कोपेनहेगन में क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग में GEZE के वेंटिलेशन और अग्नि सुरक्षा समाधान कठोरतम डिज़ाइन और सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

अंडरग्राउंड कार पार्किंग सुविधाओं के लिए विशिष्ट वायु आपूर्ति समाधानों की आवश्यकता होती है, ऐसे समाधान जो सामान्य वेंटिलेशन के साथ-साथ आग लगने या धुआं उत्पन्न होने की स्थिति में ताजी हवा की आपूर्ति कर सकें। GEZE डेनमार्क ने कोपेनहेगन में क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग के लिए कस्टमाइज़्ड वेंटिलेशन समाधान विकसित किए। ये समाधान संपूर्ण पार्किंग सुविधा में वायु आपूर्ति को नियंत्रित करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपातकालीन स्थिति में ताजी हवा निचले तलों सहित सभी क्षेत्रों में तुरंत पहुंचे।

क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग – आधुनिक डिज़ाइन, सुविधा और सुरक्षा

क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग में जाते स्टेयरवेल।

क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग में जाने वाली स्टेयरवेल ओफेलिया प्लाड्स पोतघाट की रौनक को बढ़ाती है। खिड़कियों पर GEZE द्वारा विशेष रूप से निर्मित चैन ड्राइव लगाई हैं।

शहरों के भीतर पार्किंग की जगह सीमित है और अक्सर, खास कर बड़े शहरों में, यह पूरी भरी होती है। जमीन के ऊपर बनीं पार्किंग सुविधाएं शहर की बहुत ज़्यादा जगह घेर लेती हैं और शहर के परिदृश्य को भी प्रभावित करती हैं। कोपेनहेगन में, जून 2016 में शुरू हुई 500 कारों की क्षमता वाली एक तीन-मंजिला अंडरग्राउंड कार पार्किंग ने इस समस्या से निपटने में मदद की है। इस कार पार्किंग सुविधा का संचालन डेनमार्क की सबसे बड़ी लिस्टेड रियल इस्टेट और सर्विस कंपनी, जॉएडन (Jeudan) द्वारा किया जाता है, और इसका निर्माण लुंडडगार्ड एंड ट्रानबर्ग आर्किटेक्टर (Lundgaard & Tranberg Arkitekter) द्वारा किया गया था। यह पार्किंग सुविधा डेनमार्क की राजधानी के बीचों-बीच एक पुनर्निर्मित क्वेदस पोतघाट, ओफेलिया प्लाड्स के क्षेत्र में स्थित है। यह कोपेनहेगन की सर्वाधिक आधुनिक सुविधाओं में से एक है और सुविधाजनक गुणवत्ता, आधुनिक डिज़ाइन और असाधारण सुरक्षा प्रदान करती है।

आकर्षक डिजाइन वाली चैन ड्राइव: GEZE Slimchain ताजी हवा की आपूर्ति सुनिश्चित करता है

स्टेयरवेल की अनूठी डिज़ाइन की वजह से यह खिड़कियों जैसी लगती है।

स्टेयरवेल की अनूठी डिज़ाइन की वजह से यह खिड़कियों जैसी लगती है।

दैनिक वेंटिलेशन के लिए ताजी हवा की आपूर्ति और आग लगने की स्थिति में धुएं की त्वरित निकासी सुनिश्चित करना क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग जैसे आधुनिक भवनों के लिए अनिवार्य है। धुआं और ताप निकास प्रणालियाँ (एसएचईवी) कई भवनों के लिए कानूनन ज़रूरी हैं। अंडरग्राउंड सुविधाओं की वेंटिलेशन प्रणालियों के लिए सावधानीपूर्वक विचार करने और इंटेलिजेंट एकीकरण करने की ज़रूरत होती है। इसी कारण से, GEZE डेनमार्क को नियोजन प्रक्रिया की शुरुआत से ही लुंडगार्ड एंड ट्रानबर्ग वास्तुकार कार्यालय के साथ परियोजना में शामिल किया गया।

आगंतुक पार्किंग परिसर के ऊपर ग्राऊंड लेवल पर रस्ट-ब्राउन क्यूब्स के माध्यम से स्वचालित सीढ़ियों का उपयोग कर सकते हैं। काले रंग की इलेक्ट्रिक Slimchain चैन ड्राइव्स को ऊर्ध्वाधारीय अवस्था में साइड से जुड़ी खिड़कियों में फ़िट किया गया है, और ये दक्षतापूर्ण वेंटिलेशन और दक्षतापूर्ण धुएं की निकासी सुनिश्चित करती हैं। परिणामस्वरूप, ये चैन ड्राइव्स कार्यकुशलता और सौंदर्य, दोनों की दृष्टि से कठोरतम शर्तों को पूरा करती हैं। GEZE के लियोनबर्ग, जर्मनी स्थित मुख्यालय में कंपनी की उत्पाद प्रबंधन टीम ने भी इस विशेष समाधान के विकास में सहयोग किया।

GEZE ने संपूर्ण परियोजना के दौरान वास्तुकारों और निर्माताओं और, जाहिर तौर पर, हमें सहयोग प्रदान किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने में सहायता की ऑप्टिमाइज़्ड प्रक्रियाओं को अपनाया जाए और डिज़ाइन और कार्यक्षमता के मामले में कठोरतम आवश्यकताओं वाली इस परियोजना में उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया।

मार्टिन स्टीन, जॉएडन में परियोजना प्रबंधक

धुआं उत्पन्न होने या तापमान बढ़ने पर इलेट्रिक दरवाजा ड्राइव ताजी हवा प्रदान करती है

परिसर में स्थापित दूसरा GEZE समाधान प्रवेश क्षेत्र के लिए एक विशेष आवरण और छह कब्जों के साथ डबल-ग्लेज़्ड दरवाजे हैं। ग्लेज़्ड दरवाजा स्वचालित खिड़कियों के प्रवेश को बारिश और बर्फ से बचाते हैं। GEZE Slimdrive EMD Invers युक्त ये दरवाजे फ़ायर या स्मोक अलार्म बजने की स्थिति में तुरंत स्वचालित रूप से खुल जाते हैं और तब तक खुले रहते हैं जब तक अलार्म को मैनुअल तरीके से बंद नहीं किया जाता। धुएं की त्वरित निकासी सुनिश्चित करने के लिए निचले तलों पर स्थापित दरवाजा स्वचालन प्रणालियाँ और टर्बाइन एक-दूसरे के साथ संचार करते हैं। विशेष वेंटिलेशन समाधान सुनिश्चित करते हैं कि निचले तलों पर भरपूर मात्रा में ताजी हवा पहुँचे, ताकि दैनिक संचालन और आग लगने या धुआं उत्पन्न होने की स्थिति में वेंटिलेशन सुनिश्चित किया जा सके।

अग्नि सुरक्षा दरवाजों के बारे में अधिक जानें

धुआं और ताप निकासी (एसएचई) के लिए GEZE समाधान

आग लगने या धुआं उत्पन्न होने की स्थिति में, प्रभावित भवनों से जहरीली गैसों को बाहर निकालना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। GEZE स्मार्ट धुआँ और गर्मी निकासी समाधानों की पेशकश करता है जो निर्बाध तरीके से अंतःक्रिया करते हैं:

  • खिड़कियों और दरवाजों के लिए चैन और स्पिंडल ड्राइव सहित इलेक्ट्रिकल ओपनिंग सिस्टम
  • विशाल एसएचई या वेंटिलेशन खिड़कियों की अतिरिक्त सुरक्षा के लिए लॉकिंग ड्राइव
  • एक इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव और एक मैकेनिकल फिटिंग सेट से मिलकर बने ओपनिंग/लॉकिंग सिस्टम
  • आग लगने की स्थिति में आवश्यक क्रॉस-वेंटिलेशन प्रदान करने के लिए वायु आपूर्ति प्रणालियाँ
  • सभी एसएचई घटकों के लिए GEZE आपातकालीन इलेक्ट्रिक आपूर्ति इकाई
  • स्मार्ट नेटवर्किंग संभव बनाने के लिए इंटरफ़ेस मॉड्यूल
  • बटन और सेंसर जैसे अतिरिक्त सहायक सामान

ओफेलिया प्लाड्स और अंडरग्राउंड कार पार्किंग एक शो-केस परियोजना हैं और उनकी डिज़ाइन में काफ़ी पैसा खर्च किया गया था। इसलिए हमें कांच के एक कस्टमाइज़्ड ग्लेज़्ड आवरण की ज़रूरत थी। GEZE ने विशेषज्ञ सलाह प्रदान की और स्वचालित वेंटिलेशन के लिए तेजी से ऐसे समाधान विकसित किए जो भवन की डिज़ाइन और रंग से मेल खाते थे। इसके अतिरिक्त, ये समाधान उच्च सुरक्षा आवश्यकताओं और मानकों को भी पूरा करते हैं, जिन्हें धुआं और अग्नि सुरक्षा के संदर्भ में एक भवन को पूरा करना होता है।

मार्टिन स्टीन, जॉएडन में परियोजना प्रबंधक

एक नजर में: कोपेनहेगन में क्वेदसमोलेन अंडरग्राउंड कार पार्किंग में GEZE समाधान

  • GEZE RWA K 600 F: खिड़कियों पर स्थापना के लिए रिट्रैक्टेबल आर्म ड्राइव
  • GEZE Slimchain: इलेक्ट्रोमैकेनिकल चैन ड्राइव
  • Slimdrive EMD Invers: सिंगल लीफ धुआं और ताप निकास और वेंटिलेशन ओपनिंग सिस्टम के लिए इलेक्ट्रोमैकेनिकल स्विंग दरवाजा प्रणाली
  • GEZE MBZ 300 N24: धुआं और ताप निकासी ड्राइव के लिए आपातकालीन इलेक्ट्रिक आपूर्ति इकाई