केस स्टडीज

GEZE दरवाजा प्रणालियाँ: ज्यूरिख लैंडमार्क के लिए एक नया इंटीरियर

ज़्यूरिख़ के मुख्य डाकघर, सिहलपोस्ट को शहर में एक ऐतिहासिक स्थल माना जाता है। GEZE भवन के सुरक्षित और आरामदायक उपयोग का समर्थन करने के लिए बहुक्रियाशील दरवाजा प्रणालियाँ और आपातकालीन निकास दरवाज़े प्रदान करते हुए इस सूचीबद्ध भवन के पूर्ण और आसानी से पसंद आने वाले नवीनीकरण में शामिल था।

आपातकालीन निकास डिजाइन में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे

सीलपोस्ट स्विटज़रलैंड

साइड अग्रभाग बिना किसी अवरोध से पहुँच में आसानी के साथ आपातकालीन निकास दरवाजे भी प्रदान करते हैं। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

‘नया भवन’ (Neues Bauen) की शैली में निर्मित, 123 मीटर लंबा चौकोर भवन, जिसकी क्लॉक टॉवर दूर से दिखाई देती है, इसका निर्माण जब 1930 में पूरा हुआ तो यह दुनिया का सबसे आधुनिक डाकघर था। स्विस फेडरल रेल्वे(SBB), जो भवन के मालिक है, ने सिहलपोस्ट के व्यापक नवीनीकरण में 45 मिलियन फ़्रैंक का निवेश किया है। सूचीबद्ध भवन को उन्नत नवीनतम मानकों में अपग्रेड किया गया था और इसके इंटीरियर को पूरी तरह से Max Dudler Architekten AG के निर्देशन में पुनर्निर्मित किया गया था। आज, सिहलपोस्ट भवन नए बाहरी अग्रभाग को प्रस्तुत करता है और यह न केवल डाकघर के भवन के रूप में है बल्कि खुदरा, रेस्तरां, शिक्षा और व्यवसाय के लिए एक आधुनिक शहरी केंद्र के रूप में भी कार्य करता है।

प्रभावशाली भवन के फ्रंट पर आकर्षित करने वाले ग्लास के तीन प्रवेशद्वार हैं जो मुख्य हॉल और अलग लॉकर क्षेत्र के प्रवेश द्वारों के रूप में काम करते हैं। लगभग 300 सेंटीमीटर ऊँचे और 320 सेमी चौड़े, डबल लीफ स्वचालित स्लाइडिंग दरवाज़े, उदार और बाधा-मुक्त पहुंच में आसानी प्रदान करते हैं।

ललित-फ़्रेमयुक्त और दिखने में विवेकपूर्ण भारी डोर लीव्स, शक्ति से और निश्चलता से कार्य करती हैं। निकास और बचाव मार्ग के दरवाजों के लिए GEZE Slimdrive SL FR ड्राइव प्रणालियाँ, खतरे की स्थिति में सुरक्षित बचाव मार्ग को सुनिश्चित करती हैं।

कुशल नियंत्रण तकनीक के साथ स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ

ज्यूरिख बिजनेस स्कूल के प्रवेश द्वार पर टेलीस्कोपिक दरवाजा। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए लोरेंज फ्रे

सीमित स्थान के साथ अधिकतम दरवाजा ओपनिंग: चौगुनी लीफ वाला स्वचालित टेलीस्कोपिक दरवाजा। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

कुशल नियंत्रण तकनीक, विश्वसनीय Slimdrive ड्राइव यूनिट्स के अंदर छुपी है जो सिर्फ 7 सेमी लंबी है। दरवाजों का होल्ड-ओपन समय उपयोग की बारंबारता के अनुसार स्वचालित रूप से अनुकूलित होता है। सभी गति पैरामीटर, जैसे गतिवर्धन, होल्ड-ओपन समय और ओपनिंग और क्लोज़िंग की गति को अलग-अलग रूप से सेट किया जा सकता है।

फ़ॉरवर्ड-थिंकिंग डिज़ाइन की पेशकश करते हुए, Slimdrive दरवाजा प्रणालियों को भवन प्रबंधन प्रणाली में भी एकीकृत किया जा सकता है ताकि दरवाज़े के कार्यों की केंद्रीय स्थान से निगरानी की जा सकती है और इन्हें अनुकूलित किया जा सकता है।

अधिकतम ओपनिंग चौड़ाइयों के लिए टेलीस्कोपिक दरवाजा

बाहर से पिउ रेस्तरां में गलियारे से प्रवेश। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए लोरेंज फ्रे

पिउ के प्रवेश क्षेत्र में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा, किसी आपातकालीन निकास दरवाजे के रूप में कार्य करता है। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

नए डिजाइन का अर्थ है कि पहले से कहीं ज्यादा लोग सिहलपोस्ट भवन का इस्तेमाल करते हैं। नवीनीकरण के दौरान, नव निर्मित सिहलपोस्टगसे (सिहलपोस्ट स्ट्रीट) में से KV ज़्यूरिख़ बिजनेस स्कूल भवन तक सीधी पहुँच बनाई गई।

GEZE ने भवन ओपनिंग के सीमित स्थान में निकास मार्ग संस्करण में विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए Slimdrive SLT ड्राइव प्रणालियों के साथ चौगुनी- लीफ स्वचालित टेलीस्कोपिक दरवाजा लगाया। यदि आवश्यक हो, तो यह अधिकतम 250 सेमी की ओपनिंग चौड़ाई तक पहुँच सकता है जिससे डोर लीफ को आसानी से “पार्क” किया जा सकता है। टेलीस्कोपिक दरवाजे के ऊपर लगे फैनलाइट्स दिन के उजाले का अधिकतम उपयोग करना संभव बनाते हैं।

आपातकालीन निकास दरवाजे: सेवा क्षेत्र में सुरक्षा और कार्यक्षमता

अन्दर से पिउ रेस्तरां में गलियारे से प्रवेश। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए लोरेंज फ्रे

आग लगने की स्थिति में 'आसान पहुंच' के लिए आपातकालीन निकास। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

बिल्डरों ने GEZE अग्नि सुरक्षा की प्रमाणित गुणवत्ता और भवन के रेस्तरां क्षेत्रों में अग्नि क्लोजर दरवाजों में भी अपना विश्वास बनाए रखा। अग्नि प्रतिरोध वर्ग EI30 के साथ पूरी तरह से स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे पारंपरिक शाकाहारी रेस्तरां Hiltl के तहखाने में आग, धुआं और ऊष्मा के खिलाफ सुरक्षित अवरोध पैदा करते हैं।

शक्तिशाली GEZE Powerdrive PL ड्राइव, बड़े और भारी धातु के स्लाइडिंग दरवाजों को खाद्य भंडारण क्षेत्र की ओर ले जाता है। रसोई और सेवा क्षेत्र के बीच के मार्ग में दृश्य पैन्स के साथ, डबल लीफ धातु स्लाइडिंग दरवाजा कर्मचारियों के निरंतर आवागमन को Slimdrive SL NT ड्राइव की बदौलत जल्दी और चुपचाप तथा बिना किसी अवरोध से पहुंच के साथ संभालता है। दोनों दरवाजा प्रणालियाँ अग्नि सुरक्षा दरवाजे हैं और आग लगने की स्थिति में स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं, भले ही इन्हें पहले से स्वचालित रूप से खुला रखा गया हो। बिजली नही होने की स्थिति में अग्नि सुरक्षा क्लोजर भी सुरक्षित है क्योंकि दरवाजा प्रणालियाँ, पूर्व-संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करते हुए बंद हो जाती हैं।

सिहलपोस्ट ज्यूरिख में GEZE उत्पाद

  • GEZE Slimdrive SL-FR ड्राइव प्रणालियाँ
  • स्वचालित टेलेस्कोपिक दरवाजे
  • Slimdrive SLT ड्राइव प्रणालियाँ
  • GEZE Powerdrive PL ड्राइव