प्रवेश नियंत्रण – जगहों पर अधिकतम लोगों की संख्या का सुरक्षित प्रबंधन

सरकार द्वारा किसी जगह पर मौजूद हो सकने वाले लोगों की संख्या पर लागू की गई ऊपरी सीमा सार्वजनिक पहुंच वाले भवनों के ऑपरेटरों के लिए नए सवाल पैदा करती है। यह कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है कि लोग बाहर प्रतीक्षा करें क्योंकि अधिकतम अनुमत संख्या में लोग पहले ही भीतर हैं? और एक स्वचालित प्रणाली अत्यंत सटीकता के साथ यह कैसे इंगित कर सकती है कि भवन में अब प्रवेश किया जा सकता है?

लोगों के पथ और समूहों को नियंत्रित करना

शॉपिंग मॉल में ग्राहकों का प्रवाह आंशिक तौर पर दरवाजा प्रणालियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

इस्तांबुल, तुर्की के अकबाती शॉपिंग मॉल में स्वचालित दरवाजा प्रणाली © Tarık Kaan Muşlu / GEZE GmbH

ग्राहक प्रवाह नियंत्रण और सार्वजनिक भवनों में लोगों को अलग करने की अवधारणाओं ने हमेशा ऑपरेटरों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कोरोना वायरस महामारी ने इस दृष्टिकोण को एक बार पुनः ध्यान देने वाला विषय बना दिया है क्योंकि ग्राहक प्रवाह नियंत्रण में ग्राहकों की संख्या और उनके द्वारा अपनाए गए रास्तों का विश्लेषण करना, और उन्हें तदनुसार निर्देशित और नियंत्रित करना शामिल होता है। प्रवाह नियंत्रण भवनों में प्रवेश को प्रबंधित करता है, लोगों की संख्या बहुत ज़्यादा होने पर भी। इसके लिए अक्सर विशेष प्रवाह नियंत्रण प्रणालियों जैसे टर्नस्टाइल या घूमने वाले दरवाजों का प्रयोग किया जाता है। प्रवाह नियंत्रण प्रणालियों का मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना होता है कि केवल अधिकृत व्यक्ति ही एक भवन या कमरे में नियंत्रित और सुरक्षित ढंग से प्रवेश कर सकें।

बेहतर शॉपिंग अनुभव के लिए रफ़्तार धीमी करना

ग्राहक प्रवाह नियंत्रण और अलगाव की अवधारणाओं का लेना-देना ग्राहकों या आगंतुकों को जगह प्रदान करने से होता है: उदाहरण के लिए, एयरपोर्ट, स्टोर या शॉपिंग मॉल के प्रवेश क्षेत्रों में लगे घूमने वाले दरवाजे प्रवेश को धीमा करते हैं, जिससे आगंतुकों का एक सतत प्रवाह सुनिश्चित होता है। अगर एक शॉपिंग मॉल में एक ही समय में ढेर सारे आगंतुक प्रवेश करें, तो वहाँ समय-समय पर जाम लगेंगे, जिसकी वजह से ग्राहकों के शॉपिंग अनुभव पर असर पड़ेगा। इस स्थिति में प्रवेश नियंत्रण प्रणाली प्रत्येक ग्राहक को अकेले-अकेले प्रवेश करने की अनुमति देती है, न कि लोगों से घिरे हुए, जिससे उन्हें वहाँ मौजूद दुकानों का बेहतर दृश्यावलोकन होता है। इन प्रणालियों को अक्सर व्यक्ति की गिनती के साथ जोड़ा जाता है, लेकिन ज्यादातर उनका उपयोग केवल सांख्यिकीय कारणों से, ग्राहकों के प्रवाह को अनुकूलित करने के लिए किया जाता है। रिटेलरों को निम्नलिखित चीज़ों में रुचि हो सकती है: स्टोर में कितने ग्राहक और किस समय प्रवेश करते हैं? मेरे ग्राहक कौन से रास्ते इस्तेमाल करते हैं और किस समय पर? हालाँकि इनमें से कई प्रणालियाँ लोगों की एक निर्दिष्ट संख्या प्राप्त हो जाने के बाद स्वचालित ढंग से दरवाजों को बंद करके प्रवेश नियंत्रण प्रदान नहीं करतीं।

प्रवेश की अनुमति है? पारंपरिक प्रवेश नियंत्रण के माध्यम से प्राधिकरण की जाँच की जाती है

हम सभी रिसेप्शन पर बैठने वाले शालीन व्यक्ति, ओपेरा के सजीले अटेंडेंट और मांसल शरीर वाले बाउंसरों से परिचित हैं। कभी-कभी, प्रवेश नियंत्रण में अब भी केवल मानवीय मेहनत ही लगती है। आम तौर पर एक विशेष लाभ या सेवा होने की वजह से, केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश सुनिश्चित किया जाना चाहिए। एक अधिक व्यापक संदर्भ में, अधिकरण का नियंत्रण डिजिटल प्रवेश नियंत्रण प्रणालियों द्वारा किया जाने लगा है, जैसे - स्टेडियम या एयरपोर्ट के प्रवेश द्वारों पर। लोगों के बीच दूरी बनाने के लिए या वायरस संक्रमण रोकने के लिए लोगों की संख्या सीमित करने के लिए विशिष्ट प्रवेश प्रबंधन अतीत में इतना महत्वपूर्ण नहीं था। प्राथमिक रूप से उद्देश्य प्रवेश प्राधिकरण को सुरक्षित और तेज ढंग से नियंत्रित करना होता है। दरवाजे केवल एक सफल जाँच के बाद ही खुलते हैं।

नियंत्रण और प्राधिकरण का मेल: एक नई आवश्यकता रचनात्मकता को प्रोत्साहित करती है

स्टोर या शॉपिंग मॉल में लोगों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए, बहुत से रिटेलर पारंपरिक प्रवेश नियंत्रण के तौर-तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर प्रवेश द्वार पर एक अतिरिक्त स्टाफ़ यह गिनता है कि भवन में कितने लोग हैं। अगर कोई ग्राहक स्टोर से बाहर निकलता है, तो दूसरे ग्राहक को अंदर जाने की अनुमति दी जाती है, यह कुल मिलाकर एक समय-खपाऊ कार्य है जिसमें गलतियाँ होने की संभावना रहती है। अन्य स्टोर ऑपरेटर लोगों की संख्या सीमित करने के लिए सीमित संख्या में ट्रॉली या बास्केट का इस्तेमाल करते हैं। वैकल्पिक तौर पर, वे स्व-निर्मित ट्रैफ़िक लाइट प्रणालियों पर निर्भर करते हैं, जो प्रदर्शित करती हैं कि इस समय स्टोर में प्रवेश की अनुमति है अथवा नहीं।

GEZE Counter – डिजिटल प्रवेश नियंत्रण का पेशेवर समाधान

GEZE Counter के रूप में, हम एक ऐसा समाधान ऑफ़र करते हैं जो प्राधिकरण और ग्राहक प्रवाह नियंत्रण की संभावनाओं को सहजज्ञ रूप से संयोजित करता है। GEZE Counter को रिटेलर के पारंपरिक दरवाजा फंक्शनों के साथ कनेक्ट करके, यह ग्राहकों के प्रवाह के दक्षतापूर्ण नियंत्रण को संभव बनाता है और साथ ही साथ, पूर्व-निर्धारित सीमाएँ पार करते ही प्रवेश को रोक देता है। इससे रिटेलर कोरोना महामारी आदि जैसे समय के दौरान नियामक दिशा-निर्देशों का पालन कर सकते हैं, और साथ ही साथ पूरी तरह अपने व्यवसाय पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

GEZE Counter – फ़ायदे और लाभ

  • प्रवेश नियंत्रण हेतु स्पष्ट भौतिक बाधा के तौर पर दरवाजे के इस्तेमाल से स्टाफ़ को सहूलियत होती है और सुरक्षा सेवाओं की आवश्यकता समाप्त हो जाती है
  • आधुनिक और बहुत कम अतिक्रमण करने वाली यह प्रणाली मौजूदा प्रणालियों में एकीकृत की जा सकती है
  • वर्तमान अधिकतम अनुमत लोगों की लचीली सेटिंग (ऊपरी सीमा)
  • नियामक दिशा-निर्देशों का दक्षतापूर्वक और सुरक्षित अनुपालन
  • प्रवेश क्षेत्र में ट्रैफ़िक लाइट फ़ंक्शन के माध्यम से ग्राहकों की संख्या की वर्तमान स्थिति का वैकल्पिक प्रदर्शन

GEZE Counter के साथ प्रवेश नियंत्रण किस तरह काम करता है?

GEZE Counter सेंसर एक स्टोर में प्रवेश करने वाले या स्टोर से बाहर निकलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को रिकॉर्ड करते हैं। जैसे ही व्यक्तियों की अधिकतम संख्या प्राप्त हो जाती है, प्रवेश द्वार बाहर से आने वालों के लिए बंद हो जाता है। स्टोर को छोड़ना अभी भी संभव है - और निकलने के रास्तों की सुरक्षा की गारंटी है। अगर एक निर्धारित जगह में लोगों की अधिकतम अनुमत संख्या प्राप्त हो जाती है, तो स्वचालित दरवाजे पर लगा LED बार लाल हो जाता है, जो बाहर प्रतीक्षा कर रहे लोगों को दिखाने के लिए एक संकेत होता है। जैसे ही परिसर खाली होता है, दरवाजे अनलॉक हो जाते हैं। दरवाजे पर प्रदर्शन हरे रंग में बदल जाता है - और इंतजार कर रहे लोगों को इंगित करता है कि वे अब फिर से दुकान में प्रवेश कर सकते हैं।

स्मार्ट नेटवर्किंग और रेट्रो-फिटिंग का विकल्प

GEZE Counter Connect नेटवर्कबद्ध होता है और उपयोगकर्ता को कई सेटिंग्स और मूल्यांकनों को रियल टाइम में करने की अनुमति देता है। इसके परिणामस्वरूप, ऑपरेटर सुविधाजनक तरीके से अपने स्मार्टफ़ोन के जरिए लोगों की अधिकतम संख्या नियंत्रित कर सकते हैं, वर्तमान क्षमता देख सकते हैं और ग्राहक प्रवाह के बारे में विभिन्न दृश्यों में आंकड़े पा सकते हैं। GEZE Counter Connect को एक संपूर्ण समाधान के रूप में या मौजूदा प्रणालियों के अपग्रेड के रूप में स्थापित किया जा सकता है। यह GEZE की सभी स्वचालित दरवाजा प्रणालियों और अन्य विनिर्माताओं* की कई प्रणालियों के साथ संगत होता है*।

*सभी GEZE स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों में GEZE Counter Connect फ़िट किया जा सकता है। तृतीय-पक्ष उत्पादों की संगतता को पहले जाँचना चाहिए।

GEZE Counter की एक पृष्ठ विवरणिका डाउनलोड करें (PDF | 438 KB)

GEZE Counter को बदलते नियामक दिशा-निर्देशों के अनुरूप लचीले ढंग से समायोजित किया जा सकता है और इस तरह रिटेल बिज़नेस का सतत संचालन सुनिश्चित किया जा सकता है। स्वत: प्रवेश नियंत्रण की बदौलत, कर्मचारी शाखा में अपने वास्तविक कार्यों पर वापस लौट सकते हैं।

सेबास्टियन क्रानिख़, GEZE Counter के लिए व्यवसाय समाधान प्रबंधक/उत्पाद प्रबंधक

GEZE Counter मॉड्यूलर प्रवेश नियंत्रण प्रणाली

GEZE Counter दो घटकों से मिलकर बनता है, जिन्हें एक दूसरे पर लगाया जाता है – GEZE Counter Connect और GEZE Counter Connect एक्सटेंशन।

GEZE Counter Connect

GEZE Counter एक भवन में प्रवेश करने वाले या भवन से बाहर निकलने वाले सभी लोगों को गिनता है।

GEZE Counter एक भवन में प्रवेश करने वाले या भवन से बाहर निकलने वाले सभी लोगों को गिनता है। © GEZE GmbH

मूल पैकेज में काउंटिंग सिस्टम (काउंटिंग मैनेजमेंट) शामिल है

  • काउंटर सेंसर टेक्नोलॉजी और उच्च स्तरीय सटीकता

  • लोगों की अधिकतम संख्या निर्धारित करने के लिए सॉफ़्टवेयर

  • आगंतुक प्रवाहों का निर्माण और मूल्यांकन

दरवाजा कनेक्शन को भौतिक बाधा के रूप में दरवाजे के साथ एक लॉजिक बॉक्स के माध्यम से मौजूदा स्वचालित दरवाजा प्रणाली के अपग्रेड के रूप में फिट किया गया है।

GEZE Counter Connect extension

एक लाल रोशनी दिखाती है कि प्रवेश अभी अवरुद्ध है।

एक लाल रोशनी दिखाती है कि प्रवेश अभी अवरुद्ध है। © GEZE GmbH

GEZE Counter Connect की वैकल्पिक एक्सटेंशन निम्नलिखित भी ऑफ़र करती है:

  • ट्रैफ़िक लाइट फ़ंक्शन के माध्यम से स्टेटस का दृश्यावलोकन
  • प्रवेश की अनुमति होने या नहीं होने की दृश्यानुगत पहचान

एक निवेश जो लंबी अवधि में भुगतान करता है

GEZE Counter के सामान्य फ़ायदे: किसी इमारत में लोगों की संख्या को किसी भी समय समायोजित किया जा सकता है ताकि यह अंदर के लोगों के लिए "सुखद" हो। उदाहरण के लिए, स्टोर ओवरफ्लो होने के कारण कोविद-19 संक्रमण के जोखिम को रोकने के लिए, ऑपरेटर किसी भी समय और व्यक्तिगत रूप से विशिष्ट ऊपरी सीमाएं आसानी से निर्धारित कर सकते हैं। GEZE Counter का दीर्घकालिक उपयोग, उदाहरण के तौर पर, एक मौसम-विशिष्ट या दिन-विशिष्ट अनुप्रयोग में संभव है। उदाहरण के लिए, अगर लोग नहीं होने के कारण किसी व्यवसाय में स्टाफ़ की कमी है, तो प्रणाली का उपयोग स्टोर में ग्राहकों की अधिकतम संख्या निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। आखिर में, GEZE Counter के द्वारा प्राप्त किए गए डेटा का मूल्यांकन कई तरीकों से किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल स्मार्ट सेल्स और मार्केटिंग विशेषज्ञों द्वारा ग्राहक प्रवाह और खरीदारी प्रवृत्ति के मध्य, या ग्राहक प्रवाह और दिन के समय के मध्य तुलना करने के लिए किया जाता है।

सेक्टर-विशिष्ट पूर्ण पैकेजेस

GEZE डिजिटल प्रवेश नियंत्रण हेतु प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए विशिष्ट, इंडस्ट्री-विशिष्ट प्रस्तावों के साथ आपका सहयोग करता है। फिर चाहें आप एक नई दरवाजा प्रणाली की योजना बना रहे हैं या एक मौजूदा प्रणाली को जाँच रहे हों और उसमें विस्तार कर रहे हों।

GEZE की सेवाओं के संपूर्ण पैकेज में शामिल हैं:

  • परामर्श
  • समाधानों का विकास
  • परियोजना नियोजन
  • उत्पाद
  • इंस्टालेशन
  • बिक्री पश्चात सर्विस।

बाजार में हमारा कई वर्षों का अनुभव और संबंधित व्यवहारिक ज्ञान हमारे द्वारा व्यक्तिगत तौर पर विकसित किए गए समाधानों में झलकता है।

हमसे संपर्क करें

पूर्ण प्रस्तुति और रखरखाव सेवा

GEZE प्रणालियों के इंस्टालेशन और रखरखाव के लिए व्यापक सेवाएं प्रदान करता है। निःसंदेह, संबंधित स्थापना निर्देश भी हमारे पास उपलब्ध रहते हैं।

GEZE टूल्स और संसाधनों पर जाएँ

शुरू से व्यापक सेवा

प्रणालियों के नियोजन, इंस्टालेशन और रखरखाव के साथ ही साथ, GEZE आपको व्यक्तिगत सलाह और विशेष समाधानों के लिए सेवाएं भी प्रदान करता है। प्रवेश नियंत्रण के आधुनिक क्रियान्वयन के संदर्भ में आपकी माँगें और आवश्यकताएँ हमारे लिए चुनौतियाँ हैं, जिनसे निपटने में हमें खुशी होगी।

GEZE Services पर जाएँ