IQ windowdrive – इंटेलिजेंट खिड़की ड्राइव उत्पाद श्रृंखला

स्वचालित वेंटिलेशन से लेकर स्मार्ट धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण अवधारणा तक: GEZE की IQ windowdrive श्रृंखला की इंटेलिजेंट खिड़की ड्राइव ढेरों विकल्प ऑफ़र करती है। पैरामीटर सेटिंग, सिंक्रोनाइज़ेशन और नेटवर्किंग हर ड्राइव पर किया जा सकता है और भवन नियंत्रण तकनीक के साथ नेटवर्क में जोड़ा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, वे विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए इंटेलिजेंट पिंच सुरक्षा प्रदान करती हैं।

स्मार्ट खिड़की ड्राइव की बदौलत इंटेलिजेंट खिड़कियां

Powerchain चैन ड्राइव

Powerchain चैन ड्राइव

जब वास्तुकार और विशेषज्ञ नियोजनकर्ता एक सार्वजनिक भवन परियोजना के संदर्भ में वेंटिलेशन अथवा धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण अवधारणा पर विचार करते हैं, तो सही खिड़की ड्राइव का सवाल जल्द ही उठ खड़ा होता है। वर्तमान में भवन दिन पर दिन उपयोगकर्ताओं के अनुकूल, ऊर्जा दक्ष, और समग्र रूप से अधिक “स्मार्ट” बनते जा रहे हैं। परिणामस्वरूप, भवन नियंत्रण के और भी अधिक घटक स्वचालित होते जा रहे हैं। हमारी IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला ऐसे भवनों की विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए इंटेलिजेंट ड्राइव नियंत्रण ऑफ़र करती है जिनका इस्तेमाल बहुत सारे लोगों द्वारा किया जाता है। खिड़की ड्राइव धुआं और ताप निकास प्रणाली तथा वेंटिलेशन का सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करती हैं, और भवन नियंत्रण तकनीक में एकीकृत की जा सकती हैं। इनका इस्तेमाल दैनिक प्राकृतिक, स्वचालित वेंटिलेशन के लिए किया जा सकता है, साथ ही साथ आग लगने की स्थिति में भवन से सुरक्षित ढंग से धुआं निकालने के लिए आवश्यक ओपनिंग चौड़ाई प्रदान करती हैं। भविष्य के विनिर्देशों को पूरा करने के लिए, IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला स्थापना की स्थिति के अनुसार अलग-अलग प्रकार की ड्राइव ऑफ़र करती है।

एक ही ड्राइव में इंटेलिजेंट वेंटिलेशन और सुरक्षित धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण अवधारणा

चूंकि IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की ड्राइव्स आपस में बुद्धिमत्तापूर्ण संचार करने में सक्षम होती हैं, इसलिए ये वेंटिलेशन के साथ ही साथ धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण के संचालनों के लिए समान रूप से उपयुक्त होती हैं। संचालन के मोड पर निर्भर करते हुए खिड़की ड्राइव अलग-अलग ओपनिंग और क्लोजिंग की गति देती हैं।

स्वचालित और सुरक्षित वेंटिलेशन

वेंटिलेशन संचालन मोड में, खिड़की ड्राइव खिड़कियों को आवश्यकता के अनुसार खोलना संभव बनाती हैं और उन्हें सटीक पोजीशन में रखती हैं। उदाहरण के तौर पर, इसका एक मतलब यह होता है कि कार्यालयों में खिड़कियां इतनी शांति के साथ खुलती हैं कि प्रक्रिया की आवाज कानों में नहीं पड़ती। खिड़कियों को एक पुश बटन या फिर भवन नियंत्रण तकनीक की एक स्वचालित प्रक्रिया के द्वारा सक्रिय किया जा सकता है।

भरोसेमंद धुआं और ताप निकास प्रणाली संचालन

साथ ही साथ, IQ windowdrive श्रृंखला की खिड़की ड्राइव कुशल धुआं और ताप निकास प्रणालियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। वेंटिलेशन मोड के विपरीत, धुआं बनने या फिर आग लगने की स्थिति में, ड्राइव तुरंत ही अधिकतम गति के साथ काम करते हुए खिड़कियों को 60 सेकेंड से कम समय में खोलती हैं। खिड़कियां अपने अधिकतम ओपनिंग कोण पर खुलती हैं, जिससे धुआं तेजी के साथ भवन से बाहर निकल जाता है।

IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की खिड़की ड्राइव, वेंटिलेशन और धुआँ और गर्मी निकासी के अनुप्रयोगों के लिए, खिड़कियों का आवश्यकता के अनुसार खुलना और बंद करना सुनिश्चित करती हैं, और सक्रियण मिलीमीटर तथा सेकेंड तक सटीक रहता है।

डॉ. डॉमिनिक लैण्डेरर, परियोजना प्रबंधक, GEZE

IQ windowdrive: विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए प्रणाली समाधान

विद्युत संचालित खिड़कियों के खतरे वाले क्षेत्रों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए सुरक्षा मॉड्यूल

विद्युत संचालित खिड़कियों के खतरे वाले क्षेत्रों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए सुरक्षा मॉड्यूल © GEZE GmbH

हर प्रकार की खिड़की के लिए सही प्रकार की ड्राइव

भारी खिड़कियों पर इस्तेमाल की जाने वाली ड्राइव्स को विशेष रूप से शक्तिशाली होने की आवश्यकता होती है। इनके लिए आम तौर पर IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की Powerchain चैन ड्राइव जैसी चैन ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं दूसरी तरफ, वेंटिलेशन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली छोटी खिड़कियों के लिए Slimchain चैन ड्राइव उपयुक्त विकल्प है। छत की खिड़कियों के लिए, नियोजनकर्ता अक्सर E 250 NT स्पिंडल ड्राइव को चुनते हैं। विशेष रूप से भारी, विशाल टर्न-टिल्ट खिड़कियों के लिए हम F 1200+ वेंटिलेशन ड्राइव का सुझाव देते हैं।

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए प्रणाली समाधान

IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की ड्राइव्स को एक प्रणाली समाधान में बदलने के लिए अतिरिक्त घटक जोड़े जाते हैं। पॉवर लॉक लॉकिंग ड्राइव विशाल लीफ सतह वाली खिड़कियों की अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करती है। यह खिड़कियों को हवा का भारी दबाव झेलने में सक्षम बनाती है, और बारिश होने पर वायु-रोधी सील के साथ उनका सील होना सुनिश्चित करती है। इसके अतिरिक्त, लॉकिंग ड्राइव चोरी-सेंधमारी की कोशिशों को कठिन बनाती है।

उत्पाद श्रृंखला का नवीनतम सदस्य - TÜV प्रमाणित सुरक्षा मॉड्यूल IQ box Safety - अब सुरक्षा को और भी बेहतर बनाता है। यह विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए बुद्धिमत्तापूर्ण पिंच सुरक्षा सृजित करने में मदद करता है। इसका मतलब है कि खिड़की ड्राइव का इस्तेमाल उन भवनों में भी किया जा सकता है जहाँ और विशेष सुरक्षा आवश्यकता वाले व्यक्ति, गैर-प्रशिक्षित व्यक्ति, या सोचने-समझने में अक्षम व्यक्ति मौजूद हों, जैसे स्कूलों, अस्पतालों, या शॉपिंग सेंटर में। मशीनरी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ऐसे भवनों में सुरक्षा श्रेणी 4 लागू होती है। IQ box Safety और सेंसर मुख्य और बंद होने वाले द्वितीयक किनारों पर शियरिंग और पिंचिंग किनारों को सुरक्षित बनाते हैं। किसी व्यक्ति के खतरे के क्षेत्र में पहुंचने पर मॉड्यूल सुनिश्चित करता है कि ड्राइव सुरक्षित तरीके से रुक जाए और रिवर्स हो जाए, और इस तरह वेंटिलेशन मोड में अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

खिड़की सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी

IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला के सभी उत्पादों को GEZE के MBZ300 और THZ धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण कंट्रोल पैनल के साथ संयोजित किया जा सकता है।

भवन प्रबंधन प्रणाली में एकीकरण

इसके अलावा, ड्राइव के सक्रियण और भवन नियंत्रण प्रणाली के साथ कनेक्शन का मुद्दा भी उठता है। IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की ड्राइव्स को IQ BOX KNX के साथ संयोजन में भवन नियंत्रण तकनीक के साथ एकीकृत किया जा सकता है। यह संयोजन इंटेलिजेंट खिड़की प्रणालियाँ प्रदान करता है जिनका इस्तेमाल आप अपने भवन में सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से वेंटिलेशन तथा धुआं निकासी प्रणालियों के संचालन के लिए कर सकते हैं।

IQ windowdrive श्रृंखला की खिड़की ड्राइव की तकनीकी विशेषताएं

सटीक पोजीशनिंग और अलग-अलग पैरामीटर सेटिंग के साथ सक्रियण

IQ windowdrive की खिड़की ड्राइव भवन के भीतर व्यक्तिगत उपयोग के अनुसार आवश्यक पैरामीटर सेटिंग के साथ इंटेलिजेंट सक्रियण ऑफ़र करती हैं। पारंपरिक खिड़की ड्राइव में जहाँ केवल स्टार्ट/स्टॉप सक्रियण होता है, वहीं IQ windowdrive श्रृंखला खिड़कियों को एक सटीक पोज़ीशन पर खोलती है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न ओपनिंग और क्लोजिंग की गतियाँ सुरक्षित और सुविधाजनक उपयोग सुनिश्चित करती हैं।

फ़ायर अलार्म बजने की स्थिति में, ड्राइव के संचालन का तरीका धुआँ और गर्मी निकासी मोड में चला जाता है: तब इस परिस्थिति के लिए पूर्व-निर्धारित मान तुरंत प्रभावी हो जाते हैं, जो आम तौर पर वेंटिलेशन मोड के मानों से काफी अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, 300 mm के वेंटिलेशन स्ट्रोक वाली खिड़कियों को आम तौर पर 800 mm के धुआँ और गर्मी निकासी स्ट्रोक के साथ कॉन्फ़िगर किया जाता है।

IQ windowdrives श्रृंखला के खिड़की ड्राइव LIN-BUS के माध्यम से संचार करते हैं

अलग-अलग खिड़की ड्राइव के बीच संचार LIN-BUS के माध्यम से होता है। इसकी बदौलत खिड़कियों को सोलो और सिंक्रोनस दोनों मोड में संचालित किया जा सकता है। सिंक्रोनस मोड में, IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की अधिकतम चार खिड़की ड्राइव को किसी बाहरी नियंत्रण उपकरण के बिना सिंक्रोनाइज़ किया जा सकता है अर्थात आपसी तालमेल के साथ संचालित किया जा सकता है।

लॉकिंग ड्राइव के लिए बाद में लगाए जाने वाले कंट्रोलर्स को भी LIN-BUS के द्वारा एकीकृत किया जाता है। खिड़की ड्राइव और लॉकिंग मैकेनिज्म की नेटवर्किंग यह सुनिश्चित करती है कि सभी घटक अपने काम स्वचालित चरणवार तरीके से सही क्रम में पूरे कर लें। इससे परिणामस्वरूप दिन के वेंटिलेशन के बाद भवन रात के समय सुरक्षित रूप से लॉक हो जाता है।

IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की ड्राइव को एक प्रणाली समाधान के रूप में विकसित किया जाता है।

KNX के जरिए शानदार नियंत्रण: स्वचालित नीचे से जुड़ी और अंदर की ओर खुलने वाली खिड़कियों के लिए खिड़की सुरक्षा।

ड्राइव पैरामीटरों के सरल कॉन्फ़िगरेशन की बदौलत त्वरित प्रथम शुरुआत

हमारा IQ windowdrive सर्विस केस आपके लिए खिड़की ड्राइव्स की त्वरित प्रथम शुरुआत करना संभव बनाता है। ST 220 सर्विस टर्मिनल से कनेक्ट करके IQ windowdrives की पैरामीटर सेटिंग करना भी आसान हो जाता है। सिंक्रोनाइजिंग यूनिट की सहायता से उपयोगकर्ता विभिन्न स्वचालित वेंटिलेशन और धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण संचालन मोड के लिए ड्राइव पैरामीटर सेट कर सकता है।

सभी ड्राइव और घटकों के स्थापित हो जाने के बाद, तय की गई दूरी या संचालन अवधि जैसे डायग्नोस्टिक मानों को पढ़ा जा सकता है। अगर खिड़की ड्राइव को भवन नियंत्रण प्रणाली के साथ एकीकृत किया जाता है, तो स्टेटस रिपोर्ट और स्टेट सिग्नल इसे भेजे जा सकते हैं। इससे सुनिश्चित होता है कि आपके पास हर समय अपनी खिड़की तकनीक का ब्यौरा रहता है और कोई खराबी आने पर आपको तुरंत सूचना प्राप्त होती है।

IQ windowdrive उत्पाद श्रृंखला की खिड़की ड्राइव्स का संक्षिप्त विवरण

विशेष रूप से भारी, विशाल टर्न-टिल्ट खिड़कियों के लिए शक्तिशाली वेंटिलेशन ड्राइव.

विशेष रूप से भारी, विशाल टर्न-टिल्ट खिड़कियों के लिए शक्तिशाली वेंटिलेशन ड्राइव. © GEZE GmbH

विशेष रूप से भारी, विशाल टर्न-टिल्ट खिड़कियों के लिए शक्तिशाली वेंटिलेशन ड्राइव

  • अनुप्रयोग की अपार सीमाएं किसी क्रॉस-कटिंग के बिना बड़े फ़साड का क्रियान्वयन संभव बनाती हैं
  • प्राकृतिक वेंटिलेशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विशाल खिड़की पैनलों (3,500 mm तक लीफ ऊंचाई और 2,400mm तक लीफ की चौड़ाई, अधिकतम 200kg) के लिए आदर्श
  • खिड़कियों की लीफ खोलने, बंद करने और मोड़ने के लिए कैपेसिटेटिव टच बटन के साथ कंट्रोल पैनल
  • LED डिस्प्ले ओपनिंग प्रणालियों की वर्तमान पोज़ीशन और सुरक्षा सूचनाएं दिखाता है
  • यांत्रिक आपातकालीन लॉक के द्वारा खिड़की को बिजली आपूर्ति अवरुद्ध होने पर भी संचालित किया जा सकता है
  • झुकी हुई स्थिति में 180 mm की अधिकतम ओपनिंग चौड़ाई टर्निंग पोजीशन में 90°

F 1200+ के बारे में अधिक जानें

GEZE Slimchain चैन ड्राइव की छवि

आकर्षक डिजाइन वाली चैन ड्राइव: GEZE की Slimchain © GEZE GmbH

24 V फ़िनिश में ढेरों संभावित अनुप्रयोगों के साथ आकर्षक डिजाइन वाली चैन ड्राइव

  • अपने स्लिम और बारीक लुक के कारण सम्मुख की डिज़ाइन में उत्कृष्टता के साथ एकीकृत की जा सकती है
  • परिवर्तनीय समायोजन के साथ ड्राइव स्ट्रोक और वेंटिलेशन तथा धुआँ और ऊष्मा निष्कर्षण के लिए अलग-अलग गति के साथ
  • एक विशेष संस्करण के रूप में उपलब्ध - बाएं/दाएं हाथ की खिड़कियों के लिए कॉन्फ़िगरेशन योग्य स्ट्रोक, तार की लंबाई, रंग और अलाइनमेंट
  • बाहरी नियंत्रण विभाग के बिना अधिकतम चार ड्राइव का सिंक्रोनाइज़ेशन
  • संचालन का तरीका बदलने के लिए DIP स्विच (सोलो और सिंक्रो, मास्टर, स्लेव)
  • स्मार्ट फ़िक्स इंस्टालेशन सिस्टम के साथ तेज और आसान स्थापना
  • EN 12101-2 के अनुसार एक प्राकृतिक धुआं और गर्मी निकास वेंटीलेटर (एसएचईवी) के रूप में प्रमाणित
     

Slimchain के बारे में अधिक जानकारी

GEZE की Powerchain चैन ड्राइव की छवि

GEZE की Powerchain: विशाल और भारी खिड़की लीफ के लिए चैन ड्राइव © GEZE GmbH

विशाल ओपनिंग चौड़ाई की आवश्यकता वाली विशाल और भारी खिड़कियों के लिए चैन ड्राइव

  • धुआं और ताप निकास की आवश्यकता होने पर तेज ओपनिंग गति, अत्यधिक भारी खिड़कियों के लिए भी
  • परिवर्तनीय समायोजन के साथ ड्राइव स्ट्रोक और वेंटिलेशन तथा धुआँ और ऊष्मा निष्कर्षण के लिए अलग-अलग गति के साथ
  • एक विशेष संस्करण के रूप में उपलब्ध - कॉन्फ़िगरेशन योग्य स्ट्रोक, तार की लंबाई और रंग
  • बाहरी नियंत्रण विभाग के बिना अधिकतम चार ड्राइव का सिंक्रोनाइज़ेशन
  • संचालन का तरीका बदलने के लिए DIP स्विच (सोलो और सिंक्रो, मास्टर, स्लेव)
  • स्मार्ट फ़िक्स इंस्टालेशन सिस्टम के साथ तेज और आसान स्थापना
  • प्राकृतिक धुआं और गर्मी निकास वेंटीलेटर (एसएचईवी) के रूप में प्रमाणित

Powerchain के बारे में अधिक जानकारी

GEZE E 250 NT इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव की छवि

GEZE का E 250 NT सुगठित संरचना वाली स्पिंडल ड्राइव © GEZE GmbH

सुगठित डिज़ाइन में इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव, ढेरों अलग-अलग अनुप्रयोगों के साथ

  • परिवर्तनीय समायोजन के साथ ड्राइव स्ट्रोक और वेंटिलेशन तथा धुआँ और ऊष्मा निष्कर्षण के लिए अलग-अलग गति के साथ
  • बाहरी नियंत्रण विभाग के बिना अधिकतम चार ड्राइव का सिंक्रोनाइज़ेशन
  • DIP स्विच के द्वारा संचालन का तरीका (सोलो और सिंक्रो, मास्टर/स्लेव) आसानी से बदला जा सकता है
  • EN 12101-2 के अनुसार एक प्राकृतिक धुआं और गर्मी निकास वेंटीलेटर (एसएचईवी) के रूप में प्रमाणित

E250 NT के बारे में अधिक जानकारी