GEZE के साथ खिड़की तकनीक की समुचित प्लानिंग

आधुनिक भवनों में खिड़कियों की भूमिकाएं बढ़ रही हैं। वे प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रदान करके इनडोर जलवायु बेहतर बनाती है, ऊर्जा दक्षता के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, और आग लगने की स्थिति में धुएं और गर्मी की निकासी सुनिश्चित करती हैं। इसके अतिरिक्त स्वच्छता, आराम और सुरक्षा के संदर्भ में प्रत्येक भवन की अपनी मांगें होती हैं। एक नियोजनकर्ता के रूप में, यह संभव है कि हर चीज़ पर ध्यान नहीं दिया जा सके। वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं के साझेदार के रूप में, हमारे एक्सपर्ट सलाह प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं – प्लानिंग और व्यक्तिगत परियोजना प्रबंधन से लेकर प्रथम शुरुआत तक।

खिड़की तकनीक को विभिन्न प्रकार की मांगों को पूरा करना होता है।

भवनों में खिड़कियों की भूमिका का महत्व बढ़ रहा है। इसलिए खिड़कियों की प्लानिंग करते समय नियोजनकर्ताओं और वास्तुकारों को जटिल चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। डिज़ाइन के पहलुओं के अतिरिक्त, उन्हें नवोन्मेषी खिड़की प्रकार्यों की ज़रूरत होती है जो आधुनिक और रहने योग्य भवनों से की जाने वाली लगातार बढ़ती मांगों को पूरा कर सकें। उन्हें कानूनी प्रावधानों का पालन करना होता है। इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुनिर्मित और सुरक्षित ढंग से नियोजित खिड़की प्रणालियां असरदार साबित होती हैं।

ढेरों संभावित उपयोग: कौन सी खिड़की उपयुक्त है? 

विशाल खिड़कियों की इस समय भारी मांग है, और ऐसा केवल डिज़ाइन की वजह से नहीं है। वे कमरों को दिन में प्रचुर रोशनी से भर देती हैं और उपयोगकर्ताओं को गर्माहट और आजादी का अहसास देती हैं। लेकिन आधुनिक खिड़कियों को और भी चीज़ों में सक्षम होने की आवश्यकता होती है: प्रकाश का प्रवेश, ऊष्मा, ध्वनि, और चोरी से सुरक्षा, हवा और बारिश का प्रतिरोध जैसे तकनीकी कारकों के अलावा, उन्हें वेंटिलेशन या धुआँ और गर्मी निकासी जैसे महत्वपूर्ण कार्य भी करने होते हैं। और इस बात पर निर्भर करते हुए कि नियोजित की जा रही खिड़की छत की है या फ़साड की, अतिरिक्त मानदंडों को भी ध्यान में रखना होता है। भवन का प्रकार और उपयोगकर्ता समूह से भी काफी फर्क पद सकता है। पहली नज़र में ये मांगें अक्सर विरोधाभासी प्रतीत होती हैं, जिसकी वजह से सही खिड़की समाधान का चुनाव करना कठिन हो जाता है।

खिड़की प्लानिंग के लिए कानूनी प्रावधान

बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी कि: यूरोपीय मशीनरी दिशानिर्देश MRL 2006/42/EC के अनुसार विद्युत-नियंत्रित या स्वचालित खिड़कियों को मशीन के रूप में परिभाषित किया गया है। इसके परिणामस्वरूप, ना केवल इन खिड़कियों के विनिर्माताओं के लिए, बल्कि उनके नियोजनकर्ताओं, फिटर और संचालकों के लिए भी जोखिम मूल्यांकन की आवश्यकताएं तय की गई हैं। कुछ विशिष्ट तकनीकी विनिर्देशों के अलावा, वे नियमित अनिवार्य निरीक्षण के अधीन भी हैं। मशीन निर्माता को यह सुनिश्चित करना होता है कि मशीन पर लागू होने वाली स्वास्थ्य और सुरक्षा आवश्यकताएं निर्धारित करने के लिए एक जोखिम मूल्यांकन किया जाए। यह जिम्मेदारी नियोजनकर्ता या निविदा आमंत्रण जारी करने वाली संस्था की होती है। जोखिम मूल्यांकन स्थापना की स्थिति, भवन के उद्देश्य और उपयोगकर्ता समूह के अनुसार किया जाता है। उदाहरण के लिए, स्कूलों, बच्चों के देख-भाल एंद्रों और अस्पतालों को सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी 4 में रखा जाएगा अगर लोगों को विद्युत संचालित खिड़कियों से चोट लगने का खतरा है।

आधुनिक भवनों में खिड़कियों की प्लानिंग करते समय जटिल मांगों पर भी विचार करना पड़ता है।

खिड़की तकनीक का नियोजन किया जाना चाहिए – ऐसा नहीं होने पर लागतों पर असर पड़ सकता है, और अनावश्यक तनाव भी उत्पन्न हो सकता है

वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं को पहले से ही खिड़कियों के उपयोग के बारे में व्यापक तौर पर विचार करने की ज़रूरत होती है। खिड़की कौन से काम पूरे करेगी? इसका इस्तेमाल प्राकृतिक वेंटिलेशन के लिए होगा या फिर धुआँ और गर्मी निकासी के लिए? या फिर दोनों के लिए? किस प्रकार की खिड़की (साइड से जुड़ी, नीचे से जुड़ी या ऊपर से जुड़ी) की आवश्यकता है, और कौन सी ओपनिंग दिशा स्थापना की स्थिति के अनुरूप है? इसके अतिरिक्त, खिड़की आयाम, लीफ का वजन, आवश्यक ओपनिंग चौड़ाई (वेंटिलेशन और धुआं और ताप निकास प्रणाली), कमरे का नियत उपयोग और उपयोगकर्ता समूह जैसे घटक महत्वपूर्ण होते हैं। अगर इनमें से कोई एक या अधिक घटक प्रक्रिया के दौरान बाद में कभी बदलता है, तो पुनर्नियोजन या रेट्रोफिटिंग करने की जरूरत पड़ सकती है, जिसमें समय लग सकता है। उदाहरण के लिए, खिड़की के आयाम और वजन का अक्सर गलत उल्लेख कर दिया जाता है या वे बदल जाते हैं, जिसकी वजह से चुनी गई खिड़की ड्राइव उपयुक्त नहीं रह जाती। अगर चुने गए सक्रियण के लिए पॉवर सप्लाई बहुत कम है तो यह झुंझलाहट पैदा करने की वजह हो सकता है। या अगर नियोजन के दौरान पिंच सुरक्षा जैसे निवारक उपायों पर प्लानिंग के दौरान ध्यान नहीं दिया जाए और इसकी वजह से खिड़की का संचालन करना प्रतिबंधित हो जाए।

दैनिक वेंटिलेशन के लिए या आग लगने की स्थिति में, खिड़की उत्पादों की श्रृंखला प्राकृतिक वेंटिलेशन और वायु प्रवाह और निकास फैनलाइट और स्मार्ट ड्राइव सिस्टम से आगे बढ़कर, निवारक अग्नि सुरक्षा के संपूर्ण समाधानों तक जाती है। इसलिए पहले से यह जानना महत्वपूर्ण है कि खिड़कियां भवन में कौन सा कार्य पूरा करेंगी।

सही खिड़की ड्राइव पाएं

खिड़कियां भवनों में महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देती हैं

इंटेलिजेंट खिड़की ड्राइव की बदौलत प्राकृतिक वेंटिलेशन

खिड़कियों का एक प्रमुख कार्य प्राकृतिक वेंटिलेशन होता है। भवन पर निर्भर करते हुए, भीतरी हवा के विनिर्देश अलग-अलग प्रकार से तय किए जाते हैं। जर्मन ऊर्जा संरक्षण अध्यादेश (EnEv) के अनुसार, सभी परिस्थितियों में “स्वास्थ्य और हीटिंग उद्देश्यों के लिए आवश्यक हवा का न्यूनतम प्रवाह सुनिश्चित किया जाना चाहिए”। इसलिए भवन डिजाइन की अवस्था में ही वास्तुकारों को वायु गुणवत्ता और ऊष्मीय सुविधा पर विचार करना चाहिए। इसका तात्पर्य CO2 की मात्रा, तापमान, आर्द्रता और कमरे में हवा की आवाजाही से होता है।

यहाँ पर, विद्युत संचालित खिड़कियों के माध्यम से प्राकृतिक वेंटिलेशन एक स्मार्ट और सुविधाजनक समाधान प्रदान करता है: सेंसर या समयानुसार नियंत्रित खिड़की ड्राइव इंडोर वायु गुणवत्ता में कमी आने से पहले ही खिड़कियों को स्वचालित रूप से खोल देते हैं। इसके फ़ायदे स्पष्ट हैं: हवा के आदान-प्रदान से इनडोर जलवायु बेहतर होती है। साथ ही साथ, एयरोसोल से संक्रमण होने का खतरा भी घट जाता है। हवा में CO2 की मात्रा कम होने के कारण, हमारी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बेहतर होती है। इसके अतिरिक्त, जब खिड़कियों को हाथों से खोलने की ज़रूरत नहीं रह जाती तो कीटाणुओं का प्रसार भी कम होता है। अतिरिक्त फायदे: मांग आधारित स्वचालित वेंटिलेशन दीर्घावधि में भवन की सामग्री को सुरक्षित रखने के साथ ही साथ कम ऊर्जा की खपत करता है। इसलिए मांग आधारित वेंटिलेशन दिन-पर-दिन महत्वपूर्ण होता जा रहा है, खास कर जलवायु-तटस्थ भवनों के लिए।

प्राकृतिक वेंटिलेशन के बारे में अधिक जानकारी

आग लगने की स्थिति में धुएं की निकासी करने वाले स्मार्ट समाधान खिड़कियों को खोल देते हैं

आग लगने की स्थिति में, भवन में मौजूद जहरीला धुआं खतरे के सबसे बड़े स्रोतों में से एक होता है। लोग चंद सेकेंड में ही बेहोश हो सकते हैं या दिग्भ्रमित हो सकते हैं। धुएं के अलावा, आग से भारी पैमाने पर उत्पन्न होने वाली गर्मी भवन की संरचना और सामग्री को नुकसान पहुँचा सकती है।

एक धुआं और ताप निकास प्रणाली आग लगने की स्थिति में लोगों और वस्तुओं, दोनों को सुरक्षा प्रदान करने में सहायता करती है। धुआं और ताप निकास प्रणाली के हिस्से के तौर पर स्वचालित खिड़कियां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आग लगने की स्थिति में, वे ओपनिंग ड्राइव और इंटेलिजेंट धुएं की निकासी समाधानों के द्वारा जहरीले धुएं को बाहर निकालती हैं, ताजी हवा की आपूर्ति करती हैं, और इस तरह से अग्निशमन में सहायता करती हैं।

खिड़की प्लानिंग: हमारे परियोजना सलाहकार सही जगह के लिए सही उत्पाद सुनिश्चित करते हैं

शामिल उत्पाद समूहों की संख्या जितनी ज़्यादा होती है, गलतफहमी होने का जोखिम भी उतना अधिक हो जाता है। उदाहरण के लिए, जब खिड़की तकनीक की बात होती है, तब ना केवल वास्तुकार, बल्कि फ़साड नियोजनकर्ता, वेंटिलेशन नियोजनकर्ता, अग्नि सुरक्षा नियोजनकर्ता, और खिड़की या मेटल वर्कर भी शामिल हो सकते हैं। इसलिए भवन स्वामियों को सलाह दी जाती है कि इन उत्पाद समूहों के बीच में संयोजन करने के लिए वे GEZE के एक परियोजना सलाहकार या तकनीकी/वाणिज्यिक सलाहकार की सेवाएँ लें। वे आपको प्लानिंग में सहयोग करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि स्थापना कार्मिकों के पास सही उत्पाद समय से पहुंचें। इसके अतिरिक्त, वे स्थापना और प्रथम शुरुआत के दौरान मूल्यवान सहायता प्रदान करते हैं।

यहाँ पर GEZE उत्पादों की एक व्यापक श्रृंखला ऑफ़र करता है:

  • दैनिक वायु प्रवाह और निकास के लिए फ़िटिंग प्रणालियों और
  •  स्वचालित वायु प्रवाह और निकास के लिए ड्राइव सिस्टम से लेकर,
  • धुएं और गर्मी की सुरक्षित और तेज निकासी के लिए वायु आपूर्ति और निकास प्रणालियों तक।

हमारे खिड़की कैलकुलेशन टूल, WinCalc के द्वारा, हम आपकी आवश्यकताओं और इच्छित स्थापना की स्थिति के अनुसार आपकी खिड़कियों के लिए सही ड्राइव समाधान प्रदान करेंगे। अगर विद्युत संचालित खिड़कियों की प्लानिंग की गई है, तो आवश्यक सुरक्षा उपायों को परिभाषित करने के लिए हम आपके साथ मिलकर एक सुरक्षा विश्लेषण करते हैं। सुरक्षा श्रेणी 0 से 4 तक, हम आपको सुरक्षित समाधान प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी बाहरी वस्तु की पहचान होने पर खिड़की का बंद होना रोकने के लिए, हमारा IQ box Safety सेंसरों का इस्तेमाल करता है।

हमारा लक्ष्य रहने योग्य भवनों के विकास को प्रोत्साहन देना है। वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं के पार्टनर के रूप में, हम एक शुरुआती अवस्था से ही प्राकृतिक वेंटिलेशन की संभावनाओं, विद्युत संचालित खिड़कियों के प्रासंगिक सुरक्षा पहलुओं और उनके परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले आवश्यक निवारक उपायों के बारे में सलाह देते हैं।

डॉ. डॉमिनिक लैण्डेरर, परियोजना प्रबंधक, GEZE

आपकी खिड़की की प्लानिंग में GEZE कैसे आपका सहयोग करता है

GEZE सपोर्ट सेवाओं की एक अनूठी रेंज ऑफ़र करता है। हमारे परियोजना स्थल सलाहकारों के अलावा, आप टूल्स और सेवाओं की एक व्यापक श्रृंखला का भी फ़ायदा उठा सकते हैं।

  • हमारे प्रशिक्षण केंद्रों में, हम GEZE उत्पादों के लिए एक व्यापक योग्यता कार्यक्रम, तथा और विशिष्ट विषयों के लिए सेमिनार उपलब्ध कराते हैं।
  • हमारा GEZE WinCalc प्लानिंग और कैलकुलेशन टूल एक खिड़की की सिस्टम डिज़ाइन के लिए सभी जटिल गणनाएं करता है
  • हमारे YouTube चैनल पर, आप हमारे उत्पादों के बारे में सविस्तार स्थापना वीडियो देख सकते हैं