विषय

BIM भवन नियोजन को इष्टतम करता है - पहले डिजिटल रूप से, फिर वास्तविक जीवन में

BIM का मतलब है बिल्डिंग इन्फोर्मेशन मॉडलिंग और भवनों का एकीकृत नियोजन, अनुकूलन, निर्माण और प्रबंधन के लिए यह आधुनिक डिजिटल कार्य पद्धति है। BIM मॉडल में BIM ऑब्जेक्ट्स, वास्तविक निर्माण उत्पादों के डिजिटल समतुल्य होते हैं। GEZE अधिकतम योजना सुरक्षा प्रदान करने के लिए समायोज्य BIM दरवाजा ऑब्जेक्ट्स को मुफ्त में उपलब्ध कराता है जिसके लिए कम प्रयास की आवश्यकता होती है।

BIM निर्माण परियोजनाओं को सस्ता और अधिक कार्यक्षम बनाता है।

जटिल निर्माण परियोजनाएं BIM के साथ सस्ती और अधिक कुशल हैं।

जटिल निर्माण परियोजनाएं BIM के साथ सस्ती और अधिक कुशल हैं।

क्या आपके पास लागत में अचानक बढ़ौतरी और निर्धारित तिथि की समस्याएं हैं? नए बर्लिन हवाई अड्डे या हैम्बर्ग एल्बफिल्हार्मोनी कॉन्सर्ट हॉल जैसी बड़ी निर्माण परियोजनाओं में यह अपरिहार्य और इससे बचना असंभव प्रतीत होता है। और यहाँ तक कि छोटे भवन भी इस समस्या से नहीं बच सकते हैं। परंतु विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों को इन नई योजना प्रक्रियाओं और उपकरणों का चयन करके भविष्य में बेहतर चीजों की उच्च उम्मीदें हैं: बिल्डिंग इन्फोर्मेशन मॉडलिंग (BIM) योजना विधि, निर्माण परियोजनाओं के नियोजन और नियंत्रण को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

पारंपरिक निर्माण योजना में, योजनाओं को कई चरणों में तैयार किया जाता है, अधिकारियों को भेजा जाता है और फिर एक बार और संशोधित किया जाता है। लागत की गणना करना और निर्माण स्थल पर व्यक्तिगत ट्रेड प्रक्रियाओं का समन्वय करना भी प्रमुख कार्य हैं। परंतु भवन निर्माण परियोजनाओं के तेजी से जटिल होते जाने के कारण, ये प्रक्रियाएँ प्राय: सुचारू रूप से नहीं चलती हैं क्योंकि कई अन्योन्याश्रित लिंक और बदलते संबंध हैं जिन्हें लगातार ध्यान में रखना आवश्यक है।

BIM के साथ एकीकृत योजना

BIM या बिल्डिंग डेटा मॉडलिंग मंच पर शामिल सभी को जोड़ता है और समन्वय चरणों की संख्या को कम करता है। BIM नए एकीकृत और डिजिटल भवन नियोजन प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है जिसे विशाल डेटाबेस के रूप में देखा जा सकता है। इस के हिस्से के रूप में, सभी ऑब्जेक्ट्स जो भवन के लिए विशिष्ट हैं (उदाहरण के लिए चिनाई, दरवाजे, खिड़कियां, साथ-साथ भवन निर्माण तकनीक) अद्वितीय 3D मॉडल में डिजिटली दर्ज, संयोजित और नेटवर्क किए जाते हैं जिस पर सभी प्रतिभागी काम करते हैं।

डेटाबेस में सामग्री और उनके जीवन काल, ध्वनि पारगम्यता, अग्नि सुरक्षा और सबसे महत्वपूर्ण लागत के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी, शामिल है।

इस प्रकार BMI की मदद से भवन डिज़ाइन किए जा सकते हैं, बनाये जा सकते है, अनुकूलित और अनुरूप किए जा सकते है। इसका लक्ष्य निर्माण परियोजनाओं को अधिक सस्ता और सरल रूप से और कम विलंब के साथ लागू करना है। इसके अतिरिक्त, मॉडल्स को न केवल निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है: वे बाद के ऑपरेशन को अधिक सुरक्षित, अधिक आरामदायक और अधिक कार्यक्षम बनाते हैं।

"BIM के साथ बिल्डिंग प्लानिंग" पर में हमारे BIM विशेषज्ञ गुंथर वीजनहोफर

उच्च नियोजन गुणवत्ता

BIM का मुख्य लाभ यह है कि सभी प्रतिभागी – वास्तुकार और योजनाकार, सामान्य ठेकेदार और बिल्डर्स/ऑपरेटर - वस्तुतः नियोजन चरण में, मॉडल के रूप में, निर्माण परियोजना का निरीक्षण कर सकते हैं। त्रुटियों और विसंगतियों की पहचान की जा सकती है और मॉडल चरण में शीघ्रता से संशोधन किया जा सकता है जिसका अर्थ है कि योजना की गुणवत्ता और अधिक महत्वपूर्ण सुरक्षा में बहुत सुधार हुआ है। इसके अतिरिक्त, निर्माण कंपनियां BIM में संग्रहीत सूचना और प्रस्तावों के आधार पर प्रारंभिक चरण में सामग्री और ठेकेदारों का चयन कर सकती हैं।

BIM का उपयोग, यूरोप में सार्वजनिक क्षेत्र के निर्माण परियोजनाओं के लिए आधार हासिल कर रहा है

यूके, नीदरलैंड, डेनमार्क, फिनलैंड और नॉर्वे में भी सार्वजनिक वित्त पोषित निर्माण परियोजनाओं के लिए BIM के उपयोग को नियत किया जाता हैं। जर्मनी में, परिवहन और डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्रालय (BMVI), 2020 से सभी नई योजना परियोजनाओं के लिए BIM का उपयोग करना चाहता है।

BIM के साथ वर्चुअल कंस्ट्रक्शन के फायदे

  • सभी साझेदारों के बीच सूचनाओं का बेहतर आदान-प्रदान
  • बढ़ी हुई उत्पादक्ता
  • त्रुटि का पता लगाना और सुधारना
  • अधिक योजना और लागत सुरक्षा

BIM ऑब्जेक्ट्स नियोजन सुरक्षा को बढ़ाते हैं और त्रुटि दर को कम करते हैं

डिजिटल भवन निर्माण मॉडल्स BIM विधि का मुख्य तत्व है। इनमें व्यक्तिगत BIM ऑब्जेक्ट्स शामिल हैं अर्थात् यह वास्तविक निर्माण उत्पादों के डिजिटल के समकक्ष है। वे संरचित डेटा पर आधारित होते हैं जो उत्पाद की तुलना को सक्षम करते हैं, उदाहरण के लिए आयाम, वज़न, तकनीकी उत्पाद जानकारी और उत्पादक डेटा जैसे कि उपलब्ध रूप, ऑर्डर दिनांक, मूल्य, वितरण समय, इंस्टालेशन या रखरखाव जानकारी आदि।

यदि BIM ऑब्जेक्ट्स, BIM भवन मॉडल में बनाए जाते हैं तो इससे नियोजन के चरण में निविदाओं के आमंत्रण, लागत अनुमान, गणना और सिमुलेशन सरल हो जाते है। निष्पादन चरण में, यह आदेश देने, वितरण, निष्पादन और एसेम्बली का समर्थन करता है। इसके अलावा यह संचालन चरण में भवन प्रबंधन को सरल बनाता है।

BIM ऑब्जेक्ट्स, कार्य प्रक्रियाओं को तर्कसंगत बना सकते हैं, त्रुटि के स्रोतों को कम कर सकते हैं और निर्माण में डिजिटलाइजेशन को बढ़ाना सुनिश्चित कर सकते हैं।

GEZE में नियोजन सेमिनार के वास्तुकार और टीम लीडर गुंथर वीजनहोफर

डिजाइन और डिलवरी निर्माण परियोजनाएं तेजी से और सुरक्षित रूप से BIM दरवाजा ऑब्जेक्टस् का उपयोग कर रही हैं

किसी भी भवन में सभी दरवाजों को GEZE BIM ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करके आसानी से नियोजित किया जा सकता है। कई अन्य प्रदाताओं के विपरीत, GEZE हमेशा BIM ऑब्जेक्ट के रूप में पूरे दरवाजे की पेशकश करता है ताकि दरवाजे पर इसके सभी घटकों के साथ विचार किया जा सके। इन बहुक्रियाशील दरवाजों का उपयोग सभी स्विंग दरवाजों, स्लाइडिंग दरवाजों और रिवाल्विंग दरवाजों को चित्रित करने के लिए किया जा सकता है। GEZE BIM ऑब्जेक्टस ऑटोडेस्क रेविट, ग्रेफिसॉफ्ट आर्किकैड और नेमेत्सेक ऑलप्लान हेतु नि:शुल्क हैं।

BIM दरवाजा ऑब्जेक्टस के बारे में अधिक जानें और उन्हें डाउनलोड करें

BIM के साथ आसान नियोजन

  • विशेषज्ञों के साथ संपर्क और बातचीत, पूर्ण GEZE BIM समाधान का हिस्सा है।
  • GEZE न केवल 3D परियोजनाओं की पेशकश करता है बल्कि BIM प्रक्रिया के अंदर डिजाइनरों के लिए एक समाधान भी है।
  • भविष्य में सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित भवनों के लिए BIM का उपयोग करने के लिए वास्तुकार भी बाध्य होंगे।

BIM ऑब्जेक्ट्स इंस्टालेशन कंपनियों और श्रमिकों का समर्थन करते हैं

BIM नियोजन के साथ, इंस्टालेशन कंपनियां और इंजीनियर यह सुनिश्चित कर सकते है कि सब कुछ ठीक से सोचा गया है और कोई अप्रत्याशित घटना नहीं होगी।

  • उल्लेखनीय ढंग से बढ़ी हुई और क्रॉस-ट्रेड नियोजन सुरक्षा
  • विभिन्न ट्रेडों के बीच संचार में त्रुटियों से बचा जा सकता है।

GEZE से BIM ऑब्जेक्ट्स, सेवा समय और लागत को कम करते हैं

  • BIM दरवाजा ऑब्जेक्ट्स का प्रावधान योजनाकारों और वास्तुकारों के लिए GEZE सेवा है जो BIM के साथ काम करते हैं।
  • GEZE BIM ऑब्जेक्ट्स के माध्यम से नियोजन अधिक व्यापक और बेहतर है, जिससे सेवा समय और ऑपेरटरों के लिए लागत कम होती है।