केस स्टडी

दुबई ओपेरा: समुद्री वास्तुकला में स्वचालित स्विंग दरवाजे

थिएटर, कॉन्सर्ट हॉल, प्रदर्शनी क्षेत्र और बैठक स्थल: दुबई के केंद्र में पहली बहुक्रियाशील सांस्कृतिक लैंडमार्क के रूप में स्थापित किया गया दुबई ओपेरा, संस्कृति प्रेमियों के लिए एक बहुत ही चित्ताकर्षक जगह बन गई है। कार्यात्मक GEZE स्विंग दरवाजे, पूरी तरह से इस अनूठे भवन की उत्तर आधुनिक वास्तुकला में फिट होते हैं।

पारंपरिक आकार, भविष्य के डिज़ाइन, अत्याधुनिक भवन निर्माण तकनीक

एक विशाल ग्लास जहाज की तरह, दुबई ओपेरा दुबई शहर के केंद्र के ऊपर स्थित है जो बुर्ज खलीफा कॉम्प्लेक्स और दुनिया के सबसे बड़े फव्वारे, दुबई फाउंटेन्स के निकट है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय इंजीनियरिंग और वास्तुकला ग्रुप Atkins के जानूस रोस्टॉक ने नौका के आकार पर आधारित , शानदार भवन को डिज़ाइनकिया। पारंपरिक अरब जहाज का आकार अमीरात के इतिहास का सम्मान करता है और आधुनिक डिज़ाइनऔर कार्यक्षमता की जरूरतों को परंपरा से जोड़ता है। यह Powerturn ड्राइव के साथ स्वचालित स्विंग दरवाजों द्वारा भी प्रदर्शित किया जाता है जो उत्तर आधुनिक वास्तुकला में सामंजस्यपूर्ण रूप से फिट होते हैं।

Powerdrive ड्राइव के साथ GEZE स्विंग दरवाजों की बदौलत रचनात्मक स्वतंत्रता

दुबई ओपेरा के लिए स्वदेशी आबादी, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय जो यहाँ रहते और काम करते हैं तथा दुनिया भर के प्रथम श्रेणी का प्रदर्शन करने वाले आगंतुकों का मनोरंजन करना और उनको समृद्ध करना, पूरी तरह से आवश्यक है । 2,000 सीटों वाले सभागार और 1,000 मेहमानों हेतु भोज सुविधाओं के लिए, लचीलापन, सुविधा और सुरक्षा, दरवाजा समाधानों के सम्बंधित अधिकतम प्राथमिकताएं हैं। GEZE Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव विविध प्रकार के संरचनात्मक परिवेशों में विभिन्न प्रकार के कार्यों, विवेकपूर्ण डिज़ाइन और अधिकतम दरवाजे के डिज़ाइन के लचीलेपन को जोड़ते हैं। वे झुके हुए ग्लास अग्रभागों के लिए सही दरवाजा समाधान हैं जो नौका के घुमावदार आकार पर भी आधारित हैं।

अग्रभाग में स्विंग दरवाजे: सुविधा और सुरक्षा

कुल 13 डबल-लीफ स्विंग दरवाजा प्रणालियाँ, आगंतुकों को दुबई ओपेरा की इंटीरियर में बाधा-मुक्त पहुंच की गारंटी देती हैं। Powerturn साइड से जुड़ी लीफ ड्राइव बड़े और भारी ग्लास लीफ को धीरे से, हल्के और सुरक्षित रूप से हिलाते हैं। उनका बेजोड़ स्मार्ट स्विंग कार्य Powerturn दरवाजों को, अंदर से, आसानी से मैन्युअल रूप में खोलने को सक्षम बनाता है। ठेठ GEZE ड्राइव डिज़ाइन, केवल 7 सेमी ऊंचा है, यह उतना ही विवेकशील है जितना कि यह कार्यात्मक है। व्यापक खुलने वाले आपातकालीन निकास, आग लगने जैसी खतरे की स्थिति में, हर किसी को भवन से जल्द से जल्द निकालने में सक्षम बनाते हैं - भले ही बिजली न हो।

GEZE FTV 320 आपातकाली निकास लॉक की बदौलत सुरक्षित आपातकालीन निकास

यदि अग्रभाग के स्विंग दरवाजे स्वचालित मोड में संचालित नहीं होते हैं तो उन्हें FTV 320 आपातकालीन निकास लॉक द्वारा बंद रखा जाता है। कॉम्पैक्ट आपातकालीन निकास लॉक, बहुत स्लिम दरवाजे के खंडों में केवल न्यूनतम स्थान लेता है। जब भवन के अंदर ओपनिंग पुश बटन सक्रिय होता है या आग डिटेक्टर के केन्द्रीय यूनिट से सिग्नल प्राप्त करता है तो आपातकालीन निकास लॉक खुल जाता है और Powerturn ड्राइव से डोर लीफ खुल जाते हैं। कुल तीन लॉक लैच के साथ, दरवाजा लॉक, विशेष रूप से मजबूत पकड़ और उच्च पूर्व भार के तहत भी, उदाहरण के लिए जब बचने वाले लोग घबराहट की स्थिति में दरवाजे पर जोर दे रहे होते हैं, सुरक्षित अनलॉकिंग प्रदान करता है।

GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियाँ: आंतरिक भवन निर्माण में लचीलापन और सुरक्षा

सीढ़ी गलियारों से तीन ऊपरी मंजिलों तक ले जाने वाले कई मैनुअल डबल-लीफ स्विंग दरवाजों में पहुंच की बाधा- रहित आसानी, अग्नि सुरक्षा और विवेकपूर्ण डिज़ाइनप्रदान करने की आवश्यकता होती है। GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों को, दरवाजे के समाधान के रूप में चुना गया था ताकि दरवाजे खुले रखे जा सकें, परंतु आग लगने की स्थिति में स्वचालित तरीके से बंद हो जाएं। वे, दरवाजों को इलेक्ट्रॉनिक रीति से तब तक खुले रखते हैं जब तक कि इन्हें मैन्युअल रूप से या आग डिटेक्टर के ट्रिगर से बंद न कर दिया जाएं।

स्विंग दरवाजे जिन्हें व्यक्तिगत रूप से खुला रखा जा सकता है - GEZE दरवाजा क्लोजर प्रणालियाँ

GEZE TS 5000 दरवाजा क्लोजर – विस्तृत क्लोजअप।

आधुनिक स्विंग दरवाजों के लिए विवेकशील डिज़ाइन: GEZE TS 5000 दरवाजा क्लोजर। © Nicolas Thome / GEZE GmbH

GEZE TS 5000 E-ISM दरवाजा क्लोजर प्रणाली, इलेक्ट्रो-मेकानिकल होल्ड-ओपन को, आंतरिक क्षेत्र में दोनों स्विंग डोर लीफ पर चर समायोजन के साथ, सक्षम करता है। डोर लीफ के लिए होल्ड-ओपन कोण को व्यक्तिगत रूप से 80 से 130 डिग्री के अंदर सेट किया जा सकता है जिससे दरवाजों को अलग-अलग संरचनात्मक परिस्थितियों से अनुकूलित किया जा सकता है। E-ISM गाइड रेल, जो केवल दरवाजा खुला होने पर ही दिखाई देती है, निरंतर, विवेकशील दरवाजा डिज़ाइनको सुनिश्चित करती है। इसमें दोनों डोर लीफ और एकीकृत क्लोज़िंग अनुक्रम नियंत्रण के लिए विद्युत चुम्बकीय (E)- होल्ड-ओपन कार्य है जिसे EN 6 तक के विभिन्न क्लोज़िंग बलों पर सेट किया जा सकता है। यदि, आग की स्थिति में, दरवाजे का होल्ड-ओपन कार्य स्वचालित रूप से चालू हो जाता है तो क्लोज़िंग अनुक्रम नियंत्रण विश्वसनीय, सुरक्षित बंद होने की गारंटी देता है। स्वाभाविक रूप से, दुबई ओपेरा में सभी GEZE उत्पाद वर्तमान यूरोपीय मानकों और सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं। इसका अर्थ यह है कि TS 5000 E-ISM प्रणालियाँ, अग्नि और धुआं संरक्षण दरवाजों के लिए भी अधिकृत है।

दुबई ओपेरा में GEZE उत्पाद

  • GEZE Powerturn स्विंग दरवाजा ड्राइव
  • FTV 320 आपातकालीन निकास लॉक
  • GEZE TS 5000 E-ISM दरवाजा क्लोजर प्रणालियों के साथ होल्ड-ओपन प्रणालियाँ
  • GEZE TS 5000 दरवाजा क्लोजर