विषय

स्वचालित नाईट टाइम बैक कूलिंग - ऊर्जा-दक्ष भवन वेंटिलेशन

रात के दौरान खिड़कियों के माध्यम से गहन वेंटिलेशन, गर्मियों में भवनों को ठंडा करने की लागत-बचत और ऊर्जा-दक्षता की विधि है। स्वचालित रूप से नियंत्रित रात की कूलिंग के लिए सही खिड़की तकनीक महत्वपूर्ण है।

गर्मी के कारण प्रदर्शन में कमी

गर्मियों में कमरे जल्दी गर्म होते हैं - विशेष रूप से जहां आगे की ओर बड़ी खिड़की लगी होती है।

गर्मियों में कमरे जल्दी गर्म होते हैं - विशेष रूप से जहां आगे की ओर बड़ी खिड़की लगी होती है। © Exorbitart / GEZE GmbH

कार्यालय, स्कूल और सार्वजनिक इमारते अक्सर गर्मियों में असहनीय रूप से गर्म हो जाते हैं। लोग, उपकरण और बिजली लगातार उष्मा का उत्सर्जन कर रहे हैं। इसके अलावा, कांच की बड़ी खिड़कियों के माध्यम से गर्म सौर किरणें कमरे में प्रवेश करती हैं। लोग एकाग्रता खोने लगते हैं और उनका प्रदर्शन बिगड़ जाता है। भवन को ठंडा किया जाना चाहिए ताकि कमरे में रहने वाले लोग आराम महसूस करें और उच्च बाहरी तापमान के बावजूद मानसिक रूप से फिट रहें।

हालांकि, एयर कंडीशनिंग प्रणालियाँ भवन के निवेश, रखरखाव की लागत और ऊर्जा की खपत के स्तर में काफी वृद्धि करती हैं । कार्यालय और प्रशासनिक भवनों के कमरे को अक्सर स्प्रिंग और गर्मियों की ऋतु में ठंडा करने के लिए, ऑटम और सर्दियों में गर्म करने से अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। मैकेनिकल वेंटिलेशन प्रणालियाँ भी ऊर्जा-गहन हैं और उनके निरंतर संचालन के कारण, सच्चे 'पावर गेज़लर' हैं।

नाईट टाइम वेंटिलेशन से ऊर्जा की बचत होती है

तुलना करके, नियंत्रित प्राकृतिक वेंटिलेशन काफी मात्रा में ऊर्जा बचाता है। हवा के बदलाव के लिए यह किसी भवन के कम से कम दो ओपनिंग्स (जैसे खिड़कियाँ, दरवाजे) के बीच प्राकृतिक दबाव के अंतर का उपयोग करता है। इस तरह के दबाव का अनुपात पहले से ही कमजोर हवाओं में मौजूद है। इसलिए बिजली से चलने वाले पंखे अनावश्यक हैं।

नाईट टाइम बैक कूलिंग के लिए, स्वचालित रूप से नियंत्रित खिड़कियाँ सौर विकिरण और आंतरिक स्रोतों से उत्पन्न होने वाली गर्मी को रात के दौरान बाहर और ठंडी, ताजा हवा को अंदर निर्देशित करती हैं। आपूर्ति की गई ताजी हवा, सुखद तापमान और अच्छी हवा की गुणवत्ता के माध्यम से सुखद इन्डोर जलवायु सुनिश्चित करती है।

प्राकृतिक ठंडे स्रोत के रूप में ठंडी रात की हवा

रात की ठंडी हवा, ठंड के प्राकृतिक स्रोत के रूप में कार्य करती है - और यह नाईट टाइम बैक कूलिंग को न केवल सस्टेनेबल और ऊर्जा-दक्ष बनाती है बल्कि प्राकृतिक और पर्यावरण-अनुकूल भी बनाती है।

नये भवनों में, भवन की एयर कंडीशनिंग तेजी से थर्मल कोर सक्रियण के साथ संयोजित हो जाती है। भवनों में पाइपों को बहुतायत में रखा जाता है, उदाहरण के लिए कंक्रीट की छतें। इन पाइपों के माध्यम से पानी, हीटिंग या कूलिंग माध्यम के रूप में बहता है। आदर्श रूप से, यह बहुत ऊर्जा-गहन एयर कंडीशनिंग प्रणालियों की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

केंद्रीय नियंत्रण के माध्यम से सुविधाजनक स्वचालन

स्वचालित नाईट टाइम बैक कूलिंग: सार्वजनिक भवनों के लिए उपयोगी

स्वचालित नाईट टाइम बैक कूलिंग: सार्वजनिक भवनों के लिए उपयोगी © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

सार्वजनिक भवनों, कार्यालय भवनों, खेल सुविधाओं या स्कूलों के लिए स्वचालित रूप से नाईट टाइम बैक कूलिंग करना विशेष रूप से उपयुक्त है। इन बड़े भवनों में, ऊर्जा-कुशल वेंटिलेशन, स्वस्थ इनडोर जलवायु और खिड़की की स्थितियों की निगरानी केंद्रीय आवश्यकताएं हैं।

आधुनिक खिड़की तकनीक इष्टतम नाईट टाइम बैक कूलिंग को सुनिश्चित करता है। यह सुनिश्चित करती है कि जब कोई मौजूद न हो तो पूरी खिड़कियों के फ्रंट या खिड़की समूहों को स्वचालित रूप से नियंत्रित किया जाए। केंद्रीय नियंत्रण यूनिट वेंटिलेशन परिदृश्यों को सुनिश्चित करता है जैसे कि वेंटिलेशन अवधियों को परिभाषित किया जा सकता है और आसानी से बदला जा सकता है।

आधुनिक भवन अवधारणाओं में नाईट टाइम बैक कूलिंग

आधुनिक समानांतर-खुलने वाली वेंट खिड़कियाँ, नाईट टाइम बैक कूलिंग का समर्थन करती हैं।

आधुनिक समानांतर-खुलने वाली वेंट खिड़कियाँ, नाईट टाइम बैक कूलिंग का समर्थन करती हैं।

यहां तक कि तथाकथित समानांतर-अग्रभाग वेंट खिड़कियों के साथ आधुनिक ग्लास अग्रभाग के साथ भी स्वचालित नाईट टाइम बैक कूलिंग संभव है। यहाँ, विंडो लीव्स पूर्ण रूप में बाहर की ओर समानांतर खुली रहती है जिसका अर्थ है कि ग्लास अग्रभाग का स्वरूप बिगड़ा नहीं है - उदाहरण के लिए झुकी हुई खिड़कियों से परावर्तन।

इसी समय, खिड़की की समानांतर ओपनिंग इष्टतम हवा के आदान प्रदान को सुनिश्चित करती है। साथ ही , ठंडी हवा नीचे से अंदर तक प्रवाहित हो सकती है जबकि गर्म, बासी हवा ऊपर की ओर से निकल जाती है। झुकी हुई खिड़कियों की तुलना में, समानांतर ओपनिंग वेंट खिड़कियाँ, समान ओपनिंग चौड़ाई के साथ बहुत अधिक वायु के आदान प्रदान दर को प्राप्त करती हैं।

नेटवर्किंग के माध्यम से 'स्मार्ट बिल्डिंग्स'

रात्रि के वेंटिलेशन के लिए स्वचालित खिड़की नियंत्रण को भवन नियंत्रण के साथ जोड़ा जा सकता है जो उदाहरण के लिए ब्लाइंडस् , शामियाने और शटर के साथ ही हीटिंग, एयर कंडीशनिंग, बिजली और अलार्म प्रणालियों को नियंत्रित करता है। यदि इस तरह से स्वचालित भवन निर्माण तकनीक, वातावरण प्रभावों और परिवर्तनों के लिए स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करती है तो यह भवनों को 'स्मार्ट बिल्डिंग' में बदल देती है।

GEZE द्वारा कुशल नियंत्रण और खिड़की ड्राइव्स

GEZE के स्वचालित खिड़की नियंत्रण प्राकृतिक नाईट टाइम बैक कूलिंग को सक्षम करते हैं - चाहे वे छोटे हल्के या बड़े भारी अग्रभाग वाली खिड़कियाँ, छत की खिड़कियाँ या रोशनदान गुंबदों को खोलते हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि खिड़की ड्राइव्स को ठीक से नियंत्रित किया जा सकता है और वे प्रत्येक खिड़की के लिए एक वैरिएबल समायोजना योग्य ओपनिंग चौड़ाई की अनुमति देते हैं। यह ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार व्यक्तिगत वेंटिलेशन अवधारणाओं को सक्षम बनाता है।

सेंसर्स पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं: उपस्थित डिटेक्टर्स बंद किनारों की निगरानी करते हैं और स्वचालित ओपनिंग और क्लोजिंग के कारण चोटों से बचाते हैं।  हवा और वर्षा के सेंसर, खिड़कियों को बंद करने और भवन स्टॉक को नुकसान से बचाने के संकेत देते हैं।

IQ box KNX इंटरफ़ेस मॉड्यूल के माध्यम से, GEZE के IQ windowdrive श्रृंखला से खिड़की ड्राइव्स श्रंखला को KNX बिल्डिंग बस से जोड़ा जा सकता है। इसका अर्थ यह है कि सभी स्वचालित खिड़कियों की निगरानी और संचालन को केंद्रीय रूप से किया जा सकता है।

स्वचालित खिड़की-आधारित नाईट टाइम बैक कूलिंग के लिए अपेक्षाएँ

  • मॉडरेट वातावरण: रात में बाहर का तापमान, पर्याप्त समय तक भवन के तापमान से कम होना चाहिए।
  • बाहरी हवा की अच्छी गुणवत्ता: कुछ गंध, प्रदूषक, महीन धूल
  • चोरी से सुरक्षा: ग्राउंड फ्लोर जैसे सुलभ क्षेत्रों में खिड़कियों को अलग से खिड़की गार्डस् या विशेष निर्माण (समानांतर ओपनिंग वेंट खिड़कियाँ) द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है
  • भारी बारिश या हवा में: संरचनात्मक मौसम सुरक्षा या खुली खिड़कियों का स्वत: बंद होना

व्यापक समर्थन

निम्नलिखित तरीकों से टेंडरों के लिए नियोजन और आमंत्रण का GEZE समर्थन करता है

  • परियोजना परामर्श
  • वास्तुकारों के लिए निविदा टेक्स्ट
  • CAD ड्राइंग्स
  • भवन कार्यक्षमता में सुधार के लिए विचार
  • आधुनिक अग्रभाग संरचनाओं के उपयोग के बारे में जानकारी

तेज और सीधा परियोजना कार्यान्वयन

निम्नलिखित से GEZE उन इंस्टालेशन कंपनियों और इंस्टालर का समर्थन करता है जो तेज़ और सीधी परियोजना हैंडलिंग करते है

  • इंस्टालेशन कंपनियों के लिए कन्फ़िगरेशन सॉफ्टवेयर WinCalc 2.0 (खिड़की तकनीक के लिए गणना कार्यक्रम)
  • सतत सुंदर अग्रभाग के लिए अग्रभाग संरक्षण पर सलाह
  • खिड़की ड्राइव्स के लिए इंस्टालेशन निर्देश