केस स्टडीज

स्मार्ट भवन: GEZE से कुशल विकास केंद्र

2,000 m2 से अधिक के कुल क्षेत्र में कुशल विकास केंद्र का चार मंजिला सीढ़ीदार भवन, परीक्षण और सत्यापन कमरे, कार्यालय, बैठक क्षेत्रों और रचनात्मक क्षेत्रों के लिए जगह प्रदान करता है। इस प्रकार से GEZE ने स्मार्ट बिल्डिंग्स में दरवाजों और खिड़कियों के लिए अभिनव, अंतर्विषयक नेटवर्किंग समाधानों के साथ अपने सेवा पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए सही परिस्थितियाँ बनाई हैं।

भविष्य की चुनौतियों को पूरा करने के लिए कुशल भवन

स्मार्ट विकास केंद्र का प्रवेश क्षेत्र फ़ोटो: GEZE GmbH

स्मार्ट विकास केंद्र का प्रवेश क्षेत्र © GEZE GmbH

1,200 m² क्षेत्र में अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करके उत्पाद परीक्षण और सत्यापन किए जाते हैं। मॉड्यूलर परीक्षण बेन्चेस नवीनतम रोबोटिक तकनीक से लैस हैं। प्रीमियम गुणवत्ता वाली तकनीकी अवधारणाओं और उत्पादों को अब और भी अधिक तेजी और अधिक कुशलता से प्राप्त किया जा सकता है। विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में, नई प्रणालियों की परीक्षण सुविधा, उनकी कार्यक्षमता और यूजर-फ्रेंडलीनेस के लिए पूर्ण दरवाजा प्रणालियों का परीक्षण करती है। पूरे उत्पाद रेंज का पर्यावरणीय परीक्षण, उच्च-प्रदर्शन जलवायु कक्ष में संभव है। इलेक्ट्रॉनिक और मापने वाली प्रयोगशालाओं में परीक्षण क्षमता में काफी वृद्धि की गई है।

बढ़ते वैश्विक शहरीकरण का अर्थ है कि तेजी से प्रतिबंधित होते भूमि संसाधनों पर अधिक से अधिक लोगों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता का निर्माण किया जाना चाहिए। आवासीय और काम करने की जगह की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती है - और यह सिर्फ बड़े शहरों में है। जनसांख्यिकीय विकास की मांगेसुलभ समाधान - और यूनिवर्सल डिजाइन तेजी से मानक बन रहे हैं। पर्यावरणीय जिम्मेदारी और सीमित प्राकृतिक संसाधनों के लिए स्थायी और ऊर्जा-दक्ष भवनों की आवश्यकता होती है। ये सभी कारक और साथ ही डिजिटाइजेशन सुरक्षा, उपयोगकर्ताओं और निवासियों के लिए आराम और भवनों के संचालन के संदर्भ में नई मांगे पेश करते हैं। इन मांगों को केवल कुशल भवनों के साथ पूरा किया जा सकता है।

स्मार्ट बिल्डिंग्स के बारे में अधिक जानकारी

'स्मार्ट बिल्डिंग' में संपूर्ण भवन निर्माण तकनीक का नियंत्रण

संचार करने वाले दरवाजे और खिड़कियाँ जो उनकी सहभागिता को अनुकूलित करते हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जुरगेन पोलाक

संचार करने वाले दरवाजे और खिड़कियाँ जो उनकी सहभागिता को अनुकूलित करते हैं। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

GEZE, डिजिटल भवन नेटवर्किंग के लिए अत्यधिक प्रतिबद्ध है। नया विकास केंद्र भविष्य में बहुत दूर की सोचता है। कंपनी ने भविष्य की स्मार्ट बिल्डिंग्स में पूर्ण भवन निर्माण तकनीक को नियंत्रित करने के लिए नेटवर्किंग समाधानों की पेशकश करने हेतु अपना स्वयं का बुनियादी ढांचा बनाया है। नया भवन अपने आप में स्मार्ट है। सभी उत्पाद समूहों को भवन प्रबंधक प्रणाली में कुशलता से जोड़ा और एकीकृत किया गया है। हीटिंग, वेंटिलेशन, प्रकाश, छायाकरण, दरवाजे और खिड़कियाँ एक-दूसरे के साथ संवाद और पारस्परिक रूप से इष्टतम ढंग से अंत:क्रिया करते हैं। दरवाजे और खिड़कियों पर सभी स्वचालन और सुरक्षा कार्यों को GEZE उत्पादों के साथ प्राप्त किया गया था जिसमें पूर्ण धुआं और ऊष्मा निकास वेंटिलेशन प्रणाली (RWA) शामिल थी।

प्रबुद्ध मंडल: अभिनव क्षमता के लिए वास्तुकला

नवाचार की ओर ले जाने वाली प्रक्रियाओं ने नए भवन की वास्तुकला और डिजाइन को निर्धारित किया। अभियंता और परीक्षण अभियंताओं ने, विकास के हर चरण में अनुकूलतम कार्य परिस्थितियों पर विचार किया। अंदरूनी और तकनीकी उपकरणों के डिजाइन विषयों के मध्य विनिमय को बढ़ावा देते हैं और विशेषज्ञता-क्षेत्रों की नेटवर्किंग को सक्षम करते हैं। उदाहरण के लिए यह चुस्त परियोजना स्थानों में और अपने स्वयं के रचनात्मक और विश्राम क्षेत्रों में भी होता है - यह अच्छी तरह से पता है कि बेहतर विचार सिर्फ किसी डेस्क पर बैठे रहने से नहीं आते हैं। एक सुखद माहौल और अत्याधुनिक मोबाइल मीडिया तकनीक बुद्धिशीलता और अपरंपरागत समाधानों को प्रोत्साहित करती है। 

स्मार्ट काम: चुस्त काम करने के लिए लचीले कार्य क्षेत्र

किसी भवन में प्रत्येक क्षेत्र या कमरा सुलभ और बाधा-मुक्त होता है और प्रत्येक गतिविधि के लिए इष्टतम वातावरण को जल्दी से बनाया जा सकता है। यदि प्रकाश या अंदरूनी जलवायु की विभिन्न आवश्यकताओं वाली कई टीमें, एक ही क्षेत्र में कार्य करती हैं तो प्रकाश और वेंटिलेशन स्रोतों के कॉन्फ़िगरेशन को, किसी भी समय बदला जा सकता है। यहाँ एक उदाहरण है: किसी फ्लोर क्षेत्र में अलग-अलग कमरों को, बस प्रणालियों के माध्यम से प्रकाश व्यवस्था को नियंत्रित करके डायनामिक रूप से परस्पर संबद्ध किया जा सकता है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रकाश घटकों को समूहीकृत किया जा सकता है और व्यक्तिगत कार्य समूहों के लिए वांछित प्रकाश परिदृश्यों को परिभाषित किया जा सकता है। आँखों का तनाव कम करने का भी वादा करने वाली इष्टतम रोशनी को, छोटे पैमाने पर गतिविधियों पर काम करने वाले डेवलपर के कार्य क्षेत्र के लिए प्राप्त किया जा सकता है - भले ही कोई अन्य कर्मचारी अच्छी औसत प्रकाश तीव्रता के साथ सहज हो। कमरे में एक टच पैनल पर विभिन्न क्षेत्रों के लिए सेटिंग्स आसानी से निर्माण की जा सकती हैं। इसी तरह, सभी स्वचालित खिड़कियों को डिजिटल रूप से समूहीकृत किया जा सकता है।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के लाभों के बारे में अधिक जानें

लचीले वर्कस्टेशन यूनिट्स की बदौलत ओपन-प्लान ऑफिस, छोटे संचार चैनल्स और आरामदायक 'फुर्तीले' काम की पेशकश करता है। बैठकों, वॉकवेज और व्यक्तिगत डेस्क्स के क्षेत्रों में कम ध्वनि के लिए लघुतम विवरणों तक के लिए सरल ध्वनि अवशोषण अवधारणा को डिज़ाइन किया गया है। शांत वातावरण में अत्यधिक केंद्रित काम के लिए बैठक कोने या अलग क्षेत्र बनाए जा सकते हैं, जबकि प्रकाश और अंदरूनी जलवायु को ज़ोन्स द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। प्रकाश या सौर विकिरण के आधार पर खिड़कियों के सामने की स्मार्ट स्लाइडिंग शटर्स को सक्रिय किया जाता हैं। दिन के निश्चित समय पर दरवाजे स्वचालित रूप से खुलते और लॉक होते हैं। कार्य दिवस के अंत में, स्वचालित नाइट-टाइम क्लोजर चालू हो जाता है।

भवन सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें

GEZE कॉकपिट के साथ केंद्रीय संचालन और निगरानी

केवल एक भवन स्वचालन प्रणाली के साथ सभी घटकों को नियंत्रित करें। फ़ोटो: GEZE GmbH

केवल एक भवन स्वचालन प्रणाली के साथ सभी घटकों को नियंत्रित करें। © GEZE GmbH

भवन में शायद ही कोई पुश-बटन स्विचेस हैं। कक्ष तकनीक के सभी उत्पाद समूहों और घटकों को सिंगल इंटरफ़ेस पर केन्द्रित रूप से देखा जा सकता हैं और एक ही नज़र में इनकी निगरानी की जा सकती है। उत्पाद समूह की स्थितियों को स्वचालित रूप से पूर्वनिर्धारित परिदृश्यों के आधार पर या स्वयं कर्मचारियों द्वारा, अवश्य ही स्पर्श पैनल के माध्यम से नियंत्रित या प्रदर्शित किया जाता है। इनडोर जलवायु, मीडिया तकनीक, प्रकाश, खिड़कियाँ या दरवाज़े नियंत्रण कक्ष के माध्यम से आइकन पर क्लिक करके नियंत्रित किए जा सकते है। नव विकसित GEZE कॉकपिट भवन स्वचालन प्रणाली,यह सब संभव बनाती है। इसके कार्य और अनूठे फायदे केंद्रीय विज़ुअलाइज़ेशन, निगरानी और सभी एकीकृत उत्पादों का संचालन हैं। GEZE कॉकपिट, अधिकृत उपयोगकर्ताओं को उत्पाद समूहों को सक्रिय कर,उनकी स्थिति प्रदर्शित करता है और वे पीसी के माध्यम से विशेष प्राधिकरण प्राप्त करते हैं। www.cockpit.geze.com

स्मार्ट संभावनाओं के लिए प्रयोगशाला

अपने स्वयं के परीक्षण और सीखने के लिए स्मार्ट विकास भवन का उपयोग करने से ज्यादा स्पष्ट कुछ भी नहीं है। इससे यह हमें सवालों के जवाब देने में सक्षम करेगा जैसे कि किसी भवन को 'सही मायने में' क्या स्मार्ट बनाता है, कौनसे नेटवर्किंग अनुप्रयोग आराम, सुरक्षा और ऊर्जा दक्षता में सबसे अधिक वृद्धि कराते है और भावी भवन में कौनसे नेटवर्क सुविधाओं की आवश्यकता होती है। यह वास्तविक स्थितियों के तहत, अर्थात् दैनिक काम करने वाले लोगों के साथ, स्मार्ट GEZE उत्पादों और अन्य उत्पाद समूहों की अन्तरसंक्रियता के परीक्षण के लिए सर्वोत्तम स्थितियों की भी पेशकश करता है।

कुशल भवन लचीले समूहीकरण और उत्पादों को जोड़ने या बदलने की अनुमति देता है ताकि नए नेटवर्किंग समाधानों को बार-बार आज़माया और परखा जा सके। प्राप्त अंतर्दृष्टि का उपयोग सभी स्मार्ट GEZE उत्पादों के कौशल को लगातार विकसित करने और GEZE कॉकपिट की सहायता से उपयोगकर्ताओं के लिए लाभों का विस्तार और उन्हें फायदे पहुंचाने के लिए किया जाता है। भवन स्वचालन प्रणाली को किसी स्वतंत्र प्रणाली के रूप में संचालित किया जा सकता है, या किसी अति महत्वपूर्ण भवन नियंत्रण प्रणाली में, BACnet और KNX संचार मानकों के साथ, एकीकृत किया जा सकता है। GEZE कॉकपिट और एकीकृत उत्पादों और प्रणालियों के मध्य, डेटा का संचार इंटरफेस मॉड्यूल के माध्यम से होता है।

किसी केंद्रीय स्थान में सभी एकीकृत उत्पादों के विज़ुअलाइज़ेशन के अलावा, स्मार्ट प्रणाली एक अद्वितीय अतिरिक्त मूल्य प्रदान करती है: पहली बार, GEZE उत्पादों के संपूर्ण कौशल - अर्थात सभी उपलब्ध नियंत्रण विकल्प और स्थिति की जानकारी - को भवन नेटवर्क में शामिल करना संभव है। दरवाजे और खिड़कियों को इस प्रकार उच्चतम परिशुद्धता के साथ नियंत्रित किया जा सकता हैं और इनकी निगरानी की जा सकती हैं। उदाहरणों में किसी दरवाजे या खिड़की की स्थिति का सटीक ज्ञान, सेंसर का मूल्य या किसी कमांड से फीडबैक शामिल है जिसे निष्पादित किया गया हो और अलार्म संदेश दिया हो। GEZE कॉकपिट कई अन्य लाभ प्रदान करता है: भवन सुरक्षा में बढ़ोत्तरी, भविष्य सूचक रखरखाव और कुशल भवन प्रबंधन।

स्मार्ट नेटवर्किंग के माध्यम से सुरक्षा में बढ़ोत्तरी और कम दूरी

भवन प्रबंधन प्रणाली में एक सौ से अधिक बहुक्रियाशील दरवाजे और खिड़कियां एकीकृत होने के साथ, भवन प्रबंधक प्रत्येक दरवाजे या खिड़की की स्थिति से सदैव अवगत होते हैं। आप आवश्यकतानुसार केंद्रित रूप से इन्हे खोल या बंद कर सकते हैं, किसी दरवाजे के ऑपरेटिंग मोड को बदल सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि भवन शेल में सभी तत्व लॉक या बोल्ट हुए हैं। बहुत अधिक समय लेने वाले निरीक्षण दौर समाप्त हो जाते हैं। सिंगल, मल्टीपल या सभी दरवाजों के लिए (सेंट्रल लॉकिंग) कमांड जारी किए जा सकते हैं। GEZE कॉकपिट में व्यक्तिगत दरवाजा-परिदृश्यों को सहेजा जा सकता है ताकि दरवाजों को स्वचालित रूप से खोला जा सके, बंद किया जा सके या समय के अनुसार नियंत्रित किया जा सके या किसी घटना द्वारा ट्रिगर किया जा सके। दरवाजे पर सभी प्रक्रियाएं - और इसलिए अनियमितताएं भी - रिपोर्ट की जाती हैं। किसी दरवाजे पर जो कुछ भी होता है, तत्काल कार्रवाई की जा सकती है।

स्वचालित दरवाजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें

सुखद और स्मार्ट काम करने के लिए 'जलवायु लक्ष्य'

विभिन्न परिदृश्य, जैसे कि 'जलवायु-सक्रिय अग्रभाग' और कमरों के 'पूर्व-निर्धारण' को वर्तमान में GEZE कॉकपिट के संबंध में स्मार्ट बिल्डिंग में परीक्षण किया जा रहा है। सुखद कार्यालय वातावरण के लिए इष्टतम वायु गुणवत्ता आवश्यक है। मीटिंग रूम्स को उपयोग के बाद फिर से हवादार किया जाना चाहिए। भवन प्रबंधन प्रणाली में निर्मित परिदृश्य उत्पाद समूहों के मध्य कुशल, ऊर्जा-दक्ष इंटरेक्शन सुनिश्चित करते हैं। स्मार्ट अग्रभाग तकनीकबाहरी जलवायु परिस्थितियों में परिवर्तन होने पर स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करती है। सौर विकिरण होने पर ब्लाइंड को स्वचालित रूप से नीचे किया जाता है। बाहरी तापमान के आधार पर स्मार्ट विंडोज खुलती या बंद होती हैं। केंद्रीय रूप से नियंत्रित डिवाइसेस की स्वचालित रूप से नाइट टाइम कूलिंग डाउनने दिन की शुरुआत में पहले ही अच्छी अंदरूनी जलवायु बनाई हैं । इस परिदृश्य में, RWA ड्राइव्स की IQ windowdrive शृंखला और GEZE के Powerturn स्विंग दरवाजा ऑपरेटर्स, उपस्थिति, लोकेशन, वायु गुणवत्ता और तापमान सेंसर्स, हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडशनिंग प्रणाली, लाइटिंग और छायाकरण तथा रूम ऑक्यूपेंसी प्रणाली, खिड़कियों और वेंटिलेशन फ्लैप्स और ताजी हवा के दरवाजों को नियंत्रित करने के लिए एक दूसरे से इन्टरऐक्ट करते हैं।

स्वचालित खिड़कियों पर स्मार्ट बॉडीगार्डस्

बिल्डिंग बस में कुशल सेंसर समाधानों के रूप में खिड़की सुरक्षा प्रणाली, भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत खिड़कियों को, आम तौर पर सुलभ भवन क्षेत्रों में सुरक्षित करती है। कौशल 'स्थानीय' बना रहता है क्योंकि सुरक्षा सेंसर्स से जानकारी पूर्ववर्तिता लेती है। यदि खिड़की ओपनिंग में कोई बाधा जैसे कि हाथ आ जाता है तथा क्लोज़िंग संचालन को पहले ही भवन विनियमन द्वारा सेंसर जानकारी (बारिश, हवा या तापमान) के कारण आरंभ कर दिया गया हैं, तो वेंटिलेशन में देरी हो जाएगी या बंद हो जाएगा ।

खिड़की सुरक्षा प्रणालियों के बारे में अधिक जानकारी

इष्टतम जलवायु: स्मार्ट एक्ट्यूएटर्स एक-दूसरे को नियंत्रित करते हैं

GEZE एयर कंडीशनिंग, खिड़की ड्राइव्स और मौसम सेंसर्स के एक बहुत ही अनोखे संयोजन का भी परीक्षण कर रहा है। स्मार्ट एक्ट्यूएटर्स, सेंसर्स के डेटा के आधार पर एक-दूसरे को नियंत्रित करते हैं। अत्यधिक कुशल और ऊर्जा की बचत करने वाले एयर कंडीशनिंग के लिए, एयर कंडीशनिंग प्रणाली का प्रदर्शन स्वचालित रूप से, खिड़की की सटीक ओपनिंग चौड़ाई के अनुकूल होने हेतु होता है। प्रत्येक भवन स्तर पर प्रत्येक कमरे के क्षेत्र में जलवायु नियंत्रण के लिए बाहरी और पूर्व निर्धारित कमरे के परिवेश के तापमान के मध्य निरंतर संतुलन को हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग की इनरैक्शन से परीक्षण भी किया जाता है। परिदृश्यों की प्रोग्रामिंग करते समय, भवन में किसी कमरे के आकार और स्थिति जैसे भौतिक मापदंडों को भवन प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से पूरी तरह से ध्यान में रखा गया है।

इन्डोर जलवायु नियंत्रण के बारे में अधिक

नए विकास केंद्र में स्मार्ट GEZE उत्पाद

  • GEZE कॉकपिट भवन स्वचालन प्रणाली
  • IQ windowdrive रेंज से RWA ड्राइव्स
  • धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली (RWA)
  • Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव