केस स्टडीज

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए FA GC 170 वायरलेस विस्तार किट से समय और पैसा बचता है

इसके बारे में कोई संदेह नहीं है: सीलिंग-माउंटेड फायर डिटेक्टरों और मैनुअल ट्रिगर स्विच के बीच वायरलेस कनेक्शन स्थापित करने से समय, मेहनत और पैसा बचता है। अंततः, यह अदृश्य केबल वाहिकाएं बिछाने के श्रमसाध्य कार्य से बचाता है – जो कई बार संरचनात्मक परिस्थितियों के कारण असंभव होता है, जैसे सूचीबद्ध अथवा संरक्षित भवनों के मामले में होता है।

अदनान अल्कैन अनुभव से जानते हैं कि होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए GEZE का FA GC 170 वायरलेस विस्तार किट को इंस्टाल करना कितना सुविधाजनक और सीधा है। ऑग्सबर्ग के पास जर्मन शहर नॉइसेस में स्थित ग्लास और मेटल कंस्ट्रक्शन स्पेशलिस्ट, Glas Seele में जूनियर प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में, उन्होंने पहले ही वायरलेस मॉड्यूल को कई परियोजनाओं में GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों में फिट किया है और इसे विभिन्न वायरलेस घटकों जैसे मैनुअल ट्रिगर स्विच, थर्मल डिटेक्टर और स्मोक डिटेक्टर के साथ जोड़ा है।

अल्कान महोदय, आपके पास पहले से ही FA GC 170 वायरलेस किट इंस्टाल करने का बहुत अनुभव है, है ना?

इस वर्ष, मैंने रेगेन्सबर्ग के एक शॉपिंग सेंटर, कोनिग्सब्रून में एक वृद्ध आश्रम और कई स्कूलों में वायरलेस किट इंस्टाल किए है। हमारे पास अनेक परियोजनाएं विचाराधीन हैं। हम भविष्य में GEZE के वायरलेस किट का उपयोग करना और उसकी अनुशंसा करना जारी रखेंगे – मेरी जानकारी के अनुसार, विशेष रूप से कोई भी अन्य निर्माता इसके समान वायरलेस किट प्रदान नहीं करता है।

क्या आप हमें ऐसी किसी घटना का उदाहरण बता सकते हैं जब वायरलेस घटकों के लिए विस्तार विशेष रूप से सहायक साबित हुआ?

कोनिग्सब्रून के वृद्ध आश्रम में, छत की ऊँचाई शुरुआती योजना की तुलना में अधिक थी इसलिए अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए, अतिरिक्त छत पर लगे संसूचक इंस्टाल किए गए थे। आश्रम में वायर्ड सीलिंग-माउंटेड स्मोक डिटेक्टरों की रेट्रोफ़िटिंग पेचीदा और इससे बढ़कर महंगी हो सकती थी, क्योंकि हमें अतिरिक्त अदृश्य केबल वाहक लगाने पड़ते। इस मामले में, हम बहुत आसानी से अतिरिक्त वायरलेस सीलिंग-माउंटेड स्मोक डिटेक्टर इंस्टाल करने में सक्षम थे क्योंकि GEZE वायरलेस मॉड्यूल को 6 डिवाइसों से कनेक्ट किया जा सकता है।

© GEZE GmbH

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए GEZE FA GC 170 वायरलेस विस्तार किट की असेंबली

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए GEZE FA GC 170 वायरलेस विस्तार किट को कुछ सरल चरणों द्वारा हाथ से एकत्रित रखा जा सकता है। © GEZE GmbH

क्या व्यवहार में, आपके लिए 6 वायरलेस डिवाइसों को जोड़ने की क्षमता काफी है? क्या आपको लगता है कि अधिक की आवश्यकता है?

मेरे अनुभव में, यह हमेशा पर्याप्त रहा है। यहां तक कि अत्यधिक मामलों में भी, मुझे नहीं लगता कि आपको कभी भी 6 डिवाइस - 4 सीलिंग-माउंटेड डिटेक्टर और 2 स्विच से अधिक जोड़ने की आवश्यकता होगी। यदि आपको कभी भी इससे अधिक की आवश्यकता होती है तो ग्राहक को इनसे निपटने के लिए अधिक बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

FA GC 170 वायरलेस किट, वायरलेस और वायर्ड कनेक्शन दोनों के साथ मिश्रित इंस्टालेशन की भी अनुमति देता है। क्या आपको ऐसे इंस्टालेशन का अनुभव है? और, यदि हां, तो परिस्थितियां क्या थीं?

एक परियोजना में, हमें अग्नि सुरक्षा के लिए छत पर लगे संसूचकों को इंस्टाल करने का कार्यभार सौंपा गया था। हालांकि, छत तक जाने वाले आवश्यक केबल वाहिकाओं को योजनाओं में पूरी तरह से भुला दिया गया था। एकमात्र केबल वाहिकाएं मैनुअल ट्रिगर स्विच के लिए थी। उस अवस्था में, GEZE होल्ड-ओपन प्रणाली के लिए छत पर लगे संसूचकों को वायरलेस रूप से कनेक्ट करने में सक्षम होना आदर्श था। इसका विकल्प श्रमसाध्य कटिंग कार्य और अदृश्य तार डालने का काम होता जिसमें काफी समय और मेहनत लगती और इसके परिणामस्वरूप लागत में वृद्धि होती। वायरलेस विस्तार ने हमें इन अतिरिक्त लागतों से बचाया। इससे वास्तव में हमारा ग्राहक प्रभावित हुआ और उसे राहत मिली।

© GEZE GmbH

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए GEZE FA GC 170 वायरलेस विस्तार किट के विभिन्न वायरलेस घटकों को सेट करना

प्री-प्रोग्रामिंग वायरलेस घटकों की सेटिंग सरल और सीधी बनाती है। © GEZE GmbH

क्या FA GC 170 इंस्टालेशन हमेशा सुचारू रूप से चला है या इससे आपको कोई समस्या हुई है?

अब तक हमें कोई समस्या नहीं हुई। यदि आप निर्देशों का अनुपालन करते हैं तो मानक मोड को कॉन्फ़िगर करना आसान है। जब मैंने पहली बार वायर्ड और वायरलेस घटकों के साथ मिश्रित प्रणाली इंस्टाल की तब मुझे यह सोचने में एक मिनट लगा। परंतु इसे हैंडल करना भी आसान है। ऐसा करने का केवल एक ही तरीका है, इसलिए आप गलत नहीं हो सकते।

क्या विभिन्न वायरलेस घटकों को जोड़ना और कॉन्फ़िगर करना जटिल है?

नहीं, यह बिल्कुल भी जटिल नहीं है। प्री-प्रोग्रामिंग से घटकों को जोड़ना और कॉन्फ़िगर करना बहुत आसान हो जाता है: संबंधित स्विच को धकेलें, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि इंडिकेटर प्रकाश रोशन न हो जाए और बस हो गया। यह संख्याओं से पेंटिंग बनाने की तरह है।

एक स्पष्ट समाधान, जिसे लगाना बहुत आसान है और उन ग्राहकों के लिए संकटमोचक साबित होता है जो वायरिंग नहीं करना चाहते या जिनके पास ऐसा करने का विकल्प ही नहीं है। और वैसे भी केबल वाहिकाओं की परेशानी कौन चाहता है?

अदनान अल्कैन, ग्लास एंड मेटल कंस्ट्रक्शन स्पेशलिस्ट, Glas Seele में जूनियर प्रोजेक्ट मैनेजर
जर्मन डिज़ाइन अवार्ड विजेता: FA GC 170 वायरलेस विस्तार

जर्मन डिज़ाइन अवार्ड विजेता: FA GC 170 वायरलेस विस्तार

होल्ड-ओपन प्रणालियों के लिए आप FA GC 170 वायरलेस विस्तार का मूल्यांकन कैसे करते है?

एक स्पष्ट समाधान, जिसे लगाना बहुत आसान है और उन ग्राहकों के लिए संकटमोचक साबित होता है जो वायरिंग नहीं करना चाहते या जिनके पास ऐसा करने का विकल्प ही नहीं है। और वैसे भी केबल वाहिकाओं की परेशानी कौन चाहता है?

FA GC 170 वायरलेस विस्तार के लाभ, एक नजर में

  • सभी GEZE होल्ड-ओपन प्रणालियों के साथ छत पर लगे संसूचकों और मैनुअल ट्रिगर स्विचों को वायरलेस रूप से जोड़ें
  • केबल बिछाने और तारों को छिपाने में समय और मेहनत लगाने की आवश्यकता नहीं है - यह सूचीबद्ध अथवा संरक्षित भवनों के लिए सही समाधान और रेट्रोफिट के लिए सरल समाधान प्रस्तुत करता है।
  • फायर डिटेक्शन और अलार्म सिस्टम के लिए यूरोपीय मानक DIN EN 54-25 के अनुसार जांचा गया
  • सामान्य निर्माण तकनीकी परमिट
  • कम रखरखाव की आवश्यकताएं

FA GC 170 वायरलेस विस्तार किट को इंस्टाल और सेट करना कितना आसान है, यह जानने के लिए इस वीडियो को देखें