केस स्टडीज

GEZE रॉबर्ट बॉश अस्पताल में निवारक अग्नि सुरक्षा का समर्थन करता है

स्टुटगार्ट में रॉबर्ट बॉश अस्पताल का प्रांगण, जिसे 2014 में खोला गया था, उपचार, प्रशिक्षण और अनुसंधान क्षेत्रों को जोड़ता है। GEZE दरवाजा क्लोजर्स और अग्नि सुरक्षा दरवाजे अस्पताल की कड़ी पहुंच, सुविधा और निवारक अग्नि सुरक्षा की जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं।

रोजमर्रा की उच्च कार्यक्षमता के साथ निवारक अग्नि सुरक्षा

क्लिनिक के आंतरिक क्षेत्र में ग्लेज्ड डबल-लीफ दरवाजा

खतरे की स्थिति में दैनिक सुलभता, विश्वसनीय अग्नि सुरक्षा © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

प्रांगण का विस्तार मुख्य अस्पताल भवन से जुड़ा हुआ है जिसमें चौड़े रास्तों के साथ बड़े अग्नि क्लोजर दरवाजे हैं। ये क्लिनिक के रोजमर्रा के जीवन में सुलभता की गारंटी देने के उद्देश्य से हैं परंतु आग लगने की स्थिति में, मैन्युअल दरवाजे के समाधान के साथ स्वयं बंद हो जाते हैं।

ये जटिल मांगें नए GEZE दरवाजा क्लोजर का उपयोग करके इसकी फ्री स्विंग रेंज से पूरी की गईं। फ्री स्विंग कार्य की बदौलत, जो स्प्रिंग के खिलाफ दरवाजे को खोलकर सक्रिय होता है, दरवाजों को केवल न्यूनतम प्रयास के साथ खोला और बंद किया जा सकता है। यह सीमित गतिशीलता वाले लोगों के लिए दरवाजों को नेविगेट करने में आसान बनाता है और बेड तथा आगंतुकों की अधिक संख्या के साथ, आवागमन हेतु आराम से उपयोग किया जा सकता है।

दैनिक उपयोग में, फ्री स्विंग कार्य की बदौलत, दरवाजा क्लोजर न होने जैसे दरवाजे कार्य करते हैं - वे आग की स्थिति में अभी भी विश्वसनीय और सुरक्षित रूप से बंद होते हैं। दरवाजा क्लोजर के क्लोज़िंग बल को साइज़  EN 6 तक समायोजित किया जा सकता है।

अनुकूलनीय: GEZE गाइड रेल्स की नई श्रेणी

डबल-लीफ दरवाजे से गुजरते हुए अस्पताल के कर्मचारी

GEZE द्वारा फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ, दैनिक अस्पताल जीवन में सुविधा और सुरक्षा लाती हैं © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

डबल-लीफ दरवाजों के लिए एकीकृत क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण के साथ गाइड रेल्स की नई बेहतर रेंज का अर्थ है कि होल्ड-ओपन प्रणालियों को अब और भी सरल और लचीले ढंग से योजनाबद्ध किया जा सकता है।

तीन नए गाइड रेल संस्करण GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों को वस्तुतः किसी भी इंस्टालेशन को अनुकूलित करने हेतु सक्षम बनाते हैं।

अग्नि सुरक्षा दरवाज़े के रूप में GEZE का फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर

  • TS 5000 R-ISM/S-गाइड रेल धुएं को पहचानने के लिए स्मोक स्विच नियंत्रण यूनिट के साथ और एकीकृत क्लोज़िंग सीक्वेंस नियंत्रण के साथ जो आग लगने की स्थिति में दोनों डोर लीव्स को सुरक्षित रूप से बंद कर देता है।
  • सक्रिय लीफ: TS 5000 फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर, कम्‍फर्ट होल्ड-ओपन कार्य और एकीकृत लिंटेल आग डिटेक्टर के साथ लैस है जो आग लगने की स्थिति में दरवाजे के क्लोज़िंग को ट्रिगर करता है।
  • निष्क्रिय लीफ: दरवाजा क्लोजर के द्वारा स्वयं-क्लोज़िंग; गाइड रेल में एकीकृत इलेक्ट्रिक होल्ड-ओपन कार्य के माध्यम से वैकल्पिक लीफ के रूप में खुला रखा जा सकता है।

फ्री स्विंग कार्य और कम्‍फर्ट होल्ड-ओपन फ़ंक्शन

सुलभ अग्नि सुरक्षा दरवाज़े से गुजरता अस्पताल का बिस्तर

सुलभ उपयोगकर्ता सुविधा के साथ अग्नि सुरक्षा और आपातकालीन निकास दरवाज़े © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

GEZE द्वारा नए कम्‍फर्ट होल्ड-ओपन फ़ंक्शन के साथ फ्री स्विंग कार्य का संयोजन डबल-लीफ दरवाजा प्रणाली हेतु विशेष लाभ प्रदान करता है। सामान्य संचालन में, सक्रिय लीफ को फ्री स्विंग क्षेत्र के अंत में लॉक किया जा सकता है या लगातार खुला रखा जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि कोई खिंचाव है तो यह मानक कार्य किसी भी अवांछित शटिंग को रोकता है और दरवाजों को आधी खुली अवस्था में अटक जाने से बचाता है। कम्‍फर्ट होल्ड-ओपन फ़ंक्शन, मौजूदा TS 5000 फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर्स में रेट्रोफिट किए जा सकते हैं। यहां तक कि लॉक मोड में भी इससे निवारक अग्नि सुरक्षा प्रभावित नहीं होती है - अलार्म की स्थिति में अग्नि सुरक्षा दरवाजा किसी भी खुली स्थिति से सुरक्षित रूप में बंद हो जाता है।

संयुक्त अग्नि सुरक्षा दरवाजा और आपातकालीन निकास

चूँकि इसे संचालित करने के लिए केवल कम बल की आवश्यकता होती है, 2-लीफ अग्नि क्लोजर दरवाजे का उपयोग निकास की दिशा में किसी भी दरवाजे की लीफ का उपयोग करके, आपातकालीन निकास के रूप में किया जा सकता है। खतरे की स्थिति में, डोर लीव्स को पूरी तरह से खोला जा सकता है क्योंकि होल्ड-ओपन स्थिति को ओवरराइड किया जा सकता है। एकीकृत क्लोज़िंग अनुक्रम नियंत्रण सुनिश्चित करता है कि दोनों डोर लीव्स, बिना विफलता के, फिर से बंद हो जाए - उदाहरण के लिए बाहर निकलने वाले लोग जो इनके माध्यम से गुजर चुके हैं, इसके बाद - ताकि दरवाजा फिर से आग खंड दरवाजे के रूप में अपने कार्य को पूरा कर सके।

GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर सबसे कठोर मांगों को पूरा करता है

Boxer E-ISM-EFS फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर का क्लोज अप

GEZE Boxer श्रृंखला से एकीकृत E-ISM EFS फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर © Jürgen Pollak / GEZE GmbH

प्रांगण के प्रतिष्ठित क्षेत्र, सुलभ दरवाजों के जैसी ही जटिल पहुंच, सुविधा और अग्नि सुरक्षा की आवश्यकताएं प्रदान करते हैं। इस समाधान में GEZE Boxer श्रृंखला से फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर्स शामिल हैं जो दरवाजे में अदृश्य रूप से एकीकृत हैं। उदाहरण के लिए, कम्‍फर्ट होल्ड-ओपन फ़ंक्शन के साथ Boxer E-ISM EFS फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर प्रणालियों को गलियारों में डबल-लीफ कनेक्टिंग दरवाजों में, सक्रीय लीफ पर और कवर्ड गाइड रेल पर एकीकृत क्लोजिंग अनुक्रम नियंत्रण के साथ भी लगाया गया था। सक्रिय लीफ पर Boxer EFS फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर और निष्क्रिय लीफ पर Boxer मानक दरवाजा क्लोजर, डोर लीफ में पूरी तरह से एम्बेडेड है जो समकालीन दरवाजों की प्रतिष्ठित दिखावट का समर्थन करता है।

रॉबर्ट बॉश अस्पताल में GEZE उत्पाद

  • GEZE फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ
  • Boxer E-ISM EFS फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ
  • Boxer EFS फ्री स्विंग दरवाजा क्लोजर