हेल्थकेयर सेक्टर के ट्रेंड और चुनौतियाँ – मैग्नस निकल के साथ GEZE की बातचीत

GEZE समाधान कई वर्षों से हेल्थकेयर सेक्टर में मानक तय करते आ रहे हैं। इसका एक कारण यह है कि हम कई भागीदारों के साथ नज़दीकी से नेटवर्क बनाते हैं। अपने ग्राहकों और साझीदारों की आवश्यकताओं और इच्छाओं को समझने का यह एकमात्र तरीका और इसके अनुसार हम अपने उत्पादों और समाधानों में सुधार करते हैं। बात अगर हेल्थकेयर और अस्पताल भवनों की हो, तो चर्चा किए बिना बात अधूरी रहती है। और पीछे-पीछे “निकल एंड पार्टनर आर्किटेक्ट्स” के नाम का उल्लेख होना लाजिमी है। हमने इस अंतर्राष्ट्रीय वास्तुकार प्रैक्टिस के बोर्ड सदस्य, मैग्नस निकल से उनके म्यूनिख मुख्यालय में मुलाकात की, और हमने उनके साथ हेल्थकेयर सेक्टर के नवीनतम ट्रेंड और चुनौतियों पर चर्चा की।

GEZE: स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में दरवाजा और खिड़की उत्पादों से जुड़ी कई माँगें रहती हैं, जैसे सभी के लिए पहुँच, स्वच्छता, इनडोर जलवायु और आपातकालीन निकास सुरक्षा। इस इंडस्ट्री की एक विशेषता है मरीजों के स्वास्थ्य और सेहत पर वास्तुकला का प्रभाव, जिसे हीलिंग वास्तुकला के नाम से जानते हैं। इस मुद्दे से निपटने के पीछे आपकी क्या प्रेरणा रही और “हीलिंग वास्तुकला” शब्द और अवधारणा किस तरह अस्तित्व में आए?

मैग्नस निकल: यह काफ़ी पुरानी बात है। हीलिंग वास्तुकला को आए 40 साल से अधिक का समय हो गया है, जो मेरे पिता प्रोफ़ेसर हान्स निकल के मन में आया। वास्तुकला की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने खुद से पूछा: “मुझे वास्तव में किस चीज़ में मज़ा आता है? ऐसा कौन सा क्षेत्र होगा, जहाँ पर मैं एक वास्तुकार के तौर पर समाज में एक वास्तविक योगदान दे सकूँ?” बेशक उन्होंने बाध्यकर रूप से चर्च का निर्माण किया और निर्माण के साथ आने वाले सभी उतार-चढ़ावों को अनुभव किया। आवासों के निर्माण में कभी उनकी उतनी रुचि नहीं रही। और ऑफ़िस बिल्डिंग उनके लिए बहुत आसान थीं। तो विश्वविद्यालय से निकलने के तुरंत बाद वह एक ऑफ़िस में नौकरी करने लगे जो उस समय अस्पतालों का निर्माण कर रहा था। लेकिन यह बात 60 और 70 के दशक की है, जब ये पारंपरिक जनसुविधा वाले भवन हुआ करते थे। वे मुख्य तौर पर ग्रिड प्रणाली को देखते थे। आदर्श ग्रिड क्या है? हम सभी कार्यक्षमताओं को कैसे शामिल कर सकते हैं? हम अस्पतालों को आकर्षक और किफ़ायती, “वर्गाकार, व्यवहारिक, बढ़िया” कैसे बना सकते हैं? इसी समय के दौरान एक अलग तरह की अस्पताल वास्तुकला सृजित करने का विचार अस्तित्व में आया, एक नया दर्शन, जो मुख्य रूप से मरीजों और उनके स्वास्थ्य लाभ पर केंद्रित था। ये “हीलिंग वास्तुकला” के बुनियादी सिद्धांत थे, जो विभिन्न परियोजनाओं, प्रकाशनों और मेरी माँ की प्रोफ़ेसरशिप के साथ लगातार विकसित होते गए।

म्यूनिख ऑफ़िस में मैग्नस निकल और निकल एंड पार्टनर आर्किटेक्ट्स का मुख्यालय

विशाल निर्माण परियोजनाओं के लिए, मैग्नस निकल इंडस्ट्री और वास्तुकार के बीच नजदीकी और जल्द से जल्द सहयोग का सुझाव देते हैं। © GEZE GmbH

GEZE: “हीलिंग वास्तुकला” की अवधारणा के बुनियादी सिद्धांत कौन-कौन से है?

मैग्नस: बुनियादी सिद्धांतों की उत्पत्ति वास्तुकार के रूप में हमारी प्रैक्टिस के साथ होती है। और निःसंदेह, प्रकाश का यहाँ अत्यंत महत्व है। हमारे लिए यह हमेशा से महत्वपूर्ण था कि मरीज के कमरे में हमेशा बाहर के परिवेश का अंदाजा रहे। हमारे गलियारे अंधेरे ट्यूब नहीं हैं, बल्कि स्पष्ट अभिविन्यास प्रदान करते हैं। हम अलग-अलग आंगनों को अहमियत देते हैं,जिन्हें अलग-अलग तरीके से व्यवस्थित किया जा सकता है। खिड़की से बाहर का नज़ारा महत्वपूर्ण होता है। कुल मिलाकर हमारे कमरों के डिज़ाइन प्रवाही होते हैं और आप भवन से होते हुए किसी सिम्फ़नी, किसी संगीत रचना की तरह गुजरते हैं। प्रवेश क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्रों से होते हुए, एक तरह से सेमी-प्राइवेट क्षेत्र में। ये जाँच और उपचार कक्ष होते हैं, जो पहले से ही थोड़े से अलग-थलग होते हैं। प्राइवेट जगह, यानि के मरीजों के कमरे, जो एक अस्थायी घर बन जाते हैं जहाँ मरीज सुरक्षित महसूस करता है।

हम चाहते हैं कि जगह से जुड़े तत्व प्रवाही हों और लोग भवन से एक सिम्फ़नी, एक संगीत रचना की तरह होकर गुजरें। यहाँ पर चुनौती ऐसी जगहें सृजित करने की रहती है जो सुरक्षा ऑफ़र करें लेकिन साथ ही साथ बहुत खुली हुई हों।

मैग्नस निकल, वास्तुकार और निकल एंड पार्टनर आर्किटेक्ट्स के प्रबंधन बोर्ड के सदस्य

GEZE: बात जब संक्रमण आदि के जोखिम को रोकने की हो, तब सुरक्षा और संरक्षा जैसे शब्द दिमाग में आते हैं। यहाँ, हम कम-संपर्क वाले दरवाजों और खिड़की तकनीक के लिए समाधान प्रदान करते हैं। आपकी राय में, विशिष्ट आवश्यकताएं क्या हैं?

मैग्नस: मैं स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे या दरवाजे के सामान्य उपयोग के पक्ष में बहुत अधिक हूं जो हाथ से संपर्क को कम करने के लिए कोहनी के साथ संचालित किए जा सकते हैं। और न केवल दरवाजा और खिड़कियाँ, बल्कि इन्फ्रा-रेड युक्त वाश बेसिन भी। आखिरकार, हमारा उद्देश्य स्वचालन समाधानों का इस्तेमाल करके, विशेष तौर पर ऑपरेटिंग थियेटर में, संक्रमण के संभावित स्रोतों की रोकथाम करना है। आख़िरकार यह अस्पतालों में काफी जोर-शोर से चर्चा वाला विषय है, और एक बड़ी समस्या भी! अगर मेरे हाथ में होता, तो स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे केवल ऑपरेटिंग थियेटर तक सीमित नहीं रहते। स्वच्छता के पहलू के अलावा, वार्डों में रोचक वास्तुशिल्पीय समाधान भी पाए जा सकते हैं। हाल ही में मैंने नीदरलैंड्स में एक शानदार परियोजना देखी: वार्ड के कमरों में विशाल स्लाइडिंग दरवाजे लगे हुए थे। जर्मनी में, लागत की वजह से इसकी संभावना थोड़ी कम लगती है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप ये मरीज कक्ष काफ़ी उच्च गुणवत्ता वाले थे क्योंकि गलियारे काफ़ी बड़े थे, जहाँ कई अलग-अलग क्रिया-कलाप होते है, जैसे ओपन टी किचन, लंच, आदि। लेकिन साथ ही साथ, मरीज अपनी निजी जगह सुनिश्चित करने के लिए स्लाइडिंग दरवाजों को बंद भी कर सकते थे। और एक बार पुनः: इससे जगह की एक अत्यंत प्रवाही अवधारणा सृजित होती है जो मेरे लिए काफ़ी रोमांचक है। और यहाँ पर आपके पास एक विनिर्माता के तौर पर आगे आने वाले समय में बहुत सारा योगदान देने का अवसर है।

GEZE: भविष्य के बारे में बात करते हुए, हम डिजिटलीकरण और BIM के बारे में एक और सवाल पूछना चाहेंगे। हम इमारतों की योजना में परियोजना के बहुत शुरुआती चरण में अपने ग्राहकों का सहयोग करते हैं। BIM के साथ आपके क्या अनुभव रहे हैं?

मैग्नस: अंतर्राष्ट्रीय मायनों में, BIM को एक अलग तरीके से देखना होगा। जर्मन बोलने वाली दुनिया, ऑस्ट्रिया, जर्मनी और स्विटज़रलैंड में, यह अब भी बहुत शुरुआती चरण में है। यूएसए और कुछ एशियाई देश कहीं आगे हैं। लेकिन डिजिटलीकरण निश्चित तौर पर इंडस्ट्री और हम वास्तुकारों के लिए एक बड़ी चुनौती है। हमें अक्सर टेंडरों में समस्या होती है, जब यह सारा व्यवहारिक ज्ञान उपलब्ध ही नहीं होता। ज़रा विभिन्न कंपनियों को कॉल करें और किसी विशिष्ट डोर ड्राइव के लिए Revit फ़ाइल की माँग करके देखें! उनमें से कई के पास उपलब्ध नहीं होगी। साथ ही साथ, दुर्भाग्यवश हमें अक्सर तटस्थ रहना पड़ता है क्योंकि हमारी 80 प्रतिशत निर्माण परियोजनाएँ सार्वजनिक क्षेत्र की होती हैं। हमें अक्सर इस सवाल का सामना करना पड़ता है कि हम किसी विशिष्ट प्रदाता द्वारा प्रदत्त टेम्पलेट किस हद तक इस्तेमाल करना चाहते हैं और करने में सक्षम हैं, और हमें पता होता है कि अनुबंध हासिल करने के बाद हमें संभवतः उनमें दोबारा बदलाव करना पड़ेगा और सभी गणनाएँ फिर से करनी होंगी।

GEZE: ऐसा प्रतीत होता है कि बिल्डिंग प्लानिंग अब भी एक चुनौती है, और हाँ, आप हमारे यहाँ Revit फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं... लेकिन BIM का यह फ़ायदा भी है कि संपूर्ण भवन जीवन चक्र पर विचार किया जा सकता है। आप इसे किस तरह देखते हैं, और इस सिलसिले में ऑपरेटर आपसे क्या माँग रखते हैं?

मैग्नस: भवन के पूरे जीवन चक्र पर विचार करना लगातार महत्वपूर्ण होता जा रहा है, और यहाँ पर BIM के फ़ायदे स्पष्ट हैं। इसका मतलब है कि आप किसी भी एट्रिब्यूट के बारे में कह सकते हैं, कि इस या उस डोर ड्राइव के किसी मूविंग पार्ट या बेल्ट का जीवन चक्र तीन साल का है। और फिर सुविधा प्रबंधक स्वचालित रूप से रखरखाव प्रणाली के माध्यम से भाग का ऑर्डर दे सकता है और इसे सक्रिय रूप से बदल सकता है। इसके परिणामस्वरूप, मैं हर ऑपरेटर का सर्वोच्च लक्ष्य प्राप्त कर सकता हूँ: ज़ीरो डाउनटाइम। कल्पना करें कि एक अहम उपचार कक्ष, जिसकी कोविड के समय में विशेष तौर पर जरूरत है, इस्तेमाल न किया जा सके। और फिर आप सुविधा प्रबंधक को कॉल करते हैं और उन्हें एक वी-बेल्ट खोजने के लिए फ़ोन करने पड़ते हैं और फिर उसे ऑर्डर करना पड़ता है। ठीक यही चीज़ नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इसमें काफ़ी समय लगता है। यह भविष्य के लिए बड़ी चुनौती है, कि ये सभी मॉडल इसे ठीक से रोक सकें। BIM और सतत डिजिटलीकरण के साथ, हमारे पास डाउनटाइम में भारी कमी लाने और पूर्व-सक्रियता के साथ और पूरी तरह ऑपरेटर, और आखिरकार, मरीजों के हितों का ध्यान रखते हुए कदम उठाने का मौका है।

GEZE: निकल जी, इस मजेदार बातचीत के लिए धन्यवाद!

GEZE – Partner für Architekten und Planer

Unsere BIM Türobjekte können Sie auf kostenlos herunterladen und in Ihr CAD System integrieren. Wir helfen Ihnen bei der Erstellung von BIM-Abwicklungsplänen und bei den notwendigen Anforderungen von Türobjekten für die ordnungsgemäße und integrale Fachplanung Ihrer Türen.

BIM Türobjekte downloaden

Da wir in Lösungen aus Produkten, Software und Services denken, steigen wir bereits zu Projektbeginn mit ein. So nehmen wir Ihnen beispielsweise die Arbeit mit Tür- und Elementlisten ab, damit Sie sich auf das Wesentliche konzentrieren können.

Schreiben Sie uns und lassen Sie sich beraten oder rufen Sie uns an unter +49-7152-203-0