बीजिंग की LEED प्रमाणित CLIC बिल्डिंग में संवहनीयता

जलवायु परिवर्तन वैश्विक स्तर पर एक बड़ा मुद्दा है। जलवायु संरक्षण के लक्ष्यों को कैसे हासिल किया जा सकता है, इस प्रश्न का जवाब दुनिया भर की सरकारें खोज रही हैं, जिनमें चीन भी शामिल है। चीन दिन पर दिन भवनों में संवहनीयता और ऊर्जा दक्षता पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसका एक शानदार उदाहरण चाइना लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (CLIC) का बीजिंग स्थित अनुसंधान और विकास केंद्र है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय संवहनीयता लेबल LEED से प्रमाणित किया गया है।

दुनिया भर में ट्रेंडिंग: भवनों को ऊर्जा दक्ष बनाना

चीन जनतांत्रिक गणराज्य 2060 तक जलवायु तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। इसलिए सबसे पहले ऊर्जा की भारी मांग वाले उद्योगों में ऊर्जा दक्षता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाना होगा। इसका असर चीन के निर्माण और भवन सेक्टर पर भी पड़ेगा, जो दुनिया भर से तुलना करने पर औसत से अधिक कार्बन डाई ऑक्साइड को उत्सर्जित करता है।

हरित भवनों को इंटेलिजेंट भवन स्वचालन का लाभ मिलता है।

हरित भवनों को इंटेलिजेंट भवन स्वचालन का लाभ मिलता है। © GEZE GmbH

चीन संवहनीय इमारतों को प्रमाणित करता है

चीन के पास हरित भवनों के लिए अपना मूल्यांकन मानक है, जिसे ग्रीन बिल्डिंग मूल्यांकन लेबल “चाइना थ्री स्टार” के नाम से जाना जाता है। हालांकि, दुनिया भर में प्रचलित प्रमाणन प्रणाली LEED चीन में भी काफी प्रचलित है, जिसके द्वारा भवनों की पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाता है। इसका एक शानदार उदाहरण है: चाइना लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (CLIC) का बीजिंग स्थित अनुसंधान और विकास केंद्र, जिसे प्रसिद्ध LEED संवहनीयता प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है।

जर्मनी के वास्तुकारों और कंपनियों को यह जानकर खुशी होगी: जर्मन संवहनीय निर्माण सोसायटी (Deutschen Gesellschaft für Nachhaltiges Bauen e.V.) के द्वारा प्रदान किया जाने वाला DGNB प्रमाणपत्र भी चीन में मान्य है, हालांकि LEED प्रमाणपत्र की तुलना में यह कम प्रचलित है।

हरित भवन के बारे में अधिक जानकारी

भवन स्वचालन ऊर्जा दक्षता को बेहतर बनाता है

एक इंटेलिजेंट भवन नियंत्रण इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने का एक महत्वपूर्ण घटक होता है: उदाहरण के लिए, बीजिंग स्थित CLIC बिल्डिंग में हीटिंग, प्रकाश, एयर कंडीशनिंग, कूलिंग, शेडिंग, दरवाजा और खिड़की तकनीक एक दूसरे के साथ कनेक्टेड हैं और स्वचालित रूप से नियंत्रित होते हैं। इंटेलिजेंट स्वचालन के द्वारा ऊर्जा की खपत में उल्लेखनीय रूप से कमी देखने को मिलती है। इसका कारण है: तापमान सेंसर, वायु गुणवत्ता सेंसर, ब्राइटनेस सेंसर, गति संसूचक या मौसम स्टेशन जैसे सेंसर इंसानों की तुलना में अधिक ऊर्जादक्ष तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं। भवन स्वचालन का एक अन्य फ़ायदा है: आराम और सुरक्षा में भी उल्लेखनीय रूप से सुधार देखने को मिलता है।

भवन स्वचालन के बारे में अधिक जानकारी

स्वचालित खिड़कियों के द्वारा सतत वेंटिलेशन

भवन स्वचालन ना केवल ऊर्जा दक्षता को, बल्कि इंडोर वायु गुणवत्ता को भी बेहतर बनाता है। जब हमारे Powerchain और Slimchain चैन ड्राइव जैसी स्मार्ट खिडकी प्रणालियों को भवन नियंत्रण तकनीक के साथ नेटवर्क में जोड़ा जाता है, तो भवन में आवश्यकता के अनुसार समुचित वेंटिलेशन होता है और ताजी हवा की आपूर्ति सुनिश्चित होती है। इसका फ़ायदा: स्वचालित खिड़की वेंटिलेशन में ज़्यादातर यांत्रिक वेंटिलेशन प्रणालियों की तुलना में कम ऊर्जा की खपत होती है। इसके अलावा, वेंटिलेशन और हीटिंग को भवन नियंत्रण तकनीक के साथ में नियंत्रित करके हीटिंग की लागत में कटौती की जा सकती है।

स्वचालित वेंटिलेशन के बारे में अधिक जानकारी

चाइना लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (CLIC) बीजिंग अनुसंधान और विकास केंद्र LEED प्रमाणित है।

चाइना लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (CLIC) बीजिंग अनुसंधान और विकास केंद्र LEED प्रमाणित है। © GEZE GmbH

ऊर्जा की खपत को सफलतापूर्वक घटाना

एक भवन की एयर कंडीशनिंग और लाइटिंग प्रणालियां बहुत अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं और भवन की कुल ऊर्जा खपत में इनका लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा होता है। इसीलिए हरित भवनों का नियोजन इस तरह से किया जाता है कि वे ज़्यादा से ज़्यादा प्राकृतिक रोशनी और परिवेशी शीतलन (अथवा हीटिंग) का इस्तेमाल करें, ताकि ऊर्जा खपत को कम किया जा सके। चाइना लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (CLIC) का बीजिंग स्थित अनुसंधान और विकास केंद्र दिखाता है कि यह किस तरह काम करता है। कुल 391.051 m² के सतह क्षेत्रफल वाला कार्यालय भवन LEED संवहनीयता लेबल की ऊर्जा दक्षता से संबंधित उच्च आवश्यकताओं को पूरा करता है। हमें इस बात का गर्व है कि हमारी दरवाजा और खिड़की प्रणालियाँ भवन के संवहनीयता लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता करते हैं और LEED प्रमाणन के मापदंडों को पूरा करते हैं।

इंटेलिजेंट खिड़की प्रणालियों के द्वारा ताजी हवा और सुखद परिवेशी जलवायु।

इंटेलिजेंट खिड़की प्रणालियों के द्वारा ताजी हवा और सुखद परिवेशी जलवायु। © GEZE GmbH

स्वचालित रिवॉल्विंग दरवाजे उपयोगकर्ताओं के अनुकूल तथा ऊर्जा-दक्ष होते हैं।

स्वचालित रिवॉल्विंग दरवाजे उपयोगकर्ताओं के अनुकूल तथा ऊर्जा-दक्ष होते हैं। © GEZE GmbH

ताजी हवा की प्राकृतिक आपूर्ति और सुहावनी इनडोर जलवायु

शेडिंग फ़साड पर लगी GEZE की इंटेलिजेंट खिड़की प्रणालियाँ भवन की संसाधन-दक्ष वेंटिलेशन अवधारणा को समर्थन देती हैं। इसके अलावा वे एक ऊर्जा-दक्ष आंतरिक जलवायु विनियमन भी संभव बनाती हैं, जिसकी वजह से हीटिंग या कूलिंग की लागत में कटौती होती है।

ऊर्जा बचत की गुंजाइशों का उपयोग करना

सबसे पहले, अक्सर प्रवेश क्षेत्र में ऊर्जा की खपत को घटाने की काफ़ी गुंजाइशें होती हैं। उदाहरण के लिए, दो क्रमानुगत स्लाइडिंग दरवाजों वाला एक वेस्टीब्यूल आंतरिक और बाहरी क्षेत्र के मध्य ऊष्मा के आदान-प्रदान को उल्लेखनीय रूप से घटा सकता है। स्वचालित रिवॉल्विंग दरवाजे एक शानदार और कार्यकुशल वैकल्पिक समाधान पेश करते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि हवा के झोंके और पर्यावरणीय परिस्थितियाँ बाहर रहें, जबकि उसी दौरान आगंतुक आरामदायक रूप से भवन में प्रवेश कर सकें। चाइना लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (CLIC) के बीजिंग अनुसंधान और विकास केंद्र में GEZE रिवॉल्विंग दरवाजे आगंतुकों की सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने के साथ ही साथ आंतरिक क्षेत्र में ऊर्जा की खपत को भी घटाते हैं।

CLIC बिल्डिंग में इस्तेमाल हो रहे GEZE उत्पाद:

29 रिवॉल्विंग दरवाजे:

  • भवन के भारी आवाजाही वाले और काफी रोशनीदार प्रतिनिधि प्रवेश क्षेत्र के लिए TSA 325 NT
  • उच्च अनुप्रयोग वाले क्षेत्रों में तीन अथवा चार लीफ वाले दरवाजों के लिए TSA 160 NT

200 से अधिक खिड़की प्रणालियाँ:

  • विशाल और भारी खिड़की एलिमेंट्स के लिए Powerchain चैन ड्राइव
  • विशेष बारीक डिज़ाइन वाली Slimchain चैन ड्राइव
  • विशेष रूप से भारी छत की खिड़कियों के लिए E 3000 स्पिंडल ड्राइव
  • E 860
  • E 820
  • व्यापक अनुप्रयोग क्षेत्र के साथ सुगठित डिज़ाइन में E 250 NT स्पिंडल ड्राइव