विषय

होल्ड-ओपन प्रणालियाँ अग्नि सुरक्षा दरवाजों को सुलभ बनाती हैं

जिन लोगों को बार-बार उनसे होकर गुजरना पड़ता है, उनके लिए काफी परेशान करने वाले हो सकते हैं: धुएं और अग्नि सुरक्षा दरवाजा बन्द रहना चाहिए। हाँ, अगर एक होल्ड-ओपन प्रणाली लगी हो तब बात और है, तब वे खुले रह सकते हैं। क्योंकि होल्ड-ओपन प्रणालियाँ यह सुनिश्चित करती हैं कि आग लगने की स्थिति में दरवाजे सुरक्षित ढंग से बंद हो जाएंगे। क्योंकि ये जटिल इंस्टालेशंस हैं, नियमित रखरखाव अनिवार्य है।

आग और धुएँ से बचाव वाले दरवाजे: आवश्यक, लेकिन अक्सर झंझटी

आग जल्दी से, अक्सर किसे के ध्यान में आए बिना, फ़ैल सकती है। प्राणघातक गैसों युक्त धुएं के प्रसार को रोकने के लिए सीलिंग हमेशा सबसे प्रभावी उपाय है। इसका अर्थ यह है कि भवनों में आग प्रतिरोधी दीवारों को यथासंभव लंबे समय तक आग और धुएं के प्रसार को रोकना चाहिए। हालांकि, वे ऐसा तभी कर सकते हैं जब अग्नि सुरक्षा दीवारों अर्थात दरवाजे और फाटकों में अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स (अग्नि सुरक्षा दरवाजे) आग लगने की स्थिति में बंद हों। इसलिए अग्नि सुरक्षा दरवाजे दरवाजा क्लोजर की सहायता से स्वतंत्र रूप से बंद होने चाहिए।

परंतु दरवाजे अक्सर खोलना मुश्किल होता है। अक्सर दरवाजा खोलना भी कठिन और अव्यवहारिक लगता है। शारीरिक रूप से विकलांग लोगों और बच्चों को बाहरी मदद की आवश्यकता हो सकती है। उनके लिए, एक बंद दरवाजा एक बाधा हो सकता है। इसलिए सामान्य परिस्थितियों में, लंबे समय तक या स्थायी रूप से दरवाजे खुले रखना, अक्सर वांछनीय होता है। कील या हुक का उपयोग करके यांत्रिक रूप से दरवाजा खुला रखना अग्नि सुरक्षा के दृष्टिकोण से घोर लापरवाही है क्योंकि दरवाजा क्लोजर फिर आग लगने की स्थिति में दरवाजा बंद करने में असमर्थ होता है।

कीलों के बजाय होल्ड-ओपन प्रणालियाँ

अग्नि सुरक्षा की दृष्टि से, अनुमोदित इलेक्ट्रिक होल्ड-ओपन प्रणालियाँ, कीलों की तुलना में अधिक व्यावहारिक और पूरी तरह सुरक्षित होती हैं। वे अग्नि सुरक्षा दरवाजे के स्वयं क्लोज़िंग कार्य को नियंत्रित तरीके से अक्षम करते हैं। इसका अर्थ है कि वे अग्नि सुरक्षा दरवाजों को सुलभ तरीके से खुला रखती हैं, आग लगने की स्थिति में उन्हें स्वचालित रूप से रिलीज़ कर देती हैं ताकि दरवाजा क्लोजर्स अपना काम कर सकें।

होल्ड-ओपन प्रणालियाँ जटिल तकनीकी प्रणालियाँ हैं। इनमें कम से कम एक फायर डिटेक्टर, एक पॉवर सप्लाई, एक होल्ड-ओपन उपकरण और एक ट्रिगर मैकेनिज्म होता है। होल्ड-ओपन डिवाइसेस अक्सर इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक प्रणालियाँ होती हैं जैसे होल्ड-ओपन मैग्नेट्स, मैग्नेट वाल्वस और मैग्नेट कपलिंग्स। होल्ड-ओपन चुंबक के लिए वॉल माउंटेड चुंबकीय काउंटरप्लेट की आवश्यकता पड़ती है। अन्य प्रणालियाँ पहले से ही दरवाजा क्लोजर या गाइड रेल में एकीकृत हैं।

सभी प्रकार के होल्ड-ओपन डिवाइसों में एक चीज समान है: वे अलार्म की स्थिति में अग्नि डिटेक्टर द्वारा या बिजली की विफलता की स्थिति में ट्रिगर तंत्र द्वारा सक्रिय होते हैं। दरवाजे को दरवाजा क्लोजर द्वारा रिलीज किया जाता है और बंद किया जाता है। डबल लीफ दरवाजों के लिए, एक एकीकृत क्लोजिंग अनुक्रम नियंत्रण फ़ीचर सुनिश्चित करता है कि लीफ सही ढंग से बंद हों। इस तरह से अग्नि सुरक्षा दरवाजे का सुरक्षा उद्देश्य पूरा होता है: यह आग और आग के धुएं के प्रसार को रोकता है।

दरवाजे को हर समय मैन्युअल रूप से खोला या बंद किया जा सकता है

अगर दरवाजा नहीं खुले, तो लोग किसी भी समय स्वयं हस्तक्षेप कर सकते हैं और होल्ड ओपन फंक्शन को स्वयं ट्रिगर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जर्मन निर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान (DIBt) का सामान्य निर्माण तकनीक परमिट मैन्युअल रूप से संचालित ट्रिगर विकल्प को निर्धारित करता है। यह एक मैनुअल ट्रिगर स्विच के माध्यम से किया जा सकता है जो होल्डिंग करेंट को बंद कर देता है। यह लाल होना चाहिए और इस पर "close door” (दरवाजा बंद करें) प्रदर्शित होना चाहिए। ये आसान पहुंच वाली जगह में स्थित होना चाहिए और उन दरवाजों से नहीं छुपा होना चाहिए जो पहुंच को रोकते हैं। यदि डोर लीफ पर थोड़ा धक्का देकर होल्ड-ओपन डिवाइस को चालू किया जा सकता है तो मैन्युअल ट्रिगर स्विच की आवश्यकता नहीं है।

एक बात और: स्विंग दरवाजा ड्राइव्स और फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर्स जो अग्नि सुरक्षा दरवाजे के माध्यम से लगभग प्रतिरोध-रहित मार्ग की अनुमति देते हैं, उन्हें होल्ड-ओपन प्रणाली के भाग (होल्ड-ओपन डिवाइस) के रूप में ध्यान में रखा जाना चाहिए और इसे पहले से ही होल्ड-ओपन प्रणाली के घटकों के रूप में शामिल किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, पॉवर सप्लाई, ट्रिगर मैकेनिज्म और फायर डिटेक्टर।

अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए होल्ड-ओपन प्रणालियाँ

आग और धुएँ से बचाव वाले दरवाजे भवनों में आग या धुएं को फैलने से रोकते हैं। जर्मन निर्माण कानून इन होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए विनिर्देश तय करते हैं। जर्मन निर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान (DIBt) के “आग से बचाव वाले क्लोजर के अनुमोदन के बयान के लिए दिशानिर्देश” (Richtlinien für die Zulassung von Feuerschutzabschlüssen) के अनुसार आग और धुएँ से बचाव वाले दरवाजे स्वतः लॉक होने चाहिए। अगर उन्हें खुला रखा जाता है, तो केवल एक आधिकारिक रूप से अनुमोदित होल्ड-ओपन प्रणाली ही स्वीकार्य है। 

नमूना तकनीकी निर्माण मानक प्रशासनिक प्रावधान (Muster-Verwaltungsvorschrift Technische Baubestimmung, MVV TB) कहते हैं: 

“होल्ड-ओपन प्रणाली एक ऐसी प्रणाली है जो ऐसे उपकरणों और/या उपकरणों के संयोजन से बनती है जो लॉकिंग की सुविधा के फंक्शन को एक नियंत्रित तरीके से निष्क्रिय कर सकती है। अगर आग लगने या खराबी की स्थिति में संबंधित ट्रिगर मैकेनिज्म को सक्रिय किया जाता है, या अगर इसे मैनुअल ट्रिगरिंग संचालन के जरिए सक्रिय किया जाता है, तो अब तक खुले क्लोजर्स को स्वचालित और सुरक्षित ढंग से लॉकिंग के लिए रिलीज किया जाता है। एक होल्ड-ओपन प्रणाली में कम से कम निम्नलिखित घटक होते हैं 

  • एक स्मोक और, यदि आवश्यक हो, हीट डिटेक्टर के तौर पर एक फायर डिटेक्टर, 
  • सिग्नल प्रोसेस करने वाला ट्रिगर मैकेनिज्म, 
  • एक पॉवर ग्रिड से कनेक्टेड पॉवर सप्लाई, 
  • पॉवर सप्लाई से कनेक्टेड एक होल्ड-ओपन उपकरण, और 
  • एक मैनुअल ट्रिगर स्विच”।

महत्वपूर्ण: होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए ये प्रावधान आंतरिक दीवारों में सिंगल और डबल लीफ स्विंग दरवाजों पर लागू होते हैं। होल्ड-ओपन प्रणालियों को अतिरिक्त उपायों के बिना बाहरी दरवाजों पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अनुच्छेद 30 के अनुसार फायर प्रोटेक्शन वॉल के लिए वर्गीकरण इस दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करता है कि कोई विशिष्ट होल्ड-ओपन प्रणाली “सामान्य निर्माण अनुमति” के अनुसार अनुमोदित है अथवा नहीं। अगर अतिरिक्त स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो संपत्ति विशिष्ट डिज़ाइन प्रमाणन के रूप में एक उच्चतर स्तर के जिम्मेदार निर्माण निरीक्षण प्राधिकरण के पास एक पूछताछ जमा की जानी चाहिए।

सामान्य तौर पर, होल्ड-ओपन प्रणालियाँ अग्नि सुरक्षा के बाहरी दरवाजों और खिड़कियों पर सुरक्षित आंतरिक अनुप्रयोगों के लिए भी उपयुक्त होती हैं। इन अनुप्रयोगों में तापमान और नमी के लिए उल्लिखित संचालन परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। हालाँकि, जर्मन निर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान एक अग्नि सुरक्षा विशेषज्ञ से कम से कम एक अतिरिक्त मूल्यांकन प्राप्त करने का सुझाव देता है। 

होल्ड-ओपन प्रणालियों का निर्माण तकनीक परमिट

जर्मनी में प्रयोज्यता के प्रमाण के रूप में होल्ड-ओपन प्रणाली को सामान्य निर्माण तकनीक परमिट (aBG) की आवश्यकता होती है। इसके लिए, इसका जर्मन इंस्टीट्यूट फॉर कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी (DIBt) के विनिर्देशों के अनुसार उपयुक्तता निरीक्षण किया जाता है। इस प्रकार का अनुमोदन का बयान आमतौर पर पांच साल के लिए वैध होता है और अनुरोध पर इसे बढ़ाया जा सकता है।

यदि होल्ड-ओपन प्रणाली के लिए सामान्य निर्माण तकनीक परमिट समाप्त हो जाता है तो इंस्टालेशन को भवन में इंस्टालेशन के लिए अनुमोदित नहीं किया जाता है। हालांकि, मौजूदा इंस्टालेशंस का उपयोग जारी रखा जा सकता है यदि वे मूल मांगों को पूरा करते हैं और नियमित रूप से उनका निरीक्षण और रखरखाव किया जाता है। इसलिए, भवन ऑपरेटरों को इंस्टालेशन करने वाली कंपनी से मिलने वाले स्वीकृति प्रोटोकॉल और उपयोगिता का प्रमाण रखना चाहिए।

आमतौर पर, सभी संबंधित भागों के साथ केवल पूर्ण होल्ड-ओपन प्रणालियों का निरीक्षण और अनुमोदन किया जाता है। अगर किसी उपकरण के लिए किसी घटक को बदला जाए, जो अब निर्माण तकनीक परमिट परिणामों में सूचीबद्ध नहीं है तो इसके कारण पूरे होल्ड-ओपन प्रणाली की ऑपरेटिंग अनुमति समाप्त हो जाती है। मान्य अनुमोदन का बयान प्राप्त होने के बाद नई स्वीकृति प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियाँ - कॉम्पैक्ट और सुरक्षित

डोर ड्राइव युक्त अग्नि सुरक्षा दरवाजों को हमेशा एक होल्ड-ओपन प्रणाली के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

डोर ड्राइव युक्त अग्नि सुरक्षा दरवाजों को हमेशा एक होल्ड-ओपन प्रणाली के साथ जोड़ा जाना चाहिए। © Nikolaus Grünwald / GEZE GmbH

GEZE के पास होल्ड-ओपन प्रणालियों की एक व्यापक शृंखला उपलब्ध है जिन्हें विशेष रूप से निवारक अग्नि सुरक्षा में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन सभी का प्रासंगिक मानकों के अनुसार निरीक्षण और प्रमाणन किया गया है और जर्मन निर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान (DIBt) के सामान्य निर्माण तकनीक परमिट के अधीन हैं।

GEZE की कॉम्पैक्ट होल्ड-ओपन प्रणालियों में एक ओवरहेड दरवाजा क्लोजर और एक गाइड रेल प्रणाली होती है। पॉवर सप्लाई, धुंआ स्विच कंट्रोल यूनिट और इलेक्ट्रोमैकेनिकल होल्ड-ओपन फंक्शन को गाइड रेल्स में एकीकृत किया गया है - इसलिए दरवाजे या दीवारों पर कोई भारी पार्ट नहीं होता। डबल-लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाजों के प्रणाली वेरिएंटस् के लिए, दोनों डोर लीफ के लिए इलेक्ट्रिकल होल्ड-ओपन उपकरण और मैकेनिकल क्लोजिंग अनुक्रम नियंत्रण को सतत गाइड रेल में एकीकृत किया जाता है।

FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन एक अवार्ड विजेता आविष्कार है जो होल्ड-ओपन प्रणाली के विभिन्न घटकों की वायरिंग में खर्च होने वाले समय की आवश्यकता समाप्त करता है। यह फायदा, विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब मौजूदा भवनों में, विशेष रूप से संरक्षित भवनों में, रेट्रोफिटिंग होती है।

संदर्भ परियोजना पर जाएं: Gründerzeit (संस्थापक काल) के एक भवन में अग्नि सुरक्षा की रेट्रोफिटिंग

ECwire तकनीक के माध्यम से सरल इंस्टालेशन और कमीशनिंग

उदाहरण के लिए, अतिरिक्त स्मोक डिटेक्टरों की आसान केबलिंग के लिए GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियाँ डबल वायर ECwire टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध हैं। यह प्रणाली अतिरिक्त सीलिंग माउंटेड डिटेक्टरों की सुविधाजनक इंस्टालेशन, नेटवर्किंग और कमीशनिंग की अनुमति देती है।

GEZE होल्ड-ओपन डिवाइसेस

GEZE के पोर्टफ़ोलियों में निम्नलिखित भी शामिल हैं: ओवरहेड और एकीकृत दरवाजा क्लोजर, फ्लोर माउंटेड दरवाजा क्लोजर और स्वचालित स्विंग दरवाजे ड्राइव्स के लिए कई होल्ड-ओपन डिवाइसेस। इन्हें ग्राहक की इच्छा के अनुसार व्यक्तिगत रूप से भवन की अवधारणा में एकीकृत किया जा सकता है। इसलिए एक होल्ड-ओपन डिवाइस एक होल्ड-ओपन प्रणाली का हिस्सा होती है, जिसे यह स्मोक स्विच कंट्रोल यूनिट (ट्रिगर मैकेनिज्म, फायर डिटेक्टर और पॉवर सप्लाई सहित) के साथ मिलकर बनाती है।

GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों और डिवाइसेस पर जाएं

अनेक मानक और दिशानिर्देश

अग्नि सुरक्षा के नियोजन के मामले में अपने विशेषज्ञ ज्ञान और कई वर्षों के अनुभव के साथ, GEZE समग्र परामर्श सहयोग प्रदान करने में पूर्ण रूप से समर्थ है।

GEZE इंस्टालरों को, सभी मानकों और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि स्थापित होल्ड-ओपन प्रणाली अपेक्षाओं पर खरी उतरे।

स्वीकृति और रखरखाव: केवल विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है

होल्ड-ओपन प्रणालियों को स्थापित करते समय सामान्य त्रुटियों के बारे में पता करें

  • चयनित होल्ड-ओपन प्रणाली ओपनिंग कोण में फिट नहीं होती है (दरवाजा क्लोज़र दरवाजे के संपर्क में है)
  • दरवाजा बहुत चौड़ा है
  • केबल गाइड गलत है/नहीं है
  • धुएं को हटाया नहीं जा सकता
  • निर्माण चरण के दौरान उपकरणों का संदूषण
  • सुरक्षात्मक कैप को हटाया नहीं गया है
  • प्रथम शुरुआत के बाद सुरक्षा के बिना काम करना, स्मोक डिटेक्टर का संदूषण 
  • प्रारंभिक स्वीकृति के बाद काम होने के कारण एयर इनलेट को सील कर दिया गया है, और काम खत्म होने के बाद सुरक्षात्मक कवर नहीं हटाए गए हैं
  • लिनटल-माउंटेड डिटेक्टर और छत के बीच बहुत कम जगह है (स्मोक स्विच के ऊपर कम से कम 20 mm जगह आवश्यक है)
     

होल्ड-ओपन प्रणालियों को स्वीकार या उनका रखरखाव केवल एक विशेषज्ञ या निर्माता के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा किया जा सकता है। इस विशेषज्ञता का प्रमाण प्रदान किया जाना चाहिए।

GEZE सेवा तकनीशियनों द्वारा भी निरीक्षण और रखरखाव किया जा सकता है

होल्ड-ओपन प्रणालियों को मासिक रूप से जांचने और साल में एक बार निरीक्षण और रखरखाव की आवश्यकता होती है। मासिक निरीक्षण यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक है कि दरवाजा ठीक से बंद होता है या नहीं।

होल्ड-ओपन प्रणालियों को सुरक्षित ढंग से संचालित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि:

  • उन्हें निर्माण तकनीक परमिट की पूर्व-शर्तों और निर्माता के विनिर्देशों के अनुसार सही तरीके से स्थापित किया गया है।
  • रखरखाव विनिर्देशों को पूरा किया गया है
  • घटक विनिमय समय सीमाओं का पालन किया गया है
  • रखरखाव प्रलेखन पूर्ण है
  • रखरखाव कर्मचारियों के लिए न्यूनतम योग्यता स्तर का ध्यान रखा गया है

GEZE Service GmbH से सेवा तकनीशियन भी निश्चित रूप से निरीक्षण और रखरखाव के लिए उपलब्ध हैं।