ला रोशेल के संरक्षित टाउन हॉल में अभिनव दरवाजा प्रौद्योगिकी

ऐतिहासिक भवन महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति हैं। इस वजह से जब संरक्षित भवनों के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की बात आती है तब कुछ विशेष माँगों को ध्यान में रखना जरूरी है। फ़्रांस के चारेंटे-समुद्री विभाग में तट पर स्थित ऐतिहासिक शहर ला रोशेल के टाउन हॉल में लगी आधुनिक GEZE दरवाजा प्रणाली सुनिश्चित करती है कि संरक्षित वास्तुकला की धरोहर बनी रहे लेकिन टाउन हॉल सबके लिए सुगम्य भी हो।

ला रोशेल स्थित फ़्रांस का सबसे पुराना टाउन हॉल एक संरक्षित ऐतिहासिक भवन है

ऐतिहासिक तोरण पथ आधुनिक प्रवेश द्वार की ओर ले जाता है।

ऐतिहासिक तोरण पथ आधुनिक प्रवेश द्वार की ओर ले जाता है। © Aline Nédélec / GEZE GmbH

जब 1298 में ला रोशेल शहर की स्थापना हुई तब से टाउन हॉल उसी जगह पर है। इस वजह से यह टाउन हॉल फ़्रांस के सबसे पुराने टाउन हॉल में से एक है जो अब भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका निर्माण गोथिक और रेनेसां शैली के अनुरूप किया गया। कंगूरे युक्त पर्दे की दीवारें, कोने में छोटे बुर्ज और पहरे की मिनार जिस पर फ़्रांस के राजा हेनरी चतुर्थ का मिट्टी का पुतला है इस भवन को शहर के सबसे ऐतिहासिक भवनों में एक बनाते हैं।

स्वचालित, पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजों की बदौलत सार्वजनिक जगहें रोशनीदार और सुगम्य हुई हैं।

सार्वजनिक जगहों में स्वचालित, पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजे। © Aline Nédélec / GEZE GmbH

संरक्षित भवन का नवीनीकरण

इस ऐतिहासिक भवन को 1861 में संरक्षित धरोहर का दर्जा दिया गया और इसके नवीनीकरण पर विस्तृत काम किया गया ताकि कुछ मूल भागों का जीर्णोद्धार किया जा सके और बाकी भागों में कुछ बदलाव और सुधार किया जा सके। यह ला रोशेल टाउन हॉल का दूसरा विस्तृत नवीनीकरण था। इस कार्य से कुछ समय पहले भवन में आग लग गई थी जो भवन के ऐतिहासिक भागों की छत पर पूरी तरह फैल गयी जिससे ढाँचा ढह गया। आग से हुए भारी नुकसान और इस ऐतिहासिक भवन के सांस्कृतिक मूल्य को ध्यान में रखते हुए, विस्तृत नवीनीकरण में काफी चुनौतियाँ थी। बेशक, सबसे कठिन था भवन के संरक्षित भागों का उनकी पूर्ववत स्थिति में जीर्णोद्धार। साथ ही साथ, भवन के जो भाग सामान्य जनता के लिए खुले थे उन्हे सुरक्षा और पहुंच के आधुनिक मानकों के हिसाब से बनाना जरूरी था।

टाउन हॉल के पुनर्निर्माण और नवीनीकरण का कार्य करीब छह साल चला। इसके मुख्य वास्तुकार थे फिलिप विलेन्यू, जो ऐतिहासिक भवनों की वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं और जिनका नोट्रे डेम के जीर्णोद्धार में मुख्य योगदान रहा है। उनकी मेहनत रंग लायी: इस ऐतिहासिक भवन को नयी शान मिली है। ला रोशेल टाउन हॉल सभी आगंतुकों के लिए अत्यंत सुगम्य और सुविधाजनक बन गया है।

स्वागत डेस्क स्वचालित, पूर्ण कांच के दरवाजे के पीछे है जिस वजह से इस ऐतिहासिक भवन का प्रवेश द्वार सब के लिए सुगम्य है।

स्वागत डेस्क स्वचालित, पूर्ण कांच के दरवाजे के पीछे है। © Aline Nédélec / GEZE GmbH

स्वचालित, पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजों ने स्वागत कक्ष को रोशनीदार बनाया है।

स्वचालित, पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजों ने स्वागत कक्ष को रोशनीदार बनाया है। © Aline Nédélec / GEZE GmbH

स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा प्रणालियाँ सभी के लिए पहुँच सुनिश्चित करती हैं

इस विस्तृत नवीनीकरण और आधुनिकीकरण परियोजना का मुख्य ध्येय था इस ऐतिहासिक टाउन हॉल में सभी के लिए पहुँच सुनिश्चित करना। प्रतीक्षा कक्ष के स्वचालित, पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजों की बदौलत सार्वजनिक जगहें अब रोशनीदार और स्पष्ट हो गई हैं। स्वचालित दरवाजे, सीमित गतिशीलता वाले आगंतुको सहित, सभी आगंतुकों के लिए भवन की पहुँच सुनिश्चित करते हैं।

ऐतिहासिक वास्तुकला की विवेकपूर्ण डिज़ाइन के माध्यम से पूर्ति

भवन के प्रतीक्षा कक्ष में GEZE Slimdrive दरवाजा ड्राइव सिस्टम से परिपूर्ण स्वचालित दरवाजे फिट किए गए हैं। केवल 7 सेंटीमीटर की इन्स्टालेशन ऊंचाई वाली दरवाजा प्रणाली ऐतिहासिक वास्तुकला के साथ पूर्णतः एकरूप हो जाती है। एक स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा भवन के पुराने दरवाजे के पीछे है, जिसे सम्मुख में पूर्ववत रखा गया है। ऐसा करने से संरक्षित सम्मुख को पूर्ववत रखा जा सका और साथ ही साथ पहुँच में आसानी को भी सुनिश्चित किया जा सका।

प्रतीक्षा कक्ष की वेस्टीब्यूल के पीछे दो और स्वचालित पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजे हैं जो आपको स्वागत डेस्क की ओर ले जाते हैं। (पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजे की) स्लीक स्टेनलेस स्टील फ़िटिंग्स पूरी तरह डिजाइन मानकों के अनुसार बनी हैं। साथ ही वे अधिकतम पारदर्शक हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा रोशनी अंदर आती है।

पूर्ण कांच प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी

पूर्ण कांच के स्लाइडिंग दरवाजे और प्रवेश नियंत्रण प्रणाली सार्वजनिक जगहों को कार्यालयों से अलग करती है।

प्रवेश नियंत्रण प्रणाली सार्वजनिक जगहों को कार्यालयों से अलग करती है। © Aline Nédélec / GEZE GmbH

उपयोगकर्ता-अनुकूल प्रवेश नियंत्रण – सार्वजनिक भवनों के लिए आवश्यक

भवन में जहाँ प्रवेश प्राधिकरण की जरूरत है वहाँ आधुनिक दरवाजा प्रौद्योगिकी के फ़ायदे साफ़ दिखाई देते हैं। ला रोशेल के ऐतिहासिक टाउन हॉल में दो स्वचालित दरवाजे हैं जो प्रशासनिक क्षेत्रों में आने जाने पर नियंत्रण लगाते हैं ताकि टाउन हॉल के कर्मचारियों के अलावा कोई और अंदर न जा पाए। GEZE Slimdrive स्वचालित दरवाजे में एक प्रवेश नियंत्रण प्रणाली है जो सिर्फ़ अधिकृत व्यक्तियों को अंदर जाने की अनुमति देती है। एक और स्वचालित दरवाजा कार्यालयों से प्रतीक्षा कक्षा में आने के लिए एकतरफ़ा निकास मार्ग है। इस तरह हमारी आधुनिक दरवाजा प्रौद्योगिकी ने ऐतिहासिक भवनों की वास्तुकला को सबके लिए सुगम्य और अत्यंत सुविधाजनक बनाया है।

प्रवेश नियंत्रण के बारे में अधिक जानकारी

ऐतिहासिक भवनों के लिए अन्य औद्योगिक समाधानों के बारे में जानें

GEZE Slimdrive दरवाजा ड्राइव के अन्य लाभ:

  • बेहद सुचारू, कम घिसने वाली DC ड्राइव
  • CAN bus का उपयोग कर के भवन प्रबंधन प्रणाली से कनेक्ट या उसमें एकीकृत किया जा सकता है
  • स्वतंत्र त्रुटि सुरक्षा और संलेखन
  • विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए प्रवेश और निकास आसानी से कॉन्फ़िगर किए जा सकते हैं
  • सुरक्षा संबंधी त्रुटियों, जैसे बिजली कटने, की स्थिति में आपातकालीन रूप से खोलने के लिए एकीकृत बैटरी
  • सेल्फ़-क्लीनिंग रोलर गाड़ियों की वजह से कम रखरखाव आवश्यकता