विषय

सस्टेनेबल भवन स्टॉक: नवीनीकरण, विध्वंस नहीं

क्या आपका भवन थोड़ा पुराना हो गया है? शायद इसमें कोई पुरानी हीटिंग प्रणाली वाली खिड़कियाँ है या वस्तुतः कोई इन्सुलेशन नहीं है? यदि ऐसा लगता है तो आप नवीनीकरण पर विचार करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे आधुनिक हीटिंग के साथ इंसुलेट करा सकते हैं या आधुनिक भवन निर्माण तकनीक और फ्लोर प्लान शामिल कर सकते हैं। आपको भवन की ऊर्जा दक्षता और डिजाइन में सुधार के लिए अच्छी नवीनीकरण योजनाओं और उपयुक्त निधिकरण की आवश्यकता है।

रखरखाव और आधुनिकीकरण

झुरीच में पुनर्निर्मित सिहलपोस्ट के प्रवेश दरवाजों के लिए GEZE दरवाजा तकनीक

झुरीच में पुनर्निर्मित सिहलपोस्ट के प्रवेश दरवाजों के लिए GEZE दरवाजा तकनीक । © Lorenz Frey / GEZE GmbH

जर्मनी में ऐसे कई भवन हैं जो अत्याधुनिक तकनीक से लैस नहीं हैं। परिणाम: ऊर्जा की खपत का उच्च स्तर, उच्च ताप लागत, जीवन की गुणवत्ता में कमी - और जलवायु तथा पर्यावरण को नुकसान। 1978 में पहले थर्मल इंसुलेशन अध्यादेश से पहले जर्मनी में अधिकांश भवनों का निर्माण किया गया था, विशेष रूप से जब भवन के ऊर्जा खपत की बात आती है तो अब कई को नवीनीकरण की आवश्यकता है।

भवन नवीनीकरण को संरचनात्मक और तकनीकी बहाली या एक या कई मंजिलों के आधुनिकीकरण या यहां तक कि संपूर्ण मौजूदा संरचना के रूप में परिभाषित किया गया है। एक ओर, यह रखरखाव पर, परंतु साथ ही दोषों (आंशिक नवीनीकरण) को हल करने पर भी, ध्यान दे सकता है। अक्सर, पुरातन उपकरणों और भवन निर्माण तकनीक को एक समकालीन और आधुनिक डिजाइन (पूर्ण नवीनीकरण) द्वारा प्रतिस्थापित और पूरक किया जाता है।

नवीनीकरणों में प्रमुख भूमिका: खिड़कियाँ और दरवाजे निभा रहे हैं

नवीनीकरण के हिस्से के रूप में, भवन के बाहरी आवरणों, दीवारों, छतों और फर्श को अक्सर थर्मल इन्सुलेशन लगाया जाता है। इसके अलावा, खिड़कियाँ और दरवाजे, हीटिंग प्रणाली , इलेक्ट्रिक्स और सैनिटरी सुविधाओं को आमतौर पर पुनर्निर्मित, हटाया या प्रतिस्थापित किया जाता है।

ऊर्जा-दक्ष नवीनीकरण पे-ऑफ करता है

जर्मन संघीय सरकार और यूरोपीय संघ के जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में ऊर्जा-केंद्रित नवीनीकरण एक महत्वपूर्ण घटक है। जर्मनी में 18 मिलियन से अधिक आवासीय भवन और लगभग 1.7 गैर-आवासीय भवन हैं (जैसे कार्यालयों के भवन, कंपनियों के भवन, अस्पताल, स्कूल, विश्वविद्यालए, स्पोर्ट्स सेंटर्स, थिएटर्स और चर्चेज) जिन्हें 2050 तक बहुत अधिक 'जलवायु-तटस्थ' होना चाहिए, जिसका अर्थ है वे लगभग CO2 का उत्पादन नहीं करेंगे। गैर-आवासीय भवनों के ऊर्जा-संबंधी नवीनीकरण प्राय: खुद के लिए बहुत जल्दी भुगतान करते हैं क्योंकि उन्हें आमतौर पर आवासीय भवनों की तुलना में बहुत कई अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। व्यावसायिक नवीनीकरण और आधुनिक भवन निर्माण तकनीक कभी-कभी ऊर्जा की खपत को 80 प्रतिशत तक कम कर सकते है।

इसके अलावा, जर्मन सरकार KfW बैंकिंग समूह के माध्यम से आवासीय और गैर-आवासीय भवन नवीनीकरणों के लिए निधिकरण करती है। पूर्ण नवीनीकरण के लिए या व्यक्तिगत उपायों जैसेकि इन्सुलेशन, खिड़कियाँ बदलना, एयर-कंडीशनिंग यूनिट्स और भवन स्वचालन के प्रतिस्थापन के लिए विकास निधि ऋण और सब्सिडी के रूप में उपलब्ध हैं।

भवन नवीनीकरण के लिए KfW निधिकरण

Kreditanstalt für Wiederaufbau (KfW) के माध्यम से, जर्मन संघीय सरकार, ऋण या निवेश अनुदान के रूप में निजी व्यक्तियों, कंपनियों और स्थानीय अधिकारियों के लिए भवन नवीनीकरण का समर्थन करती है। निधिकरण प्राप्त करने के लिए बुनियादी मानदंड यह है कि नवीनीकरण KfW कार्यक्षमता हाउस मानक की ओर ले जाता है। KfW कार्यक्षमता हाउस एक तकनीकी मानक है जो KfW इसके वित्तपोषण उत्पादों पर लागू करता है। विभिन्न आंकड़े बताते हैं कि समान नये भवन की तुलना में संपत्ति की वार्षिक प्राथमिक ऊर्जा की आवश्यकता कितनी है। ध्यान दें: आंकड़ा जितना कम होगा, ऊर्जा दक्षता उतनी ही अधिक होगी और सब्सिडी अधिक होगी।

सलाह पर भी सब्सिडी दी जाती है

KfW सब्सिडी अक्सर ऊर्जा दक्षता विशेषज्ञ के शामिल होने के अधीन होती है। इसका अर्थ है कि यदि कोई ऊर्जा दक्षता विशेषज्ञ नियोजन और निर्माण में सहायता प्रदान करता है तो उदाहरण के लिए, निजी व्यक्ति और स्थानीय अधिकारी KfW सहायता (निर्माण सहायता के लिए सब्सिडी) प्राप्त कर सकते हैं।

KfW द्वारा पेश विभिन्न निधिकरण अवसरों पर जाएं

बेहतर सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा और सुलभता के लिए नवीनीकरण

नवीनीकरण का प्राथमिक उद्देश्य निश्चित रूप से ऊर्जा बचाने वाले उपायों को लागू करना है - और उपलब्ध सब्सिडी के कई रूपों के कारण। हालांकि, उपयोग में बदलाव भी नवीनीकरण का कारण हो सकता है। यह अक्सर मालिकों को अन्य मुद्दों के बारे में निर्णय लेने के लिए छोड़ देता है। उदाहरण के लिए, जब किसी भवन को बच्चों की नर्सरी में परिवर्तित किया जाता है और यदि भवन आधुनिक सुरक्षा और अग्नि सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करता है। या यदि आधुनिक उपयोग की मांग अलग मंजिल योजना के लिए है। बाधा -मुक्त पहुंच बनाने और विकलांग लोगों के रहने और काम करने के लिए उपयुक्त भवन बनाने के लिए भी नवीनीकरण किये जा सकते है।

KfW निधिकरण मालिकों को, अपने भवन को फिर से डिज़ाइन करने की अनुमति देता है और इसी समय इसे अधिक ऊर्जा दक्ष बनाने की भी । इसका अर्थ यह है कि स्मार्ट बिल्डिंग बनाने के लिए किसी पुराने भवन का नवीनीकरण किया जा सकता है।

GEZE नवीनीकरण के काम के दौरान सहायता प्रदान करता है

GEZE, ऊर्जा बचत वेंटिलेशन तकनीक को विकसित करके और अग्नि सुरक्षा और सभी के लिए पहुंच की नई अवधारणों को प्रस्तुत करके, दोनों नई निर्मित परियोजनाओं और मौजूद भवनों का समर्थन करता है। विभिन्न GEZE उत्पाद ऊर्जा की बचत के मामले में प्रभावी रूप से मदद कर सकते हैं जिसमें स्वचालित खिड़कियाँ, दरवाजा क्लोजर्स और कुशल भवन नेटवर्क के माध्यम से इन्डोर जलवायु नियंत्रण शामिल है। GEZE दरवाजा समाधान, बाधा-मुक्त पहुंच सुविधा, सुरक्षित निकास मार्ग और ऊर्जा दक्षता प्रदान करते हैं।

मौजूदा भवनों का नवीनीकरण

GEZE समाधानों को केवल नये भवनों में ही उपयोग नहीं किया जाता है। थोड़े अतिरिक्त प्रयासों के साथ, उन्हें पुरानी या मौजूदा भवनों में भी इन्स्टाल किया जा सकता है - और यह ऊर्जा और धन बचाने में मदद करते हैं।

जर्मन सस्टेनेबल बिल्डिंग काउंसिल की सदस्यता के लिए लोगो

जर्मन सस्टेनेबल बिल्डिंग काउंसिल की सदस्यता के लिए लोगो

GEZE जर्मन सस्टेनेबिलिटी बिल्डिंग काउंसिल (DGNB) का सदस्य है

GEZE उत्पाद और समाधान, स्थायी निर्माण (हरित भवन) का समर्थन करते हैं। हरित भवन का अर्थ है आधुनिक, सस्टेनेबल, पर्यावरण के अनुकूल और संसाधन-बचत निर्माण और लोगों तथा प्रकृति के साथ सामजस्यपूर्ण भवनों का नवीनीकरण।

GEZE जर्मन सस्टेनेबिलिटी बिल्डिंग काउंसिल (DGNB) का सदस्य है इस गैर-लाभकारी संगठन का उद्देश्य स्थायी इमारत और निर्मित पर्यावरण के संचालन को प्रोत्साहित करना है।

DGNB सूचनापत्र सस्टेनेबल निर्माण की दुनिया से नियमित अपडेट प्रदान करता है।

DGNB सूचनापत्र के लिए रजिस्टर करें

हरित भवनों पर अधिक जानकारी

भवन स्वचालन और अग्रभाग के नवीनीकरण के लिए विशिष्ट सुझाव

नवीनीकरण करते समय नियोजन सर्वोपरि है। भवन स्वचालन और अग्रभाग के लिए कुशल तकनीकी समाधान हेतु प्रक्रिया में विचारों और ठोस सुझावों को यथासंभव जल्द से जल्द विकसित किया जाना चाहिए:

  • स्वचालित नाईट- टाइम बैक कूलिंग
  • खिड़कियों और दरवाजों के लिए विभिन्न ओपनिंग चौडाईयाँ अर्थात गर्मियों/सर्दियों की सेटिंग के साथ
  • थर्मल रूप से अलग, हीट-इंसूलेटेड खिड़की प्रोफाइलस

सरल इंस्टालेशन

कई GEZE उत्पादों का उपयोग नवीनीकरण में किया जाता है क्योंकि वे प्राय: आसानी से स्थापित किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्वचालित स्विंग दरवाजा प्रणालियों की विशेषता एक साधारण असेंबली प्रक्रिया की है और इन्हें रेट्रोफिट भी किया जा सकता है।

यह बार-बार अपडेट किए जा रहे DIN मानकों और तकनीकी नियमों से आगे रहने का सरल और लचीला तरीका है जिसका नवीनीकरण के दौरान पालन करना होगा।

इंस्टालेशन वीडियो सहित अधिक जानकारी के लिए हमारी यू-टयूब प्लेलिस्ट को देखें

रेट्रोफिटिंग और अपडेट करना आसान बना दिया है

सामान्यतया, भवन निर्माण तकनीक का अपेक्षित जीवनकाल और उपयोगी जीवन, भवन की तुलना में सदैव छोटा ही रहा है। तकनीकी प्रणालियों को समय-समय पर प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है। और भवन निर्माण तकनीक की आवश्यकताएं, विशेष रूप से भवन सुरक्षा, कानून में सुधार के कारण बदलती हैं, उदाहरण के लिए DIN 18650

GEZE के सेवा विशेषज्ञों के पास कई वर्षों का अनुभव है और वे भवन प्रणालियों की सभी मांगों को पूरी तरह से समझते हैं। यह बदलते नियमों और निर्देशों पर चल रहे प्रशिक्षण द्वारा समर्थित है। हम आपको, आपके दरवाजों के स्वचालन से शुरू करके, आपके उपकरण या भवन आधुनिकीकरण तक, निकास तथा बचाव मार्ग के समाधानों के साथ नए भविष्य प्रूफ उत्पाद-समाधान प्रदान करते हैं। और हां, हम आपको अन्य निर्माताओं से अपने ड्राइव्स को अपडेट करने या बदलने का मौका भी देते हैं।