उत्पाद जानकारी

बहुक्रियाशील दरवाजों के लिए विश्वसनीय प्लानिंग - GEZE मदद कर सकता है!

दरवाजों को आमतौर पर कई अलग-अलग तरह की आवश्यकताएँ पूरी करनी होती हैं, जिसकी वजह से दरवाजा प्लानिंग एक जटिल कार्य हो जाता है। बड़ी परियोजनाओं में शामिल दरवाजों की वास्तविक संख्या ही भ्रम उत्पन्न करने वाली हो सकती है। अनुभवी निर्माण पेशेवरों के लिए भी सही दरवाजा समाधानों की पहचान करना और निविदा में तदनुरूप पेशकश प्रदान करना मुश्किल भरा होता है। सबसे महत्वपूर्ण कार्य यथाशीघ्र सभी लागू जरूरतों और सुरक्षा कार्यों को स्पष्ट करना है। जटिल दरवाजों की पुनः प्लानिंग करने या बाद में तकनीकी समायोजन कराने में समय और धन व्यय होता है और तनाव पैदा होता है। इस संबंध में योजनाकार विशेषज्ञों से सहायता मांग सकते हैं।

दरवाजा प्रौद्योगिकी और मानक आवश्यकताओं में भारी बदलाव आया है

प्राय:, दरवाजों से कई अलग कार्य करने की आशा की जाती है, विशेष रूप से सार्वजनिक भवनों, अस्पतालों और शॉपिंग सेंटरों में। उदाहरण के लिए, उन्हें सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने और किसी के भी द्वारा उपयोग करने में आसान होने की आवश्यकता है। उन्हें धुएं से सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए, फायर अलार्म के मामले में स्वचालित रूप से बंद होना चाहिए। उन्हें पहुंच के नियंत्रण में मदद करनी होती है या वे चोरी अलार्म प्रणाली या भवन सेवाओं से कनेक्ट किए जा सकते हैं। वे धुआँ और ताप निकास प्रणाली का हिस्सा भी हो सकते हैं और आग लगने की स्थिति में उन्हें स्वचालित रूप से खुलने की आवश्यकता हो सकती है। दरवाजा प्राद्यौगिकी में अधिक से अधिक आधुनिक, विशेष रूप डिजिटल विकल्प हैं। निर्माण कानून, सुरक्षा प्रौद्योगिकी और कार्यात्मक आवश्यकताएं भी बढ़ रही हैं। इससे दरवाजे न केवल जटिल, बल्कि प्राय: पेचीदा भी हो जाते हैं।

कभी-कभी, एक ही दरवाजे में 50 सुविधाएं तक जुड़ी हो सकती हैं

GEZE सुरक्षा विशेषज्ञ

जटिल दरवाजों को स्पष्ट इंस्टालेशन जिम्मेदारियों की आवश्यकता होती है

शेल निर्माण में जटिल दरवाजों के लिए दरवाजा ओपनिंग्स: इंस्टालेशन के दौरान विभिन्न व्यापारों का समग्र समन्वय अक्सर एक समस्या बन सकता है। अच्छे समन्वय के बिना, दरवाजे की वायरिंग अधूरी रह सकती है।

शेल निर्माण में जटिल दरवाजों के लिए दरवाजा ओपनिंग्स: इंस्टालेशन के दौरान विभिन्न व्यापारों का समग्र समन्वय अक्सर एक समस्या बन सकता है। अच्छे समन्वय के बिना, दरवाजे की वायरिंग अधूरी रह सकती है।

वास्तुकार आमतौर पर दरवाजा प्लानिंग को हैंडल करते हैं। हालांकि, मल्टीपल कार्यों और बिजली के घटकों वाले दरवाजों के लिए यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है - उदाहरण के लिए यदि किसी परियोजना के लिए व्यापक रूप से भिन्न मांगों वाले सैकड़ों (या अधिक) विभिन्न प्रकार के दरवाजों की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों में, यह शुरू में निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि समन्वय, सुरक्षा प्रौद्योगिकी और वायरिंग के लिए कौन जिम्मेदार है। अन्यथा, दरवाजे और घटकों को वितरित और इंस्टाल कर दिया जाएगा परंतु इसके बाद ठीक से वायरिंग नहीं की जाएगी क्योंकि कोई भी इस काम के लिए अपनी जिम्मेदार महसूस नहीं करता। बाद के चरण में निर्माण स्थल पर समायोजन या नवीकरण पूरा करना महंगा और समय लेने वाला हो सकता है।

दरवाजा प्लानिंग का अर्थ है अनुरोधों और मांगों का त्वरित समन्वय करना

त्वरित दरवाजा प्लानिंग से यहां बड़ी मदद मिल सकती है: आदर्श रूप से, वास्तुकार, भवन के मालिक और दरवाजा विशेषज्ञों के साथ कार्यशालाओं को प्लानिंग चरण में, यथाशीघ्र एकीकृत किया जाना चाहिए। इन्हें निम्न प्रश्नों को हल करना चाहिए: कब और किस रूप में दरवाजे का उपयोग करने में किसे सक्षम होना चाहिए? लागू भवन इंजीनियरिंग की जरूरते (अग्नि सुरक्षा, आपातकालीन निकास, धुआं और गर्मी निष्कर्षण) क्या हैं? शोर से सुरक्षा, आराम और डिजाइन के संदर्भ में क्या आवश्यक है? यह विभिन्न पक्षों के मध्य अनुरोधों और अपेक्षाओं के विरोधाभासों की पहचान करने और यह तय करने में मदद करता है कि इसमें कोई बड़ा तकनीकी खर्च आने वाला है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि कोई दरवाजा विशेष रूप से चौड़ा या लंबा है, इसे सुलभ और सुरक्षित बनाना बहुत मुश्किल होगा। इस मामले में, विशेषज्ञों को विकल्पों के बारे में सूचित करने के आवश्यकता होती है: “क्या दरवाजे का निर्माण अलग तरीके से किया जा सकता है? ये विकल्प तकनीकी मांगों को पूरा करना आसान बनाते हैं।” सावधानीपूर्वक तैयार की गई योजना से निर्माण की अवस्था में, तेज, आसान और आम तौर पर कम महंगा क्रियान्वयन सुनिश्चित होता है।

दरवाजा सूचियां, अपर्याप्त नियोजन उपकरण है

दरवाजा विशेषज्ञों के अनुसार, टेबल फॉर्म में दरवाजा सूचियों का उपयोग करने वाले पारंपरिक दरवाजा प्लानिंग के तरीके अब पर्याप्त नहीं हैं। कभी-कभी, एक ही दरवाजे में पचास सुविधाएं तक जुड़ी हो सकती हैं। हालाँकि, दरवाजा सूचियां व्यवहार्यता या जिम्मेदारियों को निर्धारित नहीं कर सकतीं। प्रत्येक नए विनिर्देशन में तकनीकी घटक और, विशेष रूप से, अतिरिक्त वायरिंग जुड़ जाते हैं। प्राय:, इससे वास्तुकार के विचारों से टकराव हो सकता है जो पारंपरिक रूप से विद्युत नियोजन के लिए जिम्मेदार नहीं होता। हालाँकि, विद्युत नियोजक आमतौर पर दरवाजा प्लानिंग में भाग नहीं लेते। वास्तुकार और इंजीनियरों (HOAI) के लिए शुल्क संरचना इंगित करती है कि उन्हें इस तरह के काम के लिए भुगतान नहीं किया जाता। परिणामस्वरूप, जटिल दरवाजों को योजना में बिल्कुल भी शामिल नहीं किया जाता।

'अपूर्ण' दरवाजे सुरक्षा में समस्या होते हैं

जब टेंडर टेक्स्ट असमीक्षित दरवाजा सूचियों पर आधारित होते हैं और घटकों को मिलान करने के लिए डिलीवर कर दिया जाता है तो निम्न परिदृश्य उत्पन्न हो सकते हैं: मेटलवर्कर दरवाजे को इंस्टाल करता है परंतु वायरिंग को हाथ नहीं लगाता। इलेक्ट्रीशियन दरवाजे पर तारों को इंस्टाल करता है परंतु इसे दरवाजे के घटकों से नहीं जोड़ता। क्योंकि, यह उनका काम नहीं है। फिटर विशेष आदेशों को हैंडल करता है परंतु वह दरवाजे की समग्र अवधारणा को नहीं समझता। अंततः, दरवाजे का कार्य पूरी तरह से पूरा नहीं होता और भवन के मालिक की आशा के अनुसार काम नहीं होता। इसकी वजह यही है कि विभिन्न ट्रेडों के बीच समन्वय को प्राय: कम महत्व दिया जाता है।

हालांकि, अधूरे दरवाजे सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकते हैं। समग्र दरवाजे के कार्य का परीक्षण किए बिना, यदि प्रत्येक कार्य का परीक्षण किया जाए तो यह एक समस्या हो सकती है। यह हो सकता है कि आग लगने की स्थिति में दरवाजा बंद हो जाए परंतु आपातकालीन निकास दरवाजे के रूप में फिर से नहीं खुले। या अग्नि सुरक्षा प्रणाली, जिसे खतरे की अवस्था में, भवन के सभी दरवाजों को केंद्रीय रूप से नियंत्रित करना चाहिए, काम नहीं करे। इस प्रकार की तकनीकी समस्याओं को बाद में हल करने के लिए नवीनीकरण या अन्य समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। प्राय:, यह निर्माण स्थल पर विलंब, उच्च लागत या राजस्व हानि का कारण बनता है।

बहुक्रियाशील दरवाजों के लिए, सफल कारक के रूप में, सभी उपवर्गों के साथ दरवाजा प्लानिंग

इन समस्याओं का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका तेज़, विस्तृत और संयुक्त दरवाजा प्लानिंग है! हम अपने ग्राहकों को दरवाजा प्लानिंग और इसके निष्पादन के लिए, सदा व्यापक सलाह देते हैं। हम डिजाइन चरण के माध्यम से और तकनीकी भवन सेवा योजनाकार या विद्युत योजनाकार के साथ समन्वय करके आपका सहयोग करते हैं। हम, निर्माण के सभी चरणों में, सभी हितधारकों के साथ भी काम करते हैं, जिनमें मेटलवर्कर्स, इलेक्ट्रीशियन और फिटर शामिल होते हैं। हम अपने पोर्टफोलियो में दरवाजे के पूरे जीवन चक्र को शामिल करते हैं: रखरखाव, नवीनीकरण या पुन: उपयोग से लेकर - यदि आवश्यक हो तो निपटान तक।