GEZE Insights

हमारे BIM विशेषज्ञों के साथ एकीकृत प्लानिंग से पैसे और समय की बचत होती है।

निर्माण उद्योग में BIM एक बड़ा डिजिटल विषय है। भविष्य में विधि बिल्डिंग प्लानिंग, निर्माण और संचालन को अधिक किफायती बनाना और संसाधन को बचाना ही BIM का लक्ष्य है । टीम लीडर वास्तुकार परामर्शदाता, गुंटर वाइज़ेनहोफ़र बताते हैं कि एकीकृत बिल्डिंग प्लानिंग में GEZE क्या योगदान कर सकता है।

GEZE टीम लीडर वास्तुकार परामर्शदाता Dipl.-Ing. गुंटर वाइज़ेनहोफ़र © GEZE GmbH

वाइनज़ेहोफ़र जी, आपकी राय में – बिल्डिंग इनफ़ॉर्मेशन मॉडलिंग (BIM) के क्या लाभ हैं?

दुर्भाग्यवश, आजकल भी कभी-कभार BIM को 3D CAD सॉफ़्टवेयर का दूसरा नाम माना जाता है जो देखने वाले के लिए नियोजन के दौरान संरचनात्मक मॉडलों का पूर्वानुभव करना और उनमें प्रवेश करना संभव करता है। लेकिन BIM कोई सॉफ़्टवेयर नहीं है; यह एक तरीका है और इसका उद्देश्य डिजिटल बिल्डिंग मॉडलों पर मिलकर काम करने और साझीदारी करने में सहायता करना है BIM डेटा की आदान-प्रदान को आसान कर देता है और शुरुआत से ही वर्क पैकेजों के मध्य कोलीजन टेस्टिंग संभव करता है। अर्थात, निर्माण के घटकों के आपस में मेल नहीं खाने की स्थिति में आप तुरंत बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक दीवार अग्निरोधी है, लेकिन लगाया जाने वाला दरवाजा अग्निरोधी नहीं है।

BIM को बिल्डिंग प्लानिंग में कब इस्तेमाल किया जाएगा?

जब आप BIM विधि से काम करते हैं तो आप प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण में कुछ दृष्टिकोण और प्रक्रियाएँ स्थापित करते हैं। इन्हें आम तौर पर रोजगार-प्रदाता की जानकारी आवश्यकता (ईआईआर) और एक BIM निष्पादन योजना (BEP) में परिभाषित किया जाता है। हालाँकि, बहुत मामलों में, प्लानिंग में शामिल वास्तुकार और विशेषज्ञों के काम शुरू करने के बाद ही BIM निष्पादन योजना को शामिल किया जाता है और चर्चा करना आवश्यक होता है।

GEZE किस तरह से BIM की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है?

हम डोर प्लानिंग विशेषज्ञ हैं। हम CAD को संभाल सकते हैं, हमारे पास BIM को-ऑर्डिनेटर हैं और हम निर्माण की शेड्यूलिंग और एक भवन के जीवन चक्र को बखूबी समझते हैं। यहाँ GEZE एक साझीदार के रूप में काम कर सकता है और प्रोजेक्ट से जुड़े सभी व्यक्तियों को अपनी विशेषज्ञता के माध्यम से विचार-विमर्श, नियोजन, क्रियान्वयन और संचालन से लेकर निवारण या पुनर्निर्माण तक सहयोग कर सकता है । हम BIM प्रोसेसिंग योजनाओं को बनाने में सहायता करते हैं और समुचित डोर प्लानिंग के डोर ऑब्जेक्ट्स के लिए जरूरी आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करते हैं। यह विशेषज्ञता, जिसका योगदान हम साझेदारी में करते हैं, बहुत सारा समय और पैसे की बचत कर सकती है ।

BIM की माध्यम से पैसे और समय की बचत?

हाँ, क्योंकि BIM निर्माण घटकों के डिजिटलीकृत ऑब्जेक्ट्स के साथ काम करता है। ग्राफ़िक तैयारी के अलावा, इसमें आवश्यक जानकारी जैसे विवरण, निर्माण इंजीनियरिंग और बिल्डिंग प्लानिंग गुण भी शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आप एक वर्चुअल दरवाजे में यह जानकारी जोड़ सकते हैं कि यह अग्नि-रोधी है या चोरी-रोधी है, आप यह भी जोड़ सकते हैं कि यह किस सामग्री से बना है, इसमें लॉकिंग प्रणाली लगी है या ड्राइव। आप इस जानकारी के माध्यम से बहुत कुछ कर सकते हैं: दरवाजों की सूचियाँ बना सकते हैं, रूम बुक तैयार कर सकते हैं या टेंडर मंगाने के लिए टेक्स्ट तैयार कर सकते हैं, और यहाँ तक कि, निकासी आदि के परिदृश्यों के लिए सिमुलेशन पूरे कर सकते हैं। आप केंद्रीय बिल्डिंग मॉडल से यह जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

वास्तुकला, भवन के विभिन्न उपयोग, कर्मचारियों का प्रवाह, सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा और बचाव मार्गों की अवधारणाएँ दरवाजा उपवर्ग के नियोजन को अत्यंत जटिल काम बना देती हैं – क्या ऑब्जेक्ट्स से यह जटिलता झलकती है?

एक BIM मॉडल तैयार करने के लिए वास्तुकार और नियोजनकर्ता दरअसल सामान्य CAD सॉफ़्टवेयर सिस्टमों के मौलिक निर्माण घटकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। निश्चित ही, बहुत से देशों में सार्वजनिक भवनों के प्रोजेक्टों के लिए टेंडर मंगाने का काम एक तटस्थ ढंग से किए जाने की आवश्यकता होती है। CAD सिस्टमों के मौलिक ऑब्जेक्ट्स का इस्तेमाल तटस्थता की इस आवश्यकता को पूरी करता है। इसका नुकसान यह है कि अक्सर ऐसा होता है कि उनमें सभी आवश्यक उपकरण विशेषताएँ और प्रकार शामिल नहीं होते।

BIM के साथ डोर प्लानिंग का मतलब ही है सही चरण में सही जानकारी का इस्तेमाल करना!

Dipl.-Ing. गुंटर वाइज़ेनहोफ़र, GEZE में टीम लीडर वास्तुकार परामर्शदाता

ऐसे में हमारे GEZE BIM कॉन्फ़िगर किये जा सकने वाले ऑब्जेक्ट उपयोगी साबित होते हैं। ये ऐसे डोर ऑब्जेक्ट हैं जिनमें सभी आवश्य़क घटकों के साथ कुछ अनिर्दिष्ट एट्रिब्यूट भी होते हैं। एक दरवाजे के सही नियोजन के लिए लगभग 150 अलग-अलग जानकारियों की आवश्यकता होती है। अगर आप चाहते हैं कि कोई गलती न हो तो अलग-अलग प्रकार की कई जानकारियों के संयोजन को छाँटना पड़ता है। शुरुआती चरण में ऑब्जेक्ट के साथ बहुत अधिक जानकारी नहीं जोड़ने पर नियोजनकर्ताओं के लिए कठिनाई होती है । इसकी वजह से प्लानिंग के किसी अगले चरण में या कोई बदलाव होने की स्थिति में समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। इसका मतलब है कि नियोजनकर्ताओं को सही चरण में सही जानकारी की आवश्यकता होती है। हमारे GEZE BIM ऑब्जेक्ट्स के साथ, जिनका आवश्यकतानुसार रूपांतरण किया जा सकता है, हम ठीक यही काम कर सकते हैं: वास्तुकार/नियोजनकर्ता गुणों का सफलतापूर्वक अनुमान लगा सकते हैं।

BIM के बारे में अधिक जानें