स्वचालित या मैनुअल स्लाइडिंग दरवाजा: क्या यह आपके अपने दरवाजे की प्लानिंग करते समय सही चयन है?

जब विशेष रूप से सुविधाजनक, जगह की बचत करने वाले और साथ ही साथ शानदार समाधान की माँग होती है, तब अक्सर स्लाइडिंग दरवाजों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ मामलों में, एक स्विंग दरवाजा या एक रिवॉल्विंग दरवाजा एक बेहतर समाधान हो सकता है: हम आपकी परियोजना के लिए समुचित दरवाजा समाधान खोजने में आपका सहयोग करते हैं।

स्लाइडिंग दरवाजों के विभिन्न प्रकार एक नज़र में

म्यूलडोर्फ़, बावेरिया की ALDI SÜD ब्रांच में GEZE ECdrive T2

पतली, आलीशान डिज़ाइन और प्रदर्शन का बेजोड़ मेल: म्यूलडोर्फ़ अम इन्न (Mühldorf am Inn) की ALDI SÜD की शाखा में यह स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली ग्राहकों के लिए दिन में 4000 से ज़्यादा बार खुलती और बंद होती है। © Robert Sprang / GEZE GmbH

अग्नि सुरक्षा, सभी के लिए पहुँच, सुविधा, डिज़ाइन या आवाजाही की आवृत्ति – GEZE स्लाइडिंग दरवाजा समाधानों के पास इन सभी माँगों का जवाब है। हालाँकि, हर नई परियोजना के साथ, नियोजनकर्ताओं और वास्तुकारों के ऊपर विशिष्ट संरचनागत मांगों को पूरा करने की जिम्मेदारी आ जाती है, और उन्हें उस प्रकार का दरवाजा चुनना होता है जो कार्यक्षमताओं और फ़ंक्शनों के सर्वश्रेष्ठ संयोजन की पेशकश करे।

बाहर और भीतर के अनुप्रयोगों के लिए स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ

सुरक्षा और एक सुरुचिपूर्ण डिजाइन के साथ सभी के लिए पहुँच का संयोजन –स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे इसे संभव बनाते हैं। बाहरी और भीतरी अनुप्रयोग के लिए GEZE स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ सुविधाजनक पहुँच सृजित करती हैं, साथ ही वास्तुकारों की सौंदर्यात्मक मांगों को भी पूरा करती हैं। एक आपातकालीन स्थिति में भी सुरक्षा के उच्चतम मानक बरकरार रहते हैं। एक एकीकृत रीचार्जेबल बैटरी सुनिश्चित करती है कि पॉवर विफलता जैसी किसी स्थिति में भी स्लाइडिंग दरवाजे स्वचालित ढंग से खुलें और बंद हों। इसके अलावा, ऊर्जा दक्षता के मामले में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे उपयुक्त चयन होते हैं: एक ओर तो सामान्य परिस्थितियों में कोई भी दरवाजा खुला नहीं रहता, और दूसरी ओर, तापीय पृथक प्रोफाइल प्रणालियाँ, जैसे GEZE ECdrive T2 में मौजूद हैं, जहाँ एक ओर सामान्य परिस्थितियों में कोई भी दरवाजा खुला नहीं छोड़तीं, वहीं दूसरी ओर बेहतर ऊर्जा संतुलन प्रदान करती हैं। हमारे मानक उत्पादों के अलावा हम ढेरों व्यक्तिगत स्वचालित स्लाइडिंघ दरवाजा समाधानों की पेशकश करते हैं। 

रूम डिवाइडर के तौर पर, पार्टीशनिंग या मार्ग के तौर पर - मैनुअल तरीके से मैनेज की जा सकने वाली GEZE स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग प्रणालियाँ आंतरिक क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाले दरवाजों को स्लाइड करके, निर्बाध और शांत तरीके से खोलती और बंद करती हैं – भारी लोड और इस्तेमाल की स्थिति में भी। काँच के स्लाइडिंग दरवाजे दिखने में आकर्षक लगते हैं, और उच्च गुणवत्ता वाली वास्तुशिल्पीय-विशेषता दर्शाते हैं जो दिन की रोशनी को शानदार तरीके से समाहित करती है। यहाँ पर हमारी सर्वोच्च श्रेणी की प्रोसेस्ड और स्लीक स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग प्रणालियां लचीले नियोजन और रचनात्मक स्वतंत्रता के मामले में नए मानक पेश करती हैं।

स्लाइडिंग दरवाजों के फ़ायदे

सामान्य तौर पर, GEZE स्लाइडिंग दरवाजों पर यह बात लागू होती है: शानदार प्रवेश के तौर पर या फिर आंतरिक अनुप्रयोग में ध्यान आकर्षित करने वाले दरवाजे के तौर पर – स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ हमेशा सुविधा, सुरक्षित पहुँच और डिज़ाइन के मामले में अग्रणी होती हैं।

GEZE स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों का प्रयोग विभिन्न उद्योगों में किया जाता है

चिल्ड्रेन्स मेमोरियल हेल्थ इंस्टीट्यूट, वारसा के ऑपरेटिंग थिएटर के प्रवेश पर लगी GEZE ECdrive

चिल्ड्रेन्स मेमोरियल हेल्थ इंस्टीट्यूट, वारसा के ऑपरेटिंग थिएटर के प्रवेश पर लगी GEZE ECdrive © Łukasz Janicki / GEZE Polska

चाहे रिटेल हो, होटल और केटरिंग उद्योग हो या सार्वजनिक भवन हों - स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे लगभग 80 प्रतिशत मामलों में भवनों की पहुँच प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण होता है कि यथासंभव ज़्यादा से ज़्यादा लोग अधिक आराम और सुरक्षा के साथ किसी भवन में प्रवेश कर सकें और वहाँ से निकल सकें। लेकिन भवनों के भीतर अनुप्रयोगों में संपर्कमुक्त संचालन और बाधा-मुक्त पहुँच भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों को अक्सर बढ़ी हुई स्वच्छता की माँगों वाले क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे अस्पतालों में।

हमारे Apoll उत्पाद को छोड़कर, GEZE स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग प्रणालियों को केवल भवनों के भीतर स्थापित किया जाता है - और खास तौर पर कार्यालय भवनों, सर्जरी कक्षों या निजी आवासीय क्षेत्र में।

तीन प्रकार के दरवाजों से मुख्य माँगें और फ़ंक्शन

  स्लाइडिंग दरवाजा रिवॉल्विंग दरवाजा स्विंग दरवाजा

अग्नि सुरक्षा

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: नहीं

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: हाँ
नहीं

उत्पाद चयन के आधार पर, यहाँ देखें।

सभी के लिए पहुँच

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: वैकल्पिक

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: हाँ

नहीं हाँ, लेकिन अपवादों के साथ उपयोग सीमाएं देखें
निकलने का रास्ता

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: नहीं

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: हाँ, आपात और बचाव मार्ग के रूप में अनुमोदित होने पर

मैनुअल: नहीं

स्वचालित: केवल आपात और बचाव मार्गों के लिए (धुएँ से सुरक्षा नहीं): हाँ, फ़ोल्ड होने वाली लीफ के साथ केवल ‘ब्रेकआउट’ फिटिंग वैरिएंट के साथ

हाँ, ज्यादातर स्विंग दरवाजों के साथ संभव, अपवादों की सूची यहाँ उपलब्ध है

आंतरिक/बाहरी दरवाजा

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: आंतरिक अनुप्रयोगों के लिए

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: दोनों, प्राथमिक रूप से बाहरी अनुप्रयोग

दोनों

स्विंग दरवाजा टाइप पर निर्भर करते हुए, आंतरिक या फ़साड के दरवाजे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अतिरिक्त जानकारी यहाँ उपलब्ध है:

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए: विभिन्न माँगों और फ़ंक्शनों को, जो सारिणी के अनुसार लागू नहीं होते, विशिष्ट भवन के आधार पर लागू किया जा सकता है। कृपया हमसे संपर्क करें।
आवाजाही की आवृत्ति

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: अल्प/मध्यम

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: उच्च

मैनुअल: निम्न से उच्च

स्वचालित: उच्च

उच्च, यहाँ दिए अपवादों को छोड़कर।

समुचित दरवाजा प्रणालियाँ सिंगल और मल्टी-लीफ़ स्लाइडिंग दरवाजे 3 और 4-लीफ वाली दरवाजा प्रणालियाँ

सिंगल और डबल लीफ दरवाजा प्रणालियाँ ज्यादातर स्विंग दरवाजा टाइप, राइट और लेफ्ट सिंगल-एक्शन दरवाजों के लिए संभव हैं। अपवादों की सूची यहाँ दी गई है।

लीफ सामग्री लकड़ी/काँच/धातु लकड़ी + काँच काँच/एल्युमिनियम

ज्यादातर स्विंग दरवाजा टाइप के लिए लकड़ी और काँच। अपवादों की सूची यहाँ दी गई है।

अपनी परियोजना के लिए सही स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली पाएँ

क्या आपको पहले से पता है कि स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली आपकी संरचनागत मांगों के लिए सर्वोत्तम समाधान है? अगर ऐसा है तो हमारी परामर्श श्रृंखला में हमारे स्लाइडिंग दरवाजा उत्पाद समूह की खास विशेषताओं के बारे में अधिक जानें।

सही स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्राप्त करें

सही स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग पाएँ

BIM के साथ एकीकृत डोर प्लानिंग

भवन डिजाइन में दरवाजे सबसे जटिल घटकों में से एक होते हैं। हम आपको BIM के विषय पर समग्र सलाह और निःशुल्क BIM दरवाजा वस्तु की पेशकश करते हैं। उदाहरण के तौर पर, आप विभिन्न CAD सिस्टम्स में GEZE स्लाइडिंग दरवाजे लोड कर सकते हैं और एक-एक करके उन्हें कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। आपके एकीकृत भवन डिजाइन के लिए एक बहुमूल्य टूल।

GEZE बीआईएम ऑब्जेक्ट के बारे में अधिक जानें