केस स्टडीज

GEZE वायरलेस अग्नि दरवाजा होल्डर्स का भवन नवीनीकरण में उपयोग किया जाता है

ऐतिहासिक भवनों से जुड़े निर्माण का अर्थ आमतौर पर अग्नि सुरक्षा समाधानों के लिए जटिल केबल बिछाने से भी होता है, जैसे कि छत पर लगाए जाने वाले स्मोक डिटेक्टर्स।आग दरवाजा होल्डर्स के लिए हमारे अद्वितीय, आजमाए और परीक्षण किए गए FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन, जिनका पहले से ही डॉर्टमुंड में धातु उद्योग व्यापार संघ के सूचीबद्ध प्रधान कार्यालय के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण में सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है, सही वायरलेस विकल्प है।

आग दरवाजा होल्डर्स के लिए FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन के फायदे:

  • सीलिंग-माउंटेड डिटेक्टरों को केबल रन्स की आवश्यकता नहीं है
  • अलग केबल बिछाने की, दीवारों को खटखटाने की कोई आवश्यकता नहीं
  • सरल रेट्रोफिटिंग
  • निर्माण प्रयास और लागत से बचा जाता है
  • सूचीबद्ध भवनों और/या अगर संरचनात्मक बदलाव संभव नहीं हैं/वांछित नहीं हैं, के लिए आदर्श समाधान
  • योजना की निश्चितता: अग्नि सुरक्षा संकल्पनाओं और दरवाजों के उपयोग में बदलाव
  • विशेष संरचनात्मक परिस्थितियों के लिए लचीला प्रणाली डिजाइन: अग्नि अलार्म प्रणालियों हेतु यूरोपीय DIN EN 54 25 मानक के अनुसार परखा हुआ
  • GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए सामान्य निर्माण तकनीक परमिट (DIBt) के साथ वायरलेस एक्सटेंशन प्रणाली
  • कम रखरखाव: 5 साल की बैटरी लाइफ

सूचीबद्ध गृनडरझाइट विला का आधुनिकीकरण

डोर्टमंड में धातु उद्योग व्यापार संघ का मुख्यालय सूचीबद्ध क्लासिकल विला में स्थित है। ईंट के भवन में किया गया कार्य, ’अच्छे पुराने दिनों’ की याद दिलाता है जो अत्यधिक प्रासंगिक है और हमारे आधुनिक काम के माहौल का सामना करने वाले शीर्ष महत्वपूर्ण विषयों से निपटता है। भवन का निर्माण 1894 में जर्मनी में तीव्र औद्योगिक विस्तार की अवधि के दौरान किया गया था। इसके अलंकृत अग्रभाग, इसके ऊपर की ओरियल खिड़की के साथ धनुषाकार प्रवेश और इसकी ऊँची छत के साथ, यह प्रथम ‘उद्योगपति का विला’ था जो कि समृद्ध प्रिंज़-फ्रेडरिक-कार्ल-स्ट्रास डिस्ट्रिक्ट में बनाया गया था, जिसे लगभग 1900 में निर्माण किया गया था। आज, यह सिटी पैलेस सूचीबद्ध भवन है - और परिणाम स्वरूप इसके रखरखाव, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के संदर्भ में चुनौतियां हैं।

नई दरवाजा प्रणालियाँ और सबसे अच्छी अग्नि सुरक्षा की बदौलत बेहतर सुविधा

वायरलेस एक्सटेंशन किट FA GC 170, सूचीबद्ध भवनों के लिए आदर्श समाधान है।

वायरलेस एक्सटेंशन किट FA GC 170, सूचीबद्ध भवनों के लिए आदर्श समाधान है। © Annika Feuss / GEZE GmbH

ट्रेड एसोसिएशन का 'आवास' अब आधुनिक तकनीक और उपयोग की आवश्यकताओं को पूरा नही कर सकता था। नवीनीकरण और आधुनिकीकरण प्रोजेक्ट ने इस तीन-मंजिला कार्यालय भवन के कुछ 20 कमरों को नया जीवन दिया। GEZE दरवाजा तकनीक इसे और भी अधिक "जीवित" बनाती है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं और आगंतुकों को आधुनिक दरवाजे की सुविधा और सबसे अच्छी सुरक्षा, आवश्यक अग्नि सुरक्षा के अनुसार, प्रदान करती है।

स्वचालित अग्नि सुरक्षा दरवाजों के साथ नई अग्नि सुरक्षा संकल्पना

क्योंकि भवन का उपयोग नए उद्देश्य के लिए किया जाना था इसलिए नवीनीकरण ने बचाव मार्गों और अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स हेतु, अग्नि सुरक्षा संकल्पना पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता जतायी। पहुंच में आसानी और खुला वातावरण बनाने के लिए, नए अग्नि सुरक्षा दरवाजों को दिन के संचालन के दौरान होल्ड-ओपन उपकरणों का उपयोग करके, खुला रखना पड़ता था - परंतु आपातकालीन स्थिति में दरवाजे स्पष्ट रूप से बंद होने थे। यह सब अग्नि दरवाजा होल्डर्स के कारण संभव है। स्वचालित दरवाजा होल्ड-ओपन डिवाइसेस अग्नि सुरक्षा क्लोजर दरवाजों को तब तक खुला रखते हैं जब तक कि उन्हें या तो मैन्युअल रूप से बंद नहीं किया जाता है या - आग लगने की स्थिति में - धुएं के स्विच के रिलीज द्वारा, सुरक्षित रूप से बंद नहीं किया जाता हैं।

GEZE दरवाजा पुश बार्स और होल्ड-ओपन तंत्रों द्वारा अधिक सुरक्षा और पहुंच में आसानी

स्वचालित और मैनुअल स्विंग दरवाजा प्रणालियों के साथ विश्वसनीय अग्नि सुरक्षा और अग्नि क्लोजर हेतु सुलभता:

  • दैनिक संचालन के दौरान खुले और सुलभ, स्वचालित दरवाजा होल्ड-ओपन डिवाइसेस और पुश बार्स की बदौलत
  • आग लगने की स्थिति में आग और धुएं के सुरक्षा दरवाजों का स्वचालित रूप से बंद होना

ऐतिहासिक भवनों की मरम्मत में मौजूद चुनौतियां

वायरलेस एक्सटेंशन किट FA GC 170 विशेष संरचनात्मक परिस्थितियों के लिए लचीली प्रणाली के डिजाइन को संभव बना  देता है।

वायरलेस एक्सटेंशन किट FA GC 170 विशेष संरचनात्मक परिस्थितियों के लिए लचीली प्रणाली के डिजाइन को संभव बना देता है। © Annika Feuss / GEZE GmbH

नवीनीकरण ने जल्द ही यह प्रश्न उठाया: इस सूचीबद्ध ऐतिहासिक और आर्किटेक्चरल मणि में अग्नि दरवाजा होल्डर्स के साथ अग्नि सुरक्षा दरवाजों पर रखी गई विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? ऊंची छत और लिंटेल और छत के बीच की जगह एक मीटर से अधिक होने के कारण, दरवाजे के दोनों ओर अतिरिक्त सीलिंग-माउंटेड स्मोक डिटेक्टर्स की जरूरत थी। इस परिदृश्य में छत में अतिरिक्त केबल गाइड्स आमतौर पर अपरिहार्य हैं। भवन निर्माण संचालकों, दरवाजा निर्माणकर्ताओं और योजनाकारों को, इस प्रकार ऐतिहासिक छतों को रखने की चुनौती का सामना करना पड़ा - जिनमें से कुछ में अछूते बीम्स है।

© GEZE GmbH

समाधान: आग दरवाजा होल्डर्स के लिए वायरलेस एक्सटेंशन

GEZE FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन को किसी भी अतिरिक्त केबल की आवश्यकता नहीं होने का बड़ा फायदा है। लिंटेल-माउंटेड और सीलिंग-माउंटेड डिटेक्टरों और/या मैनुअल ट्रिगर स्विचेस के बीच केबल कनेक्शन अनावश्यक हैं जिससे इंस्टालेशन, रेट्रोफिटिंग और पुनर्निर्माण बहुत आसान हो जाता है।

अग्नि दरवाजा होल्डर्स के लिए आसान वायरलेस एक्सटेंशन इंस्टालेशन

GEZE सेवा ने छत पर अग्नि सुरक्षा के लिए आवश्यक अतिरिक्त अग्नि डिटेक्टर्स को लगाना आसान पाया। अग्नि दरवाजा होल्डर्स के लिए FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन के सभी घटकों को वायरलेस मॉड्यूल के द्वारा मौजूदा दरवाजा क्लोजर प्रणाली से जोड़ा गया। इसलिए FA GC 170 एक सबसे अच्छा रेट्रोफिट समाधान है: सीलिंग-माउंटेड स्मोक डिटेक्टर्स और ट्रिगर तंत्रों को भी, बिना केबल के वायरलेस मॉड्यूल से भवन में अन्य आग सुरक्षा क्लोजर्स के, लिंटेल-माउंटेड डिटेक्टर्स पर भी जोड़ा जा सकता है - जिसमें महंगे केबल बिछाने के कार्य की जरूरत नहीं है।

वायरलेस kit FA GC 170 पर जाएं

अग्नि सुरक्षा दरवाजों की इंस्टालेशन इससे आसान या जल्दी नहीं हो सकती थी। उन्हें भी प्रवेश के योग्य होने की और यदि आवश्यक हो तो खुला रखने की आवश्यकता थी। GEZE वायरलेस आग दरवाजा होल्डर्स का अर्थ है कि ऊंची छतों के लिए अपेक्षित अतिरिक्त सीलिंग-माउंटेड स्मोक डिटेक्टर्स के लिए केबल को डालने के लिए दीवारों में छेद करने की अतिरिक्त आवश्यकता नहीं थी। हम सूचीबद्ध भवन की संरचना को बरकरार रखने में सक्षम थे, एक सुरक्षित और स्वीकृत प्रणाली का उपयोग करने में और प्रयास और लागत को बचाने में भी सक्षम थे।

गेरहार्ड काम्पर, इन-हाउस तकनीशियन और नवीनीकरण सह-आयोजक

सामान्य निर्माण तकनीक परमिट के साथ DIN-द्वारा परखा हुआ वायरलेस एक्सटेंशन

आग दरवाजा होल्डर्स के लिए FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन

आग दरवाजा होल्डर्स के लिए FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन

हम वायरलेस घटकों के साथ अग्नि दरवाजा होल्डर्स के लिए एक अनूठा समाधान प्रदान करते हैं, जिसका अग्नि अलार्म प्रणालियों के लिए यूरोपीय DIN EN 54 25 मानक के लिए परीक्षण किया गया है। GEZE अग्नि दरवाजा होल्डर्स हेतु सामान्य निर्माण तकनीक परमिट (DIBt) के साथ अभिनव GEZE वायरलेस एक्सटेंशन की बदौलत, वैकल्पिक एक्सटेंशन समाधान और एक्सटेंशन समाधान जो दिशानिर्देशों और अनुमोदन को पूरा नहीं करते थे और साथ ही संबंधित प्रोजेक्ट से संबंधित, महंगी और समय लेने वाली स्वीकृति और परमिट प्रक्रियाओं को भी टाला जा सकता था ।

अग्नि दरवाजा होल्डर्स के लिए FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन निम्न की गारंटी देता है:

  • अग्नि अलार्म प्रणालियों हेतु यूरोपीय DIN EN 54 25 मानक के अनुसार परीक्षण
  • GEZE अग्नि दरवाजा होल्डर्स के लिए सामान्य निर्माण तकनीक परमिट (DIBt) के साथ वायरलेस एक्सटेंशन प्रणाली
  • कम रखरखाव लागत, पांच साल लंबी चलनीवाली बैटरी की बदौलत

दरवाजा क्लोजर प्रणालियों और अग्नि सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत सेवा संकल्पनाएं

यहाँ एक महत्वपूर्ण बात यह है कि हम GEZE में आग और धुएं से सबसी अच्छी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए बड़ा योगदान करने में, अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखने में सक्षम थे। हम आगामी और भावी प्रोजेक्ट्स की चुनौतियों के बारे में उनके साथ निरंतर चर्चा करते रहते हैं ताकि हम शुरुआत से ही विभिन्न प्रकार के भवनों के प्रकार और उपयोगों में अपनी विशेषज्ञता और अनुभव का योगदान दे सकें - और इसलिए सर्वोत्तम समाधान प्रदान करते हैं।

सबसे अच्छे समाधानों के लिए विशेषज्ञता को जोड़ने के लिए मिलकर काम करते हैं।

हमने प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण से सभी ट्रेडों को शामिल किया। इससे यह सुनिश्चित हो गया कि किन्हीं भी आवश्यकताओं या मुद्दों को भुलाया नहीं गया था, किसी भी प्रेरक विचार को नजरअंदाज नहीं किया गया था और प्रक्रियाएं भी कार्यक्षम नेटवर्क में साथ-साथ जा सकती थीं। इसकी विशिष्ट परिस्थितियों के साथ, इस ऐतिहासिक भवन के लिए, हमने नॉर्डवल्ड में Dömer Metallbau GmbH के दरवाजा विशेषज्ञों के साथ मिलकर मैनुअल और स्वचालित आग सुरक्षा दरवाजों और वायरलेस डिटेक्टर्स के साथ अग्नि दरवाजा होल्डर्स के वायरलेस एक्सटेंशन को कार्यान्वित किया।

GEZE से दरवाजा प्रणालियों हेतु व्यापक सेवा

हमारी सेवा वायरलेस एक्सटेंशंस के वितरण के साथ ही समाप्त नहीं होती है: हम सभी घटकों के अनुकूलित सेवा और रखरखाव के साथ, पूरे जीवनकाल में सुलभ अग्नि सुरक्षा दरवाजों और दरवाजा होल्ड-ओपन डिवाइसेस के लिए सहायता देते हैं।

GEZE सभी दरवाजा क्लोजर प्रणालियों के लिए अपने ‘व्यापक परेशानी-मुक्त पैकेज’ को प्रस्तुत करता है, और निम्न का वायदा करता है

  • लगातार बड़े पैमाने परउपलब्धता
  • विश्वसनीय ढ़ंग से सुरक्षित संचालन
  • मूल्य बनाए रखना और दीर्घ सेवा काल

डॉर्टमंड के'उद्योगपति विला' भवन में GEZE उत्पाद

  • स्मोक स्विच के साथ मैनुअल और स्वचालित स्विंग दरवाजे (एकीकृत और नजर न आनेवाले): TS 5000 दरवाजा क्लोजर और Slimdrive EMD-F/R स्विंग दरवाजा संचालन प्रणालियाँ
  • FA GC 170 वायरलेस एक्सटेंशन- प्रति दरवाजा घटक: वायरलेस संचार के लिए और 2 GC 172 वायरलेस सीलिंग-माउंटेड स्मोक डिटेक्टर्स के लिए 1 GC 171 वायरलेस मॉड्यूल