प्रवेश क्षेत्र – प्लानिंग की चुनौतियां और समाधान

प्रवेश क्षेत्रों की सही प्लानिंग योजनाकारों और वास्तुकारों के लिए एक चुनौती होती है। संपूर्ण अवधारणा में ना केवल ग्राहकों की इच्छाओं और परिकल्पनाओं को ध्यान में रखना होता है, बल्कि अग्नि सुरक्षा, निकलने के रास्ते या सभी के लिए पहुंच से संबंधित कानूनी प्रावधानों का पालन करना भी आवश्यक होता है। आर्किटेक्ट फ़र्म शाउफ़ेलबर्गर आर्किटेक्टेन के डिप्लो. इंजी. (एफ़एच) और स्वतंत्र वास्तुकार, एरिक शाउफ़ेलबर्गर और GEZE में व्यवसाय समाधान प्रबंधक, थॉमस लेनर्ट साक्षात्कार में बता रहे हैं कि इस चुनौती और अन्य चुनौतियों के लिए कौन से समाधान उपलब्ध हैं।

प्रवेश क्षेत्र की प्लानिंग के दौरान योजनाकारों और वास्तुकारों को आम तौर पर किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

स्वतंत्र वास्तुकार एरिक शाउफ़ेलबर्गर की फ़ोटो

स्वतंत्र वास्तुकार एरिक शाउफ़ेलबर्गर वाणिज्यिक निर्माणों, रक्षण आवासों और नर्सिंग होम आदि के लिए भवन विकसित करते हैं। © GEZE GmbH

एरिक शाउफ़ेलबर्गर: प्लानिंग के दौरान हमें सबसे पहले खुद से ये सवाल पूछने होते हैं कि: भवन का इस्तेमाल किस तरह से किया जाना है? क्या यह चौबीसों घंटे खुला रहेगा या किसी सीमित अवधि के लिए? हर दिन कितने व्यक्ति प्रवेश क्षेत्र का इस्तेमाल करने वाले हैं? और ये व्यक्ति एक साथ आएंगे या दिन भर में अलग-अलग समय पर?

थॉमस लेनर्ट: जी हां, क्योंकि व्यक्तियों की संख्या और उनका प्रवाह तय करता है कि किस प्रकार का दरवाजा सही रहेगा। उदाहरण के लिए, अगर किसी ट्रेन से 500 लोगों को उतरना है और वे एक रिवॉल्विंग दरवाजे के द्वारा बाहर आना चाहें, तो काम नहीं चलेगा। ऐसी स्थिति में एक स्लाइडिंग दरवाजे या कम से कम एक स्वचालित स्विंग दरवाजे की ज़रूरत पड़ेगी। इसके अलावा यह जानना जरूरी होता है कि कौन से व्यक्ति भवन का इस्तेमाल करेंगे। बच्चे अथवा व्हीलचेयर, वॉकर का प्रयोग करने वाले लोगों और अन्य शारीरिक अक्षमताओं वाले लोगों की पहुँच के संदर्भ में विशेष आवश्यकताएं होती हैं। या फिर, अगर दरवाजे का इस्तेमाल सामान लाने-ले जाने के लिए भी किया जाना है, जिससे पार्सल सर्विस बड़े आकार की डिलीवरियां लेकर आएगी, तो दरवाजे को एक निश्चित आकार का भी होना होता है। निकलने का रास्ता भी एक विचारणीय पहलू है।

निकलने के रास्तों और पहुंच पर कानूनी प्रावधान लागू होते हैं और ये प्रावधान अक्सर काफी जटिल होते हैं। इनके लिए कौन से समाधान उपलब्ध हैं?

थॉमस लेनर्ट: सैद्धांतिक रूप से हमारे सभी दरवाजे कानूनी प्रावधानों का पालन करते हैं, फिर चाहें वे स्विंग दरवाजे हों, स्लाइडिंग दरवाजे हों, या फिर रिवॉल्विंग दरवाजे हों। हालांकि कुछ ऐसे दरवाजे और दरवाजा प्रणालियां होती हैं, जो अधिक या कम अनुरूप होती हैं। योजनाकारों को उपयोगकर्ता समूहों और लोगों के अपेक्षित प्रवाह के अलावा विधि निर्माताओं और स्थानीय निर्माण नियामक संस्थाओं के प्रावधानों को भी ध्यान में रखना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर, हमारे रिवॉल्विंग दरवाजे अपने ब्रेकआउट वैरिएंट के साथ निकलने के रास्ते से संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। हालांकि इन आवश्यकताओं को वे एक सामान्य स्तर तक ही पूरा करते हैं, भवन में उनका अनुमोदन संबंधित स्थानीय निर्माण नियामक संस्था से प्राप्त किया जाना चाहिए।

एरिक शाउफ़ेलबर्गर: हमारे ग्राहकों के लिए, जो अक्सर सार्वजनिक क्षेत्र से संबंधित होते हैं, “सभी के लिए पहुंच” एक बहुत बड़ा मुद्दा रहता है। इसलिए हमें लगभग हमेशा विचार करना होता है कि आवाजाही के लिए पर्याप्त सतह और संभावना का सृजन किया जा सके ताकि शारीरिक अक्षमताओं वाले व्यक्ति अपने सहायक उपकरणों जैसे वॉकर, व्हीलचेयर आदि के साथ दरवाजों का उपयोग और संचालन कर सकें। एक रिवॉल्विंग दरवाजे से वेस्टीब्यूल की बचत हो जाती है बाधा-मुक्त उपयोग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसे एक स्विंग दरवाजे के साथ कंबाइन किया जा सकता है।

यहां आप जानेंगे कि बहुआयामी दरवाजों की सुरक्षित प्लानिंग किस तरह से की जा सकती है

हमारे ग्राहकों के लिए, जो अक्सर सार्वजनिक क्षेत्र से संबंधित होते हैं, “सभी के लिए पहुंच” एक बहुत बड़ा मुद्दा रहता है।

एरिक शाउफ़ेलबर्गर, स्वतंत्र वास्तुकार, डिप्लो. इंजी. (एफ़एच)
Revo.PRIME

उत्कृष्ट डिजाइन के लिए कम ऊंचाई वाली कैनोपी और संकरी प्रोफाइल © GEZE GmbH

तो क्या भवनों की संवहनीयता और ऊर्जा दक्षता की दृष्टि से रिवॉल्विंग दरवाजे फ़ायमंद साबित होते हैं?

थॉमस लेनर्ट: बेशक। उदाहरण के लिए, हमारा Revo.PRIME अपनी नवीनतम ड्राइव तकनीक के साथ विशेष रूप से ऊर्जा की बचत करता है। पिछले मॉडल की तुलना में, यह 30 प्रतिशत कम ऊर्जा की खपत करता है। लेकिन सामान्य तौर पर भी यह बात कही जा सकती है कि रिवॉल्विंग दरवाजे संवहनीयता की दृष्टि से फ़ायदेमंद होते हैं। वे अंदर और बाहर के बीच की सीधी पहुंच को हमेशा बंद रखते हैं। इसलिए उपयोगकर्ताओं के भवन में प्रवेश करते समय या निकलते समय ऊष्मा का कोई आदान-प्रदान नहीं हो पाता। इसलिए अन्य दरवाजों की तुलना में, वेस्टीब्यूल की आवश्यकता भी नहीं रह जाती। हवा के झोंके भीतर नहीं आने पाते, गंदगी, हवा, शोर जैसी चीज़ें बाहर बनी रहती हैं। साथ ही साथ इन पहलुओं के साथ प्रवेश क्षेत्र अधिक आरामदायक बनता है। हालांकि मुड़ा हुआ कांच होने के कारण इसकी यू-वैल्यू पर्याप्त नहीं है, लेकिन अगर बड़े भवनों के संपूर्ण फ़साड को मद्देनज़र रखते हुए, इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता। संपूर्ण फ़साड के क्षेत्रफल तुलना में रिवॉल्विंग दरवाजे का क्षेत्रफल कम होता है, लगभग 1 या 2 प्रतिशत। इसलिए निर्माण घटक के तौर पर दरवाजों की कम यू-वैल्यू का मुश्किल से ही कोई प्रभाव पड़ता है, क्योंकि संपूर्ण यू-वैल्यू में दरवाजे का योगदान बेहद कम रहता है।

एरिक शाउफ़ेलबर्गर: यह बिल्कुल सही है। कानून-निर्माताओं द्वारा निर्धारित किए जाने वाले सीमा-रेखा मान बंद भवन के आवरण पर लागू होते हैं। लेकिन दरवाजे भवन में मौजूद ही इसलिए होते हैं ताकि उनसे आवाजाही हो सके, इसलिए मेरी राय में दरवाजों के लिए यू-वैल्यू का कोई बड़ा महत्व नहीं रह जाता। फिर भी, भीतर से बाहर जाने वाली ऊष्मा को एक रिवॉल्विंग दरवाजा, एक स्विंग दरवाजे या फिर वेस्टीब्यूल वाले स्लाइडिंग दरवाजे की तुलना में कहीं बेहतर ढंग से रोक सकता है।

नए Revo.PRIME के बारे में जानें

Revo.PRIME

विशाल और भारी होने के बावजूद, नया Revo.PRIME संवहनीय तरीके से ऊर्जा की खपत करता है। © GEZE GmbH

तो अगर योजनाकारों को मुख्यतः एक ऊर्जा-दक्ष भवन बनाना है या बनाना चाहते हैं, क्या उन्हें Revo.PRIME जैसे रिवॉल्विंग दरवाजा इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाना चाहिए? या फिर कोई अन्य दरवाजा प्रणाली बेहतर रहेगी?

थॉमस लेनर्ट: इस प्रश्न का कोई सीधा उत्तर नहीं है, बल्कि आपको संबंधित भवन के उपयोग को ध्यान में रखने की ज़रूरत पड़ेगी। एक रिवॉल्विंग दरवाजा ज़्यादा लोगों की आवाजाही के लिए हमेशा तर्कसंगत होता है, क्योंकि इसकी घूर्णन गति और पार्टीशनिंग की वजह से प्रवेश क्षेत्र में भीतर से बाहर जाने वाली ऊर्जा की मात्रा में उल्लेखनीय ढंग से कमी आती है। किसी भी अन्य दरवाजा प्रणाली के साथ यह संभव नहीं है, यह सीधे तौर पर एक रिवॉल्विंग दरवाजे का सबसे बड़ा फ़ायदा है। हालांकि दिन भर में पांच बार के उपयोगों के लिए इसका कोई तुक नहीं बनता, उस स्थिति में हम सरल और, अधिक किफ़ायती, स्विंग दरवाजे का सुझाव देते हैं। हालांकि एक शॉपिंग केंद्र, होटल या व्यावसायिक भवनों में एक रिवॉल्विंग दरवाजा स्पष्ट तौर पर ऊर्जा की बचत करने वाला साबित होता है, जहां पर लोगों की आवाजाही बहुत अधिक रहती है। ऊर्जा खपत के मामले में भी Revo.PRIME संवहनीय है: अपनी नई ड्राइव तकनीक की बदौलत यह एक स्लाइडिंग दरवाजे के स्तर पर गति करता है, और वह भी तब जब इसका आकार बड़ा है और टर्नस्टाइल भारी है।

लोगों के प्रवाह के मामले में आम तौर पर कौन से घटक मुख्य भूमिका निभाते हैं?

थॉमस लेनर्ट: फ़ोकस के अनुसार सही प्रकार के दरवाजे का चयन किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब लोग साइड से आ रहे हों, तो एक रिवॉल्विंग दरवाजे को थोड़ा घूमना होता है, ताकि उसकी ओपनिंग चलने के रास्ते के अनुरूप रहे और हर बार सुरक्षा सेंसर ट्रिगर नहीं करे। यदि दरवाजा पहले से ही लगा हुआ है लेकिन इंस्टालेशन इष्टतम तरीके से नहीं हुआ है, जैसे उसे सही एंगल पर नहीं लगाया गया है, तो इस समस्या के लिए भी समाधान उपलब्ध हैं। आवश्यकता के अनुसार सेंसरों को रीसेट करना पड़ सकता है। वैकल्पिक तौर पर, अगर जगह के अनुसार संभव हो, तो रिवॉल्विंग दरवाजे के साथ में एक स्विंग दरवाजा इंस्टॉल किया जा सकता है, ताकि संकरे मार्गों को दूर किया जा सके।

रिवॉल्विंग दरवाजे संवहनीयता की दृष्टि से भी फ़ायदेमंद साबित होते हैं। वे अंदर और बाहर के बीच की सीधी पहुंच को हमेशा बंद रखते हैं। इसलिए उपयोगकर्ताओं के भवन में प्रवेश करते समय या निकलते समय ऊष्मा का कोई आदान-प्रदान नहीं हो पाता।

थॉमस लेनर्ट, GEZE में व्यवसाय समाधान प्रबंधक
तस्वीर थॉमस लेनर्ट, GEZE में व्यवसाय समाधान प्रबंधक

GEZE में व्यवसाय समाधान प्रबंधक, थॉमस लेनर्ट हमारे रिवॉल्विंग दरवाजा विशेषज्ञ हैं। © GEZE GmbH

सुरक्षा सेंसर निःसंदेह एक तर्कसंगत और आवश्यक इंस्टॉलेशन है। लेकिन अगर ईमानदारी से कहा जाए, तो दरवाजे का अनचाहे रूप से लगातार रुका रहना चिड़चिड़ाहट पैदा कर सकता है…

थॉमस लेनर्ट: बिल्कुल! दुर्भाग्य से यह बहुत बार देखने को मिलता है, क्यों सेंसर सही तरीके से और उपयोग परिस्थिति के अनुसार सेट नहीं किए गए होते हैं। इस स्थिति के लिए भी हमारा नया Revo.PRIME एक संकटमोचक साबित होता है। इसका 1,000 नैनोमीटर का उच्च टॉर्क है। यह दरवाजे का तुरंत और पूरी तरह रुकना तो सुनिश्चित करता है, लेकिन साथ ही साथ यह भी पक्का करता है कि दरवाजा तुरंत फिर से चलने लगे। इसका फ़ायदा: यह सेंसरों को इस तरह से समायोजित करने की अनुमति देता है कि उनकी डिटेक्शन रेंज कम रहे। खास कर जब लोगों के बड़े समूह दरवाजे से होकर गुजरते हैं, तब यह फ़ायदेमंद साबित होता है क्योंकि सेंसर इतनी जल्दी ट्रिगर नहीं होते। अगर दरवाजा एक बार रुक भी जाता है, तो व्यक्ति के सेंसर क्षेत्र से निकलते ही Revo.PRIME घूर्णन करना जारी रखता है ताकि लोगों का प्रवाह बाधित नहीं हो। इस तरह से दरवाजा अधिक प्रवाहमयी और तेज तरीके से चलता है और इसके अनचाहे स्टॉप की संख्या अपेक्षाकृत रूप से कम रहती है। साथ ही साथ, दरवाजे में नए लेज़र-बेस्ड सेंसर भी लगे हैं, जो तकनीकी दृष्टि से विफलताओं से अधिक सुरक्षित हैं, क्योंकि वे नमी, सूरज की रोशनी या अंडरग्राउंड जैसी चीज़ों से प्रभावित नहीं होते। इसकी वजह से संचालन विफलताओं से अधिक सुरक्षित हो जाता है।

उत्पाद चयन की क्या प्रक्रिया है? और प्रवेश परिस्थितियों के लिए विशेषज्ञों की सेवाएं लेना कब शुरू करना चाहिए?

एरिक शाउफ़ेलबर्गर: उत्पाद और उसका आकार, इसका निर्णय निर्माण अनुमति मिलने के बाद अपेक्षाकृत कुछ देर बाद होता है। इसके अलावा, हम वही इंस्टॉल करते हैं जो हमारे पास पहले से ही योजना में सर्विस फ़ेज़ 2 या 3 में होता है। यह फिर सामान्य तौर पर फ़ेज़ 5, क्रियान्वयन योजना, और निष्पादन में पहुंचता है। दरअसल, क्या इंस्टॉल किया जाएगा, इसका फ़ैसला इस बात पर निर्भर करता है कि हम क्या डिज़ाइन करते हैं: अगर हमें लगता है कि एक जगह के लिए रिवॉल्विंग दरवाजा सही है, तो यह सुझाव भवन स्वामी को डिज़ाइन चरण के दौरान ही दे दिया जाना चाहिए।

थॉमस लेनर्ट: यही वह ठीक समय भी होता है कि हमारे GEZE के विशेषज्ञों जैसे विशेषज्ञों की सेवाएं ली जाएं: जैसे ही पहला ब्लूप्रिंट, भवन का पहला विचार अस्तित्व में आते हैं। दुर्भाग्य से अक्सर हमें अंत में शामिल किया जाता है, जब दरवाजा प्रणाली के बारे में फैसला लिया जा चुका होता है। तब हम भी ज़्यादा कुछ परामर्श नहीं दे सकते, बल्कि केवल स्थापना की स्थिति और सेंसरों की सेटिंग को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए सबसे सही यह रहता है कि हमें टेंडर जारी अथवा प्रकाशित होते ही शामिल किया जाए। मैं योजनाकारों और वास्तुकारों को केवल सलाह दे सकता हूं कि वे शुरुआत से ही विशेषज्ञों से परामर्श करें और हमारे अनुभव और कौशल का उपयोग करें।

शाउफ़ेलबर्गर महोदय, लेनर्ट महोदय, इस वार्तालाप के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!