केस स्टडीज

ARCOTEL कैमिनो: ऐतिहासिक अग्रभागों के पीछे अत्याधुनिक दरवाजा प्रणालियाँ

नया चार सितारा ARCOTEL कैमिनो होटल, स्टुटगार्ट शहर के इतिहास के एक हिस्से में वापस जान डालता है और एक उत्कृष्ट शहरी स्थान में होटल वास्तुकला पर असाधारण दृष्टिकोण प्रदान करता है। GEZE ने होटल की डिजाइन अवधारणा में अच्छी तरह से सोची-समझी दरवाजा प्रणालियाँ और धुआंतथा ऊष्मा निष्कर्षण समाधान के साथ योगदान दिया।

ARCOTEL कैमिनो: तथ्य और आंकड़े

  • होटल का निर्माण 25 मिलियन यूरो के निवेश का परिणाम है
  • स्टाफ और आगंतुकों के लिए 11,500 m² का उपयोग स्थान
  • होटल चार स्तरों में निम्न सुविधाओं का दावा करता है:
  • 168 कमरे और सुइट्स
  • छह सम्मेलन कक्ष
  • एक वेलनेस एरिया
  • एक रेस्तरां और बार क्षेत्र

फैक्ट्री हाउसिंग से लेकर चार सितारा होटल तक

ग्लास स्लाइडिंग दरवाजों के साथ होटल के प्रवेश द्वार की बाहरी सीढ़ी। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए MM Fotowerbung

बड़ी सीढ़ी नये भवन के ग्लास स्लाइडिंग दरवाजों की ओर जाती है। © MM Fotowerbung / GEZE GmbH

ARCOTEL कैमिनो एक होटल परिसर है जो आधुनिक डिजाइन घटकों के साथ क्लासिक भवन के ऐतिहासिक रूप से संरक्षित पदार्थ को जोड़ता है। यह प्रोफ क्रिस्टोफ़ मैकलेर आर्किटेक्ट्स के फ्रैंकफर्ट कार्यालय के सहयोग से विएनिज औद्योगिक डिजाइनर, कलाकार और आर्किटेक्ट हैराल्ड श्रेबर के दिमाग की उपज है। 1890 की अपनी सूचीबद्ध भवन के अग्रभाग के साथ, यह होटल ऐतिहासिक वास्तुकला और आधुनिक रूप के मध्य एक सेतू है जो आज हेलेब्रोनर स्ट्रीट को आकार देता है।

19वीं शताब्दी में, 'पोस्टल विलेज' के इस क्षेत्र ने वुर्टेमबर्गसिंघे पोस्ट और रेल्वे के कर्मचारियों के लिए आवास प्रदान किया था और यह कई सामुदायिक सुविधाओं का स्थल भी था। पूर्व स्नानागार और लॉन्ड्री के अग्रभाग – स्थल का वह एकमात्र हिस्सा जो द्वितीय विश्वयुद्ध में नष्ट नहीं हुआ था – इसे नए होटल के समग्र परिसर में एकीकृत किया गया था, इसलिए दीर्घकाल के लिए, शहर के इतिहास के एक हिस्से को संरक्षित कर लिया गया। ऐतिहासिक दीवारें होटल के दो खंडों को बनाती हैं जिसके मध्य में एक आधुनिक नये भवन का निर्माण किया गया था।

GEZE द्वारा दरवाजा प्रणालियाँ - होटल डिजाइन के अनुरूप

ग्लास स्लाइडिंग दरवाजों के साथ होटल के प्रवेश की बाहरी सीढ़ी। फ़ोटो: GEZE GmbH

ऐतिहासिक अग्रभाग में आधुनिक डिजाइन: GEZEकी सुरुचिपूर्ण दरवाजा प्रणालियाँ।

‘कैमिनो ’नाम जोड़ने का प्रतीक - पौराणिक कैमिनो डी सैंटियागो तीर्थ मार्ग का संदर्भ - मेहमानों को केवल तब स्पष्ट हो जाता है जब वे चमकीली और आधुनिक लॉबी में प्रवेश करते हैं। विभिन्न समय पर, डिज़ाइनर होटल कैमिनो डी सैंटियागो के बारे में सुविचारित और दिलचस्प तथ्य और स्टुटगार्ट का इतिहास सूक्ष्म रूप से पेश करते हैं।

ARCOTEL कैमिनो को मेहमानों के आराम औरविश्राम के लिए बैठक स्थल के रूप में बनाया गया है। इस अवधारणा में प्रकाश और पारदर्शिता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - और स्टील ट्यूबिंग फ्रेम वाले दरवाजे TS 5000 श्रृंखला दरवाजा क्लोजर्स के साथ अपनी समान GEZE डिजाइन लाइन के साथ, भवन के रूपरंग में सामंजस्यपूर्ण रूप से एकीकृत हैं।

TS 5000: स्वयं-क्लोज़िंग दरवाजे हेतु सुरक्षा

GEZE TS 5000 दरवाज़ा क्लोजर्स, उन दरवाजा प्रणालियों के लिए आराम और सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं जिन्हें नियंत्रित तरीके से या तो हर समय या आग लगने की स्थिति में, बंद करने की आवश्यकता है। बिजली की आपूर्ति, स्मोक स्विच और इलेक्ट्रिक होल्ड-ओपन डिवाइस, पूरी तरह से दरवाजे के क्लोजर पर कॉम्पैक्ट और सुरुचिपूर्ण गाइड रेल में अतिरिक्त दरवाजा घटकों के रूप में एकीकृत हैं। GEZE TS 5000 श्रृंखला, सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के अनुप्रयोगों में विभिन्न प्रकार की दरवाजा प्रणालियों और आवश्यकताओं के लिए दरवाजा क्लोजर समाधानों का एक सहज चयन प्रदान करती है।

स्मार्ट: निकास मार्ग के डिजाइन में स्वचालित दरवाजा प्रणाली

स्लाइडिंग दरवाजे आसान पहुँच  प्रदान करते हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए MM Fotowerbung

Slimdrive SL की बदौलत सरल और सुरक्षित पहुँच।

भवन परिसर के पीछे का मुख्य दरवाजा GEZE Slimdrive SL-FR ड्राइव के साथ, बड़े स्वचालित लिनियर स्लाइडिंग दरवाजे से सुसज्जित था। सिर्फ 7 सेमी की ऊंचाई के साथ, शक्तिशाली ड्राइव प्रणाली सुरुचिपूर्ण रूप से लंबी खिड़की की स्ट्रिप्स में एकीकृत होती है जो शीर्ष पर टेपर होती हैं और भारी डोर लीव्स को आसानी से और बगैर आवाज किए चलाती है।

Slimdrive SL-FR प्रकार, विशेष रूप से निकास और बचाव मार्गों में उपयोग के लिए अनुकूलित है क्योंकि दरवाजा प्रणाली के सभी सुरक्षा-प्रासंगिक घटक - जैसे ड्राइव या नियंत्रण – डुप्लीकेट में उपलब्ध हैं। आपातकाल के दौरान, बिजली विफल हो जाने पर भी दरवाजा 30 बार तक स्वचालित रूप से खुलता रहेगा। GEZE Slimdrive SL-FR DIN 18650 वास्तव में टाइप-टेस्टेड और प्रमाणित है।

उत्कृष्ट आराम स्तरों के साथ अग्नि सुरक्षा और धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण

एक प्रभावशाली फ़्लोटिंग ग्लास वॉकवे होटल के मेहमानों को उनके कमरे तक ले जाता है जिनके दरवाजे GEZE TS 5000 दरवाज़ा क्लोजर्स से लैस हैं। टाइप TS 5000 R और TS 5000 R-ISM ओवरहेड दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ क्लोजिंग अनुक्रम नियंत्रण के साथ, सिंगल या डबल लीफ अग्नि और धुआं सुरक्षा दरवाजों को उन स्तरों पर सुरक्षित करती हैं जहाँ मेहमानों का आवास होता है। दोनों प्रणालियाँ एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल होल्ड-ओपन डिवाइस और एकीकृत स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट से लैस हैं। आग लगने की स्थिति में, स्मोक स्विच सक्रिय हो जाता है और दरवाजा स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। दरवाजे को परिवर्तनशील समायोजन के साथ किसी भी होल्ड-ओपन कोण पर सेट किया जा सकता है और खतरे की स्थिति में, डोर लीफ के अधिकतम ओपनिंग को सुनिश्चित करने के लिए स्थितियों को भी ओवरराइड किया जा सकता है।

निकास सीढ़ियों में खिड़कियों को GEZE की व्यापक रेंज वाली धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण (SHE) प्रणालियों से लैस किया गया है। आग लगने की स्थिति में ये धुएं और ऊष्मा का तेज निष्कर्षण सुनिश्चित करते हैं और रोजमर्रा के उपयोग में प्रभावी वेंटिलेशन प्रदान करते हैं।

GEZE द्वारा अनुकूलित दरवाजा और सुरक्षा समाधान

GEZE दरवाजा समाधान पहुंच में आसानी, सुरक्षा और कार्यक्षमता को पूरी तरह से विशिष्ट स्थानीय परिस्थितियों के लिए और लागू मानकों के अनुपालन में सुनिश्चित करते हैं – यह और एक विशेषता है जो ARCOTEL कैमिनो को ऐसे सभी डिजाइन और तकनीकी संभावनाओं के साथ ऐतिहासिक और आधुनिक वास्तुकला के संयोजन के उत्कृष्ट उदाहरण के रूप में प्रदान करती है।

अर्कोटेल कैमिनो, स्टुटगार्ट में GEZE उत्पाद

  • TS 5000 श्रृंखला से विभिन्न दरवाजा क्लोजर्स
  • GEZE Slimdrive SL-FR ड्राइव
  • धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ (RWA)
  • TS 5000 R और TS 5000 R-ISM ओवरहेड दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ