विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन – सुव्यवस्थित से लेकर तकनीकी रूप से जटिल तक

सरल उपयोग, अग्नि सुरक्षा, बाहर निकलने के रास्तों, प्रवेश नियंत्रण, स्वच्छता: विभिन्न मांगें और फंक्शन दरवाजा नियोजन को आर्किटेक्ट और योजनाकारों के लिए एक जटिल कार्य बना सकते हैं। प्रक्रिया में शुरुआत से शामिल किए जाने पर, हमारे GEZE विशेषज्ञ नियोजन त्रुटियों और अनावश्यक लागतों से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन का महत्व

वे दिन बहुत पहले गुज़र गए, जब वास्तुकार या नियोजनकर्ता किसी इमारत के विनिर्देशन में "प्रवेश द्वार, सफेद रंग में लेप, मैट" जैसा कुछ लिख सकते थे। वर्तमान में, दरवाजे बहुकार्यात्मक प्रणालियों में विकसित हो चुके हैं। यह मुख्य रूप से संरक्षण और सुरक्षा के लिए बढ़ती मांगों से प्रेरित है। हालाँकि, डिजिटलीकरण भी इस नई जटिलता में योगदान देता है, क्योंकि यह भवनों की नेटवर्किंग करने और भवन प्रबंधन प्रणाली में हर चीज़ का एकीकरण करने के विविध विकल्प प्रदान करता है। सामान्य तौर पर, मांग जितनी अधिक होगी, दरवाजा उतना ही जटिल होगा - और संबंधित तकनीकी कार्य की आवश्यकता है।

इस वजह से, नियोजन की प्रक्रिया में दरवाजे की योजना बनाने में पहले से ही विशेषज्ञों को शामिल करना आवश्यक है। यह अनावश्यक नियोजन अंतराल से बचने का एकमात्र तरीका है जो बाद में संघर्ष का कारण बन सकता है, और अक्सर अतिरिक्त समन्वय प्रयास और व्यय के साथ ही इसे ठीक किया जा सकता है। सबसे खराब स्थिति में, अधूरी योजना एक अग्नि सुरक्षा द्वार की चिंता करेगी जिसमें बाद के समायोजन का बिल्कुल कोई विकल्प नहीं होगा।

दरवाजा नियोजन सिस्टम के सुचारू एकीकरण को सुनिश्चित करता है

विशेषज्ञा दरवाजा नियोजन दरवाजों का उद्देश्य स्पष्ट करता है, सभी उत्पाद समूहों को एक साथ लेकर आता है और उनके बीच में समन्वय स्थापित करके विभिन्न प्रणालियों के बीच में सुचारू एकीकरण को संभव बनाता है। यह सुनिश्चित करता है कि दरवाजे के लिए कई ग्राहक-विशिष्ट और वैधानिक विनिर्देश, और उन्हें लागू करने के लिए आवश्यक कार्य, स्मार्ट तरीके से संयुक्त किए जा सकते हैं। इसके अलावा, अच्छा विशेषज्ञ नियोजन आगे की सोचता है और ऐसे प्रारंभिक सेट-अप को ध्यान में रखता है जो बाद में उपयोग की मांगों को बदलने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, एक प्रकट रूप से 'सामान्य' दरवाजे के लिए यह असामान्य नहीं है, कि नज़दीकी जाँच पर वह एक आपातकालीन निकास निकले, जिसे खुला रहना है, लेकिन फिर आग लगने की स्थिति में स्वचालित रूप से बंद हो जाना है, और सभी पहुँच आवश्यकताओं को भी पूरा करना है। इन सभी समस्याओं को जल्द नियोजन के द्वारा हल किया जा सकता है, और अंततोगत्वा, लागत कम की जा सकती है

बहुक्रियाशील दरवाजों के बारे में अधिक जानें

एक विशेषज्ञ नियोजनकर्ता के काम और जिम्मेदारियाँ

buildingSMART कंपीटेंस नेटवर्क ने उन पैरामीटर्स की एक सूची तैयार की है जो एक दरवाजे पर सैद्धांतिक रूप से लागू हो सकते हैं। संगठन ने एक प्रभावशाली 4,500 पैरामीटर एकत्र किए जो सभी प्रकारों और संयोजनों को कवर करते हैं। बेशक व्यावहारिक तौर पर एक नियोजनकर्ता इन सभी पैरामीटर्स का उल्लेख कभी नहीं करेगा क्योंकि इनमें से कई घटक या वैरिएशन प्लान किए जा रहे दरवाजों पर लागू नहीं होंगे। उदाहरण के तौर पर, अपेक्षाकृत रूप से आसान मांगों वाले छोटे प्रशासनिक भवनों में दरवाजा योजना के लिए केवल बुनियादी जानकारी की आवश्यकता होती है। हालाँकि, इन दरवाजों के भी लगभग 30 पैरामीटर हो सकते हैं, जो चौड़ाई, ऊँचाई, खुलने के प्रकार, दरवाजे की फिटिंग, रंग, या सामग्री के बारे में जानकारी देते हैं। बड़ी परियोजनाओं में, जैसे लगभग 3,500 दरवाजों वाले एक पूरे क्लीनिक के लिए, उल्लेखनीय रूप से 150 से अधिक पैरामीटर हो सकते हैं जिन्हें दर्ज करने और अद्यतन करने की आवश्यकता होती है। इन सबसे यही बात सामने आती है कि विशेषज्ञ दरवाजा नियोजनकर्ताओं के सामने एक जटिल काम होता है जिसके लिए एक सटीक प्रक्रिया की ज़रूरत होती है। केवल इसके ज़रिए ही सुनिश्चित किया जा सकता है कि वे नियोजन के दौरान कुछ भूलें नहीं।

सामान्य विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन प्रक्रिया

दरवाजा योजना में सहभागिता और विरोधाभास

विशेषज्ञ दरवाजा नियोजकों को अधिक से अधिक विभिन्न मांगों को ध्यान में रखते के अलावा भी बहुत कुछ करना है। विभिन्न मांगों के बीच बातचीत, जिसके परिणामस्वरूप कभी-कभी विरोधाभास हो सकता है, एक अन्य चुनौती दर्शाता है। सही समय में प्रक्रिया में शामिल किया गया एक विशेषज्ञ नियोजनकर्ता एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है, फ़ंक्शनों के बीच ओवरलैप की पहचान कर सकता है, सही प्राथमिकताएं तय कर सकता है और संबंधित उत्पाद समूहों के साथ प्रक्रिया का समन्वयन कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक विशिष्ट विरोधाभास, शोर संरक्षण और पहुंच की एक साथ मांग है। ध्वनि इन्सुलेशन को आमतौर पर कई सीलिंग स्तरों के साथ भारी दरवाजे की आवश्यकता होती है। अक्सर, इस तरह के दरवाजे इस वजह से बाधा-मुक्त नहीं होते हैं, क्योंकि इन्हें खोलने और बंद करने में भारी मात्रा में बल लगता है। या धुआं और ताप निकास प्रणाली वायु आपूर्ति बनाम आग और धुआं संरक्षण: जबकि धुआं और ताप निकास प्रणाली, खुले दरवाजे, आग और धुएं के संरक्षण को बंद दरवाजे की जरूरत है।

'अग्नि सुरक्षा और पहुंच' के बीच एक विरोधाभास भी प्रतीत होता है

विरोधाभासी दरवाजा नियोजन जरूरतों का अवलोकन

कुछ मामलों में विशेषज्ञ योजनाकारों को विरोधाभासी जरूरतों और कार्यों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए कहा जाता है।

व्यवस्थित दरवाजा नियोजन के लिए दरवाजे की सूची

दरवाजे की सूची बड़ी भवन परियोजनाओं में दरवाजा नियोजन का एक स्थापित तरीका बन चुके हैं। इनमें प्रत्येक दरवाजे के लिए लोकेशन, स्थापना स्थिति, ज्यामिती, मैटेरियल के गुणों, डिज़ाइन और आवश्यक तकनीकी उपकरण के बारे में सटीक जानकारी शामिल होती है। दरवाजे की सूची सभी महत्वपूर्ण गुणों और विशिष्टियों का वर्णन करती हैं; ये भवन परियोजना के सभी दरवाजों पर लागू नहीं होतीं, बल्कि हर दरवाजे के लिए अलग-अलग होती हैं। इनमें विशेष रूप से शामिल हैं:

  • ओपनिंग चौड़ाई, ओपनिंग दिशा (बाएं हाथ के दरवाजे या दाहिने हाथ के दरवाजे) सहित आयाम।
  • विशिष्ट आवश्यकताएं, जैसे ध्वनि इन्सुलेशन, अग्नि सुरक्षा, पलायन मार्ग, बर्गलर सुरक्षा, विकिरण सुरक्षा या जलवायु वर्ग
  • सामग्री, सतहों और दरवाजा लीफ और फ्रेम का डिज़ाइन
  • ताला और दरवाजे की फिटिंग, साथ ही साथ दरवाजा क्लोजर, होल्ड-ओपन प्रणालियों या दरवाजा स्वचालन जैसे अन्य घटकों का विवरण

दरवाजे की सूची का उपयोग सभी विशेषताओं को समुचित ढंग से रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन सावधान रहें: यह उपकरण भवन के संदर्भ में दरवाजे को लागू करने की व्यवहार्यता के साथ मदद नहीं करता है। इसके लिए भी, अनुभवी दरवाजा नियोजनकर्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन एक जटिल काम है, और इसे अन्य उत्पाद समूहों के विशेषज्ञ नियोजन से अलग नहीं किया जा सकता। इस तरह के इंटरफेस को पहले से परिभाषित करना होगा।

गुंथर वेइज़नहोफर, पूर्व बिक्री विकास के टीम लीडर

BIM के साथ कार्यकुशल दरवाजा नियोजन

BIM जटिल निर्माण परियोजनाओं को अधिक किफ़ायती और कार्यकुशल बनाता है

बिल्डिंग इन्फोर्मेशन मॉडलिंग (BIM) डिजिटल और अंतःविषयी सहकारिता का भविष्य है। BIM सभी उत्पाद समूहों को एक ही डिजिटल मॉडल, डिजिटल ट्विन, में साथ मिलकर काम करना और सारे डेटा का साथ में उपयोग करना संभव बनाता है। भवन जीवन चक्र में शामिल प्रत्येक व्यक्ति, निवेशक से लेकर वास्तुकार या विशेषज्ञ नियोजनकर्ता, इंस्टालेशन इंजीनियर, प्रणाली निर्माताओं और उत्पाद निर्माताओं तक, सभी को इसका फ़ायदा होता है। BIM विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन के लिए भी आदर्श है। अन्य उत्पाद समूहों के विशेषज्ञ नियोजनकर्ताओं के साथ त्वरित समन्वयन सभी मांगों को व्यावहारिक फ़ंक्शनों में बदलने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, यह सब कुछ कुशलता से नियोजित करना, महत्वपूर्ण जानकारी को लिंक करना और फ़ंक्शनों का अभ्यास में लागू होने से पहले पूरे भवन तकनीक के संदर्भ में परीक्षण करना संभव बनाता है। अंत में और ख़ास करके, यह भवन योजना की शुरुआत से ही एक इमारत के निर्माण और जीवन चक्र की लागत के लिए सटीक भविष्यवाणियों की सुविधा देता है।

हमने विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन के एक अत्यंत उपयोगी टूल के तौर पर BIM दरवाजा वस्तु विकसित किए हैं। वे buildingSMART में दरवाजा समूह के काम से मिले परिणामों पर आधारित हैं। इसके अतिरिक्त हमने मौजूदा मेटा डेटा की एक व्यापक श्रृंखला की तुलना आधिकारिक दरवाजे की सूची के साथ की है। परिणामस्वरूप, हमारे बीआईएम ऑब्जेक्ट अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं के लिए भी पूरी तरह उपयुक्त हैं। आप GEZE बीआईएम ऑब्जेक्ट निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें अपने CAD सिस्टम में एकीकृत कर सकते हैं।

GEZE बीआईएम ऑब्जेक्ट डाउनलोड करें

विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन

विभिन्न सेक्टरों में ढेरों परियोजनाओं के साथ हमारे वर्षों के अनुभव की बदौलत, हम आपको विशेषज्ञ दरवाजा नियोजन में व्यक्तिगत सहयोग प्रदान कर सकते हैं। हमें अपनी विशेषज्ञता पर गर्व है, जो न केवल दरवाजों तक फैली हुई है, बल्कि निर्माण प्रबंधन के सभी पहलुओं पर उनके प्रभावों तक भी। एक व्यापक समाधान प्रदाता के रूप में हम आपके साथ मिलकर, प्रासंगिक मानकों और दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न आवश्यकताओं, कार्यों और उत्पाद समूहों को जोड़ सकते हैं।

GEZE परियोजना परामर्श

GEZE दरवाजा नियोजन में वास्तुकारों और नियोजनकर्ताओं का सहयोग करता है, और उन्हें हमारे उत्पादों से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। हमारे सहकर्मी, उदाहरण के तौर पर, दरवाजे की सूची बनाने, बीआईएम ऑब्जेक्ट एकीकृत करने, और अन्य बहुत सी चीज़ों में आपका सहयोग कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो हम निविदा पाठ, वास्तु कैटलॉग और विशेषज्ञ जानकारी भी प्रदान कर सकते हैं। हम नियोजन अवस्था में भी आपको शुरुआत से सहयोग प्रदान कर सकते हैं।

ग्लोबल अकाउंट मैनेजमेंट

आपका भवन दुनिया में कहीं भी हो, हमारा ग्लोबल अकाउंट मैनेजमेंट दुनिया भर में निर्णयकर्ताओं और निवेशकों को दीर्घकालिक नियोजन में सहयोग कर सकता है। एक अग्रणी भागीदार के रूप में, हम समाधान-केंद्रित और ग्राहक-उन्मुख उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं। हमारी क्षेत्रीय GEZE टीमों के सहयोग से, जो प्रत्येक देश के मानकों और नियमों को ध्यान में रखते हैं, हम पूरे भवन जीवन चक्र के दौरान एक केंद्रीय संपर्क व्यक्ति के रूप में काम करते हैं।

इंस्टालेशन कंपनियों के लिए व्यापक सलाह

हमारे उत्पादों की स्थापना के दौरान GEZE सलाह की पेशकश करता है। हम स्थापना से संबंधित समुचित जानकारी और वीडियो सामग्री प्रदान करते हैं। इसके अलावा, हम अपने दरवाजे और खिड़की के समाधान (मूल ज्ञान और स्थापना) की पेशेवर स्थापना पर नियमित प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

त्वरित सहायता

दरवाजा और खिड़की समाधान जटिल होते हैं, खास कर अगर चीज़ें वैसे काम नहीं करें जैसा कि उनको करना चाहिए। यहां भी, आप भागीदार के रूप में GEZE पर भरोसा कर सकते हैं। GEZE Service त्वरित सहायता और समाधान के अलावा सर्विस अनुबंधों का सपोर्ट ऑफ़र करती है। हमारी बड़ी वैश्विक टीम आपकी मदद के लिए तैयार है।

GEZE दरवाजे की योजना का समर्थन करने के लिए कई उपकरण प्रदान करता है।