फ़ंक्शन के साथ डिज़ाइन का मिलन: GEZE के स्लाइडिंग दरवाजों के साथ कलात्मक सौंदर्य

ऐतिहासिक और समसामयिक तत्वों का मेल भवन के रिसेप्शन क्षेत्र में ही देखने को मिल जाता है। दो स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे रिसेप्शन में प्रवेश देते हैं। GEZE ECdrive T2 मोटर-चालित दरवाजे शालीन दिखते हैं और कार्यकुशल हैं और होटल की भीतरी बनावट के साथ उत्कृष्ट तरीके से मेल खाते हैं। दरवाजा लीफ पत्थर की दीवार में सीधे घुसे हुए हैं और धक्का देने पर लगभग बिना कोई शोर किए और पूरी तरह से स्वचालित तरीके से दीवार में छिप जाते हैं, और इस प्रकार वे बहुत ही कलात्मक ढंग से जगह की भी बचत करते हैं। ECdrive T2 की पहले से ही स्लिम डिज़ाइन बेहद शालीन तरीके से डिज़ाइन अवधारणा के साथ मेल खाती है। स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली अत्यधिक आवाजाही वाले दरवाजों के लिए भी आदर्श होती हैं, जैसा कि अक्सर होटल और रेस्टोरेंट उद्योग में देखने को मिलता है। प्रोफाइल प्रणाली GCprofile Therm के साथ संयोजन में ऊर्जा दक्षता को और भी बेहतर बनाया जाता है।

होटल और रेस्टोरेंट उद्योग के लिए हमारे इंडस्ट्री समाधानों के बारे में अधिक जानकारी

स्वच्छ भी और व्यवहारिक भी: किचन में प्रवेश देने वाला स्लाइडिंग दरवाजा एक फ़ुट स्विच के द्वारा सक्रिय किया जाता है।

स्वच्छ भी और व्यवहारिक भी: किचन में प्रवेश देने वाला स्लाइडिंग दरवाजा एक फ़ुट स्विच के द्वारा सक्रिय किया जाता है। © Samuel Duplaix / GEZE GmbH

व्यवहारिक भी और सुंदर भी: किचन के दरवाजे के लिए फ़ुट स्विच

किचन क्षेत्र दर्शाता है कि व्यवहारिक ज़रूरतों को पूरा करते हुए ऐतिहासिक भवन के सम्मान का पूरा ध्यान रखा गया है। होटल और रेस्टोरेंट उद्योग में मुख्य तौर पर भोजन स्वच्छता से जुड़े कई कड़े नियम लागू होते हैं। होटल रिशर डे बेलेवाल में किचन में प्रवेश के लिए लगाया गया दरवाजा समाधान स्वच्छता उपायों को लागू करने में सहायता करता है। किचन में प्रवेश देने वाले स्लाइडिंग दरवाजे में, होटल के प्रवेश की ही तरह GEZE ECdrive T2 लगा हुआ है, और इसे एक फ़ुट स्विच के माध्यम से सक्रिय किया जाता है: यह दरवाजा खोलने या बंद करने के एक स्वच्छतापूर्ण-कमांड का काम करता है जिसके लिए दरवाजे को हाथ से नहीं छूना पड़ता और बर्तनों, ट्रे और व्यंजनों को लाने-ले जाने के दौरान बहुत काम का साबित होता है। रेस्टोरेंट और किचन क्षेत्र के बीच तेज और निर्बाध तरीके से आया-जाया जा सकता है। किचन और सर्विंग क्षेत्र के बीच आवाजाही में स्वच्छता सुनिश्चित होती है। और तो और, स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव ECdrive T2 भवन ऑपरेटर के लिए भी फ़ायदेमंद होती है: सेल्फ़-क्लीनिंग रोलर गाड़ी रखरखाव में कम खर्च के साथ अपनी छाप छोड़ती है। उच्च-गुणवत्ता की सामग्री का चयन दरवाजे का शांत और आरामदायक तरीके से खुलना और बंद करना सुनिश्चित करता है।
 

स्वच्छता के बारे में अधिक जानकारी

स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव ECdrive T2 का संक्षिप्त विवरण

  • अधिक डिज़ाइन विकल्पों के लिए 100 mm की संकरी कवर ऊंचाई
  • GEZE Cockpit के साथ कनेक्शन संभव है
  • पहले से ड्रिल किया गया ट्रैक और खांचेदार छिद्र एक कुशल माउंटिंग सुनिश्चित करते हैं।
  • बारिश के पानी की निकासी के लिए फ्लोर गाइड उपलब्ध
  • एकीकृत केबल गाइड के साथ केबल बिछाया जाता है
  • भवन स्वचालन प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है
  • स्वत: त्रुटि का पता लगाना और रिकॉर्डिंग करना
  • पावर विफलता के मामले में आपातकालीन ओपनिंग हेतु एकीकृत रिचार्जेबल बैटरी
  • सेल्फ़-क्लीनिंग रोलर गाड़ी की वजह से कम रखरखाव लागत
आपात और बचाव मार्गों में इलेक्ट्रो-मैकेनिकल GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर लगाया गया है।

आपात और बचाव मार्गों में इलेक्ट्रो-मैकेनिकल GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर लगाया गया है। © Samuel Duplaix / GEZE GmbH

GEZE Boxer के साथ सुविधा और अग्नि सुरक्षा

कॉरिडोर में इलेक्ट्रो-मैकेनिकल दरवाजा क्लोजर GEZE Boxer प्रवेश को खुला रखते हैं और सूटकेस तथा बाहर को निकले बैगेज के साथ भी चौड़ा तथा आरामदायक मार्ग प्रदान करते हैं। आग लगने की स्थिति में प्रणाली प्रवेश को स्वचालित रूप से बंद कर देती है ताकि आग और धुएं को फैलने से रोका जा सके। एकीकृत दरवाजा क्लोजर के रूप में यह पूरी तरह से डोर लीफ के भीतर घुसा होता है और बाहर से दिखाई नहीं देता, जो होटल रिशर डे बेलेवाल जैसी कलात्मक रूप से परिष्कृत इमारत के लिए आदर्श है।

अग्नि सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी

एकीकृत दरवाजा क्लोजर Boxer का संक्षिप्त विवरण:

  • डिज़ाइन संबंधी उच्चतम आवश्यकताओं के लिए डोर लीफ और डोर फ्रेम के भीतर लगा दरवाजा क्लोजर
  • एकीकृत ओपनिंग डैम्पिंग की बदौलत शक्तिशाली तरीके से खुलने वाले दरवाजों की गति धीमी हो जाती है
  • हाइड्रोलिक लैचिंग कार्रवाई
  • क्लोजिंग की गति को हर दरवाजे के लिए अलग-अलग सेट किया जा सकता है
  • आग और धुएं से बचाव वाले दरवाजे ( दरवाजे के साथ अनुकूलता का प्रमाण आवश्यक)
  • किसी तरह के समायोजन के बिना दाएं और बाएं हाथ के दरवाजों के लिए उपयोग किया जा सकता है