संदर्भ

Vector आईटी कैंपस में भवन नियंत्रण तकनीक में GEZE प्रणालियों का सफल एकीककरण

स्टुटगार्ट की आईटी विशेषज्ञ कंपनी Vektor Informatik का नया मुख्यालय कंपनी परिसर का अब तक का सबसे बड़ा भवन है और इसमें नवीनतम भवन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। GEZE ने कस्टमाइज़्ड डिजिटल नेटवर्किंग समाधानों और सुरक्षा तकनीक के साथ “स्मार्ट-बिल्डिंग” अवधारणा में सहयोग किया है।

BACnet-आधारित भवन नियंत्रण तकनीक की बदौलत सबकुछ आंखों के सामने

Vector आईटी कैंपस के प्रवेश क्षेत्र में रिवॉल्विंग दरवाजे। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए युर्गेन पोलाक

GEZE के 180 से अधिक दरवाजा समाधान, IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल के द्वारा बिल्डिंग स्वचालन प्रणाली GEZE Cockpit के साथ नेटवर्क में जुड़े हैं और BACnet भवन नियंत्रण तकनीक के साथ एकीकृत हैं। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

GEZE ने आईटी कैंपस के नए भवन में 180 से अधिक, अधिकांश बहुआयामी सुरक्षा दरवाजा प्रणालियां लगाई हैं। सभी स्वचालित दरवाजा प्रणालियों की केंद्रीय तथा एक साथ निगरानी और नियंत्रण संभव बनाने के लिए, इन्हें इंटरफ़ेस मॉड्यूल के माध्यम से GEZE Cockpit के साथ नेटवर्क में जोड़ा गया है और BACnet भवन नियंत्रण तकनीक में एकीकृत किया गया है। इसके लिए GEZE के विशिष्ट वितरण बॉक्स इस्तेमाल किए गए हैं: इन केंद्रीय दरवाजा नोड पॉइंट पर सभी विद्युत आपूर्ति लाइनों और IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल को साथ लाया जाता है। GEZE वितरण बॉक्स की समान संरचना भवन प्रबंधक को प्रत्येक दरवाजे पर अन्य उत्पाद समूहों के साथ इंटरफ़ेस का ओवरव्यू और इस तरह से संपूर्ण नेटवर्क में कनेक्टेड भवन तकनीक का ओवरव्यू प्रदान करती है।

GEZE Cockpit बिल्डिंग स्वचालन प्रणाली और IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल के साथ “स्मार्ट” दरवाजे

GEZE IO 420 BACnet इंटरफ़ेस मॉड्यूल फ़ोटो: GEZE GmbH

“स्मार्ट बिल्डिंग” कॉन्सेप्ट का दिल: GEZE IO 420 BACnet इंटरफ़ेस मॉड्यूल © GEZE GmbH

GEZE Cockpit और IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल दरवाजों और भवन नियंत्रण तकनीक के मध्य डेटा के आदान-प्रदान को मानक BACnet प्रोटोकॉल के माध्यम से नियंत्रित करते हैं। “दरवाजा इंटेलिजेंस” की जानकारी (जैसे, दरवाजा मोड खुला/बन्द है, लॉक/अनलॉक है या व्यवधान) को IO 420 के द्वारा BACnet MS/TP के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। GEZE Cockpit BACnet MS/TP का BACnet/IP में अनुवाद करता है। सिस्टम एक दरवाजे के स्टेटस और फ़ंक्शन से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराता है। इस जानकारी को एक केंद्रीय कंप्यूटर को फ़ॉरवर्ड किया जाता है, रिकॉर्ड किया जाता है और स्पष्ट रूप से दर्शाया जाता है। GEZE Cockpit के द्वारा डेटा बैंक की फ़िल्टरिंग का एक अतिरिक्त फ़ायदा यह मिलता है कि नेटवर्क में डेटा ट्रैफ़िक घटता है।

अलार्म, फ़ंक्शन में त्रुटि या दरवाजे से छेड़छाड़ की स्थिति में भवन प्रबंधन तुरंत प्रतिक्रिया दे सकता है और, उदाहरण के लिए, आपातकालीन निकास सुरक्षा प्रदान करने के लिए निकलने के रास्ते के दरवाजों को रिलीज़ कर सकता है या पैनिक लॉक्स को लॉक कर सकता है।

आपातकालीन निकास सुरक्षा के बारे में अधिक जानें

आईटी कैंपस की लॉबी में स्वतंत्र घुमावदार सीढ़ियां। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए युर्गेन पोलाक

आईटी कैंपस की लॉबी में स्वतंत्र घुमावदार सीढ़ियां। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए युर्गेन पोलाक

“कैंपस के प्रवेश द्वार” में कनेक्टेड दरवाजा प्रणालियां

इलेक्ट्रिक स्ट्राइक का करीबी दृश्य। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए युर्गेन पोलाक

बारीक फ्रेम के दरवाजों के लिए सर्वोत्तम: GEZE का सूक्ष्म इलेक्ट्रिक स्ट्राइक।

कुल चार तलों पर खुली, 500 m² विशाल कांच-निर्मित लॉबी “आईटी कैंपस का प्रवेश द्वार” है और अपने खुले, रोशनीदार परिवेश से अलग छाप छोड़ती है। प्रवेश क्षेत्र में संयोजित दरवाजा समाधान सभी के लिए पहुंच, प्रवेश नियंत्रण, चोरी प्रतिरोध, आपातकालीन निकास सुरक्षा और आग लगने की स्थिति में धुएं की असरदार निकासी को आपस में कनेक्ट करते हैं।

  • दो समान, 3-लीफ के फुली आटोमेटिक रिवॉल्विंग डोर आगंतुकों के दैनिक प्रवाह को प्रबंधित करते हैं। इसके अतिरिक्त उनमें नाइट-टाइम क्लोज़र के रूप में स्वचालित घुमावदार स्लाइडिंग दरवाजे भी लगे हुए हैं।
  • रिवॉल्विंग दरवाजों के दायीं और बायीं ओर “शक्तिशाली” Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव के साथ दो डबल-लीफ स्वचालित आपातकालीन निकास दरवाजे सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित करते हैं और Smart swing फ़ंक्शन की बदौलत बहुत आसानी से हाथ से खोले जा सकते हैं।
  • एक आपातकालीन निकास दरवाजे में एसएचईवी की ताजी हवा की ओपनिंग के तौर K 600 रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव फ़िट गई है। आग लगने की स्थिति में दरवाजा स्वचालित रूप से पूरा खुल जाता है, ताकि धुआं और गर्मी बाहर निकल सकें।
  • प्रवेश नियंत्रण प्रणाली और एक स्वतः लॉक होने वाले पैनिक लॉक IQ lock AUT की बदौलत दूसरा आपातकालीन निकास दरवाजा फुल पैनिक डोर की तरह काम करता है। खतरे की स्थिति में इसे लॉक स्थिति में भी किसी के भी द्वारा भीतर की तरफ से खोला जा सकता है।

नेटवर्क में कनेक्टेड दरवाजा केंद्र यूनिट TZ 320 संपूर्ण दरवाजा प्रणाली का मुख्य सुरक्षा घटक है: भवन प्रबंधक भवन नियंत्रण तकनीक के माध्यम से किसी भी समय दूरस्थ तरीके से दरवाजों का स्टेटस बदल सकते हैं, समायोजित कर सकते हैं या संचालन मोड (जैसे, होल्ड-ओपन) बदल सकते हैं। केंद्रीय कमांड एक, एक से अधिक या सभी दरवाजों के लिए दिए जा सकते हैं और उन्हें समय के अनुसार भी प्रोग्राम किया जा सकता है।

बहुआयामी दरवाजे: आरामदायक और केंद्रीय रूप से संचालन करने योग्य

प्रथम तल पर एक बहुआयामी सुरक्षा द्वार आवश्यकता के अनुसार केवल प्राधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश देता है। GEZE Powerturn F ड्राइव और इलेक्ट्रिक स्ट्राइक FT500 तथा दरवाजा केंद्र यूनिट TZ 320 के साथ यह अग्नि पलायन दरवाजे तथा बाधा-मुक्त आपातकालीन निकास का भी काम करता है। खुलना प्राधिकृत होने पर, दरवाजा केंद्र यूनिट की आपातकालीन बटन दबाए जाने पर या फिर फायर अलार्म प्रणाली को सक्रिय करने पर, निकलने के दरवाजे का लॉक FTV 320 दरवाजे को अनलॉक कर देता है। कार्यालय परिसर के भीतरी दरवाजे भी Powerturn ड्राइव युक्त GEZE इलेक्ट्रिक स्ट्राइक उत्पाद श्रृंखला के विभिन्न वैरिएंट और/या प्रवेश नियंत्रण प्रणाली से सज्जित हैं। अग्नि पलायन दरवाजे की ही भांति वे भी भवन नियंत्रण तकनीक के साथ कनेक्टेड हैं और भवन प्रबंधन के द्वारा दूरस्थ तरीके से उनकी निगरानी की जा सकती है और उन्हें नियंत्रित किया जा सकता है।

भवन सुरक्षा के बारे में अधिक जानें

बेहतरीन संयोजन: धुआं और ताप निकास प्रणाली तथा आपातकालीन निकास सुरक्षा एक साथ

दो डबल-लीफ के कांच के दरवाजों वाला कंपनी रेस्टोरेंट।

भवन नियंत्रण तकनीक के माध्यम से नेटवर्क के साथ कनेक्टेड होल्ड-ओपन प्रणालियां जलवायु नियंत्रण में भी योगदान करती हैं। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

कंपनी रेस्टोरेंट में दरवाजा प्रणालियों की होल्ड-ओपन प्रणालियां और जलवायु नियंत्रण प्रणाली भवन नियंत्रण तकनीक में एक साथ काम करती हैं। डबल-लीफ पूर्ण पैनिक निकास दरवाजे बाधा-मुक्त आवाजाही संभव बनाते हैं और आग लगने की स्थिति में ताजी वायु आपूर्ति ओपनिंग का काम करते हैं। खतरा होने पर धुआं और ताप निकास प्रणाली का नियंत्रण केंद्र MBZ 300 स्वतः लॉक होने वाले IQ lock AUT पैनिक लॉक को अनलॉक कर देता है और K 600 रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव के माध्यम से डोर लीफ को उसकी अधिकतम ओपनिंग चौड़ाई तक स्वचालित रूप से खोल देता है। साथ ही साथ, धुआं और ताप निकास प्रणाली नियंत्रण केंद्र के अलार्म मोड के द्वारा धुआं निकासी मोटरों को सक्रिय किया जाता है। भवन नियंत्रण तकनीक को स्वचालित रूप से भेजे गए दरवाजा मोड के द्वारा एक त्वरित प्रतिक्रिया संभव होती है: अगर अलार्म स्टेटस को रीसेट किया जाता है, तो होल्ड-ओपन प्रणालियाँ दरवाजा क्लोजर के माध्यम से बंद होती हैं और अपने आप लॉक हो जाती हैं।

धुआं और ताप निकास प्रणाली के बारे में अधिक जानें

दरवाजा क्लोजर और जलवायु नियंत्रण प्रणाली की नेटवर्किंग

अग्नि सुरक्षा डिज़ाइन में सिंगल लीफ का कांच का स्विंग दरवाजा’ फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए युर्गेन पोलाक

जटिल दरवाजा तकनीक: बारीक फ्रेम और केंद्रीय रूप से नियंत्रित करने योग्य। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

दरवाजा प्रणालियों की भवन नियंत्रण तकनीक में नेटवर्किंग करने का यह फ़ायदा होता है कि दरवाजों को गर्मियों में या कुछ समय के लिए प्राकृतिक वेंटिलेशन के लिए मैनुअल तरीके से सेट किया जा सकता है और दरवाजा क्लोजर की गाइड रेल में GEZE इलेक्ट्रिक होल्ड ओपन फंक्शन के द्वारा विद्युतीय तरीके से बंद किया जा सकता है। भवन नियंत्रण तकनीक के माध्यम से भवन प्रबंधक यह तय कर सकते हैं कि दरवाजों को किस समय बंद किया जाना है, जैसे व्यवसाय का समय समाप्त होने के बाद। भवन नियंत्रण तकनीक में रिकॉर्ड किए गए दरवाजा मोड को जलवायु नियंत्रण प्रणाली को भेजा जाता है, जिसे आवश्यकता के अनुरूप ऊर्जादक्ष तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है। इससे एक असरदार ऊर्जा प्रबंधन संभव होता है और हीटिंग लागतों की बचत होती है और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण होता है।
इस तरीके से “इंटेलिजेंट” दरवाजा नियंत्रण ऊर्जा दक्षता और चोरी प्रतिरोध को संयोजित करता है।

भवनों की ऊर्जा दक्षता के बारे में अधिक जानकारी

भवन स्वचालन की बदौलत संवहनीय निर्माण

Bitkom के एक अध्ययन के अनुसार, जर्मनी की संपूर्ण ऊर्जा खपत में भवन सेक्टर 1/3 का योगदान करता है। इस तरह से भवन, यातायात और औद्योगिक उत्पादन के अलावा, जर्मनी में ऊर्जा की खपत करने वाले तथा CO2 उत्सर्जन करने वाले सबसे बड़े सेक्टरों में से एक है। अध्ययन में ज्ञात हुए तथ्यों के मुताबिक, भवन स्वचालन के द्वारा ऊष्मा खपत में कमी करने के क्षेत्र में CO2 उत्सर्जन को कम करने की सर्वाधिक संभावना है। 
एक नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी कंपनी के तौर पर Vector Informatik ने आधुनिकतम प्रौद्योगिकी औअर अवधारणाओं को अपनाया जिसकी वजह से इसे जर्मन संवहनीय निर्माण सोसायटी के प्लेटिनम DGNB प्रमाणपत्र के साथ सम्मानित किया गया। इसके अलावा परियोजना को अनूठी डिज़ाइन और सांस्कृतिक निर्माण गुणवत्ता युक्त असाधारण वास्तुकला के लिए DGNB का डायमंड स्टेटस मिल चुका है। नया भवन कई तरीकों से संसाधनों के संरक्षण में योगदान करता है। उदाहरण के लिए, निर्माण सामग्री को संवहनीयता के मानदंडों के आधार पर चुना जाता है और इंटेलिजेंट भवन नियंत्रण के द्वारा बिजली की खपत को घटाया जाता है। सभी उपायों के द्वारा कुल मिलाकर प्रति वर्ष सक्रिय संचालन में लगभग 460 टन CO2 उत्सर्जन को कम किया जा सकता है।

कस्टमाइज़्ड दरवाजा नियोजन और केबल योजना

Vector के पुराने मुख्यालय का आधुनिकीकरण दर्शाता है कि परियोजना की शुरुआत से पेशेवर नियोजन के द्वारा किस तरह से समय और लागत की बचत की जा सकती है। नियोजन की शुरुआती अवस्था से ही हमारे GEZE विशेषज्ञ परियोजना में शामिल हो गए थे। इसका नतीजा यह हुआ कि दरवाजा सूचियों और दरवाजे के फ़ंक्शनों पर सीधे चर्चा की जा सकती थी और उनका नियोजन किया जा सकता था। पहले से मौजूद दरवाजों को योजना में शामिल किया गया और GEZE समाधानों की सलाह दी गई। 

हम ऐसे पार्टनरों को महत्व देते हैं जो सक्रिय रूप से हमारे साथ सोचते हैं और डिज़ाइन में शामिल होते हैं। GEZE के साथ, हमें पता है कि हमें नियोजन की अवस्था से ही हमें अग्रिम सोच वाला तथा समाधान-अभिमुख परामर्श मिलेगा। हमारी परियोजना के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई केबल योजनाओं ने निर्माण अवस्था के दौरान समय और लागतों की बचत करने में सहायता की।

सेबास्टियन गाइज़र, Vector में निर्माण प्रबंधक

परियोजना विशिष्ट केबल योजना और उत्पाद समूहों के मध्य संयोजन

निर्माण कार्य के निष्पादन और अंतःफलकों के मध्य संयोजन को बेहतर बनाने के लिए हमने ग्राहकों के साथ मिलकर कस्टमाइज़्ड केबल योजनाएं तैयार की और लागू की हैं। इन ग्राहक-विशिष्ट और परियोजना-विशिष्ट केबल योजनाओं की खास बात यह है कि दरवाजा और विद्युत उत्पाद समूहों के मध्य इंटरफ़ेस समस्या को हम इस तरह से सुलझाने में सक्षम हुए कि इसमें बाहरी उत्पाद समूहों और उत्तरदायित्वों पर भी विचार किया गया, जो कि इस सेक्टर में आम तौर पर देखने को नहीं मिलता।

हम स्वयं को एक सर्वसमावेशी और एकीकृत समाधान प्रदायक के तौर पर देखते हैं। इसका अर्थ है कि हम अपने ग्राहकों को केवल असाधारण GEZE उत्पाद भर प्रदान नहीं करते, बल्कि हम अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं, उनकी चुनौतियों को भी समझना चाहते हैं और समस्याओं को भी सुलझाना चाहते हैं। अपनी वर्षों की तकनीकी और औद्योगिक विशेषज्ञता की बदौलत हम समझते हैं कि मौजूदा परियोजना के लिए नेटवर्किंगा का क्या मतलब है और किन बाधाओं से बचने की आवश्यकता है।

क्रिस्टियान शुल्ज़ डीकहोफ़, GEZE में बिक्री निदेशक
GEZE संपूर्ण भवन चक्र के दौरान पेशेवर नियोजन, क्रियान्वयन और सेवाएं ऑफ़र करता है।

संपूर्ण भवन चक्र के दौरान पेशेवर नियोजन, क्रियान्वयन और सेवाएं – सब-कुछ एक प्रदाता से।

नियोजन, क्रियान्वयन और सर्विस – सब कुछ एक ही स्रोत से

एक ही स्रोत से कस्टमाइज़्ड परियोजना परामर्श, GEZE उत्पादों और सेवाओं को प्राप्त करने के कई फ़ायदे हैं: दरवाजा नियोजन से लेकर असेंबली और GEZE सर्विस के द्वारा सतत भवन प्रबंधन तक, ग्राहक को परियोजना की प्रत्येक अवस्था के दौरान GEZE में एक संपर्क सूत्र मिलता है। 

यह संपूर्ण पैकेज वास्तव में भरोसेमंद है: Vector Informatik ने स्टुटगार्ट लोकेशन में अपने चार भवनों में, GEZE Cockpit के द्वारा भवन नियंत्रण तकनीक में सफल एकीकरण जैसे GEZE समाधानों पर अपना भरोसा जताया है। अगले भवन के लिए भी हमें एक बार फिर से नियोजन में शामिल किया गया है। एक भविष्योन्मुखी सहयोग कुछ ऐसा ही दिखता है।

Vector मुख्यालय में GEZE उत्पाद

  • आधुनिक बिल्डिंग स्वचालन प्रणाली GEZE Cockpit
  • IO 420 इंटरफ़ेस मॉड्यूल
  • 3-लीफ, फुली आटोमेटिक रिवॉल्विंग डोर
  • Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव
  • K 600 रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव
  • GEZE प्रवेश नियंत्रण प्रणाली
  • स्वतः लॉक होने वाले पैनिक लॉक IQ lock AUT
  • कनेक्टेड दरवाजा केंद्र TZ 320
  • GEZE Powerturn F ड्राइव
  • इलेक्ट्रिक स्ट्राइक FT500
  • निकास द्वार का लॉक FTV 320
  • धुआं और ताप निकास प्रणाली नियंत्रण केंद्र MBZ 300 N8
  • गाइड रेल दरवाजा क्लोजर प्रणाली TS 5000 R-ISM Ecline