केस स्टडीज

उच्च बैरेक और उच्च तकनीक का मिलाप: ड्रेसडेन फ्रावनकिरशे में धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण समाधान

ड्रेसडेन में फ्रावनकिरशे ने मूल योजनाओं के साथ सही पुनर्निर्माण किया, इसे 2005 में, निर्माण कार्य के दस से अधिक वर्षों के बाद, फिर से खोल दिया गया था। GEZE ने ऐतिहासिक संरचना और आधुनिक भवन मानकों, दोनों से अनुकूल होने के लिए अनुकूलित धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली को इंस्टाल किया।

आधुनिक खिड़की तकनीक के साथ सुरक्षा अवधारणा

प्रभावशाली वास्तुकला, अब पेशेवर सुरक्षा अवधारणा के साथ। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए MM Fotowerbung

प्रभावशाली वास्तुकला, अब पेशेवर सुरक्षा अवधारणा के साथ।

फरवरी 1945 में विनाशकारी बमबारी हमले में इसके नष्ट होने के बाद से, ड्रेसडेन फ्रावनकिरशे के खंडहरों ने युद्ध-विरोधी स्मारक के रूप में काम किया है। चर्च का पुनर्निर्माण 1994 में नियोजन और इंजीनियरिंग फर्म IPRO ड्रेसडेन के नेतृत्व में शुरू हुआ और 30 अक्टूबर 2005 को प्रतिष्ठापन समारोह के साथ पूरा हुआ।

GEZE द्वारा तदनुकूल धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली पुन: निर्मित फ्रावनकिरशे में केंद्रीय निवारक अग्नि सुरक्षा घटक हतथा व्यक्तिगत और भवन संरक्षण के लिए उच्चतम मांगों को पूरा करता है।

आपातकालीन निकास सुरक्षा के लिए विशेष धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण समाधान

ड्रेसडेन फ्रावनकिरशे में धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली के साथ गोल बैरक खिड़की। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए MM Fotowerbung

धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली के साथ एकीकृत प्रभावी बैरक खिड़कियाँ।

अपने प्रसिद्ध गुंबद के अलावा, नया भवन मूल भवन के साथ खरा उतरता है जिसमें बहुत ऊंची और पहुंचने में कठिन क्षेत्रों तक खिड़कियाँ हैं। आधुनिक धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणाली को इंस्टाल करते समय ये सबसे बड़ी तकनीकी चुनौती साबित हुई। आग के दौरान, प्रणाली को धुएं, दहन गैसों और ऊष्मा को नियंत्रित तरीके से फैलाना सुनिश्चित करना चाहिए जिससे लोग चर्च को व्यवस्थित रूप से छोड़ सकें और बचाव कार्य बिना रुके आगे बढ़ सकें।

तदनुकूल खिड़की ड्राइव के साथ ऐतिहासिक खिड़कियाँ

धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली के साथ फ्रावनकिरशे में आधा धनुषाकार खिड़की। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए MM Fotowerbung

फ्रावनकिरशे में, अर्धवृत्ताकार धनुषाकार खिड़की पर GEZE E206-RWA इलेक्ट्रिक लिनिअर ड्राइव।

आधुनिक धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणालियों में आमतौर पर कम से कम तीन घटक होते हैं:

  • ओपनिंग प्रणाली, इस मामले में फ्रावनकिरशे की खिड़कियाँ
  • आपातकालीन बिजली आपूर्ति नियंत्रण यूनिट
  • अग्नि बटन

यथासंभव, चर्च के मूल डिजाइन में पुनर्निर्माण के लिए विशिष्ट तकनीकी समायोजन की आवश्यकता थी। आमतौर पर, धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ 24 V काम करने वाले वोल्टेज पर चलती हैं। ऊंची खिड़कियों पर धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली ड्राइव पर, हालांकि, केवल लंबी आपूर्ति लाइन के माध्यम से वोल्टेज की आपूर्ति की जा सकती थी। सौंदर्य कारणों से, आंतरिक दीवारों पर केवल न्यूनतम खाली स्थान की आवश्यकता हेतु, छोटे लाइन आयामों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक अनुकूलित समाधान क्रम में था। जर्मन एसोसिएशन फॉर टेक्निकल इंस्पेक्शन (TÜV) के साथ समन्वय से, नियोजन कंपनी ने सुप्रमाणित GEZE धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणाली का विकल्प चुना जो 230 V पावर पर काम करता है। चर्च के ऊपरी भाग की खिड़कियाँ, नीचे से जुड़ी और ऊपर से जुड़ी हुई लीव्स के भार के कारण, दो GEZE E206 खिड़की ड्राइव्स से सुसज्जित थीं। खिड़की तकनीक एक विशेष निर्माण में शामिल थी जिसका डिज़ाइन भवन में विवेकपूर्ण रूप से एकीकृत है।

बिजली की विफलता के दौरान भी विश्वसनीय धुआं निष्कर्षण

प्रमुख सुरक्षा पहलू जो सभी धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणालियों को पूरा करना चाहिए वह यह है कि पावर ग्रिड के बिना भी उनकी स्वतंत्र रूप से काम करने की क्षमता। 24 V प्रणालियाँ, धुआं और गर्मी निष्कर्षण प्रणाली आपातकालीन बिजली आपूर्ति नियंत्रण यूनिट को रिचार्जेबल बैटरी में एकीकृत करके यह सुनिश्चित करती है। चूंकि फ्रावनकिरशे में धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली को 230 V के प्रकार का उपयोग किया था, GEZE E260 N 2/1 आपात- कालीन बिजली आपूर्ति नियंत्रण यूनिट को विशेष संस्करण में इंस्टाल किया गया था। किसी भी स्थिति में ग्रिड से स्वतंत्र रूप से कार्य सुनिश्चित करने के लिए संपूर्ण धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली को ऑन-साइट बैकअप पावर यूनिट से जोड़ा गया है। समस्त रूप से, विशिष्ट आवश्यकताओं वाले ऐतिहासिक भवनों में अत्यधिक आधुनिक GEZE धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणालियों को कैसे एकीकृत किया जा सकता है, इसका ड्रेसडेन में फ्रावनकिरशे, और एक अन्य सफल उदाहरण है।

ड्रेसडेन फ्रावनकिरशे में GEZE उत्पाद

  • धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ (RWA)
  • GEZE E206 खिड़की ड्राइव्स
  • GEZE E260 N 2/1 आपातकालीन बिजली आपूर्ति नियंत्रण यूनिट