खिड़की सुरक्षा प्रणालियों, सुरक्षा विश्लेषण और सुरक्षा श्रेणी के बारे में उपयोगी सुझाव

स्वचालित खिड़कियों के द्वारा प्राकृतिक वेंटिलेशन सुविधाजनक और कुशलतापूर्ण होता है। हालाँकि, विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए विशिष्ट सुरक्षा श्रेणी के अनुसार सुरक्षात्मक उपाय करने की आवश्यकता होती है। विद्युत संचालित खिड़कियों का जोखिम मूल्यांकन पूरा करने और संपूर्ण खिड़की सुरक्षा प्रणाली समाधानों के बारे में उपयोगी सुझाव यहां पाएं।

स्वचालित खिड़कियां नियंत्रित प्राकृतिक वेंटिलेशन सुनिश्चित करती हैं

स्वचालित विद्युत संचालित खिड़कियां भीतर की हवा को स्वच्छ बनाने में योगदान करती हैं।

मोटराइज़्ड ड्राइव युक्त विद्युत संचालित खिड़कियों को मशीन माना जाता है

मोटराइज़्ड ड्राइव युक्त विद्युत संचालित खिड़कियों को मशीन माना जाता है

कार्यालयों, स्कूलों या लोगों के जुटने वाली जगहों में भीतरी क्षेत्रों की स्वच्छता बहुत से लोगों के दैनिक जीवन का एक प्रमुख मुद्दा होता है, और ऐसा केवल कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत से नहीं हुआ है। वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं की रुचि, खास तौर पर क्लाइमेट-न्यूट्रल भवनों का सृजन करते समय, खिड़कियों के माध्यम से प्राकृतिक वेंटिलेशन में होती है। स्वच्छ और स्वस्थ आंतरिक जलवायु सुनिश्चित करना एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है। इस संदर्भ में, स्वचालित विद्युत संचालित खिड़कियां एक असाधारण समाधान साबित होती हैं। हालांकि, स्थापना की स्थिति पर निर्भर करते हुए, सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपायों को लागू करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं के लिए विद्युत संचालित खिड़कियों की चुनौतियां

खोलने और बंद करने के लिए मोटरीकृत ड्राइव इकाई युक्त विद्युत संचालित खिड़कियों को मशीन माना जाता है, और इसलिए उन्हें मशीनरी दिशानिर्देश 2006/42/EC के अंतर्गत वर्गीकृत किया जाता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण होता है कि भवन में शुरुआत से ही विद्युत संचालित खिड़की के लिए विशिष्ट विनिर्देश तय कर लिए जाएं, और नियोजन, निर्माण और प्रथम शुरुआत प्रक्रिया तक सभी विभागों के द्वारा सुनिश्चित कर लिया जाए कि दुर्घटना से बचने के लिए मशीन में समुचित सुरक्षा स्तर का पालन किया गया है। मशीनरी दिशानिर्देश उल्लेख करता है, कि मशीन की प्रथम शुरुआत करने की प्रक्रिया में, एक जोखिम मूल्यांकन किया जाना चाहिए जिसके अंतर्गत यह विश्लेषण किया जाए कि क्या खिड़की किसी जोखिम संभावित क्षेत्र में है या क्या यह कोई जोखिम उत्पन्न करती है, और किन सुरक्षा उपायों को लागू करने की ज़रूरत है।

सुरक्षा विश्लेषण पूरा करना और सही खिड़की सुरक्षा प्रणाली निर्धारित करना

चैन ड्राइव वाली स्वचालित खिड़की

स्वचालित खिड़कियों को अलग-अलग सुरक्षा श्रेणियों में रखा जाता है।

GEZE में हम अपने सुरक्षा विश्लेषण का इस्तेमाल सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण केंद्रीय पहलुओं की पहचान के लिए करते हैं; इसका इस्तेमाल पूरे यूरोप में मान्य, मशीनरी दिशानिर्देश के अनुसार एक जोखिम मूल्यांकन करने के दिशानिर्देश के रूप में किया जा सकता है। हमारा सुरक्षा विश्लेषण दर्शाता है कि विशिष्ट स्थापना की स्थिति और उपयोगकर्ता समूह पर निर्भर करते हुए विद्युत संचालित खिड़कियों से संबंधित संभावित खतरों को किस तरह दरकिनार किया जा सकता है या घटाया जा सकता है। यह मशीन को बाजार में लाते समय आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों के लिए संभावित तकनीकी समाधानों का भी वर्णन करता है, और शेष बचने वाले जोखिमों का भी उल्लेख करता है।

स्वचालित खिड़कियों के लिए सुरक्षा श्रेणियां किस प्रकार तय की जाती हैं?

सामान्य तौर पर, विद्युत संचालित खिड़कियों के जोखिम का मूल्यांकन और उनकी सुरक्षा तय करते समय उन तीन मूलभूत तत्वों पर विचार किया जाता है:

  • स्थापना की स्थिति: क्या विद्युत संचालित खिड़कियाँ स्वतंत्र रूप से पहुंच योग्य हैं, या क्या लीफ का निचला किनारा 2.5 m से ऊपर है?
  • जगह का इस्तेमाल कैसे किया जाता है: क्या अतिरिक्त सुरक्षा आवश्यकता वाले लोग (जैसे स्कूलों या बाल देखभाल केंद्र के बच्चे), या ऐसे लोग नियमित तौर पर परिसर का उपयोग करते हैं जिन्हें सुरक्षित उपयोग के बारे में निर्देशित नहीं किया जा सकता (जैसे लोगों के इकट्ठा होने वाली जगहें या रिटेल स्थल)?
  • सक्रियण: क्या संचालन स्वचालित या मैनुअल, किंतु बिना दृष्टिगत जांच वाला है?

इन घटकों के आधार पर 0 से 4 तक की सुरक्षा श्रेणियां तय की जाती हैं, और साथ में इनके परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले सुरक्षात्मक उपाय निर्धारित किए जाते हैं।

विद्युत संचालित खिड़कियों के जोखिम क्षेत्र।

विद्युत संचालित खिड़कियों के जोखिम क्षेत्र।

विद्युत संचालित खिड़कियों के संभावित खतरे कौन-कौन से हैं?

लीफ के गिरने की संभावना जैसी संरचनागत परिस्थितियों का मूल्यांकन करने के साथ-साथ खिड़की के बंद होने वाले प्राथमिक और द्वितीयक किनारों के पिंच और शियरिंग पॉइंट्स का मूल्यांकन करना भी महत्वपूर्ण होता है जो खिड़की बंद करने के दौरान एक खतरनाक क्षेत्र पैदा कर सकते हैं। यह बात स्कूलों, किंडरगार्टेन और अस्पतालों के साथ सार्वजनिक भवनों जैसे मुलाकात स्थलों और रिटेल स्टोरों जैसे भवनों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यहाँ पर विशेष तौर पर सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है कि खिड़की के अनुचित या लापरवाहीपूर्ण उपयोग की वजह से चोट लगने का खतरा उत्पन्न ना हो।

क्या सभी स्वचालित खिड़कियों के लिए सुरक्षात्मक उपायों की आवश्यकता होती है?

जो खिड़कियां धुआं और ताप निकास प्रणाली का हिस्सा होती हैं और वेंटिलेशन उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं की जातीं, तथा 2.5 मीटर से ऊपर की ऊँचाई पर स्थापित की जाने वाली वेंटिलेशन खिड़कियों को सुरक्षा श्रेणी 0 प्रदान की जाती है और उनके लिए अलग से सुरक्षात्मक उपाय करने की आवश्यकता नहीं होती।

वेंटिलेशन खिड़कियों पर कौन सी सुरक्षा श्रेणियां लागू होती हैं?

स्वतंत्र रूप से पहुंच वाली वेंटिलेशन खिड़कियां उस मूल्यांकन समूह में आती हैं जिसके अंतर्गत जगह के इस्तेमाल और सक्रियण के प्रकार का मूल्यांकन किया जाता है। कार्यालय और आवासीय भवनों के लिए खास तौर पर सुरक्षा श्रेणी 1 और 2 लागू होती है जहाँ पर उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित संचालन के बारे में निर्देशित किया जा सकता है और इसलिए संभावित जोखिम का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं।

जिन उपयोगकर्ता समूहों को खिड़कियों के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में निर्देशित नहीं किया जा सकता, जैसा कि शॉपिंग सेंटरों या लोगों के इकट्ठा होने वाली जगहों पर देखने को मिलता है, या जिन लोगों को तर्कसंगत रूप से समझाया नहीं जा सकता या जिन लोगों को सुरक्षा की विशेष आवश्यकता होती है, जैसे की किंडरगार्टेन में, उनकी वजह से 3 और 4 की एक उच्चतर सुरक्षा श्रेणी प्रदान की जाती है और, उदाहरण के तौर पर, एक भवन प्रबंधन प्रणाली के द्वारा विद्युत संचालित खिड़कियों का स्वचालित सक्रियण किया जाता है।

सुरक्षा श्रेणी 3 और 4 की वजह से खिड़की सुरक्षा के विनिर्देश अधिक कठोर हो जाते हैं

विभिन्न घटकों का इस्तेमाल करके खिड़की पिंच सुरक्षा को लागू किया जा सकता है।

विभिन्न घटकों का इस्तेमाल करके खिड़की पिंच सुरक्षा को लागू किया जा सकता है।

सुरक्षा श्रेणी 3 को पूरा करने वाले सुरक्षात्मक उपायों के कुछ उदाहरणों में, मुख्य क्लोजिंग किनारे की ओपनिंग चौड़ाई को 200 मिलीमीटर पर सीमित करना, या बंद होने की दिशा में लीफ की गति को अधिकतम 5 मिलीमीटर प्रति सेकेंड पर सीमित करना शामिल हैं। GEZE की खिड़की ड्राइव इस तरह से डिज़ाइन की गई हैं कि वे मानक रूप में सुरक्षा श्रेणी 3 सुनिश्चित करती हैं। अगर सुरक्षा श्रेणी 4 का अनुपालन करने वाले सुरक्षात्मक उपाय आवश्यक होते हैं, तो इन्हें प्राधिकृत संचालन वाले एक डेड मैन नियंत्रण के साथ सुनिश्चित किया जा सकता है।

विद्युत संचालित खिड़कियों का संपूर्ण स्वचालन सुनिश्चित करने के लिए IQ box Safety मॉड्यूल के साथ संयोजित सुरक्षा सेंसर एक बेहतर विकल्प होते हैं: यह GEZE 24V IQ windowdrive के लिए संपर्क या स्पर्ष-मुक्त सेंसरों वाली विद्युत संचालित खिड़कियों के बंद होने वाले किनारे की सुरक्षा के लिए एक TÜV प्रमाणित समाधान है।

IQ box Safety उपयोगकर्ताओं के लिए खिड़की सुरक्षा को बेहतर कैसे बनाता है?

IQ box Safety बंद होने वाले मुख्य और द्वितीयक किनारों के पिंच और शियरिंग पॉइंट्स को सुरक्षित बनाकर यह सुनिश्चित करता है की स्वचालित वेंटिलेशन खिड़कियाँ सभी उपयोगकर्ता समूहों के लिए सुरक्षित ढंग से बंद हों। अगर स्पर्ष-मुक्त या संपर्क सेंसर किसी बाहरी वस्तु की पहचान करता है तो पिंच सुरक्षा विश्वसनीय तरीके से बंद होना रोक देती हैं और खिड़की को पीछे लौटा देती है। इसका मतलब है कि लोग, उनके हाथ और उंगलियां दब नहीं पाते। फ़िंगर गार्ड, खास तौर से स्कूलों और किंडरगार्टेन में, महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि बच्चों को विशेष सुरक्षा आवश्यकता वाला समूह माना जाता है।

IQ box Safety के अन्य फ़ायदे

  • मशीनरी दिशानिर्देश के अनुसार अधिकतम सुरक्षा
  • EN ISO 13849-1 के अनुसार TÜV द्वारा प्रमाणित
  • प्लग एंड प्ले के द्वारा सरल इंस्टालेशन और पैरामीटर सेटिंग: क्लैंप किया, इंसर्ट किया, और हो गया
  • किसी भी अनुप्रयोग और संचालन के तरीके के लिए सही समाधान
  • प्राकृतिक वेंटिलेशन और धुआं और ताप निकास प्रणालियों के लिए उपयुक्त। आपातकालीन स्थिति में अलार्म को प्राथमिकता दी जाती है
  • सुरक्षा बटन स्ट्रिप और ऑप्टिकल सेंसरों के लिए 4 प्री-कॉन्फ़िगर्ड सेंसर इनपुट – खिड़की विनिर्देशों के अनुसार लचीला संयोजन

IQ box Safety के रूप में, हम स्वचालित खिड़कियों के लिए विभिन्न विनिर्देशों हेतु एक समुचित समाधान ऑफ़र कर सकते हैं, जो सुरक्षा श्रेणी 4 के उच्चतम सुरक्षा विनिर्देशों को भी पूरा करता है।

डॉ. डॉमिनिक लैंडेरर, GEZE परियोजना प्रबंधक

अन्य खिड़की सुरक्षा उत्पादों की तुलना में IQ box Safety कौन से फ़ायदे प्रदान करता है?

एक TÜV प्रमाणित समाधान के रूप में, IQ box Safety मानकों EN ISO 13849-1 और EN ISO 13849-2 को पूरा करता है। यह प्राकृतिक वेंटिलेशन, और वेंटिलेशन फ़ंक्शन युक्त धुआं और ताप निकास प्रणालियों (एसएचईवी) के अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त है। सुरक्षा बटन स्ट्रिप और स्पर्ष-मुक्त सेंसर के लिए प्लग-इन क्लैंप और चार प्री-कॉन्फ़िगर्ड सेंसर इनपुट वाला टॉप हैट रेल मॉड्यूल संपूर्ण सिस्टम की तेज और आसान प्रथम शुरुआत सुनिश्चित करता है, और वेंटिलेशन तथा धुआं और ताप निकास प्रणाली की खिड़कियां डिज़ाइन करते समय अत्यधिक लचीलापन और रचनात्मक स्वतंत्रता प्रदान करता है। 

IQ box Safety के रूप में, हम नियोजनकर्ताओं, इन्स्टालेशन कंपनियों और संचालकों को एक ही स्रोत से एक संपूर्ण समाधान ऑफ़र करते हैं और इस तरह से, सुरक्षा श्रेणी 4 सहित, विभिन्न खिड़की प्रकारों का सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करते हैं।

खिड़की सुरक्षा के बारे में अधिक जानें

आने वाले भविष्य में हम जलवायु-तटस्थ भवनों में रहेंगे। इस लक्ष्य की प्राप्ति में, विद्युत संचालित खिड़कियों के माध्यम से प्राकृतिक वेंटिलेशन एक प्रमुख निर्माण घटक हो सकता है, और वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं के बीच दिन-पर-दिन लोकप्रिय हो रहा है।

डॉ. डॉमिनिक लैंडेरर, GEZE परियोजना प्रबंधक

रहने योग्य भवनों के लिए भविष्योन्मुखी वेंटिलेशन अवधारणा

हमारा लक्ष्य रहने योग्य भवनों के विकास को प्रोत्साहन देना है। इस प्रोत्साहन का पहला तरीका हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले नवोन्मेषी उत्पाद हैं जो सुरक्षा और भवन तकनीक के साथ नेटवर्किंग, दोनों को उन्नत बनाते हैं, ताकि भवनों में प्राकृतिक वेंटिलेशन अवधारणाओं को लागू किया जा सके। हम वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं के साझीदार की भूमिका निभाते हैं, और प्राकृतिक वेंटीलेशन के विकल्पों, विद्युत संचालित खिड़कियों के लिए प्रासंगिक सुरक्षा पहलुओं, और उनके परिणामस्वरूप आवश्यक हो सकने वाले सुरक्षात्मक उपायों के बारे में एक शुरुआती अवस्था में ही सलाह प्रदान करते हैं। सुरक्षा जोखिमों की रोकथाम करने वाले वैकल्पिक समाधानों के विकास के शुरुआती चरणों में हम अपने ग्राहकों के लिए एक एक्सपर्ट की भूमिका निभाते हैं।

हमारे परियोजना सलाहकार पूरे जर्मनी में उपलब्ध हैं, और हमारी सभी परियोजनाओं पर भवन-विशिष्ट सलाह प्रदान करते हैं, तथा विशिष्ट समस्याओं के संभावित समाधानों के विकास के लिए नियोजनकर्ताओं के साथ मिलकर काम करते हैं।

GEZE में हमारा लक्ष्य वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं को अधिकतम नियोजन और रचनात्मक स्वतंत्रता प्रदान करना, और स्वचालित खिड़कियों के सुरक्षित उपयोग के द्वारा भवनों में जीवन की गुणवत्ता और आराम को बेहतर बनाना है।

डॉ. डॉमिनिक लैंडेरर, GEZE परियोजना प्रबंधक