मैगडेबर्ग कैथेड्रल में अग्नि सुरक्षा - होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए GEZE वायरलेस समाधानों के साथ

मैगडेबर्ग की शानदार कैथेड्रल, शहर का एक महत्वपूर्ण लैंडमार्क है और दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है। ऐसे भवन में, जो ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण और चौतरफा है, व्यापक दृष्टिकोण में आधुनिकपहुंच में आसानी, अग्नि सुरक्षा और स्मारक सुरक्षा शामिल होनी चाहिए। मौजूदा संरचनाओं में इन कारकों को एकीकृत करने के साथ-साथ विरासत की सुरक्षा करना एक वास्तविक चुनौती है। GEZE की होल्ड-ओपन प्रणालियाँ, वायरलेस एक्सटेंशन्स और वायरलेस स्मोक डिटेक्टर्स, आदर्श रूप से इन चुनौतियों का सामना करते हैं।

ऐतिहासिक भवन में आधुनिक अग्नि सुरक्षा के उपाय और स्मारक सुरक्षा

जैसा कि नोट्रे डेम में दुखद आग ने दिखाया है, ऐतिहासिक रूप से मूल्यवान और अक्सर देखने के लिए आए जानेवाले भवन जैसे कि मैगडेबर्ग कैथेड्रल में आधुनिक अग्नि सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। ऐतिहासिक स्मारकों पर भवन निर्माण कार्य के समय अग्नि सुरक्षा दरवाजों का उपयोग करते हुए अग्नि खंडों को स्थापित करने के लिए और अतिरिक्त स्मोक अलार्म प्रणालियों को इंस्टाल करने के लिए लागू स्मारक संरक्षण नियमों का पालन करना चाहिए। इसके अलावा, संरक्षित ऐतिहासिक भवनों की वास्तुकला और संरचना में यथासंभव कम से कम हस्तक्षेप होना चाहिए।

फाउंडेशन फॉर कैथेड्रल एण्ड केशलस इन सैक्सोनी-एनामल (Stiftung Dome und Schlösser in Sachsen-Anhalt) ने आधुनिकीकरण और आग सुरक्षा उपायों को नियुक्त किया, जो की Sußmann + Sußmann AR मैगडेबर्ग द्वारा नियोजित किए गए थे और जिन्हे Tischlerei Wagner ने निर्मित किया था, जबकि होल्ड-ओपन प्रणालियों को Kötter & Siefker Bernburg द्वारा इंस्टाल और मंजूर किया गया था।

मौजूदा भवनों में बदलाव करते समय, हर चीज के बारे में, खासकर जब पुरानी योजनाओं में सभी विवरण नहीं होते है, सोचना मुश्किल होता है। संरक्षित कैथेड्रल की छत और दीवारों को अछूता रहना था। काम और लागत को बचाने के लिए वायरलेस समाधानों की आवश्यकता थी। इसके अलावा, वैकल्पिक, बिना मंजूरी के विस्तार समाधान से बचा जाना था। इस प्रोजेक्ट को GEZE के सुरक्षित, प्रमाणित और पूर्ण प्रणाली ने पहले दर्जे का बनाया।

Kötter & Siefker Berneburg में आधिकारिक विशेषज्ञ और शाखा प्रबंधक डेविड यूंगब्लूथ

कैथेड्रल की चुनौती: ऊंची छत के लिए छत पर लगानेवाले अतिरिक्त डिटेक्टर्स की आवश्यकता

तथाकथित कारपेंटर्स और मिस्त्री कक्ष, जिसे लंबे समय से पार्ट्स और मामूली मरम्मती कार्यों (जाम, मूर्तियों, प्लास्टर क्षेत्रों, स्तंभों आदि) के लिए भंडारण क्षेत्र के रूप में इस्तेमाल किया गया था, उसे भविष्य में प्रदर्शनी और घटनास्थलों में बदलना है। अधिक संख्या में आगंतुक जगह का उपयोग करने के लिए अपेक्षित हैं, इसलिए दरवाजों के संभावित होल्ड-होल्डिंग ओपन की आवश्यकता है। क्योंकि कारपेंटर कक्ष को अलग अग्नि सुरक्षा ब्लॉक के रूप में भी योजनाबद्ध किया गया हैं, अग्नि सुरक्षा दरवाजों को अलार्म बजने पर, अपने आप बंद होने की आवश्यकता है।

बेहद ऊंची छत के कारण, यहाँ पर छत पर लगनेवाले दो अतिरिक्त डिटेक्टरों की आवश्यकता है। केबल्स को जोड़ों में छुपाए जाने की आवश्यकता थी जिसके लिए जोड़ों के क्षेत्र के साथ-साथ कुछ छेनी और स्लिटिंग के काम के कारण महत्वपूर्ण अतिरिक्त लागत का होना था। स्मारक संरक्षण के मुद्दों को जटिल और समय लेने वाली कानूनी और नियामक मंजूरी की आवश्यकता होगी।

मैं मैगडेबर्ग कैथेड्रल और इसकी संरक्षित ऐतिहासिक संरचना से बहुत परिचित हूं - आखिरकार, मैं खुद कैथेड्रल के दौरे करता हूँ। हालांकि, दृश्य परिवेश के अंदर, Whörgör Schörghuber लकड़ी के अग्नि सुरक्षा दरवाजे उचित हैं, तकनीकी घटक जैसे कि दरवाजा क्लोजर्स और स्मोक अलार्म प्रणालियाँ चुनौती पेश करते हैं। छत पर लगनेवाले वायरलेस डिटेक्टरों के साथ, वायरलेस मॉड्यूल सहित, GEZE की उचित होल्ड-ओपन प्रणालियाँ, यहां आदर्श समाधान हैं क्योंकि लिंटेल-माउंटेड और छत-माउंटेड डिटेक्टरों के बीच किसी केबल कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

वैगनर, मास्टर कारपेंटर

ऑर्गन लॉफ्ट में होल्ड-ओपन प्रणालियाँ, पहुंच में काफ़ी आसानी और अग्नि सुरक्षा प्रदान करती हैं।

उपयोग में आसानी और आधुनिक अग्नि सुरक्षा उपायों के बीच परस्पर क्रिया का एक अच्छा उदाहरण, ऑर्गन लॉफ्ट तक पहुंच में देखा जा सकता है, जिसमें दो दरवाजों के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। एक ओर, प्रवेश के रूप में और दूसरा ओर बाहर निकलने के रूप में कार्य करता है - जिसका अर्थ यह है कि चर्च की गायक मंडली के आने और जाने पर कोई धक्कमधक्का नहीं होता है। निश्चित समय पर कई आने - जाने की वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि दरवाजे बिना आवाज किए बंद हो जाएं और यदि आवश्यक हो - तो उन्हें खुला रखा जा सकता है - आखिरकार, धर्म संबंधी सेवा को दरवाजों को जोर से बंद करके परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

इसी समय, धुएं और आग की लपटों को फैलने से रोकने के लिए होल्ड-ओपन प्रणालियों को आग लगने की स्थिति में स्वचालित रूप से अग्नि दरवाजों को बंद करना चाहिए। ऑर्गन लॉफ्ट के लिए नए अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स को लगाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे पहले यहां केवल सामान्य भवन के दरवाजों का उपयोग किया जाता था। पहले अग्नि सुरक्षा क्लोजर्स या अन्य अग्नि सुरक्षा उपाय नहीं थे, केवल अग्नि अलार्म प्रणालियाँ थी।

दो नए लकड़ी के अग्नि सुरक्षा दरवाजों का निर्माण जर्मनी के कोर्बेलिट्ज़ के Tischlerei Wagner द्वारा किया गया था। GEZE TS 5000 R गाइड रेल दरवाजा क्लोजर्स एक इलेक्ट्रिकल होल्ड-ओपन डिवाइस, लगातार समायोज्य क्लोज़िंग-बल और एकीकृत बैक-चेक के साथ यह सुनिश्चित करते हैं कि दरवाजे बिना आवाज किए बंद होते हैं और यदि आवश्यक हो तो खुले रखे जाते हैं। होल्ड-ओपन प्रणाली में, एकीकृत स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट सुनिश्चित करता है कि आग लगने की स्थिति में दरवाजे स्वचालित रूप से बंद हो जाएं।

ऐतिहासिक लैंडमार्क और पर्यटकों का आकर्षण - मैगडेबर्ग कैथेड्रल

नदी से मैगडेबर्ग कैथेड्रल का दृश्य। © स्टीफन डौथ / GEZE GmbH

प्रभावशाली मैगडेबर्ग कैथेड्रल शहर का प्रतीक है। © Stefan Dauth / GEZE GmbH

आधिकारिक रूप से कैथेड्रल ऑफ सेंट कैथरीन एण्ड मौरिस, मैगडेबर्ग कैथेड्रल को जर्मनी का पहला कैथेड्रल माना जाता है जिसे पूरी तरह से गॉथिक शैली में डिज़ाइन किया गया है।

इस साइट पर पिछले चर्च का, पवित्र रोमन सम्राट ओटो द ग्रेट के दफन स्थल के रूप में, देशव्यापी महत्व था। मूल कैथेड्रल, 1207 में आग से नष्ट हो गया था। गोथिक कैथेड्रल का जटिल निर्माण 1209 में शुरू हुआ और इसका लोकार्पण 1363 में हुआ।

विशाल चर्च के निर्माण में 300 साल लगे। 1520 में, चर्च के दो शानदार टावरों को पूरा किया गया - निर्देशित टूर के हिस्से के रूप में नॉर्थ टॉवर और इसके बाहरी प्लेटफार्म को देखा जा सकता है।

अनेक आगंतुकों की संख्या से यह पता चलता है कि आज ऐतिहासिक भवन कितने महत्वपूर्ण है: वर्तमान प्रोटेस्टेंट पैरिश चर्च में सेवाओं में भाग लेने वाले चर्च जाने वालों के अलावा, हर साल 100,000 से अधिक पर्यटक इस प्रभावशाली गोथिक भवन का दर्शन लेते हैं।

मैगडेबर्ग कैथेड्रल में, सभी GEZE उत्पादों पर एक नज़र

  • विशिष्ट रूप से निर्मित TS 5000 R और R-ISM दरवाजा होल्ड-ओपन उपकरणों के साथ होल्ड-ओपन प्रणालियाँ
  • GEZE GC 171 होल्ड-ओपन प्रणालियों में वायरलेस घटकों को जोड़ने के लिए वायरलेस मॉड्यूल्स
  • GC 171 वायरलेस मॉड्यूल से वायरलेस कनेक्शन के लिए GC 172 वायरलेस स्मोक डिटेक्टर