विषय

भवन स्वचालन – कुशल नेटवर्किंग भवन संचालन

सभी व्यावसायिक भवन अब स्वचालित भवन नियंत्रण के साथ निर्मित हैं। हीटिंग, प्रकाश, एयर कंडीशनिंग, शीतलन, छाया नियंत्रण और दरवाजा तथा खिड़की तकनीक को एक दूसरे के साथ नेटवर्कबद्ध किया जाता है और वे एक दूसरे के साथ संचार करते हैं । कुशल भवन प्रबंधन प्रणालियों का इस्तेमाल करके घटकों को सुविधाजनक रूप से, एक ही जगह से और बहुत कम संपर्क के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

उद्देश्य: ऊर्जा दक्षता, आराम और सुरक्षा

न केवल कारें हैं जो भविष्य में खुद ड्राइव होंगी: इमारते भी तेजी से स्वचालित हो रही हैं। वे स्वचालित रूप से हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग को स्वयं नियंत्रित करती हैं। वे बाहरी रोशनी के आधार पर और कमरे में लोग मौजूद होने पर प्रकाश को सही स्तर पर ही स्विच ऑन करती हैं । वे ब्लाइंड को ऊपर या नीचे करती हैं और खिड़कियाँ और दरवाजे खोलती या बंद करती हैं। और वे यह सब उपयोगकर्ताओं या निवासियों की जरूरतों के आधार पर, जैसे ही वे भवन से गुजरते हैं, सटीक प्रतिक्रिया देते हुए करती हैं। जब वे भवन से चले जाते हैं तो ऊर्जा की खपत स्वचालित रूप से न्यूनतम हो जाती है, पहुंच लॉक हो जाती है और अलार्म प्रणाली सक्रिय हो जाती है।

इस प्रकार की स्वचालन तकनीक अब सभी नये सार्वजनिक भवनों और वाणिज्यिक संपत्तियों में इन्स्टाल की हुई हैं। इसका इस्तेमाल मौजूदा संपत्तियों को और बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। मुख्य वाक्यांश निश्चित रूप से भवन स्वचालन है। स्वचालन का अर्थ है मानव द्वारा न किया गया कोई भी कार्य जो किसी उपकरण या प्रणाली को प्रभावित करता है। भवन स्वचालन (BA) से तात्पर्य भवनों में स्वचालित नियंत्रण, व्यवस्थापन, निगरानी और अनुकूलन के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरणों से है।

इसका अर्थ है कि भवन में सभी सेंसर्स, प्रवर्तक, संचालन तत्व, उपभोक्ता और अन्य तकनीकी यूनिट्स जोड़े गए हैं। भवन स्वचालन तब निर्धारित सेटिंग्स के अनुसार भवन तकनीक के हिस्से के रूप में स्वचालित रूप से विशिष्ट कार्यात्मक प्रक्रिया करता है। तकनीकी भवन उपकरण प्राय: जटिल हो सकते हैं, इसलिए कार्यक्षम और केंद्रीय रूप से प्रबंधित होते हैं। इसका लक्ष्य, भवन संचालनों को अधिक ऊर्जा-कुशल, किफायती और सुरक्षित बनाना है और उपयोगकर्ताओं और निवासियों को अधिकतम सुविधा प्रदान करना है।

DIN EN ISO 16484 के अनुसार भवन स्वचालन की संरचना

प्रबंधन स्तर विशेष सॉफ्टवेयर - भवन प्रबंधन प्रणाली का इस्तेमाल करके प्रणाली की निगरानी करता है और संचालन को ऑप्टिमाइज़ करता है। सॉफ्टवेयर जानकारी और डेटा को विज़ुअलाइज़ करता है और संचित करता है।

स्वचालन स्तर सूचना की तुलना और मूल्यांकन करता है। स्विच और पोजिशनिंग कमांड को फील्ड स्तर पर वापस भेजा जाता है। हालांकि, उन्हें कमांड स्तर पर अन्य सभी स्तरों पर भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

फ़ील्ड स्तर में सभी फ़ंक्शनों का निष्पादन और डेटा का मापन और रिपोर्टिंग शामिल है। यह डेटा सेंसर्स (उदाहरण के लिए तापमान सेंसर्स, वायु गुणवत्ता सेंसर्स, दीप्ति सेंसर्स, गति संसूचक, खिड़की कॉन्टैक्ट्स, हवा की गति का सेंसर, वर्षा सेंसर्स) और परावर्तकों (वाल्व और फ्लैप के लिए सर्वो मोटर, प्रकाश व्यवस्था के लिए स्विच और डिमिंग उपकरण, सनशेड, खिड़कियों और दरवाजों के लिए ड्राइव्स) और अन्य पुश बटन और स्विच से आता है।

सेंसरों या पोजिशनिंग आदेश से परावर्तकों को जानकारी ट्रांसफर करने के लिए डिवाइसेस को साझा नेटवर्क में जोड़ने की आवश्यकता होती है।

भवनों की कुल ऊर्जा दक्षता के संबंध में EU का विनियमन

भवनों की कुल ऊर्जा दक्षता के संबंध में EU का विनियमन, भवन स्वचालन को निर्धारित करता है। आखिरकार, EU में कुल ऊर्जा खपत का 40 प्रतिशत भवन क्षेत्र में है। EU के विनियमन के अनुसार, सभी भवनों के समग्र ऊर्जा प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है। यह मुख्य रूप से थर्मल आवरण और तकनीकी भवन निर्माण उपकरणों की प्रकृति पर निर्भर है। स्वचालन प्रणाली के इंस्टालेशन से सुविधाओं में और सुधार किया जा सकता है।

बीबेरच यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज में हुए एक अध्ययन ("एन्श्योरिंग एनर्जी एफिशिएंसी वाया बिल्डिंग ऑटोमेशन विद रिस्पेक्ट टू DIN V18599 एंड DIN EN15232" ("DIN V 18599 और DIN EN15232 के संबंध में, भवन स्वचालन के माध्यम से ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करना")) में यह अध्ययन किया गया कि भवन स्वचालन प्रणाली से अलग-अलग फ़ंक्शनों में कितनी ऊर्जा बचाई जा सकती है। अध्ययन के परिणामों में, यह पाया गया कि एक लाइट-डायरेक्टिंग बाहरी ब्लाइंड के संयोजन में स्वचालित प्रकाश व्यवस्था से लगभग 40 प्रतिशत की ऊर्जा बचत करने की क्षमता है। निवेश लागत और बचत की तुलना करने का परिणाम है कि भवन स्वचालन प्रणालियों का दो से दस साल का औसत परिशोधन समय है।

सारांश में, अध्ययन में पाया गया है कि भवन स्वचालन किसी भवन की ऊर्जा दक्षता में बड़ा योगदान दे सकता है। इसलिए वैज्ञानिक रूप से इसकी पुष्टि की गई है कि सामान्य उपयोगकर्ता व्यवहार के कारण प्राय: अनावश्यक रूप से उच्च ऊर्जा खपत होती है।

‘आदर्श’ उपयोगकर्ता के रूप में स्वचालन

कमरों का वेंटिलेशन करते समय ‘आदर्श’ उपयोगकर्ताओं को हीटिंग को बंद करना चाहिए और इसके बाद खिड़कियों को जल्दी से जल्दी दोबारा बंद करना होता है। इसके अतिरिक्त, वे प्रकाश को तभी चालू करते हैं जब कमरे का उपयोग किया जा रहा हो और उसके बाद केवल आवश्यक संख्या में ही रोशनी का उपयोग करें। अप्रयुक्त कमरों में और आमतौर पर रात में या सार्वजनिक छुट्टियों पर, वे कार्यालयों में हवा के तापमान को काफी कम कर देते हैं।

चूंकि इस प्रकार के आदर्श उपयोगकर्ता बहुत दुर्लभ हैं - वास्तव में गैर-आदर्श उपयोगकर्ता खुली खिड़कियों के बारे में भूल जाते हैं और उन्हें रात भर खुला छोड़ देते हैं – इस कमी को भवन स्वचालन की मदद से महत्वपूर्ण रूप से मिटाया जा सकता है। इसलिए स्मार्ट बिल्डिंग, लोगों की तुलना में अधिक ऊर्जा-दक्ष तरीके से व्यवहार करती हैं।

स्मार्ट बिल्डिंग और स्मार्ट घर

स्मार्ट होम लागत बचाने में मदद करता है। दो बेडरूम के घर में पेशेवर शुरुआती इंस्टालेशन की लागत 800 से 4,000 यूरो के बीच होती है - जिसमें लगभग 20 प्रतिशत ऊर्जा की बचत हो सकती है।

स्मार्ट होम तकनीक बढ़ता हुआ बाजार है। © GEZE GmbH

स्मार्ट बिल्डिंग प्रणालियों का उपयोग ना केवल कार्यालय और उद्योग के भवनों, होटलों या अस्पतालों तक ही सीमित नहीं है। । घरों के लिए स्वचालन तकनीक में रुचि बढ़ रही है। ‘स्मार्ट घर ’वे घर हैं जहां बिजली की आपूर्ति और खपत के नियंत्रण घरेलू उपकरणों और प्रकाश व्यवस्था के साथ जोड़े जाते है।

एंटरटेनमेंट इलेक्ट्रॉनिक्स, मॉनिटरिंग और सुरक्षा प्रणालियाँ, ब्लाइंड्स, खिड़की और दरवाजा क्लोजर प्रणालियों के साथ होम नेटवर्क को भी जोड़ा जा सकता है। इन कार्यों को उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुकूल बनाया जा सकता है और इसलिए बेहतर सुविधा सुनिश्चित होती है। वे लागत बचाने और संसाधनों को बचाने में भी मदद करते हैं।

स्टुटगार्ट आई टी कंपनी वेक्टर के नए मुख्यालय में 180 से अधिक GEZE दरवाजा समाधान हैं। उन्हें IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल का उपयोग करके BACnet भवन प्रबंधन प्रणाली में नेटवर्क किया गया है।

स्टुटगार्ट में वेक्टर कंपनी के मुख्यालय के प्रवेश द्वार © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

नए Vector कंपनी मुख्यालय में कुशल भवन नियंत्रण

BACnet के साथ GEZE नेटवर्क समाधान, योजना और संचालन में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर रहे हैं:

  • BACnet के साथ अनुकूलित डिजिटल नेटवर्किंग समाधान
  • भवन प्रबंधन प्रणाली में 180 से अधिक दरवाजों का केंद्रीय नियंत्रण - सामान्य संचालन में अधिक आराम और सुरक्षा और खतरे की स्थिति में भी
  • अंतःविषयक कार्यक्षमता और इंटरेक्शन - किसी भी समय और कहीं से भी देखा जा सकता है
  • ऊर्जा-दक्षता: दरवाजा प्रौद्योगिकी और जलवायु नियंत्रण के बीच परस्पर संपर्क
  • निर्माण के दौरान सहयोग: उत्पाद समूह विशेषज्ञों के बीच संचार

GEZE Vector IT कैंपस केस स्टडी पर जाएं

GEZE कॉकपिट, स्मार्ट दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा तकनीक के लिए पहली भवन स्वचालन प्रणाली है। GEZE कॉकपिट भवन स्वचालन प्रणाली, GEZE और अन्य निर्माताओं से दरवाजा, खिड़की और सुरक्षा तकनीक के क्षेत्रों से स्वचालित प्रणाली घटकों को जोड़ने, केंद्रीय रूप से नियंत्रित और सटीक रूप से निगरानी करने की अनुमति देती है। BACnet, जो भवन स्वचालन में सबसे व्यापक संचार मानक है, इंटरऑपरेबिलिटी को सक्षम बनाता है। GEZE कॉकपिट का उपयोग एक स्वतंत्र भवन प्रबंधन प्रणाली के रूप में किया जा सकता है या किसी उच्च रैंकिंग भवन स्वचालन प्रणाली में इसे एकीकृत किया जा सकता है।

भवन नियंत्रण प्रणाली के हार्डवेयर घटकों में एक एम्बेडेड प्रणाली शामिल है जिस पर विभिन्न प्रदर्शन कार्यक्षमता वाले तीन अलग GEZE सॉफ़्टवेयर पैकेज इनस्टाल किए जा सकते हैं। GEZE कॉकपिट और उत्पादों के बीच डेटा विनिमय BACnet ओपन कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल पर IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल के माध्यम से होता है। चाहे आप पीसी, टैबलेट या स्मार्टफोन का उपयोग करें: GEZE कॉकपिट के लिए अनुप्रयोग ब्राउज़र-आधारित हैं और इसलिए इन्हें हर IP-सक्षम डिवाइस पर संचालित किया जा सकता है।

GEZE कॉकपिट भवन स्वचालन प्रणाली पर जाएं

इसमें शामिल सभी विशेषज्ञों के लिए संपूर्ण सहयोग

बहुआयामी खिड़कियों और दरवाजों के नियोजन के हर पहलू में शामिल सभी विशेषज्ञों का GEZE सहयोग करता है।

वास्तुकार, मेटल वर्कर्स, सुरक्षा योजनाकार, अग्नि सुरक्षा विषेशज्ञ और इलेक्ट्रिकल इंस्टालेशंस और प्रणाली एकीकरण-कर्ता को योजना में जल्द से जल्द शामिल किया जाना चाहिए ताकि विभिन्न प्रणालियाँ, अधिकतम लाभ देते हुए सही तरीके से एक दूसरे के साथ काम कर सकें। मानकीकृत नेटवर्किंग घटक और GEZE से अनुकूलित परियोजना सहयोग, सभी से संबंधित योजना विश्वसनीयता का वादा करते हैं।

सुचारू और अंतःविषयक कार्रवाई

BACnet ओपन संचार प्रोटोकॉल सुचारू और अंतःविषयक संचालनों को सक्षम करता है। यह प्लग एंड प्ले घटक प्रदान करता है जिससे आप उपकरणों और उत्पादों को जल्दी से कनेक्ट कर सकते हैं। यह प्रणालियों को इंटरैक्ट करने में मदद करता है, संचार प्रणाली में त्वरित एकीकरण की गारंटी देता है और योजना में अंतिम मिनट के बदलाव के मामले में भी, आवश्यक लचीलेपन का आश्वासन देता है।

GEZE रखरखाव, सहयोग और प्रशिक्षण के साथ मदद प्रदान करता है

GEZE Cockpit भवन ऑपरेटरों को महत्वपूर्ण वित्तीय बचत करने में सक्षम बनाता है और साथ ही साथ भवन और उसमें मौजूद लोगों की सुरक्षा को भी बेहतर बनाता है। इससे कर्मचारियों को भी फ़ायदा होता है: GEZE कॉकपिट का उपयोग करना आसान और सुविधाजनक है: दरवाजे, खिड़कियाँ, धुआँ और गर्मी निकासी की स्थिति और आपातकालीन निकास प्रणालियों को किसी भी IP सक्षम डिवाइस से आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है और किसी भी समय और किसी भी जगह से सुरक्षित रूप से इनकी निगरानी की जा सकती है।