केस स्टडीज

फुटबॉल विश्व कप में GEZE: स्टेडियमों में निवारक अग्नि सुरक्षा

दक्षिण अफ्रीका में फुटबॉल विश्व कप के लिए यातायात और होटल के बुनियादी ढांचे के बड़े हिस्सों के साथ-साथ केप टाउन स्टेडियम और नेल्सन मंडेला बे स्टेडियम को नव-निर्मित किया गया था। GEZE ने दोनों स्टेडियमों में निवारक अग्नि सुरक्षा हेतु तदनुकूल RWA प्रणालियाँ और समाधान लागू किए।

अधिकतम अग्नि सुरक्षा और RWA आवश्यकताओं के साथ अत्याधुनिक स्टेडियम्स

विश्व कप के लिए पूर्ण मेकओवर: दक्षिण अफ्रीका में 2010 के फुटबॉल विश्व कप के अकेले रन-अप में पांच नए खेल स्टेडियम्स पूरे किए गए। केप टाउन में 'केप टाउन स्टेडियम' और पोर्ट एलिजाबेथ में 'नेल्सन मंडेला बे स्टेडियम' सहित नए भवनों को कार्यात्मकता, सुरक्षा और डिजाइन के उच्चतम स्तरों की आवश्यकता थी। जर्मन वास्तुकार गेरकान, मार्ग एण्ड पार्टनर्स (gmp) की शीर्ष टीम द्वारा 68,000 फुटबॉल प्रशंसकों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया, केप टाउन स्टेडियम का बाहरी कक्ष रंगों की चकाचौंध भरी सरणी में आने वाले दिन के प्रकाश को दर्शाता है। gmp ने पोर्ट एलिजाबेथ में 42,000 सीटों वाले स्टेडियम का भी निर्माण किया जिसमें छत का निर्माण भी किया गया था जो पंखुड़ियों की तरह पिच के मध्य की ओर जाती है। वास्तुकार और बिल्डरों ने, दोनों परियोजनाओं के लिए, GEZE के अत्याधुनिक दरवाजा और खिड़की तकनीक का विकल्प चुना।

प्राकृतिक धुआं निष्कर्षण के द्वारा निवारक अग्नि सुरक्षा

केप टाउन स्टेडियम, पिच सहित आंतरिक दृश्य।

केप टाउन स्टेडियम में निवारक अग्नि बचाव, इस योजना का अनिवार्य पहलू था।

इस आकार के खेल स्टेडियमों में आग लगना सबसे खराब स्थिति है; धुएं के कारण, सेकंडों आपातकालीन निकास संकेतों को पहचानना मुश्किल होता हैं। निकास और बचाव मार्गों में कार्यक्षम धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ (RWA) आवश्यक हैं। केप टाउन स्टेडियम में, जिसे 2010 विश्व कप के दौरान भी 'ग्रीन पॉइंट स्टेडियम' के रूप में जाना जाता है, GEZE द्वारा एक सरल धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली (RWA) जैसे ही धुआं प्रकट होता हैं इसे निकाल देती है; गर्म धुआं थर्मल गति से उठता है जबकि स्टेडियम के निचले क्षेत्र में हवा की आपूर्ति-ओपनिंग्स (खिड़कियाँ और दरवाज़े) के माध्यम से ताजा हवा अंदर आती है। GEZE ने एग्जॉस्ट हवा खिड़कियों को पूरी तरह से विकसित इलेक्ट्रिक RWA प्रणाली ड्राइव्स से लैस किया है। उनके धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण कार्य के साथ ही प्रणालियाँ स्टेडियम के दैनिक वेंटिलेशन में भी मदद करती है। आपातकालीन बिजली आपूर्ति नियंत्रण यूनिट RWA प्रणाली का ‘मस्तिष्क’ है: यह जुड़ी हुई सभी ओपनिंग प्रणालियों और अलार्म घटकों की आपूर्ति, समन्वय और निगरानी का कार्य करता है।

GEZE दरवाजा क्लोजर्स: सभी क्षेत्रों में सुरक्षा और सुविधा

GEZE दरवाजा क्लोजर पोर्टफोलियो के साथ दोनों स्टेडियमों के प्रवेश क्षेत्रों और आंतरिक दरवाजों में दृश्य और तकनीकी समाधानों की पूरी मेजबानी की प्राप्ति हुई है। उदाहरण के लिए, आग और धुआं संरक्षण दरवाजों के लिए एकीकृत क्लोज़िंग दृश्यों के साथ GEZE ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स सही क्रम में डोर लीव्स को बंद करने में मदद करते हैं ताकि स्विंग दरवाजे की दोनों लीव्स कसकर बंद हो जाती हैं और सुरक्षित अग्नि क्लोजर के रूप में कार्य करती हैं। परिवर्तनशील ओपनिंग कोण के साथ डोर लीव्स के लिए विद्युत चुम्बकीय होल्ड-ओपन कार्य यह गारंटी देता है कि दर्शकों की अधिक संख्या, स्टेडियम के दरवाजों से, आराम से गुजर सकती हैं। धुएं के स्विच के साथ, डिटेक्शन-तंत्र, निवारक अग्नि सुरक्षा में योगदान देता है; आग लगने की स्थिति में, होल्ड-ओपन कार्य निलंबित हो जाता है और दरवाजा स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। GEZE के फ्लोर स्प्रिंग्स विशेष रूप से प्रच्छन्न हैं; वे लगभग अदृश्य रूप से फर्श में एकीकृत होते हैं जिससे वे भारी-भरकम स्टेडियम के दरवाजों के लिए एकदम सही हैं। स्वाभाविक रूप से, दरवाजा क्लोजर्स, अग्नि सुरक्षा दरवाजों के साथ उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं।

विशिष्ट होटलों के लिए सुरुचिपूर्ण दरवाजे की सुविधा

उत्तम डिजाइन में अत्याधुनिक खिड़की तकनीक: डर्बन में ऑयस्टर बॉक्स होटल।

उत्तम डिजाइन में अत्याधुनिक खिड़की तकनीक: डर्बन में ऑयस्टर बॉक्स होटल।

यह केवल फुटबॉल स्टेडियमों के योजनाकार और ओपेरटर्स नहीं जो GEZE दरवाजा और सुरक्षा समाधानों की प्रथम श्रेणी की गुणवत्ता पर भरोसा करते हैं। GEZE उत्पाद श्रृंखला के विभिन्न दरवाजा क्लोजर्स का उपयोग 5-स्टार लक्जरी रिसोर्ट, ऑयस्टर बॉक्स होटल में भी किया जाता है। डर्बन के उत्तर में शानदार भवन जो हिंद महासागर की ओर खुलता है, कई वर्षों के नवीनीकरण के बाद, 2009 के अंत में फिर से खोल दिया गया था।

यहाँ विश्व कप के प्रशंसक, जो निकटतम मोसेस मभिदा स्टेडियम में मैचों में उत्साह को साझा करने से पहले, वुवउजेलओं की श्रवण बेकड्रॉप के साथ सभी प्रकार के आराम का आनंद लेने में सक्षम रहें थे।

विवेकपूर्ण लालित्य: GEZE दरवाजा क्लोजर्स, पहुंच में आसानी सुनिश्चित करते है

ऑयस्टर बॉक्स होटल की पारंपरिक औपनिवेशिक वास्तुकला इसके आधुनिक इंटीरियर के विपरीत आकर्षक रूप प्रदान करती है। एकीकृत GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर के लिए सही वातावरण, जो पूरी तरह से डोर लीफ में एकीकृत है और अतुलनीय विवेकपूर्ण दरवाजे की उपस्थिति प्रदान करता है। 15 ऑन ऑरेंज होटल- केप टाउन के केंद्र में इसके स्थान के आधार पर नाम पर रखा गया था – इसे भी विश्व कप के समय में पुनर्निर्मित किया गया था। यह न केवल GEZE डोर क्लोजर का सुरुचिपूर्ण, सुसंगत सौंदर्यशास्त्र है जो शहर के सम्पूर्ण बुटीक होटल में प्रसन्नता उत्पन्न कर रहा है। 15 ऑन ऑरेंज होटल में, स्वचालित डिजाइनर ग्लास स्लाइडिंग दरवाजे भी लुभावनेवाले, पारदर्शी वातावरण को आकार देने में मदद करते हैं। स्लीक GEZE Slimdrive SL ड्राइव यूनिट्स, केवल 70 मिमी ऊँचाई पर,फाइन फ्रेम डोर लीव्स को बैगैर आवाज किए और सुरुचिपूर्ण ढंग से प्रयोग में लाते हैं।

नए विश्व कप हवाई अड्डे के लिए GEZE दरवाजा तकनीक

विश्व कप, पूरी तरह से काम करने वाले विमानन बुनियादी ढांचे के बिना कल्पनातीत है: विश्व कप की शुरुआत से लगभग एक महीने पहले, डर्बन के दक्षिण में नया किंग शाका अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू हुआ था। विश्व कप मेजबान देश के स्टेडियमों और लक्जरी होटलों की तरह, नए हवाई अड्डे ने GEZE द्वारा अत्याधुनिक और अभिनव दरवाजा क्लोजिंग तकनीक का उपयोग फूटबॉल के प्रशंसकों और टीमों को सुरक्षित, जल्दी और आराम से शहरों और महाद्वीपों के मध्य, परिवहन करने के लिए किया।

न्यू ग्रीन पॉइंट स्टेडियम (केप टाउन), ऑयस्टर बॉक्स होटल (डर्बन) और किंग शाका अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (डर्बन) में GEZE उत्पाद

  • धुआं और उष्मा निष्कर्षण प्रणालियाँ (RWA)
  • इलेक्ट्रिक RWA ड्राइव्स
  • आग और धुआं सुरक्षा दरवाजे हेतु एकीकृत क्लोज़िंग अनुक्रम नियंत्रण के साथ ओवरहेड दरवाजा क्लोजर्स
  • इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक होल्ड-ओपन कार्य
  • एकीकृत GEZE Boxer दरवाजा क्लोजर
  • फ्लोर स्प्रिंग्स
  • GEZE Slimdrive SL स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली