GEZE Insights

GEZE उत्पादों को स्पर्श योग्य बनाना – या हम अब भी व्यापार मेलों में क्यों भाग लेते हैं

गुरुवार 18 जनवरी, म्यूनिख में आज दोपहर 1:00 बजे प्रदर्शनी स्थल पर जाने समय धुंध, बरसात और सर्दी भरा दिन है । हॉल 2 में GEZE के स्टैंड में कदम रखते ही आपको अंतर साफ नज़र आने लगता है। यहाँ सब कुछ चमकदार, आधुनिक और खुला है – यह सर्दी के बिल्कुल विपरीत है। पीला रंग अधिक नज़र आ रहा है। ढेरों आगंतुक और उत्साह से भरी बातचीत माहौल को सुहाना और पारिवारिक आयोजन जैसा बनाने में मदद करते हैं।

GEZE ग्राहकों और GEZE साझीदारों के साथ समान स्तर पर

और भीड़ के बीच से मुस्कुराते हुए पीटर रूरुप निकलते हैं, जो एशिया से आए कुछ आगंतुकों को अलविदा कह रहे थे, वह हमारे पास आते हैं और मुस्कुराते हैं: “पता है, हम खुद से एक ही प्रश्न हर बार पूछते हैं: क्या हमें बाउ में प्रदर्शनी लगानी चाहिए? क्या यह मेहनत सार्थक है? वैसे भी हम अपने ग्राहकों को जानते हैं और अपने रोड शो के माध्यम से भी उन तक पहुँच सकते हैं। लेकिन अपने आसपास देखिए! यह मजेदार है, और हमारे ग्राहकों, साझीदारों और संभावितों साथियों के लिए यह महत्व रखता है कि हम इसमें शिरकत करें।” और रूरुप वाकई में जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। वह 13 साल पहले GEZE से जुड़े थे और अपने करियर के दौरान कई व्यापार मेलों में हिस्सा ले चुके हैं।

बाउ म्यूनिख में GEZE – पुख्ता तथ्य

  • 2,50,000 व्यापार मेला आगंतुक, जिनमें से लगभग 85,000 दूसरे देशों से थे
  • 514 मी का प्रदर्शनी स्थल
  • GEZE स्टैंड पर प्रति परामर्शदाता 90 से अधिक मुलाकातें
  • अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक संध्या में 400 से अधिक विदेशी मेहमानों ने हिस्सा लिया

GEZE उत्पादों को स्पर्श योग्य बनाना

“हमारे ग्राहक हमारे उत्पादों को अनुभव करना चाहते हैं और उन्हें वाकई में “पकड़ना” चाहते हैं। यह अत्यंत महत्पूर्ण है। और एक कंपनी के रूप में हम इस मामले में बेहद खुले हैं – हम सीधे संपर्क करते हैं। यह सच है। हम हर उस व्यक्ति से बात करना पसंद करते हैं जो हमारी सेवाओं में रुचि रखता है। केवल इसी तरीके से हम सीखते हैं! “हमारे ग्राहकों की आवश्यकताओं को वाकई में समझना, यह जानना कि बाजार क्या चाहता है और यह भी देखना कि हमारे ग्राहकों को उत्पाद के सम्बन्ध में किन बिंदुओं पर समझाया जाना है। व्यापार मेला इसी के लिए होता है – GEZE और हमारे ग्राहकों का सीधे संपर्क में आना।”

हम एक खुली, पारदर्शी और मिलनसार कंपनी हैं। हर किसी का यहाँ समान रूप से स्वागत है!

पीटर रूरुप, GEZE में प्री-सेल्स प्रबंधक

निश्चित ही अब वर्चुअल रियलिटी चश्मों का इस्तेमाल करके उत्पादों को वर्चुअल परिवेशों में इंटिग्रेट करना संभव हो गया है, लेकिन “हम साधक हैं और हम साधकों से बात करते हैं। वे ही उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं। वे हमारे उत्पाद की गुणवत्ता को महसूस करने के लिए स्लाइडिंग दरवाजा खुद चलाकर देखना चाहते हैं। मैं यहाँ यह पेश कर सकता हूँ,” रूरुप कहते हैं।

हकीकत की पड़ताल: व्यापार मेले में GEZE के चुनिंदा उत्पाद

यह देखना हमेशा रोमांचकारी होता है जब वास्तव में हमारे उत्पादों और सेवाओं का परीक्षण आगंतुकों द्वारा किया जाता है। “केवल तब हमें पता चलेगा कि क्या हमने अपने ट्रेड फ़ेयर के चुनिंदा उत्पादोंके साथ नब्ज़ को सही पकड़ा है। बाजार को चूकने – या झूठी उम्मीदें देने से बुरा कुछ नहीं है,” रूरुप कहते हैं। व्यापार मेले में प्रस्तुत किए गए दो चुनिंदा उत्पादों पर बहुत चर्चा हुई। नई ECdrive T2 ड्राइव और SoftClose स्वचालित डोर क्लोज़र हमारे ग्राहकों को बहुत पसंद आए।

मैं पहली बार बाउ में आया – और मुझे SoftClose की गुणवत्ता और डिजाइन ने बहुत रोमांचित किया। हमें अपने अंडरग्राउंड गराजों के लिए इसी की आवश्यकता है।

एक अंतर्राष्ट्रीय फ़ैसिलिटी प्रबंधन कंपनी के सीओओ

अंतर्राष्ट्रीयकरण और डिजिटलीकरण – ये हमारे उद्योग के प्रेरणापुंज हैं

यदि आप उद्योग जगत के इस अनुभवी विशेषज्ञ से इस व्यापार मेले की विशेष खूबियों के बारे में पूछें, तो उनका जवाब स्पष्ट है: “अपने आसपास देखिए। ढेर सारी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक दिख रहे हैं, जिनकी संख्या पिछले वर्षों की तुलना में कहीं ज्यादा है। और हाँ, हर कोई डिजिटलीकरण पर मुग्ध है।”

बाउ म्यूनिख में GEZE – मजेदार तथ्य

  • GEZE की ब्रांडिंग के साथ 6,000 केले
  • आगंतुकों को 3,700 GEZE बैग दिए गए
  • 5,500 पैक GEZE फ्रूट गम
अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों की हमारी दीवार पर विभिन्न बाजारों के लिए हमारे कस्टमाइज़ किए गए पोर्टफ़ोलियो दिखाए जाते हैं।

बाउ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला: अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों की हमारी दीवार पर विभिन्न बाजारों के लिए हमारे कस्टमाइज़ किए गए पोर्टफ़ोलियो दिखाए जाते हैं। © GEZE GmbH

यहाँ भी, GEZE अपने GEZE Cockpit के साथ सबसे आगे है। लेकिन, रूरुप यथार्थवादी हैं और एक सच्चे साधक हैं। “हम अपने उद्योग की शाखा में डिजिटल विकास को स्वरूप देने में सहायता कर रहे हैं – पर हमें खुद से बार-बार पूछना पड़ता है कि क्या इससे वाकई में फ़ायदा होता है। वास्तविक लाभ और हथकंडे के बीच एक बारीक अंतर होता है।” GEZE कई प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले इस मामले में फ़ायदेमंद स्थिति में है कि हम इस उद्योग में लंबे समय से हैं और हमने सच्चे रुझानों और क्षणिक अवस्थाओं के बीच अंतर पहचानना सीख लिया है। लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप पकड़ न गँवाएँ और प्रगतिशील तथा फुर्तीले बने रहें। “जैसा कि आप जानते हैं, CEBIT को बंद कर दिया गया था, क्योंकि अब हर उद्योग अपना खुद का डिजिटलीकरण मेला आयोजित करता है। इसलिए बाउ डिजिटल पर भी इस समय योजना तैयार की जा रही है।” और जब हमने पूछा कि क्या वह वहाँ रहेंगे, उन्होंने जवाब दिया: “हम देखेंगे।” लेकिन हमें इस बात पर कोई शक नहीं है: वह वहाँ जरूर मौजूद रहेंगे।

श्रीमान रूरुप वीडियो में मेले के चुनिंदा उत्पादों के बारे में बताते हैं