केस स्टडी

'बेहतर शहर, बेहतर जीवन' – EXPO में GEZE स्विंग दरवाजे

'बेहतर शहर, बेहतर जीवन' - इस लक्ष्य के तहत EXPO अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी मई से अक्टूबर 2010 तक हुई। सस्टेनेबिलिटी की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पवेलियन के बिल्डर ने GEZE द्वारा स्वचालित दरवाजों और अन्य अभिनव दरवाजा प्रणालियों के विकल्प को चुना।

शांघाई में अंतर्राष्ट्रीय पवेलियंस में GEZE के स्विंग दरवाजे

यह EXPO, जो 5.28 km² को कवर करता है और हुआंगपु नदी के दोनों किनारों की ओर फैला हुआ है, सस्टेनेबाल शहरी विकास की अवधारणा पर बनाया गया था। इस अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, EXPO में प्रदर्शन करने वाले कई प्रतिभागियों ने पर्यावरण के अनुकूल तकनीक को अपने मंडपों में शामिल किया। कुछ भवनों को पार्क क्षेत्र के हिस्से के रूप में विश्व एक्सपो के बाद भी बरकरार रखा गया। GEZE की अभिनव दरवाजा प्रणालियों का उपयोग अन्य देशों के अलावा चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के मंडपों में किया गया था।

स्वचालित दरवाजे: EXPO होस्ट GEZE पर विश्वास करता है

वास्तुकार हे जिंगटांग द्वारा डिज़ाइन किया गया चाइना पवेलियन, अपनी बहुमुखी ऊर्जा-बचत भवन निर्माण तकनीक की बदौलत EXPO का 'हरा प्रतीक' है। टॉवर संरचना का एक महत्वपूर्ण दृश्य, प्रवेश क्षेत्र में एलईडी दीवार है जिसमें स्वचालित स्विंग दरवाजे हैं। GEZE TSA 160 NT स्विंग दरवाजा ड्राइव की कॉम्पैक्ट, लचीली डिज़ाइन विभिन्न फ्रेम सामग्री में आसानी से फिट होती है और 1,400 मिमी चौड़े और 250 किलोग्राम भार तक के स्वचालित दरवाजों को शक्तिशाली ढंग से और सटीकता से चला सकती है। चाइना पवेलियन के लिए, जो किसी भी अन्य EXPO की तुलना में अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है, पहुंच की आसानी, विश्वसनीय संचालन और TSA 160 NT स्विंग दरवाजा ड्राइव के लगभग रखरखाव-फ्री कामकाज बहुत महत्वपूर्ण हैं।

GEZE दरवाजा प्रणालियाँ, मंडप की सुविधा और कार्यक्षमता को परिभाषित करती हैं

GEZE दरवाजा तकनीक का उपयोग, चीन के कई मंडपों के आंतरिक दरवाजों में भी किया जाता है। विभिन्न क्षेत्रों में स्विंग दरवाजे TS 1000 C, TS 2000 V और TS 5000 ओवरहेड दरवाजा क्लोजर से लैस हैं। बहुमुखी माउंटिंग विकल्पों और अद्वितीय डिजाइन की बदौलत ओवरहेड दरवाजा क्लोजर, डिज़ाइन या सौंदर्यशास्त्र से समझौता किए बिना सभी स्विंग दरवाजों को संचालित करते हैं।

यूएसए पवेलियन में आगंतुकों का प्रवाह

6,000 m² से अधिक के प्रदर्शनी स्थल के साथ, यूएसए पवेलियन, EXPO के सबसे बड़े और सबसे अधिक देखे जाने वाले प्रदर्शनी भवनों में से एक है। वास्तुकार क्लाइव ग्राउट द्वारा 'अर्बेन' डिज़ाइन, तकनीक और वास्तुकला के दृश्य से सस्टेनेबिलिटी की दिशा में सक्षम है। GEZE दरवाजा प्रणालियों का उपयोग करने के अपने निर्णय के साथ, वास्तुकार ने पूरे भवन में सुरक्षित, कार्यात्मक पहुंच की आसानी के विकल्प को चुना है;

  • GEZE Powerdrive स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव के भारी स्वचालित दरवाजों में कई उपयोग हैं जो घर में और बाहर दोनों जगह ले लिए हैं और यूएसए पवेलियन जैसे अत्यधिक आवागमन वाले क्षेत्रों में उपयोग के लिए पूरी तरह से अनुकूल हैं। बहुक्रियाशील GEZE Powerdrive, निकास और बचाव मार्गों के दरवाजों के लिए भी आदर्श है।
  • GEZE Slimdrive स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव अपने स्पष्ट डिज़ाइन रेखाओं और केवल 7 सेमी की निर्माण ऊँचाई के साथ स्लिम दरवाजा खंडों के लिए अधिकतम डिज़ाइन स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। इसने यूएसए पवेलियन के लिए वस्तु-विशिष्ट समाधानों की समस्या-फ्री डिलीवरी को सक्षम किया है।

इन समाधानों के अलावा, GEZE TSA 160 NT स्विंग दरवाजा ड्राइव और GEZE TS 2000 ओवरहेड दरवाजा क्लोजर भी यूएसए पवेलियन के आंतरिक दरवाजों में उपयोग किए जाते हैं।

सांस लेने योग्य जापानी पवेलियन के लिए GEZE RWA समाधान

जापान पवेलियन कपोला, EXPO भवन।

शांघाई EXPO में जापान पवेलियन कपोला।

पर्यावरण के साथ सद्भाव में रहना पारंपरिक जापानी संस्कृति का हिस्सा है। यह सिद्धांत, जापानी पवेलियन की वास्तुशिल्प अवधारणा का आधार भी है। अत्याधुनिक पर्यावरणीय और भौतिक तकनीक, 24 मीटर ऊंचे पवेलियन को जीवित जीव की तरह 'सांस' लेने देती हैं। आंतरिक गुंबद के आकार का भवन कवर, अल्ट्रा-लाइट झिल्ली संरचना से घिरा हुआ है जो सौर ऊर्जा सेल से लैस है। पूरे भवन में खोखले स्तंभ, सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करते हैं, वर्षा के पानी को इकट्ठा करते हैं और हवा के प्राकृतिक संचलन की गारंटी देते हैं। कपोला की खिड़कियाँ, जापान पवेलियन को बाहरी दुनिया से जोड़ती हैं और सांस लेने योग्य भवन कवर की प्रमुख घटक हैं।

कुशल RWA प्रणालियों की बदौलत सुरक्षित निकास और बचाव मार्ग

जापानी पवेलियन में, अत्याधुनिक धुआं और ऊष्मा निष्कर्षण प्रणाली, प्राकृतिक वेंटिलेशन के साथ ही आग की स्थिति में सुरक्षा में भी योगदान देती है। भवन कवर में निकास हवा की ओपनिंग, इस उद्देश्य के लिए सुरुचिपूर्ण GEZE E 250 RWA इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव से लैस थी। तकनीकी रूप से जटिल RWA प्रणाली, धुआं डिटेक्टर या मैनुअल ट्रिगरिंग का उत्तर देती है और इलेक्ट्रो-मैकेनिकल ड्राइव के माध्यम से, पवेलियन के ऊपरी हिस्से में निकास हवा हेतु ओपनिंग को खोलती है। यह ऊष्मीय रूप से उठने वाले धुएं की गैसों को जल्दी से जल्दी निकलने में सक्षम बनाता है। भवन के निचले हिस्से में ताज़ा हवा की ओपनिंग से, ऊपर से धुआं गैस निकासी का समर्थन होता है जिससे निकास और बचाव मार्गों का सुरक्षित संचालन होता है। GEZE E 250 इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव, न केवल असाधारण ऊर्जा बचत प्रदान करती है, इसकी कार्यक्षमता प्राकृतिक वेंटिलेशन का भी समर्थन करती है जिससे जापानी पवेलियन ऊर्जा-कुशल भवन बन जाता है।

शांघाई EXPO में GEZE उत्पाद

  • GEZE TSA 160 NT स्विंग दरवाजा ड्राइव
  • TS 1000 C ओवरहेड दरवाजा क्लोजर
  • TS 2000 V ओवरहेड दरवाजा क्लोजर
  • TS 2000 ओवरहेड दरवाजा क्लोजर
  • TS 5000 ओवरहेड दरवाजा क्लोजर
  • GEZE Powerdrive स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव
  • GEZE Slimdrive स्लाइडिंग दरवाजा ड्राइव
  • GEZE E 250 RWA इलेक्ट्रिक स्पिंडल ड्राइव