केस स्टडी

नए स्टुटगार्ट पब्लिक लाइब्रेरी के लिए सुविधा और सुलभता

नई स्टुटगार्ट पब्लिक लाइब्रेरी दो भूमिगत और नौ उपरी तल पर 500,000 मीडिया यूनिट्स की मेजबानी करती है। GEZE ने नई पब्लिक लाइब्रेरी में उच्च-गुणवत्ता वाली स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियों और अग्नि सुरक्षा समाधानों के साथ सुलभता और सुरक्षा में योगदान दिया।

'शांत नखलिस्तान' के रूप में एक आंतरिक शहरी संरचना

मेलैन्डर प्लाट्ज में सार्वजनिक पुस्तकालय 'शांति का नखलिस्तान' है। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए लाज़रोस फिलोग्लू

मेलैन्डर प्लाट्ज में सार्वजनिक पुस्तकालय © GEZE GmbH

नए स्टुटगार्ट सिटी लाइब्रेरी का आधिकारिक नाम 'पब्लिक लाइब्रेरी ऐट मेलैंडर प्लाट्ज' है जिसने अक्टूबर 2011 के अंत में अपना काम शुरू किया। कोलोन के वास्तुकार, यूं यंग यी ने इसे 44 मीटर लंबी साइड्स और 40 मीटर ऊंचाई के साथ 'फ्री–स्टैन्डिंग, अखंड संरचना' के रूप में डिज़ाइन किया था।

भवन शेल में एक डबल अग्रभाग शामिल है जिसके बाहरी अग्रभाग में ग्लास ईंटों की परत है और भवन के लिए थर्मल इन्सुलेशन के रूप में एक आंतरिक पोस्ट-रेल संरचना का निर्माण किया गया है। इस दूसरे अग्रभाग के साथ, यंग यी ने, जिन्होंने सचेत रूप से नए पुस्तकालय को एक आवक फोकस के साथ, संरचना के रूप में डिज़ाइन किया था, बाहर की व्यस्त दुनिया से पुस्तकों और संस्कृति की दुनिया को अलग किया है। भवन कवरों के मध्य के मार्ग को विहरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। रात में, वे आकर्षक रूप से नीले रोशन होते हैं।

प्रसन्नता और सुलभता, भवन परिसर की विशेषता है

स्टुटगार्ट पब्लिक लाइब्ररी में रीडिंग गैलरी और फैन्लाइट का दृश्य। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए लाज़रोस फिलोग्लू

हल्का और खुला: केंद्रीय फैन्लाइट के तहत रीडिंग गैलरी का दृश्य © GEZE GmbH

पुस्तकालय के मुख्य भाग में एक दूसरे के ऊपर व्यवस्थित तीन केंद्रीय स्थानिक क्षेत्र हैं:

  • बेसमेंट में मीटिंग रूम
  • 14x14x14 वर्ग मीटर, पूरी तरह से न्यूट्रल रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसका केंद्रीय कक्ष चार मंजिलों तक है। यह लाइब्रेरी का प्रतीकात्मक केंद्र है और भवन के विशाल और ध्यान केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता है।
  • एक खुली रीडिंग गैलरी जो भी चार स्तरों पर है, केंद्रीय कक्ष में छत की तरह पहुंचती है। दीर्घाएँ और बुकशेल्फ़ एक फर्श से दूसरे फर्श तक पीछे हटते जाते हैं जिससे गैलरी का आकाश की ओर खुलने का आभास होता है।


इस प्रभावशाली डिज़ाइन अवधारणा के पीछे की प्रेरणा पेरिस का 18वीं शताब्दी का 'बिब्लियोथेक नेशनेल डी फ्रांस' था। अत्याधुनिक दरवाजा और खिड़की तकनीक, स्टुटगार्ट सार्वजनिक पुस्तकालय के प्रसन्न, खुले सौंदर्यशास्त्र की पूरक है।

कम डिज़ाइन में सुलभ सुविधा

आगंतुक, भवन के चारों ओर के चबूतरे के साथ ऊंचे दरवाजा ओपनिंग के माध्यम से अंगूठी के आकार के फ़ोयर में प्रवेश करते हैं। GEZE Slimdrive EMD F-IS साइड से जुड़ी लीफ ड्राइव के साथ, डबल पूरी तरह से स्वचालित डबल-लीफ स्विंग दरवाजे धीरे से और आराम से लगातार अंदर और बाहर जाने वाले लोगों के प्रवाह को संभालते हैं। लगभग प्रतीकात्मक रूप से, दरवाजे आगंतुकों की अपेक्षा के अनुसार कार्य करते हैं: आधुनिक पुस्तकालय का आराम, सुरक्षा, शांत और शुद्धवादी डिज़ाइन ।

दरवाज़े की नॉब में एकीकृत किये गए सक्रियण स्विच यह सुनिश्चित करते हैं की ऊंचे दरवाजों को ध्वनि रहित तरीके से खोलने के लिए एक हल्का धक्का ही पर्याप्त है। रडार मूवमेंट डिटेक्टर और सेंसर स्ट्रिपजो दरवाजे में विवेकशील तरीके से एकीकृत हैं, पैदल चलने वालों और दरवाजे के मध्य 'टकराव' को भी बचाते हैं। स्लीक साइड से जुड़ी लीफ ड्राइव, जो केवल 7 सेमी ऊंचा है और अदृश्य रूप से एकीकृत क्लोज़िंग अनुक्रम नियंत्रण के साथ सुसज्जित है, विवेकशील दरवाजे के डिज़ाइन और पूरे प्रवेश क्षेत्र के अधीन किए हुए सफेद डिज़ाइन पर जोर देता है।

निवारक अग्नि सुरक्षा के लिए स्वचालित साइड से जुडी लीफ ड्राइव

GEZE प्रणाली के उत्पादों द्वारा निर्माण किए गए सुलभता, अग्नि सुरक्षा और डिज़ाइन के संयोजन को पुस्तकालय में लगभग हर जगह निपुणता से कार्यान्वित किया गया है। अग्नि सुरक्षा इस जटिल संरचना में मौलिक भूमिका निभाती है जिसमें लगातार सैकड़ों लोग उपलब्ध होते हैं। एल्युमीनियम फ्रेमिंग और विवेकपूर्ण, कॉम्पैक्ट Slimdrive EMD-F साइड से जुडी लीफ ड्राइव के साथ स्वचालित सिंगल-लीफ अग्नि सुरक्षा दरवाजों को रीडिंग गैलरी स्तरों के प्रवेशों में देखा जा सकता है। व्यक्तिगत मंजिलों पर गलियारे और अग्नि खंड दरवाजों के लिए भी इन्ही समाधानों की प्राप्ति की जाती है। अच्छी तरह से प्रमाणित GEZE दरवाजा क्लोजर, विशेष रूप से जो TS 5000 श्रृंखला से हैं, सभी मंजिलों पर अनेक दरवाजों में इन्स्टाल किये गए हैं।

अग्नि सुरक्षा डिज़ाइन में सुविधाजनक स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ

GEZE और Hörmann का संयुक्त उत्पाद: अग्नि सुरक्षा डिज़ाइन में स्वचालित सुलभ T30 स्लाइडिंग दरवाजा प्रणाली। फ़ोटो: GEZE GmbH के लिए लाज़रोस फिलोग्लू

रीडिंग गैलरी के प्रवेश में स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ © GEZE GmbH

लाइब्रेरी के ‘दिल’ के ठीक ऊपर पहली मंजिल की रीडिंग गैलरी में चार व्यस्त प्रवेश, पूरी तरह से स्वचालित लीनियर स्लाइडिंग दरवाजों से लैस थे। यहां से, आगंतुक सीढ़ियों की ऑफसेट फ्लाइटों का उपयोग करके मंजिलों के मध्य चले जाते हैं। पूरी तरह से ग्लेज्ड स्वचालित T30 अग्नि सुरक्षा स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ, सुलभता और निवारक अग्नि सुरक्षा को आराम और सुविधा के साथ जोड़ती हैं। गलियारे के क्षेत्र में गाइड रेल की कमी यह सुनिश्चित करती है कि सामान्य संचालन में स्लाइडिंग दरवाजे आसानी से नेविगेशन-योग्य और बाधा-मुक्त हैं।

आग की स्थिति में, दरवाजे स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं और सुरक्षित अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं - भले ही पहले स्वचालित दरवाजे के होल्ड-ओपन कार्य का उपयोग किया गया हो। संकीर्ण दरवाजा ड्राइवको, दरवाजे की लिंटेल कवरिंग में संयुक्त रडार मूवमेंट डिटेक्टर के साथ, दरवाजे को सक्रीय और सेफगार्ड करने के लिए एकीकृत किया गया था। अनधिकृत संचालन के खिलाफ दरवाजे की सुरक्षा हेतु कुंजी स्विच के साथ, डिस्प्ले प्रोग्राम स्विच को दरवाजे के चौखट और बुकशेल्फ के बाजु वाली दीवार में लगाया गया था।

स्टुटगार्ट पब्लिक लाइब्रेरी में GEZE उत्पाद

  • Slimdrive EMD F-IS साइड में जुडी लीफ ड्राइव
  • Slimdrive EMD F साइड में जुडी लीफ ड्राइव
  • GEZE TS 5000 श्रृंखला दरवाजा क्लोजर
  • कुंजी स्विच के साथ डिस्प्ले प्रोग्राम स्विच