विषय

खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ – विद्युत संचालित खिड़कियों को सुरक्षित ढंग से डिज़ाइन करें

क्या आप जानते हैं कि ट्रैफिक की तुलना में घर में दुर्घटना होने का खतरा अधिक है? यह स्टेटिस्टिक्स कार्यालय के हाल के आंकड़ों के अनुसार है। लेकिन कई खतरों को कम किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, स्वचालित खिड़कियों को पिंच सुरक्षा, सेफ्टी सीजर स्टे, सेंसर और सेफ़्टी मॉड्यूल जैसी प्रभावी सुरक्षा श्रेणियों के अनुसार सुरक्षा प्रणालियों के साथ डिज़ाइन किया जा सकता है।

खिड़की के आसपास खतरे के क्षेत्रों की पहचान करें – खिड़की की सुरक्षा बढ़ाएँ

स्वचालित खिड़कियों में खतरनाक क्षेत्र

स्वचालित खिड़कियों में खतरनाक क्षेत्र

चोरों के लिए खिड़कियाँ पसंदीदा प्रवेश स्थान होता हैं। इसलिए 'खिड़की सुरक्षा' शब्द को चोरी से मकैनिकल सुरक्षा समझा जाता है। खिड़की की बार, तालों और लीवर तालों को इस तरह से निर्मित किया जाता है कि बाहर की तरफ से घुसना ज़्यादा कठिन या असंभव हो। लेकिन लोग अक्सर भूल जाते हैं। खिड़कियों को बस चोरी से रक्षा करने के अलावा अन्य सुरक्षा उपायों की भी आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, हवा चलने पर विंडो लीफ झटके के साथ खुल सकते हैं या साफ-सफाई के दौरान नीचे गिर सकते हैं और इस तरह से चोट लगने का कारण बन सकते हैं। और अगर खिड़की स्वचालित रूप से बंद हो रही है, और तब कोई खिड़की से बाहर झांकता है, तब क्या होगा? या जब कोई बच्चा अपनी उंगली को किसी क्लोजिंग किनारे पर रखता है? ‘खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ’ ऐसी गंभीर चोटों से बचने के लिए डिज़ाइन की गई है।

स्वचालित खिड़कियों के संभावित खतरे

  • स्वचालित ओपनिंग या क्लोजिंग अंगों को जाम/कुचल सकती है या प्रभावित कर सकती है
  • घटक की विफलता से विंडो लीफ का गिरना/ढहना

खिड़की की अधिक सुरक्षा के लिए सुरक्षात्मक उपाय

विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए विशेष सुरक्षात्मक उपायों की आवश्यकता होती है।

विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए विशेष सुरक्षात्मक उपायों की आवश्यकता होती है।

सुरक्षा तत्वों को प्राय: ड्राइव सिस्टम के साथ स्वचालित खिड़कियों के लिए निर्धारित किया जाता है। इन खिड़की सुरक्षा प्रणालियों को किसी व्यक्ति या वस्तु के ओपनिंग या क्लोजिंग के मार्ग में होने पर उसकी पहचान करनी होती है और खि़ड़की के मूवमेंट को रोकना होता है। किसी खराबी की स्थिति में, खिड़की को झटके से खुलने या नीचे गिरने से भी रोकना होता है। यह मैकेनिकल सुरक्षा उपायों के माध्यम से सुनिश्चित किया जाता है - अंदर की ओर खुलने वाली नीचे से जुड़ी खिड़कियों में यह ग्रिपिंग और क्लीनिंग सीजर स्टे या सुरक्षा सीजर स्टे के माध्यम से सुनिश्चित किया जा है।

उत्पाद सुरक्षा अधिनियम, खिड़की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश और मानक

खिड़की सुरक्षा, मैन्युअल रूप से संचालित और बिजली संचालित खिड़की दोनों पर लागू होती है।

खिड़की सुरक्षा, मैन्युअल रूप से संचालित और बिजली संचालित खिड़की दोनों पर लागू होती है।

खिड़कियों पर संभावित खतरनाक क्षेत्रों की मरम्मत की जानी है।

खिड़कियों पर संभावित खतरनाक क्षेत्रों की मरम्मत की जानी है।

विद्युत-नियंत्रित या स्वचालित खिड़कियाँ यूरोपीय मशीनी निर्देश MRL 2006/42/EC के अनुसार परिभाषित मशीन हैं। यूरोपीय संघ में, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए, मशीनों हेतु यह मानकीकृत सुरक्षा स्तर को समाविष्ट करता है। इसका उद्देश्य "विशेष रूप से मशीनरी को हैंडल करने के संबंध में लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है, विशेष रूप से कर्मचारियों और उपयोगकर्ताओं की और यदि आवश्यक हो तो पालतू जानवरों और वस्तुओं की भी।" मशीनरी निर्देशों को जर्मनी में उत्पाद सुरक्षा अधिनियम (ProdSG) और इस पर आधारित मशीनरी अध्यादेश (9. ProdSV) के माध्यम से लागू किया गया है।

खिड़कियों के लिए उत्पाद मानक

अतिरिक्त सुरक्षा विशेषताएं जो अनुचित संचालन, उपयोग या प्रणाली की विफलता से उत्पन्न खतरों के खिलाफ खिड़कियों और दरवाजों के उपयोगकर्ताओं की रक्षा करती हैं, वो खिड़कियों के लिए EN 14351-1 उत्पाद मानकों में शामिल हैं। ग्रिपिंग और क्लीनिंग सीजर स्टे या सेफ्टी सीजर स्टे, लॉकिंग मैकेनिज्म और ओपनिंग रिस्ट्रिक्टर यांत्रिक घटक हैं जो दुर्घटनाओं और खतरों को रोकने के लिए उपयुक्त हैं।

विद्युत संचालित खिड़कियाँ भी उत्पाद मानक EN 14351-1 के अनुप्रयोग क्षेत्र के दायरे में आती हैं। EN 60335-2-103 इस्तेमाल किए जाने वाले इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिटों की सुरक्षा पर लागू होता है।

विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए जोखिम मूल्यांकन और सुरक्षा श्रेणी का निर्धारण

मोटर संचालित खिड़की के संभावित खतरों को निर्धारित करने और प्रतिक्रियास्वरूप समुचित सुरक्षा उपाय लागू करने के लिए भवन डिजाइन के दौरान जोखिम मूल्यांकन किया जाना चाहिए। खिड़की का इंस्टालर मशीनरी निर्देश के अनुपालन में मूल्यांकन करता है और निम्नलिखित पर आधारित है:

  • स्थापना की स्थिति
    स्वचालित खिड़कियाँ जहां लीफ का निचला किनारा, फर्श से कम से कम 2.5 m ऊपर है या जिनकी चौखट ऐसी है जिसे अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है। स्वतंत्र रूप से सुलभ खिड़कियाँ जहां लीफ का निचला किनारा फर्श से 2.5 मीटर से कम की ऊँचाई पर है, ऐसी खिड़कियाँ अधिक जोखिम में होती हैं और जोखिम विश्लेषण किया जाना चाहिए।
  • कमरे के उपयोग का प्रकार
    कार्यालय भवनों, रहने वाले क्षेत्रों, किंडरगार्टेन, स्कूलों या अस्पतालों का मूल्यांकन अलग-अलग प्रकार से किया जाता है। जाहिर है कि जगह का इस्तेमाल करने वाले लोग, जिन्हें सुरक्षा की विशेष आवश्यकता है, जैसे एक शिक्षण संस्थान के बच्चों को एक ऐसे उपयोगकर्ता समूह की तुलना में जोखिमों के प्रति कम जागरूक माना जाता है जिसे खिड़की उपकरण के बारे में पूरी तरह जानकारी है।
  • नियंत्रण/संचालन
    एक स्वचालित और केंद्रीय नियंत्रित खिड़की, जैसे कि बारिश-हवा नियंत्रण यूनिट या भवन प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से नियंत्रित खिड़की को उस खिड़की की तुलना में अधिक खतरनाक माना जाता है जिसे कुंजी स्विच और दिखाई देने वाले संपर्क के साथ मैन्युअल रूप से संचालित किया जाता है।

इन्सटॉलर के मूल्यांकन के परिणाम संबंधित खिड़की के लिए सुरक्षा श्रेणी निर्धारित करते हैं, और उनके परिणामस्वरूप जोखिम घटाने के लिए लागू किए जाने वाले उपाय देते हैं।

  • सुरक्षा श्रेणी 0: कोई उपाय नहीं करने की जरूरत है
  • सुरक्षा रेटिंग 1: चेतावनी के नोटिस
  • सुरक्षा रेटिंग 2: जैसे कि सिग्नल
  • सुरक्षा रेटिंग 3: जैसे कि कुंजी संचालन
  • सुरक्षा रेटिंग 4: जैसे कि, प्रकाश पर्दा जैसे सेंसर

GEZE की खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ

विद्युत संचालित खिड़कियों को मशीन माना जाता है।

विद्युत संचालित खिड़कियों को मशीन माना जाता है।

GEZE खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ विशेष समाधान हैं जो उपयोगकर्ता की सुरक्षा में सहयोग करते हैं और स्वचालित खिड़कियों के खतरों से लोगों की रक्षा करते हैं।

विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए पिंच सुरक्षा

उदाहरण के लिए, GEZE सेंसर समाधान सुरक्षा श्रेणियों और DIN मानकों के अनुसार स्वचालित रूप से नियंत्रित खिड़कियों की खिड़की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। ये घटक पिंचिंग और शियरिंग किनारों से उत्पन्न होने वाले खतरों से विश्वसनीय तरीके से सुरक्षा प्रदान करते हैं, और सुनिश्चित करते हैं कि रोजमर्रा के संचालन में खिड़की प्रणालियाँ भवन के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित रहें। यह बात स्कूलों, किंडरगार्टेन और अस्पतालों, साथ ही साथ सार्वजनिक भवनों जैसे मुलाकात स्थलों और रिटेल स्टोरों जैसे भवनों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इन जगहों पर खास तौर से यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि खिड़कियों के अनुचित उपयोग या लापरवाही के परिणामस्वरूप चोट नहीं लगे।

नीचे से जुड़ी खिड़कियों के लिए खिड़की सुरक्षा

जब नीचे से जुड़ी खिड़कियों को सक्रिय करने (खोलने/बंद करने) के लिए ड्राइव्स का इस्तेमाल किया जाता है, तो विंडो लीफ के गिरने का खतरा रहता है। इसी कारण से, GEZE अलग से GEZE सेफ्टी सीजर स्टे के अनिवार्य रूप से इस्तेमाल का सुझाव देता है, जो ड्राइव के साथ जुड़े नहीं होते। GEZE सेफ्टी सीजर स्टे यह सुनिश्चित करते हैं कि फ्रेम और लीफ के बीच एक स्थायी रूप से स्थिर कनेक्शन बना रहे, जो ड्राइव पर निर्भर नहीं करता। ड्राइव संचालित नीचे से जुड़ी खिड़की गिरने से केवल तभी समुचित रूप से सुरक्षित होती है जब GEZE सेफ्टी सीजर स्टे (टाइप 35 या टाइप 60) का इस्तेमाल किया जाता है। अगर सेफ्टी सीजर स्टे मौजूद नहीं हैं तो नीचे से जुड़ी खिड़की का संचालन नहीं किया जाना चाहिए।

खिड़की के गिरते हुए लीफ खिड़की के पास मौजूद लोगों के जीवन और अंगों के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। इसलिए, नीचे से जुड़ी खिड़कियों पर GEZE ड्राइव्स का इस्तेमाल करते समय GEZE सेफ्टी सीजर स्टे का इस्तेमाल करना अनिवार्य होता है। यह किसी घटक में खराबी आने, जैसे ड्राइव की चैन टूटने या खिड़की की हिंज टूटने पर भी खिड़की को सुरक्षित करता है।

GEZE खिड़की सुरक्षा प्रणालियों पर जाए

सेफ्टी सीजर स्टे के माध्यम से GEZE खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ

सेफ्टी सीजर, किसी अप्रत्याशित खराबी की स्थिति में झुकी हुई स्थिति में बड़ी और भारी विंडो लीव्स को अनियंत्रित तरीके से गिरने से रोकती हैं। यदि ड्राइव खराब हो जाए तो सेफ्टी सीजर लोड को संभाल लेती है।

स्वचालित खिड़कियों के लिए GEZE खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ

सेंसर्स के साथ GEZE खिड़की सुरक्षा प्रणालियाँ

लेजर स्कैनर सेंसर के माध्यम से खिड़की सुरक्षा

लेजर स्कैनर सेंसर के माध्यम से खिड़की सुरक्षा

स्वचालित खिड़कियों को व्यावहारिक रूप से बारिश-हवा नियंत्रण या विशुअल संपर्क के बिना भवन प्रबंधन प्रणाली द्वारा नियंत्रित किया जा सकता हैं। हालांकि, स्वचालित संचालन के कारण खिड़की के किनारों से लोगों के घायल होने का खतरा रहता है। इन खिड़कियों को विशिष्ट स्थापना की स्थितियों में सेंसर्स के द्वारा और खिड़की के प्रकार और संरचनात्मक परिस्थितियों के अनुसार, सुरक्षित किया जा सकता है। सेंसर्स – चाहे प्रकाश पर्दे हों या लेजर स्कैनर - अलग-अलग खिड़कियों या अनेक खिड़कियों की बड़े पैमाने पर सुरक्षा को सक्षम करते हैं।यदि खिड़कियाँ स्वचालित रूप से संचालित होती हैं तो सुरक्षा उपकरण भरोसेमंद तरीके से ड्राइव को बंद कर देता है। विभिन्न सेंसर समाधानों को अग्रभाग, सीलिंग या खिड़की के फ्रेम तत्वों में अबाधित तरीके से एकीकृत किया जा सकता है।

GEZE की यह श्रृंखला अलग-अलग प्रकार की खिड़कियों के लिए गैर-संपर्क पिंच सुरक्षा को शामिल करती है, दोनों अंदर और बाहर की ओर खुलने वाली खिड़कियों के लिए। खिड़की के प्रकार और इंस्टालेशन की स्थिति के आधार पर, किसी विशेष खिड़की को उपयुक्त सेंसर के साथ - या तो सक्रिय इंफ्रारेड नियंत्रण पर्दे या लेजर स्कैनर के माध्यम से- सुरक्षित किया जा सकता है। सेफ़्टी मॉड्यूल के साथ जुड़कर विभिन्न सेंसर्स अलग-अलग से क्लोजिंग किनारों या पूरे अग्रभाग खंडों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

GEZE GC 339 सक्रिय इन्फ्रारेड प्रकाश पर्दे और GEZE LZR_I100 लेजर स्कैनर के साथ सुरक्षा देने वाले वैरिएंट्स को नीचे उदाहरण के माध्यम से दिखाया गया है।

पेशेवर खिड़की नियोजन: शुरुआत से ही वस्तु-विशेष सहयोग

GEZE स्वचालित खिड़कियों की योजना के दौरान सहयोग प्रदान करता है और व्यापक सहायता की पेशकश करता है – तकनीकी परियोजना नियोजन जैसे आरंभिक चरण से लेकर जोखिम विश्लेषण तक। इष्टतम कार्यात्मक और किफायती खिड़की सुरक्षा समाधान हमेशा, परियोजना-विशिष्ट परिस्थितियों के अनुरूप होते हैं।

खिड़की सुरक्षा प्रणालियों के लाभ:

  • स्वचालित खिड़कियों में चुभने और शियरिंग किनारों से उत्पन्न खतरों से विश्वसनीय सुरक्षा। उच्च सुरक्षा मानक प्राप्त किया जाता है उदाहरण के लिए सेंसर्स के खराब होने का पता न चलने या सेंसर के साथ छेड़-छाड़ को रोकता है।
  • स्पर्ष-मुक्त प्रणालियाँ: स्पर्ष-मुक्त सेंसर्स की बदौलत, खिड़की को जब भी इन सेंसर्स से संकेत मिलता है, यह वापस अपनी पूर्व स्थिति में हो जाती है, इस तरह से लोगों से टकराने को रोका जा सकता है।
  • सूक्ष्म उपस्थिति: सेंसर्स और सेफ्टी सीजर स्टे को खिड़की में एकीकृत किया जा सकता है ताकि दिखने में कोई बाधा उत्पन्न ना हो।

वास्तुकार हॉटलाइन

हमारे परियोजना सलाहकार GEZE वास्तुकार हॉटलाइन पर उपलब्ध हैं (सोम-गुरु: सुबह 9:00 से शाम 4:00 बजे तक / शुक्र: सुबह 9:00 से शाम 3:00 बजे तक) और वे आपको हमारे उत्पादों और उनके उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी और सलाह प्रदान कर सकते हैं। हमें +49 (0)7152/203-112 पर कॉल करें।

अनुकूलित समाधान, सरल संस्थापन और प्रशिक्षण

विद्युत संचालित खिड़की को इंस्टाल करते समय संभावित खतरों को कम करने के लिए इंस्टालर को उचित उपाय करने चाहिए।

  • अनुकूलित पैकेज: विविध प्रकार के घटकों में से चयन करने की वजह से, अत्यधिक अनुकूलित पैकेज बनाए जा सकते हैं जो किसी भी ग्राहक की जरूरत के लिए सही समाधान प्रदान करेंगे।
  • सरल इंस्टालेशन: सुरक्षा घटकों को कॉम्पैक्ट आवरण में पूरी तरह से वायर लगाकर प्रयोग के लिए तैयार स्थिति में उपलब्ध कराया जाता है। इंस्टालेशन के लिए केवल खिड़की ड्राइव, वोल्टेज आपूर्ति और सेंसर्स को कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है।
  • एक ही स्रोत से सब कुछ: संपूर्ण प्रणाली एक ही स्रोत से उपलब्ध है। सभी प्रणाली घटकों के लिए इस्टालेशन इंजीनियरों और/या वितरकों का एक ही संपर्क बिन्दु है।

GEZE इंस्टालेशंस सभी सुरक्षा पहलुओं का अनुपालन करते हैं

उपयोगकर्ताओं को पुन: आश्वस्त किया जा सकता है कि GEZE इंस्टालेशंस सभी सुरक्षा पहलुओं का अनुपालन करते हैं।

इसके अलावा, GEZE अपने ग्राहकों को एक ही स्रोत पर सब कुछ प्रदान करता है: खिड़की ड्राइव्स, सेंसर्स, सीजर, इंस्टालेशन और आफ्टर सेल्स सेवा।

यहां तक कि जब खिड़कियों के लिए अतिरिक्त मांगे होती हैं जैसे कि आरडब्ल्यूए, खिड़कियों और दरवाजों की नेटवर्किंग आदि, GEZE मदद कर सकता है।