केस स्टडीज

फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में सुलभता और सुरक्षा, GEZE स्वचालित दरवाजा ड्राइव्स की बदौलत

वालिस के स्विस कैंटन में विस्प में 1995 में स्थापित, फॉक्स कैंपगना आवासीय घर 18 या इससे अधिक आयु के लोग और जिनमें कई गंभीर और शारीरिक अक्षमताएं हैं, उन के लिए आवास और काम की जगह प्रदान करते हैं। 21 लोगों के लिए आवास और 26 लोगों के लिए रोजगार प्रदान करने वाला फॉक्स कैंपगना हाल के वर्षों में हमेशा क्षमता से भरा रहा है। हालांकि मांग अधिक थी परंतु यह और लोगों को समायोजित करने में असमर्थ था। समाधान? अल्ब्रेक्ट आर्किटेकटेन AG द्वारा तैयार किए गए डिजाइनों पर आधारित एक्सटेंशन जिसमें 15 अतिरिक्त आवासीय स्थान और 17 नए रोजगार स्थान शामिल हैं, जिनका उद्घाटन मई 2018 में किया गया था।

GEZE Slimdrive, फॉक्स कैंपगना आवासीय घर के नए एक्सटेंशन में, निकास और बचाव मार्गों के लिए स्वचालित लिनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली।

पूर्ण शक्तिशाली और उचित डिजाइन: GEZE Slimdrive, फॉक्स कैंपगना आवासीय घर के लिए नए एक्सटेंशन में निकास और बचाव मार्गों पर सुलभता सुनिश्चित करता है। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

संस्था के निवासियों और कर्मचारियों के लिए, पूरे भवन में सुलभ जीवन आवश्यक है। आख़िरकार, उन्हें जितना हो सके उतना मुक्त और स्वतंत्र रूप से इसके चारों ओर घूमने में सक्षम होने की आवश्यकता है। उसी समय, अग्नि सुरक्षा और निकास और बचाव मार्गों से संबंधित आवश्यकताओं को भी देखा जाना चाहिए। यही कारण है कि GEZE स्वचालित दरवाजा ड्राइव्स, स्विंग दरवाजों और स्लाइडिंग दरवाजों में, नए निर्माण और मौजूदा भवनों के हिस्सों में लगाए गए थे – जो सुलभता और आराम के लिए सही समाधान है।

फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में अत्यधिक सुविधा के साथ सुलभ जीवन

पूरी तरह से स्वचालित ड्राइव अपनी ताकत साबित करता है और विश्वसनीय ढ़ंग से और सुरक्षित रूप से 600 किलोग्राम तक की लीफ वेट और 930 मिमी की दरवाजा चौड़ाई के साथ, बड़े और भारी दरवाजे खोलता है।

पूरी तरह से स्वचालित ड्राइव अपनी ताकत साबित करता है और विश्वसनीय ढ़ंग से और सुरक्षित रूप से 600 किलोग्राम तक की लीफ वेट और 930 मिमी की दरवाजा चौड़ाई के साथ, बड़े और भारी दरवाजे खोलता है। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

उनकी विकलांगता और शारीरिक अक्षमताओं के कारण, फॉक्स कैंपगना के निवासी, स्वतंत्र रूप से, यथासंभव, भवन के चारों ओर घूमने के लिए दूसरों की मदद के बिना प्राय: मैन्युअल रूप से दरवाजे खोलने और बंद करने में असमर्थ हैं। हालांकि, फॉक्स कैंपगना की महत्वपूर्ण तत्वशास्त्र के प्रमुख सिद्धांतों में, इसके निवासियों को अधिकतम संभव व्यक्तित्व, स्वतंत्रता और गोपनीयता प्रदान करना शामिल है।

इसको देखते हुए, आवासीय घर में ( स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल क्षेत्रमें कई अन्य प्रतिष्ठानों की तरह) स्विंग दरवाजों और स्लाइडिंग दरवाजों के लिए स्वचालित दरवाजा ड्राइव्स इंस्टाल करने का विकल्प चुना। उच्चतम सुरक्षा मानकों को बनाए रखते हुए सुलभ जीवन और उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक पहुंच प्रदान करने के लिए वे सही समाधान हैं। इसके अलावा, आग या अन्य खतरे की स्थिति में, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि निवासी और कर्मचारी बिना सहायता के बाहर या सुरक्षित क्षेत्रों में निकल सके।

GEZE द्वारा आपूर्ति किए गए समाधान सुरक्षा और उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल बनाने के इन उच्च मानकों को पूरा कर सकते हैं और उनके उचित और सुंदर डिजाइनों की बदौलत भवन की आधुनिक वास्तुकला में बिना किसी समस्या के घुल सकते हैं। और वे निश्चित रूप से, DIN मानकों में स्थापित सुलभ भवन डिजाइन के लिए सभी दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं।

इंस्टाल किये हुए GEZE उत्पादों ने हमारी उम्मीदों को पूरी तरह से पूर्ण किया है। हम, विशेष रूप से नए-निर्माण अनुभाग में, इंस्टालेशंस से खुश हैं। मौजूदा भवन में रेट्रोफिटिंग करना महत्वपूर्ण चुनौती थी और अंतर्विषयक दृष्टिकोण को अपनाने के लिए इंस्टालेशन काम के लिए जोइनर्स, इलेक्ट्रीशियन और ताले बनाने वालों की आवश्यकता थी। इसमें उच्च स्तर की जटिलता शामिल थी - और यह काफी हद तक समझ में आता है कि इंस्टाल किये गए समाधानों में से कुछ को फिरसे कॉन्फ़िगर या समायोजित करने की आवश्यकता है। हम उसके लिए, हमेशा GEZE की उत्कृष्ट सेवा पर भरोसा कर सकते हैं।

डोनाट जिजिनर, डायरेक्टर फॉक्स कैंपगना

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे: उचित और विश्वसनीय

निकास और बचाव मार्गों के लिए लिनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली

GEZE Slimdrive SL NT-FR © Frey Photography / GEZE GmbH

फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में, अधिकतम संख्या में निवासी, कर्मचारी और भेंट देनेवाले लोग हर रोज, कैंटीन और रसोई घर में ग्लास स्लाइडिंग दरवाजों का उपयोग करते हैं। ये सुविधाएं घर का सामाजिक केंद्र हैं; जो लोगों को भोजन शेयर करने और एक-दूसरे के साथ आनंद लेने का केंद्रीय स्थान है। साथ ही में, प्रवेश और निकास, निकास और बचाव मार्गों के रूप में सेवा करते हैं। परिणामस्वरूप, इस क्षेत्र में इंस्टाल की गई दरवाजा प्रणालियों को न केवल अत्यधिक क्रियाशील और विश्वसनीय होने की आवश्यकता है, बल्कि उन्हें DIN मानकों और यूरोपीय कृषि नियमों का भी पालन करना होगा। भवन के आधुनिक डिजाइन में, यथासंभव असंगत रूप से, दरवाजा नियंत्रण प्रणालियों को भी एकीकृत किया जाना था।

इसलिए निर्णय लिया गया कि निकास और बचाव मार्गों के लिए स्वचालित लीनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालीGEZE Slimdrive SL NT-FR – को इंस्टाल किया जाए। अधिक उपयोग के तहत, अंदरुनी और बाहरी दरवाजों की मांगों को पूरा करने के लिए, विशेष रूप से डिज़ाइन की गई ड्राइव प्रणाली केवल 7 सेंटीमीटर की ऊंचाई से प्रभावित करती है और इसे अग्रभाग में असंगत रूप से एकीकृत किया जा सकता है। निकास और बचाव मार्गों के साथ सुरक्षा की गारंटी देने के लिए, नियंत्रण और समग्र प्रणाली में एक अतिरिक्त ड्राइव डिजाइन भी है।

GEZE द्वारा एक गैर-संपर्क निकटता स्विच को फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में, ग्लास स्लाइडिंग दरवाजे के पास में दीवार पर लगाया है।

GEZE Slimdrive SL NT-FR दरवाजा प्रणालियों के पास की दीवारों पर गैर-संपर्क निकटता स्विच इंस्टाल किये गए हैं। स्विचेज़, लोगों को उन्हें हाथ लगाए बिना सीधे दरवाजे खोलने की अनुमति देते हैं © Lorenz Frey / GEZE GmbH

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल के लिए आदर्श: गैर-संपर्क स्विचेस

गैर-संपर्क निकटता स्विचेस दरवाजे के पास की दीवारों पर इंस्टाल किये गए हैं। ये बटन दबाएं बिना ही, दरवाजों को खोलने की अनुमति देते हैं: स्वचालित ओपनिंग प्रणाली को शुरु करने के लिए, बटन के पास पहुंचना पर्याप्त है।

इसलिए, जब कोई निवासी दरवाजे की ओर जाता है तो उसे सीधे स्विच को छूने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, बस स्विच की ओर जाना पर्याप्त है। यह बैसाखी या व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए विशेष लाभ प्रदान करता है जो स्विच को शुरु करना चाहते हैं। स्विच 10 से 50 सेंटीमीटर के डिटेक्शन क्षेत्र में लोगों और वस्तुओं का पता लगा लेता है जिसे आवश्यकतानुसार समायोजित किया जा सकता है।

निकटता स्विचेस न केवल सुलभता के संबंध में, बल्कि स्वच्छता के संबंध में भी महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं क्योंकि वे अनावश्यक भौतिक संपर्क से बचते हैं। इससे हाथों पर कीटाणुओं का प्रसार होनेसे से बचा जाता है – जो स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल प्रतिष्ठानों के लिए आदर्श है।

अन्य व्यावहारिक सक्रियण उपकरणों और सेंसर प्रणालियों की खोज करें

सुलभता और अग्नि सुरक्षा संयुक्त हैं-होल्ड-ओपन प्रणाली और स्वचालित स्विंग दरवाजा ड्राइव की बदौलत

अग्नि सुरक्षा और सुलभता - दो विषय हैं जो स्पष्ट रूप से फॉक्स कैंपगना आवासीय घर के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। परंतु, दोनों को कैसे जोड़ा जा सकता है? आखिरकार, हर समय आग और धुएं के सुरक्षा दरवाजों को बंद करना होता है, है ना? कुछ मामलों में, हाँ - परंतु हमेशा नहीं। यदि अग्नि सुरक्षा दरवाजे होल्ड-ओपन प्रणालियों से लैस हैं तो उन्हें खुला छोड़ा जा सकता है। होल्ड-ओपन प्रणाली दरवाजों को खुला रखती है और आपातकालीन स्थिति में स्वचालित रूप से और सुरक्षित रूप से उन्हे बंद कर देती है। आवासीय घर में इंस्टाल किए गए सेंसर स्ट्रिप्स और दूरस्थ-नियंत्रण प्रणालियाँ, भवन की सुलभता और उसके निवासियों और कर्मचारियों के लिए पहुंच में आसानी को भी बेहतर बनाते हैं।

GEZE Boxer E-ISM अग्नि सुरक्षा को फोकस में रखता है

फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में डबल-लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाजे GEZE Boxer E-ISM दरवाजा क्लोजर प्रणाली से लैस किए गए हैं। इलेक्ट्रिकल होल्ड-ओपन प्रणाली, यह सुनिश्चित करती है कि दरवाजे खुले रखे जाएं और केवल आग लगने की स्थिति में स्वचालित रूप से रिलीज किए जाएं। पूर्वनिर्धारित क्लोज़िंग अनुक्रम सुनिश्चित करता है कि लीव्स सही क्रम में बंद होती हैं। ये गुण न केवल निवारक अग्नि सुरक्षा उपायों का प्रतिनिधित्व करते हैं बल्कि सुरक्षा पर प्रभाव डाले बिना अग्नि सुरक्षा के दरवाजों को भी सुलभ बनाते हैं।

GEZE Powerturn F से लैस फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में खुला सिंगल लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाजा।

फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में, GEZE द्वारा आपूर्ति किये गए विद्युत Powerturn ड्राइव्स के साथ सिंगल लीफ के आग और धुएं के सुरक्षा दरवाजे लगाए गए थे। © Lorenz Frey / GEZE GmbH

GEZE Powerturn F द्वारा सुलभता सुनिश्चित है

फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में और मौजूदा भवन में एक्सटेंशन के दौरान सिंगल लीफ अग्नि और धुआं सुरक्षा दरवाजे GEZE द्वारा आपूर्ति किए गएPowerturn ड्राइव्स के साथ फिट किए गए हैं। सेंसर स्ट्रिप और दूरस्थ- नियंत्रण की बदौलत, यह स्मार्ट समाधान सभी निवासियों और कर्मचारियों के लिए दरवाजे सुलभ बनाता है। ड्राइव बेहद धीरे से दरवाजे खोलता है जिसका अर्थ है कि निवासी और कर्मचारी ड्राइव प्रणालियों के शोर से परेशान नहीं होते हैं। स्मार्ट स्विंग कार्य भी मैन्युअल रूप से दरवाजे खोलना आसान बनाता है। स्वचालित रूप से खुलने और बंद होने के साथ-साथ अग्नि सुरक्षा दरवाजे खुले भी रखे जा सकते हैं। आग लगने की स्थिति में, आग डिटेक्शन प्रणाली स्वचालित ओपन/क्लोज कार्य या होल्ड-ओपन डिवाइस को निष्क्रिय कर देती है। सर्किट ब्रेकर बिजली की आपूर्ति को बाधित करता है और ड्राइव प्रणाली दरवाजे के क्लोजर के सामान्य कार्य को बरकरार रखती है।

हमारी स्वचालित दरवाजा प्रणालियाँ ...

GEZE स्वचालित दरवाजा प्रणालियों के लाभ - एक नज़र में

  • ... सुनिश्चित करता है कि सभी उपयोगकर्ताओं के लिए दरवाजे सुलभ और सुविधाजनक हैं।
  • ... स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल क्षेत्र के लिए निर्दोष समाधान है, क्योंकि वे हाथों से कीटाणुओं का प्रसार होने से बचते हैं।
  • ... विशेष रूप से जहां ज्यादा आना-जाना लगा रहता है वहां के दरवाजों के लिए यह सुरक्षित और कार्यक्षम समाधान है।
  • … DIN EN 16005 और DIN 18650 के अनुसार सबसे सख्त सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं।
  • ... अग्नि सुरक्षा दरवाजों के लिए उपयुक्त हैं और स्मोक डिटेक्टर से संकेत मिलने के बाद आपातकालीन स्थिति में स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं जिससे अग्नि खंड सुरक्षित हो जाता है।

 एक नजर में: फॉक्स कैंपगना आवासीय घर में GEZE समाधान

  • निकटता स्विच के साथ निकास और बचाव मार्गों के लिए GEZE Slimdrive SL-NT-FR लिनियर स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली
  • Boxer E-ISM 3-6 एकीकृत दरवाजा क्लोजर प्रणाली, जिसमें क्लोजिंग सीक्वेंस नियंत्रण और इलेक्ट्रिकल होल्ड-ओपन डिवाइस है
  • सिंगल लीफ आग और धुआं सुरक्षा के दरवाजों के लिए Powerturn F इलेक्ट्रोमैकेनिकल स्विंग दरवाजा ड्राइव