केस स्टडीज

उच्च डिज़ाइन आशाओं के साथ भवन सुरक्षा: लिओनबर्ग टाउन हॉल में GEZE

पुराने शहर और लिओनबर्ग के 'नए शहरी केंद्र' के मध्य, नया टाउन हॉल अब जीवंत शहर के लिए प्रमुख स्थल है। GEZE ने तदनुकूल अग्नि सुरक्षा दरवाजे और अभिनव दरवाजा तकनीक के साथ खुले, समकालीन टाउन हॉल में भवन सुरक्षा और सुगमता का संयोजन किया है।

टाउन हॉल के लिए अत्याधुनिक दरवाजा और खिड़की समाधान

केंद्र में स्थित लिओनबर्ग टाउन हॉल अब, तीन ओर से खुली और नागरिकों के उपयोग के लिए 9,900 m² जगह और शहर प्रशासन के 200 से अधिक कर्मचारियों से सुसज्जित एक विशाल नया भवन है।

हरियाली के मध्य में स्थित, भवन परिसर जीवंत परंपराओं और जीवन की उच्च गुणवत्ता का प्रतीक है। समकालीन टाउन हॉल का रखरखाव, वास्तुकला की फर्म शालर की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है और यह सुलभता , बढ़ी हुई भवन सुरक्षा और सस्टेनेबाल ऊर्जा अवधारणा को जोड़ती है।

GEZE ने योजना चरणों से लेकर पूर्ति तक परियोजना का समर्थन किया और अत्याधुनिक दरवाजा और खिड़की तकनीक की आपूर्ति की जो टाउन हॉल के लुभावने वाले, पारदर्शी वातावरण का समर्थन करती है।

GEZE ‘ सहजता ' की अवधारणा को लागू करता है

बड़ी ग्लास छत के साथ प्रांगण, छह मंजिल के भवन परिसर का केंद्र बिंदु है। भूतल, केंद्रीय फ़ोयर, विभाज्य काउंसिल चैम्बर, संसदीय दल कक्ष, कैफेटेरिया और गैलरी शैली के ऊपरी मंजिलों में प्रवेश के लिए स्थान है जिसमें नागरिकों के लिए काउंसिल कार्यालय और संपर्क बिंदु हैं।

GEZE ने लिओनबर्ग टाउन हॉल के सुलभ उपयोग के लिए एक व्यापक अवधारणा विकसित की है जिससे शालर और सामान्य निर्माण कंपनी वोल्फ एंड मुलर के वास्तुकारों को योजना हेतु महत्वपूर्ण आधार मिला। इसमें आर्थिक विचारों को शामिल करना और निश्चित तौर पर अग्नि सुरक्षा और आपातकालीन निकास सुरक्षा आवश्यकताओं का संयोजन शामिल था।

Powerturn साइड से जुड़ी लीफ ड्राइव्स: कार्यात्मक रचनात्मक स्वतंत्रता

GEZE स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ, प्रवेश क्षेत्र में अग्नि सुरक्षा और सुगमता  को जोड़ती है। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जुरगेन पोलाक

लिओनबर्ग टाउन हॉल के प्रवेश क्षेत्र में स्विंग दरवाजे। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

अभिनव GEZE Powerturn ड्राइव्स के साथ स्वचालित स्विंग दरवाजा प्रणालियों का उपयोग पूरे भवन में किया गया है - यहां तक कि गलियारे के मुख्य प्रवेश के दो डबल-लीफ स्विंग दरवाजों में भी।

शक्तिशाली दरवाजा ड्राइव भारी एक्टिव लीफ को हूबहू चलाते है जिससे फ़ोयर और स्वागत तक सुलभता सुनिश्चित हो। उनका अद्वितीय स्मार्ट स्विंग कार्य किसी को भी उन्हें आसानी से मैन्युअल रूप से खोलने की अनुमति देता है। जब पूरी तरह से खोले जाते हैं, तो स्विंग दरवाजे आपातकालीन निकास के रूप में भी कार्य करते हैं और आग की स्थिति में हवा की आपूर्ति के लिए ओपनिंग के रूप में भी।

भवन की कड़ी सुरक्षा आवश्यकताओं के साथ सुलभता

काउंसिल चैंबर के लिए ग्लास स्विंग दरवाजा। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जुरगेन पोलाक

अग्नि नियंत्रण दरवाजे के रूप में सुगम अग्रभाग प्रवेश © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

कैफेटेरिया के पास का गलियारा किसी दूसरे अग्रभाग प्रवेश के रूप में काम करता है। बाहरी डबल-लीफ गलियारे का दरवाजा IS/TS वैरिएंट में एक Powerturn साइड से जुड़े लीफ ड्राइव से लैस है जो स्वचालित रूप से सक्रिय लीफ को खोलता है।

निष्क्रिय लीफ को TS 5000 दरवाजा क्लोजर के साथ बंद रखा जाता है। आंतरिक सिंगल-लीफ गलियारे के दरवाजे को अग्नि सुरक्षा दरवाजे के रूप में डिज़ाइन किया गया है और यह Powerturn F/R ड्राइव के साथ धुएं के स्विच के साथ एकीकृत है। 'स्लिम' एकीकृत समाधान प्रतिबंधित स्थानों के लिए पूरी तरह से अनुकूल है। बाहर से, गलियारे में सुगम प्रवेश को, रडार गतिविधि डिटेक्टर द्वारा प्रदान किया गया है। नियमित ओपनिंग समय के बाहर, स्वागत डेस्क पर स्थित प्रोग्राम स्विच के माध्यम से दरवाजा स्वचालित रूप से खोला जा सकता है।

तीसरे अग्रभाग का प्रवेश, भूतल पर बड़े विभाज्य काउंसिल चैंबर से पाया जा सकता है। Powerturn F/R-IS/TS साइड से जुड़ी लीफ ड्राइव्स के साथ दो डबल-लीफ अग्नि खंड और आपातकालीन निकास दरवाजे सुरक्षा, सुलभ सुविधा और समकालीन दरवाजा सौंदर्यशास्त्र को जोड़ते हैं। प्रत्येक दरवाजे के लिए एक्टिव लीफ को स्वचालित किया गया है। एकीकृत क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण, प्रत्येक ओपनिंग के बाद, अग्नि सुरक्षा क्लोजर को बचाते हुए, अग्नि सुरक्षा दरवाजों को सही क्रम में बंद कर देता हैं।

खोलना, खुला रखना और स्वयं-क्लोजिंग

काउंसिल चैंबर में दो डबल-लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाजों के जरिए Powerturn F/R-IS/TS साइड से जुड़ी लीफ ड्राइव्स के साथ पहुँचा जा सकता है। वे आग की स्थिति में एलबो स्विच द्वारा नियंत्रित होते हैं और स्वयं-क्लोज होते है।

काउंसिल चैंबर में तीसरा प्रवेश, TS 5000 R-ISM दरवाजा क्लोजर्स के साथ कॉम्पैक्ट डबल-लीफ होल्ड-ओपन प्रणाली के माध्यम से है जो बहुक्रियाशील सुविधा प्रदान करती है:

  • आवश्यकता होने पर लंबे समय तक खुला रखना
  • न्यूनतम प्रयास के साथ खोलने के लिए 'फ्री स्विंग' कार्य
  • फ्री स्विंग एरिया के अंत में कम्फर्ट होल्ड-ओपन कार्य, डोर लीफ को लॉक करता है
  • आग लगने की स्थिति में स्वयं-क्लोजिंग
     

उन्हीं दरवाजा समाधानों, को संसदीय दल के कमरों में सिंगल-लीफ स्विंग दरवाजों के रूप में चुना गया है । इसके अलावा, TS 5000 दरवाजा क्लोजर्स के साथ सुसज्जित दो आपातकालीन निकास बाहर की ओर जाते हैं।

कुशल ,धुआं और उष्मा निष्कर्षण - सुविधाजनक वेंटिलेशन के साथ

नेटवर्क की हुई भवन सुरक्षा: GEZE RWA नियंत्रण केंद्र फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जुरगेन पोलाक

नेटवर्क की हुई भवन सुरक्षा: GEZE RWA नियंत्रण केंद्र

आग लगने की स्थिति में, स्मोक गैस के नियंत्रित निष्कर्षण की गारंटी देने के लिए, काउंसिल चैंबर की छत के नीचे की खिड़कियाँ सिंक्रोनाइज्ड Slimchain ड्राइव्स के साथ स्वचालित हैं। सौर सुरक्षा तुरंत पीछे हट जाती है और धुंआ डिटेक्टर या मैनुअल सिग्नल से अलार्म बजने की स्थिति में खिड़की ड्राइव्स खुल जाते है।

सभी RWA घटक और पुश बटन्स, स्मोक डिटेक्टर्स और सेंसर्स, MBZ 300 RWA बेस केंद्र के माध्यम से नेटवर्क किए गए हैं। लचीले रूप से कॉन्फ़िगर करने योग्य नियंत्रण यूनिट, RWA प्रणाली के कार्य की निगरानी और इसका समन्वय करती है और इसकी बिजली और आपातकालीन बिजली आपूर्ति की सुरक्षा करती है। KNX भवन निर्माण प्रणाली के निर्माता से कनेक्शन की बदौलत, RWA प्रणाली सुविधाजनक दैनिक वेंटिलेशन के साथ-साथ भवनको सुरक्षा भी प्रदान करती है।

GEZE RWA ड्राइव्स: ताजी हवा - सुरक्षित आपातकालीन निकास

प्रांगण में फैनलाइट्स, जो Slimchain ड्राइव्स के साथ स्वचालित हैं, सामान्य परिस्थितियों में, प्रत्येक मंजिल पर आंतरिक पाकगृह और गलियारों में ताजी हवा की आपूर्ति भी करती हैं। यदि आग लग जाती है तो फैनलाइट्स तुरंत बंद हो जाती हैं ताकि धुआं और उष्मा लेवलों में प्रवेश न करें। उसी समय, सिंक्रनाइज़ किए गए Powerchain चेन ड्राइव्स, पहली मंजिल में बड़े अग्रभाग की कई खिड़कियां खोल देते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बाहर से ताजी हवा की धाराएं अंदर आ रही हैं। सिंक्रनाइज़ किए गए पावर पैकेजेस 60 सेकंड से कम समय में अधिकतम खिड़कियों को खोलना सक्षम करते हैं।

GEZE स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ और अग्नि सुरक्षा

कैफेटेरिया के मुख्य प्रवेश को Powerturn F/R ड्राइव्स और दोनों तरफ ओपनिंग पुश बटन्स के साथ अग्नि सुरक्षा दरवाजे के रूप में बनाया गया है। कैफेटेरिया में ,GEZE TS 5000 R दरवाजा क्लोजर्स के साथ होल्ड-ओपन प्रणाली के माध्यम से लिफ्ट के पीछे से, पहुंचा जा सकता है। कैफेटेरिया के ठीक सामने स्नैक और पेय पदार्थों की वेंडिंग मशीनों के साथ, फर्श से नीचे मार्ग के प्रवेश द्वार के रूप में एक और होल्ड-ओपन प्रणाली है। दोनों संयुक्त रूप से कैटरिंग क्षेत्र को घरेलू अग्नि सुरक्षा क्षेत्र की उपलबध्ता प्रदान करते हैं।

ऊपरी मंजिलों पर आरामदायक और सुरक्षित पहुंच

ऊपरी मंजिलों परGEZE Powerturn F / R ड्राइव्स से लैस सिंगल-लीफ स्विंग दरवाजों के माध्यम से लिफ्ट से पहुँचा जा सकता है। दरवाजों के दोनों ओर ओपनिंग पुश बटन्स आसान पहुंच को सक्षम करते हैं। व्यापारिक समय के पश्चात, घंटी बजने के बाद लैंडिंग दरवाजे केवल केंद्रीय प्राधिकरण के माध्यम से ही खुलते हैं। अग्नि सुरक्षा दरवाजों को आसानी से अंदर की ओर से स्मार्ट स्विंग फ़ंक्शन की बदौलत खोला जा सकता है। सभी मामलों में दरवाजे के सुरक्षित क्लोज़िंग की भी गारंटी दी जाती है।

TS 5000 R या R-ISM दरवाजा क्लोजर्स के साथ सिंगल और डबल-लीफ होल्ड-ओपन प्रणालियों को अग्र खंड के दरवाजों के रूप में फ्लोर्स पर देखा जा सकता है। स्टेयरवेल में आपातकालीन निकास में सिंगल-लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाज़े भी बहु-पुरस्कार विजेता GEZE TS 5000 ECline दरवाजा क्लोजर की बदौलत सुगमता से खुलते हैं।

नए लिओनबर्ग टाउन हॉल में GEZE उत्पाद