स्विंग दरवाजे – आपके अपने दरवाजों का नियोजन करते समय उपयुक्त चयन?

परंपरागत स्विंग दरवाजा, जिसे घूमने वाला दरवाजा या सिंगल-एक्शन दरवाजा भी कहा जाता है, सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दरवाजा प्रकार होता है क्योंकि यह अग्नि सुरक्षा और सभी के लिए पहुँच जैसी संरचनागत माँगों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, स्विंग दरवाजे कई तरह के डिज़ाइन में उपलब्ध होते हैं, जैसे स्वचालित रूप से खुलने वाले या मैनुअल तरीके से खुलने वाले। लेकिन कुछ मामलों में, एक रिवॉल्विंग दरवाजा या एक स्लाइडिंग दरवाजा एक बेहतर समाधान हो सकता है: हम आपकी परियोजना के लिए समुचित प्रणाली खोजने में आपका सहयोग करते हैं।

एक नज़र में स्विंग दरवाजों के लिए GEZE दरवाजा प्रौद्योगिकी और ड्राइव सिस्टम

शक्तिशाली GEZE Powerturn IS की बदौलत, लियोनबर्ग टाउन हॉल में भारी और सक्रिय लीफ सुरक्षित और सटीक तरीके से खुलते और बंद होते हैं।

शक्तिशाली GEZE Powerturn IS की बदौलत, लियोनबर्ग टाउन हॉल में भारी और सक्रिय लीफ सुरक्षित और सटीक तरीके से खुलते और बंद होते हैं। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

बात चाहे अग्नि सुरक्षा, सभी के लिए पहुँच, आराम, डिज़ाइन की हो या आवाजाही की आवृत्ति की हो - ज़्यादातर मामलों में इन महत्वपूर्ण माँगों के संदर्भ में स्विंग दरवाजे GEZE दरवाजा लॉकिंग सिस्टम और उनके वैरिएंट्स के साथ फ़ायदेमंद साबित होते हैं। हालाँकि, हर नई परियोजना के साथ नियोजनकर्ताओं और वास्तुकारों के ऊपर ऐसी ड्राइव इकाई या दरवाजा क्लोजर को चुनने की जिम्मेदारी होती है जिसमें विकल्पों की इस जटिल श्रृंखला से क्षमताओं और फ़ंक्शनों का एक सर्वश्रेष्ठ संयोजन प्राप्त हो।

स्विंग दरवाजे कई अलग-अलग अनुप्रयोग परिदृश्य प्रदान करते हैं

उदाहरण के लिए, GEZE दरवाजा क्लोजर युक्त स्विंग दरवाजों को सुरक्षित, आरामदायक और शांत तरीके से बंद किया जा सकता है। चाहे लिंक आर्म के साथ, गाइड रेल के साथ हो या दरवाजे में एकीकृत हो, हमारे दरवाजा क्लोजर आग लगने की स्थिति में अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं, और बढ़ते हुए वैधानिक सुरक्षा प्रावधानों के कारण अनिवार्य होते जा रहे हैं। GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों का इस्तेमाल करके एक अग्नि सुरक्षा दरवाजे का होल्ड-ओपन समय भी निर्धारित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, हम गैर-अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए भी विभिन्न स्विंग दरवाजा समाधान की पेशकश करते हैं।

फ्लोर स्प्रिंग और एकीकृत दरवाजा क्लोजर वैरिएंट बेहद विशेष संभावनाओं की पेशकश करते हैं, खास तौर से जब बात दृश्यात्मक सौंदर्य की हो। इस वैरिएंट का इस्तेमाल डिजाइन और फंक्शन की उच्च माँगों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। दोनों ही वैरिएंट बहुत सूक्ष्म तरीके से दरवाजे और फ़साड की डिज़ाइन में हस्तक्षेप करते हैं और इसके बावजूद सभी सुरक्षा माँगों को पूरा करते हैं।

हमारे स्वचालित दरवाजा ड्राइव "आराम, सुरक्षा, सभी के लिए पहुँच और स्वच्छता” के पर्यायवाची हैं क्योंकि अंदर जाने वाले और बाहर आने वाले व्यक्ति को कोई हैंडल या स्विच संचालित करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। यहाँ तक कि, उपयोगकर्ता को यह भी पता नहीं चलता कि वह एक दरवाजे से होकर गुजर चुका है। स्वच्छता और सभी के लिए पहुँच की दृष्टि से भी यह स्पष्ट तौर पर फायदेमंद होता है - और उदाहरण के तौर पर, हीलिंग आर्किटेक्चर जैसी आधुनिक निर्माण अवधारणाओं को सहयोग करता है

स्विंग दरवाजों के फ़ायदे

सामान्य तौर पर, स्विंग दरवाजा समाधान हमेशा माँग में रहते हैं जब भवन की तथा भवन के भीतर सुरक्षित और बाधा-मुक्त पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि उद्देश्य पहुँच दर को कम करना या विशेष रूप से प्रतिष्ठित प्रवेश क्षेत्र का निर्माण करना है, तो एक रिवॉल्विंग दरवाजा बेहतर समाधान हो सकता है। अगर प्रवेश का इस्तेमाल प्रवेश नियंत्रण के लिए या फिर प्रवेश क्षेत्र में एक लॉक समाधान के रूप में किया जाना है, तो एक स्लाइडिंग दरवाजा समाधान इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है।

सभी उद्योगों में मौजूदगी: GEZE स्विंग दरवाजा ड्राइव

एक ऑपरेटिंग थियेटर में GEZE TSA 160 NT दरवाजा क्लोजर

चिल्ड्रेन्स मेमोरियल हेल्थ इंस्टीट्यूट, वारसा में एक ऑपरेटिंग थियेटर में GEZE TSA 160 NT दरवाजा क्लोजर © H. Łukasz Janicki / GEZE Polska

हम जहाँ भी जाते हैं, हमें स्विंग दरवाजे देखने को मिलते हैं। चाहे शॉपिंग सेंटर हों, कार्यालय भवन हों, एयरपोर्ट, क्लीनिक या निजी घर हों। हमारे दरवाजा क्लोजर और डोर फिटिंग्स के साथ आपको अपने भवन में सिंगल या डबल लीफ के स्विंग दरवाजों को खोलने और बंद करने के लिए सही समाधान मिलेगा। कई प्रकार के भवनों में, यह आवश्यक होता है कि डबल लीफ दरवाजे लोगों या परिवहन साधनों के लिए पर्याप्त जगह देने के लिए खुलें, साथ ही आग लगने की स्थिति में सुरक्षित ढंग से बंद हो जाएं। इन मामलों में, एक ओवरहेड दरवाजा क्लोजर और एक गाइड रेल प्रणाली से मिलकर बनी कॉम्पैक्ट होल्ड-ओपन प्रणालियों का सर्वोत्तम तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह की दरवाजा प्रणाली को बिना किसी प्रयास के खोला जा सकता है, और साथ ही साथ आवश्यकता पड़ने पर एक स्थायी डॉजिंग तंत्र के साथ फ़िट किया जा सकता है और खतरे की स्थिति में सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से बंद किया जा सकता है। वृद्ध आश्रमों, अस्पतालों या नर्सरी स्कूलों की विशेष माँगों के लिए, इलेक्ट्रिक फ्री स्विंग फंक्शन के साथ आने वाले GEZE दरवाजा क्लोजर के माध्यम से दरवाजों को लगभग बिना कोई बल लगाए खोला जा सकता है। फ्री स्विंग फंक्शन का मतलब है किसी दरवाजे को हल्के से प्रतिरोध के साथ खुलने या बंद करने की दिशा में घुमाया जा सकता है अगर इसे पहले एक बार (जैसे, सुबह) एक पूर्व-निर्धारित ओपनिंग कोण पर खोला जा चुका है। साथ ही साथ, हालाँकि, विद्युत आपूर्ति बंद होते ही दरवाजे को दरवाजा क्लोजर द्वारा एक नियंत्रित तरीके से बंद किया जा सकता है। इससे अग्नि सुरक्षा प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित होता है, और साथ ही साथ दरवाजा बाधा-मुक्त भी बना रहता है।

हमारे औद्योगिक समाधान

तीन प्रकार के दरवाजों से मुख्य मांगें और फ़ंक्शन

  स्विंग दरवाजा रिवॉल्विंग दरवाजा स्लाइडिंग दरवाजा

अग्नि सुरक्षा

हाँ, उत्पाद चयन के आधार पर, यहाँ देखें। नहीं

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: नहीं

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: हाँ

सभी के लिए पहुँच

हाँ, लेकिन अपवादों के साथ उपयोग सीमाएं देखें नहीं

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: वैकल्पिक

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: हाँ

निकलने का रास्ता हाँ, ज्यादातर स्विंग दरवाजों के साथ संभव, अपवादों की सूची यहाँ उपलब्ध है

मैनुअल: नहीं

स्वचालित: केवल आपात और बचाव मार्गों के लिए (धुएँ से सुरक्षा नहीं): हाँ, फ़ोल्ड होने वाली लीफ के साथ केवल ‘ब्रेकआउट’ फिटिंग वैरिएंट के साथ

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: नहीं

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: हाँ, आपात और बचाव मार्ग के रूप में अनुमोदित होने पर

आंतरिक/बाहरी दरवाजा

स्विंग दरवाजा टाइप पर निर्भर करते हुए, आंतरिक या फ़साड के दरवाजे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अतिरिक्त जानकारी यहाँ उपलब्ध है:

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए: विभिन्न माँगों और फ़ंक्शनों को, जो सारिणी के अनुसार लागू नहीं होते, विशिष्ट भवन के आधार पर लागू किया जा सकता है। कृपया हमसे संपर्क करें।
दोनों

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: आंतरिक अनुप्रयोगों के लिए

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: दोनों, प्राथमिक रूप से बाहरी अनुप्रयोग

आवाजाही की आवृत्ति उच्च, यहाँ दिए अपवादों को छोड़कर।

मैनुअल: निम्न से उच्च

स्वचालित: उच्च

स्लाइडिंग दरवाजा फिटिंग: अल्प/मध्यम

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: उच्च

समुचित दरवाजा प्रणालियाँ सिंगल और डबल लीफ दरवाजा प्रणालियाँ ज्यादातर स्विंग दरवाजा टाइप, राइट और लेफ्ट सिंगल-एक्शन दरवाजों के लिए संभव हैं। अपवादों की सूची यहाँ दी गई है। 3 और 4-लीफ वाली दरवाजा प्रणालियाँ सिंगल और मल्टी-लीफ़ स्लाइडिंग दरवाजे
लीफ सामग्री लकड़ी/काँच/धातु ज्यादातर स्विंग दरवाजा टाइप के लिए लकड़ी और काँच। अपवादों की सूची यहाँ दी गई है। काँच/एल्युमिनियम लकड़ी + काँच

अपने उत्पाद के लिए सही स्विंग दरवाजा पाएं

क्या स्विंग दरवाजे आपकी निर्माण माँगों के लिए उपयुक्त हैं? GEZE के पोर्टफ़ोलियो में विशिष्ट माँगों को पूरा करने के लिए कई दरवाजा क्लोजर वैरिएंट और ड्राइव सिस्टम उपलब्ध हैं। हम सही स्विंग दरवाजा चुनने में आपकी सहर्ष सहायता करेंगे।

हमारे स्विंग दरवाजे और सभी उत्पाद विवरण यहाँ देखें

क्या आपको एक स्विंग दरवाजा ड्राइव की तलाश है? हमारा पोर्टफ़ोलियो देखें!

BIM के साथ एकीकृत डोर प्लानिंग

भवन डिजाइन में दरवाजे सबसे जटिल घटकों में से एक होते हैं। हम आपको BIM के विषय पर समग्र सलाह और निःशुल्क BIM दरवाजा वस्तु की पेशकश करते हैं। उदाहरण के तौर पर, आप विभिन्न CAD सिस्टम्स में सिंगल या डबल लीफ स्विंग दरवाजे लोड कर सकते हैं और एक-एक करके उन्हें कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। आपके एकीकृत भवन डिजाइन के लिए एक बहुमूल्य टूल।

GEZE बीआईएम ऑब्जेक्ट के बारे में अधिक जानें