विषय

भवनों के लिए पहुँच - सभी के लिए अधिक आराम और जीवन की गुणवत्ता

भवनों के लिए पहुँच: प्लानिंग, DIN मानकों और कानूनों के बारे में उपयोगी सुझाव। बिना किसी सहायता के जल्दी से किसी दरवाजे से गुजरना या बिना किसी समस्या के भारी खिड़की को खोलना- ये क्रियाएं हमेशा उतनी आसान नहीं होती हैं जितनी पहली बार में दिखाई देती हैं। ऐसा केवल उनके साथ भर नहीं है जो व्हीलचेयर पर बैठे हों या अन्य शारीरिक अक्षमता से जूझ रहे हों: प्लास्टर चढ़ा पैर, पूरी तरह से भरा हुआ हाथ, या एक बच्चागाड़ी, सरल दैनिक क्रियाएँ एक वास्तविक चुनौती बन सकती हैं। समाधान: बाधा-मुक्त नियोजन, निर्माण और जीवन।

सभी के लिए पहुँच का क्या मतलब है?

सुलभता समाज के लिए महत्वपूर्ण विषय है, और यह वह है जो हम सभी को प्रभावित करता है। जर्मन बुनियादी कानून, विकलांगता समानता अधिनियम और संयुक्त राष्ट्र विकलांग व्यक्ति के अधिकार घोषणा पत्र के मुताबिक, हर किसी को उसकी व्यक्तिगत परिस्थिति, शारीरिक स्थिति या उम्र पर निर्भर किए बिना सभी निर्मित आवासीय क्षेत्रों की निर्बाध पहुंच का अधिकार है। पहुंच सभी के लिए बराबरी से, स्वतः-निर्णय लेकर, और बिना किसी बाहरी सहायता के जीवन संभव बनाती है।

बाधा-मुक्त का मतलब “विकलांगों की जरूरतों के लिए अनुकूलित” होने से कहीं ज़्यादा है

इसलिए, बाधा-मुक्त डिज़ाइन के कई फ़ायदे होते हैं – जो केवल शारीरिक अक्षमताओं वाले व्यक्तियों भर के लिए नहीं होते। परिणामस्वरूप “विकलांगों की जरूरतों के लिए अनुकूलित” शब्द का इस्तेमाल आजकल बहुत कम किया जाता है। क्यों? कल्पना करें: आप अपने हाथों में खरीदारी के भारी बैग के साथ दरवाजे के सामने खड़े हैं और इसे अपनी कोहनी से खोलते है। या आपको खिड़की को झुकाने के लिए एक जर्जर स्टूल रखना पड़ता है, जो असुविधाजनक है और कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है। हम अक्सर हर दिन बाधाओं का सामना करते हैं जो हमारे जीवन को जटिल बनाती हैं और मूल्यवान समय लेती हैं।

बाधा-मुक्त निर्माण हर किसी के लिए रोजमर्रा की ज़िंदगी को आसान बनाते हैं

इसलिए, बाधा रहित डिज़ाइन और जीवन ना केवल आपकी ज़िंदगी को “विकलांगों की जरूरतों के लिए अनुकूलित” बनाते हैं, बल्कि बाधाओं से मुक्त भी बनाते हैं। पहुँच का फ़ायदा हर किसी को मिलता है, और उनके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव ला सकती है। सीमा रहित प्रवेश दरवाजे और चौड़े दरवाजे न केवल बुजुर्ग लोगों या वॉकिंग ऐड लेकर चलने वाले या अन्य प्रतिबंधों वाले व्यक्तियों को मदद करते हैं बल्कि बच्चागाड़ी लेकर चलने वाले परिवारों या भारी सामान वाले यात्रियों की मदद भी करते हैं। पहुँच का अर्थ है आराम, समावेशन और सभी के लिए बेहतर जीवन स्तर।

बाधा-मुक्त और स्वच्छ समाधान

जीसी 307+: उच्च स्तर की स्वच्छता और बाधा मुक्त निरीक्षण।

जीसी 307+: उच्च स्तर की स्वच्छता और बाधा मुक्त निरीक्षण। © GEZE GmbH

कई बाधा-मुक्त समाधान ना केवल उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर आराम देते हैं, बल्कि स्वच्छतापरक सुरक्षा में भी सुधार करते हैं। उदाहरण के लिए, राडार निकटता स्विच सुनिश्चित करते हैं कि स्वचालित दरवाजे बिना स्पर्श के खुल जाएं। इससे शारीरिक संपर्क की गुंजाइश नहीं रहती और परिणामस्वरूप कीटाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस के फैलने की संभावना समाप्त हो जाती है। खासकर भारी आवाजाही वाले क्षेत्रों, सार्वजनिक भवनों, और नर्सिंग तथा स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में, इसकी वजह से स्वच्छता, सुरक्षा और आराम में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।

इसका एक उत्तम उदाहरण स्वास्थ्य देखभाल और नर्सिंग के क्षेत्र में मिलता है: फ़ूक्स कंपैनिया आवासीय गृह में गैर संपर्क निकटता स्विच स्थापित किए गए थे। वे सुनिश्चित करते हैं कि GEZE Slimdrive युक्त दरवाजों को एक गैर-संपर्क, बाधा-मुक्त तरीके से खोला जा सकता है। निकटता स्विच 10 से 50 सेंटीमीटर के डिटेक्शन क्षेत्र में लोगों और वस्तुओं की पहचान कर सकते हैं, और आवश्यकतानुसार समायोजित किए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, इसका मतलब है कि वॉकिंग ऐड या व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वाले लोग इलेक्ट्रिक स्ट्राइक को सीधे छुए बिना आराम से दरवाजा खोल सकते हैं। इससे बाधा-मुक्त आराम में इजाफ़ा होता है साथ ही स्वच्छता भी बढ़ती है।

बाधा-मुक्त नियोजन, निर्माण और जीवन।

बाधा-मुक्त पहुंच के लिए स्वचालित दरवाजे

बाधा-मुक्त पहुंच के लिए स्वचालित दरवाजे

हाल के वर्षों में सभी के लिए पहुंच विषय पर सार्वजनिक जागरूकता बढ़ी है। विशेष रूप से, सार्वजनिक भवनों और निजी आवास के लिए सुलभ नियोजन और निर्माण महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। लक्ष्य: भवनों और आवासों की योजना बनाना और निर्माण करना ताकि उनका उपयोग बिना किसी बाहरी मदद और बिना किसी सीमा के किया जा सके। इसके महत्वपूर्ण कारण हैं। उन लोगों की संख्या बढ़ रही हैं जो वृद्धावस्था में स्वतंत्र जीवन जीने में सक्षम हैं और स्वतंत्र जीना चाहते हैं।

सभी के लिए पहुंच समावेशन को बढ़ावा देती है

जर्मन बुनियादी कानून में उल्लिखित सभी के लिए पहुंच की माँग दिन पर दिन विकलांग व्यक्तियों द्वारा भी बढ़-चढ़ कर की जा रही है। केवल बाधाओं को हटाने से ही इन लोगों के लिए दुसरे लोगों की सहायता के बिना जीवन शक्य है। इसके अलावा, "समावेश" बहुत ही सामयिक मुद्दा है, हर व्यक्ति का अधिकार - विकलांग या बिना विकलांग - हर जगह जाने में सक्षम होना।

सभी के लिए पहुंच में बाधा-मुक्त डिज़ाइन शामिल है

नई और सस्टेनेबल जीवन शैलियाँ, जिसमें भवनों और रिक्त स्थानों का सरल उपयोग शामिल है, स्पष्ट प्रवृत्ति भी है। आसान और सहायक सुविधाओं के साथ, सभी के लिए पहुंच आराम और डिज़ाइन से गहराई से संबंधित है। सभी के लिए पहुंच शब्द इस संदर्भ में तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय डिजाइन अवधारणा उन रहने के स्थानों का निर्माण करती है जो सभी के लिए समान रूप से सुलभ, समझने योग्य और उपयोग करने योग्य हैं। इस अवधारणा के अनुसार, भवनों को लोगों के सबसे बड़े संभावित समूहों के पहुंच के लिए आसान बनाया जाना चाहिए और किसी बाहरी मदद के बिना उनका उपयोग करना संभव होना चाहिए। सभी के लिए पहुंच केवल विशिष्ट लक्षित दर्शकों के लिए ही नहीं है बल्कि सभी के लिए चीजों को आसान बनाता है। सभी के लिए पहुंच में बाधा-मुक्त नियोजन और निर्माण भी प्रतिबिंबित होते हैं।

प्रावधानों और मानकों का फ्रेमवर्क

वास्तुशिल्प वातावरणों और भवनों के लिए बाधा-मुक्त डिजाइन कई कानूनी प्रावधानों और मानकों द्वारा अपेक्षित है। विनियम देश के अनुसार अलग-अलग होते हैं। जर्मनी में, सभी के लिए पहुंच का उल्लेख जर्मन बुनियादी कानून, आदर्श निर्माण प्रावधान और राजकीय निर्माण प्रावधानों में मिलता है और यह सार्वजनिक भवनों के लिए एक अभिन्न मानदंड है।

अग्नि सुरक्षा और सार्वभौमिक पहुँच का मेल करें

भवनों को केवल सभी के लिए पहुंच संबंधी प्रावधानों और मानकों के फ्रेमवर्क का पालन भर नहीं करना पड़ता: कानून के अनुसार निवारक अग्नि सुरक्षा भी अनिवार्य है। अग्नि सुरक्षा उपायों को बाधा-मुक्त डिज़ाइन में शामिल करना काफी जटिल होता है: अग्नि सुरक्षा दरवाजों को आग लगने की स्थिति में न केवल तुरंत बंद होना होता है और सुरक्षित धुंआ क्षेत्र बनाने होते हैं, बल्कि दैनिक बाधा-मुक्त उपयोग भी प्रदान करना होता है।

हमारा निःशुल्क अग्नि सुरक्षा श्वेत पत्र देखें

मौजूदा भवनों में दरवाजों के लिए अग्नि सुरक्षा पर हमारे प्रस्तुतिकरण में कई उपयोगी सुझाव पाएँ

हमारे अग्नि सुरक्षा विशेषज्ञ, पीटर रूरुप ने डिजिटल FeuerTrutz 2020 व्यापार मेले के दौरान प्रदर्शक फ़ोरम में एक प्रस्तुतीकरण में बताया कि बाधा-मुक्त अग्नि सुरक्षा दरवाजों का नियोजन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

Feuertrutz वीडियो यहाँ देखें

निजी क्षेत्र में सुलभता

अधिक से अधिक लोग अपनी चार दीवारी में अधिक आराम और जीवन की गुणवत्ता भी पसंद करेंगे। इसका अर्थ है कि कई निजी निर्माण परियोजनाएं यूनिवर्सल डिजाइन जैसी बाधा-मुक्त अवधारणाओं को प्रयोग में ला रही हैं। स्मार्ट घरों में कुशल रहन-सहन भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है। यूनिवर्सल डिजाइन और स्मार्ट होम अवधारणाओं के अलावा, निजी क्षेत्र में अतिरिक्त अवधारणाएं भी हैं जिनके उद्देश्य समान है। अनिवार्य रूप से, इन सब में एक चीज़ समान है: लोगों पर ध्यान केंद्रण और ऐसे समाधान जो रोजमर्रा की जिंदगी में बाधा-मुक्त पहुंच तैयार करते हैं।

बाधा-मुक्त दरवाजा और खिड़की प्रणालियाँ आराम बढ़ाती हैं

सुलभता जीवन के सभी क्षेत्रों में कई फायदे प्रदान करती है। यह दुर्घटनाओं के अस्थायी परिणामों से पीड़ित लोगों की, प्राम, सामान या शॉपिंग बैग वाले लोगों की और छोटे बच्चों वाले परिवारों की मदद करता हैं। इस प्रकार, स्वचालित दरवाजा और खिड़की समाधान उपयोगकर्ताओंको ज्यादा आराम प्रदान करते हैं - विशेषकर जब दरवाजों या खिड़कियों का मैनुअल संचालन असुविधाजनक, कठिन या असंभव हो।

बाधा-मुक्त जीवन एक प्रगतिशील मुद्दा है

आराम से संबंधित अनुकूलन के अलावा, स्वतंत्र जीवन और रहन-सहन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो चीजें लोगों को लाजिमी लगती हैं, वे उम्र के साथ बहुत कठिन या असंभव हो जाती हैं। अगले कुछ वर्षों में, जर्मनी अपनी जनसंख्या की आयु संरचना में महत्वपूर्ण बदलाव देखेगा। 65 और उससे अधिक आयु वालों का अनुपात लगातार बढ़ रहा है। 2060 तक तीन नागरिकों में से एक की उम्र 65 या इससे अधिक होगी। जर्मनी में बदलती हुई इस उम्र संरचना को देखते हुए, भविष्य की पुरानी पीढ़ी पहले से ही सभी के लिए पहुंच विषय पर काम कर रही है। वृद्ध लोग आज पहले से अधिक सक्रिय भी हैं और बुढ़ापे में स्वतंत्र रूप से जीने की उम्मीद करते हैं।

GEZE के साथ बाधा-मुक्त दरवाजों और खिड़कियों को डिज़ाइन करना

अधिक से अधिक उपयोगकर्ता आराम के लिए बाधा-मुक्त दरवाजा प्रणालियाँ

अधिक से अधिक उपयोगकर्ता आराम के लिए बाधा-मुक्त दरवाजा प्रणालियाँ

दरवाजों का संचालन करना और दरवाजों से गुजरना और खिड़कियाँ खोलना और बंद करना, बाधा-मुक्त डिजाइन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से हैं। सुलभता के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में, GEZE सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में दरवाजे, खिड़की और सुरक्षा तकनीक के लिए नवीन और व्यक्तिगत समाधानों के व्यापक चयन के साथ बाधाओं को दूर करता है।

बेहतर उपयोगकर्ता आराम

GEZE समाधान उनके सरल और सहज संचालन की बदौलत सुरक्षा और सुविधा में वृद्धि की पेशकश करते हैं। वे व्यक्तिगत इच्छाओं और व्यक्तिगत जरूरतों को ध्यान में रखते हैं और जीवन को अधिक आसान और आरामदायक बनाते हैं। GEZE के निर्माण संबंधित समाधान स्पेशियल डिज़ाइन में बड़े आसान और आकर्षक तरीके से एकीकृत भी किए जा सकते हैं।

सुरक्षित और DIN के अनुरूप समाधान

GEZE की स्वचालित दरवाजा और खिड़की प्रणालियाँ, सबसे कड़े सुरक्षा मानकों को पूरा करती हैं और बाधा-मुक्त निर्माण के लिए DIN मानकों के दिशानिर्देशों का पालन करती हैं। एक ही स्रोत से संपूर्ण समाधानों के साथ, नियोजन के चरण से आफ्टर सेल्स सेवा तक के लिए - GEZE लागू मानकों के अनुसार परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए विशेषज्ञ भागीदार है।

GEZE स्वचालित स्विंग दरवाजा प्रणालियों पर जाएं

GEZE स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों पर जाएं

GEZE स्वचालित रिवाल्विंग दरवाजा प्रणालियों पर जाएं

GEZE द्वारा सामने के दरवाजे के पैक के बारे में अधिक जानकारी

व्यक्तिगत और परियोजना विशिष्ट प्लानिंग

एक नए भवन में समग्र और सभी के लिए पहुंच का मतलब होता है कि प्लानिंग की अवस्था में ही इस विषय पर पूरी तरह से समझ विकसित की जाए। GEZE प्लानिंग की अवस्था से ही व्यापक समर्थन प्रदान करता है। भवन के विभिन्न उपयोगकर्ता समूहों की आवश्यकताओं के आधार पर, सभी कानूनी प्रावधानों का पालन करते हुए, और पहुंच के लिए प्लानिंग के आधार के तौर पर DIN 18040 के अनुसार पहुँच की अवधारणाओं को तैयार किया जाता है।

एक ही स्रोत से व्यापक विशेषज्ञता

स्वचालित ड्राइव्स, होल्ड ओपन प्रणालियों, फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर और सक्रियण उपकरणों से लेकर प्रवेश नियंत्रण, पैनिक लॉक, इलेक्ट्रिक विंडो ओपनिंग सिस्टम, धुआं और ताप निकास प्रणालियों और एसएचईवी तक - GEZE बाधा-मुक्त निर्माण के क्षेत्र में उत्पादों की एक व्यापक श्रृंखला ऑफ़र करता है। सभी उत्पाद सरल और सुरक्षित रूप से असेम्बल किए जा सकते हैं और सार्वजनिक और निजी भवनों में अनुप्रयोग के लिए उपयुक्त हैं।

शुरू से व्यापक सेवा

GEZE मौजूदा भवनों के साथ ही साथ नये भवनों में सभी के लिए पहुंच का समर्थन करता है। नये भवनों में सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित करने के विपरीत, मौजूदा भवनों का समायोजन करना प्लानिंग और डिजाइन की दृष्टि से एक बड़ी चुनौती होता है। GEZE विशेषज्ञ इन चुनौतियों को अपने विशेषज्ञ कौशल और कई वर्षों के अनुभव के साथ बेहतर ढंग से हल कर सकते हैं। GEZE आपका शुरुआत से ही पेशेवर भागीदार के रूप में समर्थन करता है। कसकर बुने हुए GEZE वितरण नेटवर्क की बदौलत, हम सलाहकारों को भेज सकते हैं जो सूचना मिलते ही आपके लिए साइट पर संभावित बाधा-मुक्त समाधानों को प्रदर्शित कर सकते हैं।