केस स्टडीज

वारसॉ चिल्ड्रेन्स क्लिनिक में GEZE द्वारा हर्मेटिकली सीलिंग दरवाजे

चिल्ड्रेन्स मेमोरियल इंस्टीट्यूट (CMHI), पोलैंड के सबसे बड़े और सबसे आधुनिक बाल चिकित्सा केंद्रों में से एक है। GEZE द्वारा आधुनिक दरवाजा प्रणालियाँ, नए ऑपरेटिंग थिएटरों में सुलभता और स्वच्छता को सुनिश्चित करती है: हर्मेटिकली रूप से ऑपरेटिंग थियेटर के दरवाजे पूरी तरह से गैर संपर्क रडार और निकटता स्विच द्वारा पूरक किए गए हैं।

हीलिंग वास्तुकला - पोलैंड में आधुनिक अस्पताल वास्तुकला

1965 से ‘जीवन और स्वास्थ्य के संरक्षण’ हेतु स्थायी संकेत के रूप में बच्चों के अस्पताल की संकल्पना पोलिश के बच्चों के प्रसिद्ध लेखक और होलोकॉस्ट उत्तरजीवी ईवा सेजलबर्ग-ज़ेरेम्बिना के दिमाग की उपज थी। यह विचार ‘लाइफ एण्ड हेल्थ’ सामाजिक प्रोजेक्ट में बदल गया और वारसॉ में आज के CMHI Instytut Pomnik - Centrum Zdrowia Dziecka (चिल्ड्रन मेमोरियल हेल्थ इंस्टीट्यूट) की नींव रखी गई।

हेर्मेटिक और स्वचालित – सीलिंग ऑपरेटिंग थिएटर दरवाजे

120 किलोग्राम तक की डोर लीव्स के लिए EC स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली

सुरुचिपूर्ण समाधान: 120 किलोग्राम तक की डोर लीव्स के लिए EC स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली © H. Łukasz Janicki / GEZE Polska

स्वच्छता के संदर्भ में ऑपरेटिंग थिएटर्स और इंटेंसिव केअर यूनिट्स क्लिनिक के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से हैं। दरवाजे बहुत जल्दी और विश्वसनीय तरीके से बाधा-मुक्त पहुंच के साथ खुलने चाहिए और अच्छी सील के साथ बंद होने चाहिए। इसलिए सबसे बड़े हाइब्रिड ऑपरेटिंग थिएटर के चौड़े ओपनिंग पर बड़ी और भारी डोर लीव्स को हर्मेटिकली सीलिंग स्वचालित पॉवरड्राइव HT स्लाइडिंग दरवाजा संचालक प्रणालियों से लैस किया गया था।

Powerdrive HT प्रणालियाँ क्लोज़िंग प्रक्रिया के अंतिम भाग में परिधि प्रोफ़ाइल के साथ हार्मेटिक सील बनाती हैं। दरवाजा खोलने की और फ्लोर की परिधि प्रोफ़ाइल के साथ, विशेष सील्स को एक साथ जोड़कर हर्मेटिक सील बनाई जाती हैं जो डोर लीफ की परिधि से जुड़ी होती हैं।

Powerdrive दरवाजा प्रणालियों को 200 किलोग्राम तक की बड़ी स्लाइडिंग डोर लीव्स पर भी लगाया गया था। सबसे अच्छा उदाहरण एक्स-रे क्षेत्र के विशेष दरवाजे हैं जहां किरणों से विश्वसनीय संरक्षण होना महत्वपूर्ण है।

GEZE द्वारा स्लाइडिंग और स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ - विश्वसनीय और निश्चल

TSA 160 NT-F स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ।

व्यावहारिक और स्वास्थ्यकर: TSA 160 NT-F स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ। © H. Łukasz Janicki / GEZE Polska

EC ड्राइव स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ अक्सर उपयोग किए जाने वाले दरवाजों की तेज और विश्वसनीय स्वचालित ओपनिंग को,जैसे कि सेवा क्षेत्रों में, सुनिश्चित करती हैं। EC ड्राइव दरवाजा ड्राइव्स 120-किग्रा तक के डोर लीव्स के अनगिनत संचलन चक्रों को, लगातार उच्च स्तर पर बाधा-मुक्त आराम के साथ संभालते हैं। गोलाकार ड्राइव कवर के साथ, यह किफायती ड्राइव समाधान, पूरे क्लिनिक भवन के अंदर, कई स्टेनलेस स्टील दरवाजों को एकसमान दिखने में मदद करता है।

Powerdrive और EC ड्राइव स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली पहुंच में आसानी प्रदान करती हैं। उनका होल्ड-ओपन टाइम उपयोग की बारंबारता अनुसार अनुकूलन करता है। यदि आगंतुकों की संख्या अधिक होती है तो डोर लीव्स स्वचालित रूप से लंबे समय तक खुली रहती हैं। डोर लीव्स के आवागमन मापदंडों को अलग अलग रूप से समायोजित किया जा सकता है।

GEZE तकनीक, स्वचालित स्विंग दरवाजों पर भी इस्तेमाल की जाती है। निश्चल इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक TSA 160 NT स्विंग दरवाजा ड्राइव आसानी से और उचितता से लीफ वेटस् के साथ भारी स्विंग दरवाजों को भी हिलाता है। सभी मापदंडों, जैसे कि ओपनिंग और क्लोज़िंग की गति, बाधा का पता लगाना या होल्ड-ओपन समय, को भवन उपयोग के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। ‘पुश एंड गो’ कार्य, जिसे चालू या बंद किया जा सकता है, डोर लीफ को थोड़े समय के लिए दबाकर, दरवाजा ड्राइव को नियंत्रित करना संभव बनाता है।

बाधा-मुक्त और स्वास्थ्यकर इलेक्ट्रिक स्ट्राइक्स - GEZE द्वारा रडार डिटेक्टर्स और एल्बो स्विचेस

क्लीनिकों में, ‘बिना बाधाओं’ के प्रवेश करने और दरवाज़े खोलने संभव होना और सक्रियण उपकरणों के लिए सर्वोत्तम संभव स्वच्छता आवश्यक है। GEZE रडार डिटेक्टर GC 307+ बिना किसी संपर्क के स्वचालित दरवाजों को खोलता है। पुश बटन के सामने हल्के से हाथ ले जाना भी पर्याप्त है। विशेष रूप से, समय की दृष्टी से -महत्वपूर्ण स्थितियों में, दरवाजा पहले से ही खुला होता है जैसे कि डॉक्टरों का इस तक पहुँचने से पहले। स्विंग दरवाजे भी “पुश एंड गो” समाधान वाली डोर लीफ को हल्के से छूने पर ही खुल जाते हैं।

अन्य मामलों में, GEZE एलबो स्विचेस के माध्यम से नियंत्रण सक्रिय होता है। दरवाजा शीघ्र खोलने के लिए, इन पुश बटन्स को भी कोहनी का उपयोग करके, शुरु किया जा सकता है। जीवाणुरोधी तांबे की सतहों के साथ हाइजेनिक पुश बटन्स, पूरे क्लिनिक में रोगाणु के प्रसार को रोकते हैं।

GEZE एक ही स्रोत से समाधान प्रदान करता है जो कुशल प्रणालियों में आराम और सुरक्षा आवश्यकताओं को जोड़ता है। ये कुछ ऐसी प्रणालियाँ हैं जिनमें GEZE ने वारसॉ में चिल्ड्रेन्स मेमोरियल हेल्थ इंस्टीट्यूट (CMHI) में योगदान दिया है

वॉरसॉ में चिल्ड्रेन्स मेमोरियल हेल्थ इंस्टीट्यूट (CMHI) में GEZE द्वारा तकनीकी समाधान

  • बड़ी और भारी डोर लीव्स के लिए Powerdrive HT ड्राइव्स के साथ हर्मेटिकली सीलिंग स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ
  • 1,600 मिमी चौड़ाई वाली, 310 किलोग्राम तक डोर लीव्स हेतु TSA 160 NT हाइड्रोलिक स्विंग दरवाजा प्रणाली
  • 120 किलोग्राम तक की डोर लीव्स के लिए EC ड्राइव स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली
  • स्वचालित दरवाजों को सक्रिय करने के लिए GEZE GC 307+ रडार और गैर संपर्क निकटता स्विच
  • 1100 मिलीमीटर तक की लीफ चौड़ाइयों के लिए TS 3000 V दरवाजा क्लोजर्स और गाइड रेल
  • धुएं और ऊष्मा निष्कर्षण और स्मोक वेंटिंग के लिए समाधान