केस स्टडीज

मिलानो स्टुटगार्ट GEZE दरवाजा तकनीक, भवनों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देती है

मिलानों बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स, जिसमें तीन लेवलों पर एक शॉपिंग सेंटर है, स्टुटगार्ट के नए विकसित यूरोपा डिस्ट्रिक्ट के केंद्र में स्थित है। GEZE ने भवन में उच्च सुविधा और ऊर्जा क्षमता की मांगों को पूरा करने के लिए शॉपिंग मॉल को अत्याधुनिक दरवाजा और सुरक्षा तकनीक से लैस किया है।

मिलानों में GEZE द्वारा स्वचालित दरवाजे की सुविधा

मिलानों शॉपिंग सेंटर के गलियारे में GEZE द्वारा ग्लेज्ड स्वचालित दरवाजे।

ऊर्जा की खपत को कम करना: मिलानो के प्रवेश क्षेत्र के गलियारे में GEZE स्वचालित दरवाजे। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

2011 में खुले नए सार्वजनिक पुस्तकालय के साथ, मिलानों कॉम्प्लेक्स नए विकसित यूरोपा डिस्ट्रिक्ट के केंद्र में है। € 550 मिलियन परियोजना का मुख्य हिस्सा, विशाल शॉपिंग मॉल है जिसमें 43,000 m² के कुल फर्श क्षेत्र में 200 से अधिक व्यवसाय स्थित हैं। डसेलडोर्फ आर्किटेक्ट्स RKW Rhode Kellermann Wawrowsky Architektur + Städtebau द्वारा बनाई गई डिजाइन के अनुरूप, शॉपिंग सेंटर के लिए तीन अलग-अलग संरचनाएं तैयार की गई थीं। उपग्रहों की याद दिलाने के साथ, वे भूतल पर मूल रूप से जुड़े खुदरा स्थान के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। मानकीकृत दरवाजा प्रणालियों के साथ, गलियारे के द्वारा, प्रत्येक उपग्रह में चारों ओर से बाहर से पहुंचा जा सकता है।
प्रणाली प्रदाता के रूप में, GEZE ने मॉल, उसके गलियारे और पार्किंग लेवलों को अत्याधुनिक दरवाजा और सुरक्षा तकनीक से लैस किया है जिससे भवन में ऊर्जा दक्षता का समर्थन होता है।

गलियारों के माध्यम से बाधा – रहित पहुंच के लिए स्वचालित दरवाजे

खरीदारी केंद्र में, अत्याधिक भ्रमणार्थियों के आवागमन के दरवाजों की पहुंच को बाधा-रहित सुगम, सुरक्षा और आकर्षक डिजाइन के साथ संयोजित किया गया है। । GEZE ने तीनों संरचनाओं में सभी 12 गलियारों को तदनुकूल समाधान प्रदान किया और प्रत्येक गलियारे को चार स्वचालित दरवाजों से लैस किया। TSA 160 NT-IS ड्राइव प्रणालियों के साथ डबल-लीफ स्वचालित स्विंग दरवाजे आवश्यक सुरक्षा की गारंटी देते हुए, विश्वसनीय और सुविधाजनक तरीके से डोर लीव्स को खोलते और बंद करते हैं। एकीकृत TZ 320 सुरक्षा दरवाजा नियंत्रण, सभी ओपनिंग और क्लोज़िंग प्रक्रियाओं की निगरानी करता है और आपातकाल की स्थिति में आपातकालीन निकास को खाली करता है। बाहरी दरवाजों के नाइट-टाइम क्लोजर को भी TZ 320 द्वारा सक्रिय किया जाता है।

आपातकालीन निकास सुरक्षा और प्रमाणित ऊर्जा क्षमता

बहुक्रियात्मक समाधान के रूप में, आग की स्थिति में गलियारे में दरवाजे प्राकृतिक धुआं और ऊष्मा निकास वेंटिलेशन के लिए ताजा हवा के ओपनिंग या वायु वेंट (वायुदारी) के रूप में भी कार्य करते हैं। K 600 रीट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव्स, आग की स्थिति में दरवाजों को खोलते हैं और हवा की आपूर्ति के लिए उन्हें खूब खुले रखते हैं। सामान्य ऑपरेशन में स्वचालित स्विंग दरवाजों का एक और लाभ है: भवन के ऊर्जा संतुलन को बेहतर बनाने के लिए वे विश्वनीय रूप से बंद होते हैं। स्वचालित दरवाजे एक ऐसा मापदंड था, जिसने मिलानों को जर्मन सस्टेनेबल बिल्डिंग काउंसिल (DGNB) से गोल्ड प्री-सर्टिफिकेशन हासिल करने में मदद की थी।

पार्किंग लेवल के लिए समाधान के रूप में सुरक्षा इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली

तहखाना क्षेत्र में 1,200- गाड़ियों की पार्किग की सुलभता, निवारक अग्नि सुरक्षा और आपातकालीन निकास सुरक्षा को अधिकतम प्राथमिकता दी जाती हैं। इसका उत्तर, सुविधाजनक इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली था। सामान्य संचालन में दरवाजे स्वचालित रूप से खुलते हैं परंतु खतरे की स्थिति में, वे कार पार्क और आसन्न लिफ्ट तथा निकास सीढ़ी के मध्य, सुरक्षित अवरोध भी पैदा करते हैं।

GEZE Slimdrive दरवाजा ड्राइव: सुविधा और आपातकालीन निकास सुरक्षा

डबल-लीफ स्वचालित अग्नि सुरक्षा दरवाजों के रूप में, इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली पर बाहरी दरवाजे एकीकृत स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट और क्लोजिंग सीक्वेंस नियंत्रण के साथ Slimdrive EMD F/R ड्राइव्स से लैस हैं । केवल 7 सेमी की न्यूनतम इंसटालेशन ऊंचाई की बदौलत दरवाजा ड्राइव, धुएं के स्विच के साथ मिलकर इसे आदर्श यूनिट बनाता है। गाइड रेल्स और सेंसर स्ट्रिप को भी सुरुचिपूर्ण ढंग और बेहद विवेकपूर्ण तरीके से दरवाजा प्रणाली में सेंसर रेल के रूप में एकीकृत किया गया है। Slimdrive सुरक्षा समाधान को विशेष रूप से स्लिम दरवाजा प्रोफाइल्स और सीमित स्थानों के लिए विकसित किया गया है । Slimdrive EMD-F/R ड्राइव को 2014 में दो Plus X पुरस्कार भी मिले: इनोवेशन प्राइज और दरवाजा ड्राइव्स श्रेणी में 'प्रोडक्ट ऑफ द ईयर' पुरस्कार।

सुरक्षा मामले: आपातकालीन निकास नियंत्रण के साथ होल्ड-ओपन प्रणाली

अग्नि सुरक्षा डिजाइन से युक्त  डबल-लीफ स्विंग दरवाजा

सभी स्थितियों में सुरक्षित दरवाजा सुविधा: आपातकालीन निकास नियंत्रण के साथ एकीकृत अग्नि सुरक्षा दरवाजे। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

सामान्य संचालन में, होल्ड-ओपन प्रणाली, इंटरलॉकिंग दरवाजा प्रणाली के आंतरिक दरवाजे के माध्यम से निर्बाध पहुंच को सक्षम कराती है। GEZE ने कंटीन्यूअस गाइड रेल के साथ TS 5000 R-ISM दरवाजा क्लोजर से युक्त, परिष्कृत पूर्ण प्रणाली को लागू किया है। डबल-लीफ़ अग्नि सुरक्षा दरवाजा इलेक्ट्रॉनिक रूप से खुला रखा जाता है और आग लगाने की स्थिति में, अग्नि डिटेक्टरों द्वारा ट्रिगर से सुरक्षित रूप से बंद हो जाता है। बहुक्रियाशील स्वचालित दरवाजे के सभी पुर्ज़ों को, अधिकतम स्थान को बचाते हुए, सावधानीपूर्वक होल्ड-ओपन प्रणाली में एकीकृत किया गया है।

अग्नि सुरक्षा डिजाइन में तदनुकूल दरवाजा प्रणालियाँ

GEZE ने शॉपिंग सेंटर के तकनीक और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के प्रवेशों में, पूर्ण पैनिक से निपटने के लिए बहुत बड़े डबल-लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाजे लगाए हैं। Slimdrive EMD F/R-IS ड्राइव प्रणालियों और CB flex कैरी बार्स के साथ लैस, वे इस क्षेत्र की उच्च सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। कैरी बार्स सुनिश्चित करती हैं कि दरवाजे का क्लोज़िंग सीक्वेंस तंत्र, हर बार, यहां तक कि पैनिक की स्थिति में भी, सुरक्षित रूप से बंद हो जाए । पैसिव लीफ को खोलते समय, क्लोज़िंग सेकयूंस नियंत्रण की प्रतीक्षा की स्थिति में, सक्रिय लीफ को खोला जाता है ताकि दोनों डोर लीव्स को फिर सही क्रम में बंद किया जा सकें।

मिलानों, स्टुटगार्ट में Geze उत्पाद

  • TSA 160 NT-IS ड्राइव प्रणालियों के साथ डबल लीफ स्वचालित स्विंग दरवाजे
  • एकीकृत TZ 320 आपातकालीन निकास नियंत्रण
  • K 600 रीट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव्स
  • Slimdrive EMD F/R-IS ड्राइव्स जो स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट और क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण के साथ एकीकृत है
  • TS 5000 R-ISM दरवाजा क्लोजर