केस स्टडीज

'हीलिंग वास्तुकला': सिटी सेंटर क्लिनिक में दृष्टुगोचर

स्टुटगार्ट सिटी सेंटर क्लिनिक, 2014 में खोला गया था जो जर्मनी में सबसे बड़े बाल चिकित्सा, किशोर स्वास्थ्य और स्त्री रोग केंद्रों में से एक है। GEZE ने अत्याधुनिक दरवाजा और सुरक्षा तकनीक के साथ उच्च पहुंच, निवारक अग्नि सुरक्षा और उपयोगकर्ता की सुविधा की आवश्यकताओं को स्टाइलिश रूप से पूरा किया है।

विवेकी क्लिनिक डिजाइन

नए अस्पताल कॉम्प्लेक्स में 12 व्यक्तिगत क्लिनिक्स, एक अंतर्विषयक आपातकालीन वार्ड, कई वाह्य रोगी क्लिनिक और 385 बेड्स शामिल हैं। 'हीलिंग वास्तुकला' को ध्यान में रखते हुए, स्टुटगार्ट फर्म्स SFP Architekten GmbH और HPP Laage & Partner ने भवन की डिजाइन तैयार करते समय चिकित्सा देखभाल और रोगियों की भलाई के लिए शीर्ष श्रेणी की स्थितियों पर ध्यान केंद्रित किया था GEZE ने अन्य चीजों के साथ सुलभ दरवाजा प्रणालियाँ और जटिल अग्नि सुरक्षा समाधानों के साथ क्लिनिक संचालन की कड़ी मांगों को पूरा किया था।

GEZE दरवाजा तकनीक की बदौलत सुरक्षा और कार्यक्षमता

सुगम  प्रवेश: Slimdrive EMD स्विंग दरवाजा प्रणालियों को एलबों स्विच या गतिविधि डिटेक्टर्स द्वारा खोला जाता हैं। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जुरगेन पोलाक

क्लिनिकल क्षेत्र में सिंगल-लीफ ग्लास स्विंग दरवाजा © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

सुगमता गैर-संपर्क ओपनिंग, निवारक अग्नि सुरक्षा, आपातकालीन निकास सुरक्षा, प्रवेश नियंत्रण और आधुनिक, सुसंगत डिजाइन - क्लिनिक के दरवाजों को इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। GEZE ने लचीली प्रणाली के समाधानों का उपयोग करते हुए, इन आवश्यकताओं को क्लिनिक के प्रवेश क्षेत्र में और क्लिनिक के अंदर, 100 से अधिक स्वचालित सिंगल और डबल-लीफ स्विंग दरवाजों के द्वारा समायोजित किया है ।

प्रवेश क्षेत्र में Slimdrive SL NT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ

डबल-लीफ स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली, नए क्लिनिक की बाहरी सुविधाओं और विशाल फ़ोयर को जोड़ता है जिससे चित्त प्रसन्न करने वाला, मनमोहक वातावरण उत्पन्न होता है। लगभग तीन मीटर चौड़ाई वाला रास्ता, स्लीक दरवाजा प्रोफाइल्स और Slimdrive SL NT-FR ड्राइव्स सीलिंग में एकीकृत है, जो आपातकालीन निकास सुरक्षा और पारदर्शिता के साथ सुगमता को जोड़ते है। डबल-लीफ़ दरवाजे, उपयोगकर्ताओं की अधिक संख्या को शांति से, प्रभावी तरीके से और सटीक रूप से, होल्ड-ओपन समय के साथ प्रबंधित करते हैं जिससे गुजरने वाले लोगों की आवृत्ति के साथ, स्वचालित रूप से समायोजित किया जाता है। एक धातु बोलार्ड में एकीकृत, दरवाजा प्रोग्रामिंग स्विच अपने आप में डिजाइन तत्व है।

Slimdrive -EMD स्विंग दरवाजा प्रणालियों के साथ सुगमता

सिंगल-लीफ Slimdrive-EMD स्विंग दरवाजे, जो मूवमेंट डिटेक्टर के माध्यम से स्वचालित रूप से खुलते हैं, लगभग सभी क्लिनिकल क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, स्विंग दरवाजों को एक एलबों स्विच के माध्यम से, जैसे कि व्हीलचेयर या बेड पर रोगियों को ले जाते समय, सक्रिय किया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति स्विवलिंग रेंज में होता है तो सेंसर मॉनिटरिंग दरवाजों को रोक देती है । ‘पुश एंड गो’ कार्य, जिसे सक्रिय और बंद किया जा सकता है, अतिरिक्त सुविधा प्रदान करता है और डोर लीफ को हल्के से दबाने पर, दरवाजा ड्राइव को सक्रिय कर देता है।

डबल-लीफ स्विंग दरवाजे निवारक अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं

अग्नि अलार्म प्रणालियों में एकीकृत, Slimdrive EMD-F/R-IS ड्राइव्स के साथ डबल-लीफ स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ, आपातकालीन निकास के रूप में कार्य करती है। Slimdrive EMD इनवर्स ड्राइव्स के साथ, वे आग की स्थिति में प्राकृतिक धुआं और ऊष्मा निकास वेंटिलेशन के लिए एग्जोस्ट ओपनिंग्स के रूप में काम करते हैं। यदि आग का पता चलता है तो अग्नि अलार्म प्रणाली से अलार्म कमांड भी TZ 320 आपातकालीन दरवाजा नियंत्रण की रिलीज को ट्रिगर कर देता है ताकि दरवाजे स्वचालित रूप से खुल जाएं। बिजली विफल होने पर ड्राइव्स का इनवर्स कार्य, दरवाजे का खुलना और स्वचालित रूप से खुला रहना सुनिश्चित करता है।

प्रसूति वार्ड के लिए प्रवेश नियंत्रण

प्रसूति वार्ड के प्रवेश पर Slimdrive EMD-f/r के साथ सिंगल-लीफ स्विंग दरवाजा सुगम सुविधा, प्रवेश नियंत्रण, दोनों दिशाओं में आपातकालीन निकास सुरक्षा और निवारक अग्नि सुरक्षा को जोड़ता है।

दरवाजा नियंत्रण को 'स्वचालित मोड' या रात के संचालन के लिए चयनित रूप में सेट किया जा सकता है जो केवल अधिकृत व्यक्तियों को प्रसूति वार्ड तक पहुंच प्रदान करता है। खतरे की स्थिति में, किसी भी समय त्वरित निकास संभव है, साथ ही अलार्म को ट्रिगर किया जा सकता है।

डबल लीफ मैनुअल अग्नि सुरक्षा दरवाजा। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए जुरगेन पोलाक

आराम और सुरक्षा: खतरे की स्थिति में अग्नि सुरक्षा दरवाजा स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

अग्नि सुरक्षा डिजाइन में GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियाँ

होल्ड-ओपन प्रणालियाँ, जिन्हें सिंगल और डबल-लीफ मैनुअल अग्नि खंड दरवाजों को इलेक्ट्रो-मैकेनिकल रूप में खुले रखने के लिए उपयोग किया जाता है, लगभग सभी वार्डों में उपयोग की जाती हैं। होल्ड-ओपन प्रणालियों को कॉम्पैक्ट और विवेकपूर्ण रूप से, निरंतर R-ISM गाइड रेल प्रणाली के साथ, TS 5000 दरवाजा क्लोजर्स का उपयोग करके, समाधान में एकीकृत किया गया है जो गारंटी देता है कि खतरे की स्थिति में अग्नि सुरक्षा दरवाजा सुरक्षित रूप से बंद हो जाएगा।

होल्ड-ओपन प्रणालियों को निकास और बचाव मार्गों में TZ 320 आपातकालीन दरवाजा नियंत्रणों के साथ लैस किया गया है; आपातकालीन बटन का उपयोग करके इलेक्ट्रिक स्ट्राइक से बिजली की आपूर्ति को काटा जा सकता है जो आपातकालीन निकास को सभी के लिए खोल देता है। दृश्य और ध्वनिक अलार्म, जो आपातकालीन बटन को दबाने पर ट्रिगर हो जाता है, प्रणाली के दुरुपयोग को कठिन करता है।

कुशल स्विंग दरवाजे की एसेसरियों के साथ सुरक्षा और स्वच्छता

दरवाजे के फ्रेम और टी-स्टॉप गाइड रेल्स पर GEZE पिवट बेयारिंग्स को फिट किया जाता है जिन्हें लगभग सभी रोगियों के कमरों में इंस्टाल किया गया है। एकीकृत ओपनिंग प्रतिबंधक के साथ प्रणाली, बाथरूम के दरवाजे और आसन्न कमरे के दरवाजों को आपस में 'टकराने' से रोकती है और फर्श पर लगने वाले दरवाजे के स्टॉपर्स को रोकती है। स्मार्ट समाधान, उपयोगकर्ता के आराम को बढ़ाता है और कमरों में स्वच्छता बनाए रखना आसान बनाता है क्योंकि फर्श को बिना किसी बाधा के साफ किया जा सकता है।

सिटी सेंटर क्लिनिक में GEZE उत्पाद

  • Slimdrive SL NT स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ
  • एकीकृत Slimdrive SL NT-FR ड्राइव्स
  • Slimdrive EMD स्विंग दरवाजे
  • Slimdrive EMD FR -IS ड्राइव
  • Slimdrive EMD इनवर्स ड्राइव
  • TZ 320 आपातकालीन निकास नियंत्रण
  • R-ISM गाइड रेल के साथ TS 5000 दरवाजा क्लोजर
  • GEZE पिवट बेयरिंग जो फ्रेम और टी-स्टॉप गाइड रेल पर फिट होता है